जूस पीने के फायदे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए - Juice Benefits For Health, Skin And Hair In Hindi
पेय

जूस पीने के फायदे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए – Juice Benefits For Health, Skin And Hair In Hindi

जूस के फायदे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए - Juice Benefits For Health, Skin And Hair In Hindi

जूस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों के कारण यह न केवल बीमारियों को ठीक करता है, बल्कि आपके शरीर को बीमारियों से बचाए भी रखता है। जूस दो प्रकार के होते हैं। फ्रूट जूस और वेजिटेबल जूस।

इन दोनों ही चीजों से बना जूस बहुत पौष्टिक होता है। यदि फ्रूट जूस को शक्कर और पानी रहित बनाया जाए, तो ये स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंटस और मिनरल्स मिल जाते हैं, जो सेहत बनाने के लिए जरूरी हैं।

विशेषज्ञों का मानना है, कि जूस पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली तो मजबूत होती ही है, साथ ही आप कभी भी शरीर में पानी की कमी महसूस नहीं करते। यदि आप मोटापे से परेशान हैं, तो रोज एक गिलास फल या सब्जी का रस पीकर देखिए, जल्द ही आपका बॉडी फैट घटने लगेगा।

ये तो हुई सेहत की बात, लेकिन आप शायद नहीं जानते कि जूस के फायदे आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कौन कौन से जूस किस तरह से आपकी हेल्थ, ब्यूटी और हेयर के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। लेकिन इससे पहले जान लीजिए जूसिंग के बारे में।

जूसिंग क्या होती है – What is juicing in Hindi

जूसिंग क्या होती है - What is juicing in Hindi

  • जूसिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जो ताजे फल और सब्जियों से रस निकालती है। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।
  • हाल ही के वर्षों में जूसिंग का ट्रेंड तेजी से लोकप्रिय हुआ है। बहुत से लोग इसका उपयोग अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा पोषक त्तवों को शामिल करने के लिए करते हैं।
  • विशेषज्ञों का मानना है कि, जूसिंग फल और सब्जियों से पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार कर सकता है। यदि आप हर दिन फल और सब्जियां नहीं खा सकते, तो पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए जूसिंग एक सुविधाजनक तरीका है।
  • जूसिंग क्या होती है, ये तो आपने जान लिया, अब जानिए इसका महत्व।

जूस का महत्व – Importance of juice in Hindi

  • स्वस्थ जीवन को बनाए रखने के लिए जूस का सेवन बहुत जरूरी है। जूस में मौजूद प्रोटीन, आयरन, विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट हमें जीवनभर युवा और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
  • यह कहना गलत नहीं होगा, कि फ्रूट और वेजिटेबल जूस हमारे दैनिक आहार का अभिन्न हिस्सा हैं। अपने आहार में बहुत सारे फलों और सब्जियों के रस को शामिल करना कैलोरी को नियंत्रण में रखने का बेहतरीन तरीका है।
  • फलों का रस न केवल आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि इसमें मौजूद पॉली फेनोलिक फ्लेवोनॉइड्स, विटामिन सी और एंथोसायनिन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, बीमारियों और कैंसर से बचाए रखते हैं।
  • जबकि वेजिटेबल जूस में कैलोरी कम होती है और इनमे न्यूट्रिएंट्स बहुत ज्यादा होते हैं, जो बॉडी के लिए बहुत आवश्यक हैं। आगे आपको बता रहें हैं, कि जूस पीने से क्या होता है।

जूस पीने से क्या होता है – Juice pine se kya hota hai in Hindi

फल और सब्जी का जूस पीना सेहतमंद होता है। कुछ लोगों का मानना है, कि जूस पीने से शरीर के टॉक्सिन साफ हो जाते हैं। वहीं अपने आहार में फलों और सब्जियों का जूस पीने से पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

  • कुल मिलाकर जूस बहुत सारे पोषक तत्व प्राप्त करने का एक आसान तरीका है।
  • एक अध्ययन में पाया गया है, कि 14 सप्ताह से ज्यादा फल और सब्जी का रस पीने से लोगों के बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, ई और फोलेट जैसे पोषक तत्वों के स्तर में सुधार किया जा सकता है।

अगर आप भी अपनी डाइट में जूस को शामिल करने का सोच रहे हैं, तो इसके फायदों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। नीचे आप जानेगें, कि जूस पीने के क्या फायदे होते हैं।

(और पढ़े – शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व…)

