चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय – Causes and Home Remedies to reduce wrinkles in Hindi

चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय – Causes and Home Remedies to reduce wrinkles in Hindi
Written by Anamika

wrinkles in Hindi चेहरे पर झुर्रियां पड़ना बढ़ती हुई उम्र का एक संकेत (sign) माना जाता है। जैसे ही व्यक्ति 35 की उम्र पार करता है वैसे ही उसके चेहरे (skin) पर उम्र का असर दिखने लगता है। ज्यादातर महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां होने से पहले ही अपने चेहरे को जवान बनाए रखने के लिए पहले से ही कई उपाय कर लेते हैं। प्रकृति ने हमें वो सभी चीजें प्रदान की हैं जिनकी हमें जरूरत पड़ती है। हमारे घर, रसोई और आसपास में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद हैं जिन्हें इस्तेमाल कर हम झुर्रियां कम करने में उनके फायदे  (benefit) ले सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि किन वजहों से पड़ती हैं झुर्रियां और झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय क्या है।

1.किन वजहों से पड़ती हैं झुर्रियां – Causes of wrinkles in Hindi
2.झुर्रियां कम करने के तरीके – ways to reduce wrinkles in Hindi

किन वजहों से पड़ती हैं झुर्रियां – Causes of wrinkles in Hindi

आइये आपको बताते हैं कि आखिर किन वजहों से पड़ती हैं झुर्रियां। उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी त्वचा पतली और रूखी होने लगती है। इसके साथ ही त्वचा का लचीलापन  (skin flexibility)  भी कम होने लगता है जो खुद को डैमेज  होने से बचाने की क्षमता खो देती जिसकी वजह से त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन (fine line) दिखाई देने लगती है। अधिक उम्र का व्यक्ति जब मुस्कुराता है तब उसके चेहरे की फाइन लाइन और झुर्रियां सबसे अधिक दिखाई देती हैं।

त्वचा की सतह के नीचे नाली के आकार का फेशियल मसल होता है जो बोलने और हंसने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। जब त्वचा जवान होती है तो इसमें सबसे ज्यादा खिंचाव होता है लेकिन जैसे ही उम्र बढ़ती है इसका लचीलापन कम होता जाता है और इसमें खिंचाव भी कम हो जाता है जिससे इसमें नाली जैसा आकार बन जाता है।

धूप में देर तक बैठने, खेलने और नहाने से व्यक्ति के चेहरे पर उसकी उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं। सूर्य की पराबैंगनी किरणें  त्वचा के कोलेजन (collagen) और इलास्टिन (Elastin) फाइबर को तोड़ देती है। ये फाइबर त्वचा के कनेक्टिव टिश्यू को बनाते हैं और त्वचा की सतह के अंदर होते हैं और स्किन को संभाले रखते हैं। इस परत के टूटने के कारण त्वचा कमजोर और कम लचीली हो जाती है जिसके कारण त्वचा सिकुड़ने लगती है और उसपर झुर्रियां पड़ जाती है। रोजाना धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के चेहरे पर भी झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं क्योंकि धूम्रपान करने से त्वचा में ब्लड की सप्लाई कम हो जाती है। इसके अलावा एल्कोहॉल भी चेहरे की नमी को गायब कर देता जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं। आइये जानते है झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय कौन कौन से |

झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय – ways to reduce wrinkles in Hindi

ज्यादातर लोग चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए बाजार में बिकने वाले तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट (cosmetic product) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एक समय के बाद ये प्रोडक्ट त्वचा को ज्यादा प्रभावित करते हैं जिससे त्वचा खराब हो जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे झुर्रियां दूर करने के तरीके बताने जा रहे हैं जिससे सिर्फ झुर्रियां ही नहीं दूर होती हैं बल्कि त्वचा पर निखार (skin glow) भी आता है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय है नारियल तेल Coconut oil for reducing wrinkles in Hindi

नारियल तेल में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि मुक्त कणों को बनने से रोकता है। आपको बता दें कि मुक्त कण बढ़ती उम्र का मुख्य कारण होते हैं। नारियल ऑयल स्किन के लिए एक नैचुरल मॉश्चराइजर का काम करता है और त्वचा को सॉफ्ट रखता है जिसकी वजह से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं। सोने से पहले रोजाना रात को चेहरे पर नारियल के तेल से मसाज करने से झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। इसके अलावा चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी पुराने समय से होता आ रहा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन ए और विटामिन ई मौजूद होता है जो त्वचा को क्षतिग्रस्त करने वाले मुक्त कणों को नष्ट करता है। एक चम्मच ऑलिव ऑयल olive oil से दिन में दो बार चेहरे पर मसाज (massage) करने से झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

(और पढ़े – नारियल के तेल के फायदे और उपयोग)

झुर्रियां दूर करने में फायदेमंद है सुपरफूड Superfoods is beneficial for reducing wrinkles in Hindi

हमारी त्वचा प्रोटीन, जल और फैट के संयोजन से बनी है। इसलिए हेल्दी भोजन के जरिए त्वचा को इन पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती। बादाम (almond) में विटामिन ई के साथ स्किन प्लंपिंग और हाइड्रेटेड फैट पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पराबैंगनी किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है। ब्लू बेरी में सांद्र एंटीऑक्सीडेंट और कोलेजन को नष्ट होने से बचाने वाले महत्वपूर्ण विटामिन सी पाया जाता है। टमाटर में भी विटामिन सी (vitamin c) पाया जाता है। इसमें मौजूद