जूस पीने के फायदे – Juice pine ke fayde in Hindi

जूस पीने के फायदे - Juice pine ke fayde in Hindi

ताजा जूस पीने के बहुत से फायदे होते हैं। हर रोज एक गिलास जूस शरीर में मौजूद पोषक तत्वों को प्राप्त करने और कम से कम समय में इनकी कमियों को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। जूस पीने से क्या लाभ हो सकते हैं, ये हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • जूसिंग शरीर को ठीक करने के बेहतरीन तरीकों में से एक है। चाहे सब्जी हो या फलों का ताजा रस, यह एंजाइमों, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है, जो जल्दी से पचने के साथ ही आसानी से शरीर में अवशोषित भी हो जाता है। इसके अलावा जूस पीने से शरीर को डिटॉक्सीफाई होने के साथ बीमारी से उबरने में मदद मिलती है।
  • जूस पीने से वजन आसानी से घटाया जा सकता है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए 3 से 7 दिन का जूस फास्ट भी करते हैं। जूस, उपवास और डिटॉक्सीफिकेशन वजन घटाने के साथ-साथ विषाक्त पदार्थो और शरीर को स्वस्थ रखने का शानदार तरीका है।
  • जूस आपकी क्रेविंग (भूख लगने कि इक्षा) की आदत को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको शक्कर खाने की आदत ज्यादा है, तो आप सेब या संतरे का रस पी सकते हैं। क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर होती है, जो संसाधित चीनी के मुकाबले बेहतर होती है।

ये तो हुए जूस पीने के फायदे, लेकिन फल और सब्जियों का रस स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी है, ये आप आगे जान सकते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

स्वास्थ्य के लिए सब्जियों के रस के लाभ – Health benefits of vegetable juice in Hindi

स्वास्थ्य के लिए सब्जियों के रस के लाभ - Health benefits of vegetable juice in Hindi

सब्जियों का रस न्यूट्रिएंट से भरपूर होता है। जब सब्जियां जूस के रूप में ली जाती हैं, तो शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है। कुल मिलाकर सब्जियों का रस पीने से आपके शरीर में उच्च स्तर के पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति हो सकती है।

(और पढ़े – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में…)

स्वास्थ्य के लिए फलों के रस का लाभ – Health benefits of fruit juice in Hindi

वैसे तो, ताजे फल खाने से अच्छा और कुछ नहीं है। ताजा फलों का रस आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए बहुत फायदेमंद है। रोज सुबह एक गिलास फ्रूट जूस पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

ताजे फलों के रस का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है। जब भी आपको प्यास लगे या आप थकावट महसूस करें, तो एक गिलास अदरक या नींबू से बना रस पी सकते हैं। यहां हम आपको अलग-अलग फलों के रस से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

अनार का जूस पीने के फायदे स्वास्थ्य के लिए

अनार का जूस पीने के फायदे स्वास्थ्य के लिए

सेब का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ

सेब का रस पीने के स्वास्थ्य लाभ

संतरे के रस के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

संतरे के रस के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

  • संतरे के रस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और ठंड से बचाव के लिए अच्छा है।
  • यह खराब कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  • ऑरेंज जूस पोटेशियम और जोड़ों के दर्द के लिए अच्छा है।
  • एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट होने के नाते यह गठिया रोगियों को बहुत फायदा पहुंचाता है।

कीवी जूस के फायदे

कीवी जूस के फायदे

  • कीवी के रस में पर्याप्त विटामिन सी होता है, जो प्रतिरक्षा में सुधार कर शरीर को कैंसर से बचाता है।
  • फाइबर की उपस्थिति के कारण कब्ज रोगियों के लिए अच्छा है।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और हृदय के लिए अच्छा होता है।
  • पोटेशियम की उपस्थिति के कारण रक्तचाप को नियंत्रित करता है।
  • यह एंटी-एजिंग के लिए जाना जाता है।
  • यह सर्दी और फ्लू से भी राहत देता है।

आम का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ

आम का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ

  • आम का रस फाइबर के लिए अच्छा है, इसलिए यह कब्ज से संबंधित पुराने रोगियों को दिया जा सकता है।
  • यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और कीटाणुनाशक की तरह काम करता है।
  • फाइबर की बड़ी मात्रा के कारण, वृद्ध लोगों को इसकी अधिक मात्रा नहीं लेनी चाहिए।

स्ट्रॉबेरी का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ

स्ट्रॉबेरी का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ

  • स्ट्रॉबेरी के रस में एलाजिक एसिड नाम का एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों के प्रवेश की जाँच करता है और कैंसर-रोधी एजेंट के रूप में भी जाना जाता है।
  • मसूड़ों से टैटार को हटाने में मददगार है।
  • स्ट्रॉबेरी का जूस फेफड़ों, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा पर कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।
  • इसमें पाचन तंत्र को साफ करने की क्षमता होती है। इसमें जोड़ों के दर्द को कम करने की बेहतरीन क्षमता होती है।
  • अलग-अलग फ्रूट और वेजिटेबल जूस स्वास्थ्य के अलावा त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कैसे, जानने के लिए आगे पढ़ें।

चमकती त्वचा के लिए फल व सब्जियों का जूस – Fruit and vegetable juices for glowing skin in Hindi

चमकती त्वचा के लिए फल व सब्जियों का जूस - Fruit and vegetable juices for glowing skin in Hindi

फलों और सब्जियों का जूस आपकी ग्लोइंग स्किन का परफेक्ट राज है। अधिकांश फल और सब्जियों में फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा को प्रभावित करने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भूमिका निभाते हैं। यहां हम उन सभी फलों और सब्जियों के रस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको एक स्वस्थ, हाइड्रेटेड और चमकती त्वचा देंगे।

(और पढ़े – स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी विटामिन…)

फलों का रस त्वचा के लिए – Vegetable juice for skin in Hindi

फलों का रस त्वचा के लिए - Vegetable juice for skin in Hindi

ऑरेंज जूस

गर्मियों में संतरा हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। संतरे में कई तरह के विटामिन, मिनरल पाए जाते हैं, जो त्वचा की रंगत सुधारने के साथ झुर्रियों को खत्म करने और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। वैसे तो ऑरेंज जूस का सेवन अगर रोजाना किया जाए, तो स्किन पर बदलाव जरूर दिखेगा, लेकिन आप चाहें, तो इसके छिलकों को सुखाकर पेस्ट बनाकर भी त्वचा की खोई हुई रौनक को वापस ला सकते हैं। ।

एप्पल जूस

आपकी स्किन के लिए सेब का रस सुपर हेल्दी है। इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में कोलेजन होता है, जो आपकी त्वचा में लोच लाने के साथ चेहरे की चमक भी लौटाता है। इतना ही नहीं, इनमें कई ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो समय से पहले बूढ़ा होने के संकेत को रोकने में सहायक हैं। रोजाना एक गिलास सेब का जूस आपकी त्वचा के लिए अच्छा इलाज है। सेब का रस अगर चेहरे पर लगाया जाए, तो ये आपके चेहरे की रौनक को वापस लौटाने में मदद करता है। इसके अलावा इसे लगाने से स्किन की नेचुरल पॉलिशिंग हो जाती है।

पपीते का रस

पपीता त्वचा को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पपैन नाम का एक एंजाइम होता है, जो त्वचा की अशुद्धियों को साफ करने के लिए जाना जाता है। मुलायम और दमकती त्वचा के लिए रोजाना एक गिलास पपीते का रस पीना बहुत अच्छा है। अगर आप पपाया जूस न भी पी पाएं, तो इसके रस को सीधे अपने चेहरे पर लगाने से भी त्वचा में बहुत अंतर दिखाई देगा। इसे लगाने से चेहरे की झुर्रियां, डार्क सर्कल्स और डार्क स्पॉट्स दूर हो जाएंगे।

खीरे का रस

खीरा पूरी तरह से स्वस्थ और एक पौष्टिक फल है। इसमें विटामिन के, ए और सी होता है और यह 96 प्रतिशत पानी से बना होता है। जिसका मतलब है, कि इसका जूस निकालकर पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए खीरे का रस पीना कई लाभ प्रदान कर सकता है। अगर आपकी आंखों पर डार्क सर्कल हैं या फिर फफीनेस की समस्या है, तो आपको खीरे के रस को अपनी आंखों पर जरूर लगाना चाहिए। किसी कॉटन की बॉल में खीरे के रस को डिप करके अपनी आई लिड्स पर अच्छे से लगाएं। इससे आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाएगी।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

नींबू का रस

लैमन जूस आपकी त्वचा के लिए ब्लीचिंग कंपोनेंट की तरह काम करता है। खासतौर से अगर आप रोजाना धूप में जाते हैं, जो इससे होने वाली टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए लैमून जूस बहुत फायदेमंद है। इसके लिए नींबू के छिलके को निकालकर अपनी त्वचा पर रगड़ऩा है। इससे स्किन की सारी टैनिंग मिनिटों में ही गायब हो जाएगी।

अनार का जूस

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार का जूस पीने के लिए कहा जाता है। इसमें रक्त को शुद्ध करने की क्षमता होती है, जो त्वचा को पोषण देने और उसे चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुण सेल नवीनीकरण में मदद करते हैं, जिससे आपको युवा और सुंदर त्वचा मिलती है।

अंगूर का जूस

ग्रेप जूस यानि अंगूर के रस का इस्तेमाल शराब बनाने के लिए होता है, लेकिन आपको खूबसूरत बनाने के लिए भी यह बहुत अच्छा फल है। इसमें विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन सहित कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं।

आप चाहें, तो रोजाना एक गिलास ग्रेप जूस पी सकते हैं, अगर नहीं,  तो इसका रस चेहरे पर लगाना अच्छा है। अंगूर के रस को चेहरे पर लगाने पर यह सनबर्न के लिए प्राकृतिक कवच की तरह काम करता है।

(और पढ़े – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान…)

सब्जियों का जूस त्वचा के लिए – Vegetable juice for skin in Hindi

सब्जियों का रस त्वचा के लिए - Vegetable juice for skin in Hindi

त्वचा को हमेशा खूबसूरत और जवां बनाने के लिए आप सब्जियों के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं उन वेजिटेबल जूस के बारे में, जो आपकी त्वचा की रौनक बढ़ाने के लिए अच्छे हैं।

गाजर व चुकंदर का जूस

हेल्द बनाने के साथ ही गाजर और चुकंदर का जूस आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन उपाय है। चुकंदर में मौजूद पोटेशियम, जिंक, आयरन, फॉलिक एसिड, मैंगनीज और विटामिन सी खून को शुद्ध करने के लिए जाने जाते हैं, जिससे आगे चलकर हमें एक स्वस्थ त्वचा मिलती है।

वहीं गाजर में विटामिन ए होता है, जो मुंहासे, झुर्रियां और पिगमेंटेशन और असमान त्वचा की टोन में सुधार करता है। त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गाजर व चुकंदर का जूस मिलाकर पी सकते हैं।

टमाटर का जूस

उम्र बढ़ने के संकेतों को छुपाने के लिए बेशक आप एंटी एंजिंग क्रीम का उपयोग करते हों, लेकिन इससे ज्यादा अच्छा और सरल तरीका है रोजाना टमाटर का जूस पीना।

इसे पीने से चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों और महीने रेखाओं का सफाया होता है। यह पोर्स को सिकोड़ने, टैनिंग हटाने और त्वचा से सीबम को कम करने में भी मदद करता है।

अदरक -नींबू का रस

अदरक और नींबू दोनों ही त्वचा के लिए बेहतरीन घरेलू उपचार हैं। इन दोनों का रस बनाकर पीने से आपको बहुत लाभ पहुंचेगा। जूस का त्वचा को चमकदार बनाने और स्वस्थ रखने में बहुत बड़ा योगदान है।

देखा जाए, तो अकेले अदरक का रस पीना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें अक्सर नींबू का रस या अन्य कोई सब्जियां मिलाने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

बालों के लिए फलों के जूस के फायदे – Benefits of fruit juice for hair in Hindi

बालों के लिए फलों के जूस के फायदे - Benefits of fruit juice for hair in Hindi

फल के रस आपके बालों के स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव डालते हैं। अपने दैनिक आहार में इन रसों को शामिल करना वास्तव में आपकी रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है। यहां बालों की ग्रोथ के लिए हम पहले कुछ फलों के रस और फिर सब्जियों के रस के बारे में बताएंगे।

अमरूद का जूस

अमरूद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, इसका रस आपके बालों में नई जान डालने के लिए उतना ही अच्छा काम करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व हैं।

बालों के लिए अमरूद के लाभ प्राप्त करने के लिए या तो आप इसे कच्चा खा सकते हैं, या फिर इसका रस बनाकर भी पी सकते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए, अमरूद के फल की पत्तियों को बीस मिनट तक उबालें और फिर अपने बालों पर लगाएं। बाल मजबूत और स्वस्थ बनेंगे।

स्ट्रॉबैरी जूस

स्ट्रॉबैरी में मौजूद विटामिन सी शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है। अगर आप रोजाना एक गिलास स्ट्रॉबैरी जूस पीते हैं, तो यह आपके बालों के विकास को उत्तेजित करने में बहुत मदद करता है।

खीरे का रस

खीरे का रस बालों की गुणवत्ता में सुधार कर इन्हें घने और लंबे बनाता है। खीरे के रस में मौजूद एंजाइम बालों के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं और कोशिकाओं और बालों के रोम तक हीमोग्लोबिन को बढ़ाते हैं। हर दिन एक गिलास खीरे का रस पीएंगे, तो बालों से जुड़ी सभी समस्याएं खुद ब खुद दूर हो जाएंगी।

बालों के लिए सब्जियों का जूस – Benefits of vegetable juice for hair in Hindi

बालों के लिए सब्जियों का जूस - Benefits of vegetable juice for hair in Hindi

फलों की तरह सब्जियों का रस भी बालों से जुड़ी समस्याओं का बेहतरीन हल है। नीचे जानते हैं कौन कौन से वेजिटेबल जूस बालों के लिए बेस्ट हैं।

धनिया का जूस

धनिया सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ इसकी सीरत भी सुधारता है। अगर आपको बालों की समस्या है, तो एक बार आप धनिया का जूस पीकर देखिए। नियमित रूप से इसे पीने से बालों की ग्रोथ तो होगी ही साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा। इसके अलावा धनिया की पत्ती को कुचलकर इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है।

लहसुन का जूस

लहसुन के फायदे खांसी, सर्दी जुकाम के लिए तो सुने होंगे, लेकिन ये आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए बहुत अच्छा भी है। जब लहसुन का रस बालों पर लगाया जाता है, तो स्कैल्प की तरफ ब्लड सकुर्लेशन बढ़ता है, जिससे बाल घने और चिकने बनते हैं।

पालक का जूस

स्कैल्प पर होने वाली खुजली से बचने के लिए पालक का जूस बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन, मिनरल, आयरन से समृद्ध होने के लिहाज से बालों की चमक लौटाता है और बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

प्याज का रस

एक हेल्दी वेजिटेबल होने के नाते स्कैल्प पर प्याज का रस लगाने से सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसमें उचिम मात्रा में मौजद सल्फर बालों के रोम को उचित पोषण और प्रवाह प्रदान करता है। बालों को लंबा करने के लिए आप हफ्ते में एक बार प्याज को पीसकर इसका रस निकालकर बालों पर एक से दो घंटे के लिए लगाएं। बहुत फर्क देखने को मिलेगा।

(और पढ़े – बालों के लिए प्याज के रस के फायदे और उपयोग…)

क्या है जूस पीने का सही समय – What is the right time to drink juice in Hindi

क्या है जूस पीने का सही समय - What is the right time to drink juice in Hindi

फल और सब्जियों का जूस पीने से शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि किसी भी समय सूप पीना फायदेमदं नहीं हो सकता। इसे पीने का भी एक समय होता है। अगर जूस का सेवन सही समय पर किया जाए, तो शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। जानते हैं, कि किन-किन समय पर जूस पीना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

  • जिम में वर्कआउट करते समय या मॉर्निंग वॉक के दौरान आप बीच-बीच में जूस पी सकते हैं। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है।
  • सुबह नाश्ते में जूस का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। खाना खाते समय भी जूस पीया जाए, तो कहते हैं खाना पचाने में आसानी होती है।
  • जूस का सेवन मौसम के अनुसार ही करना चाहिए। जैसे ठंड के दिनों में तरबूज का जूस पीने से बीमार हो सकते हैं। इसलिए मौसम के अनुरूप जूस पीने से शरीर को नुकसान कम और फायदा ज्यादा होगा।
  • शरीर में कमजोरी आने का मतलब है पोषक तत्वों में कमी आना। इसलिए जब भी आपको शरीर में कमजोरी महसूस हो, तो पानी के बजाय जूस का सेवन करें।
  • हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको फ्रूट और वेजिटेबल जूस के बेहतरीन फायदों के बारे में पता चल गया होगा। ये दोनों ही रस पौष्टिकता और स्वाद से भरपूर होते हैं।
  • अगर आप अपने आहार में फ्रूट और वेजिटेबल जूस शामिल करने की सोच रहे हैं, तो ये पूरी तरह से शुद्ध होना चाहिए। इससे लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती और पेट भी भरा रहता है। लेकिन अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन हानिकारक हो सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा फलों के रस का सेवन करने से बचना चाहिए।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration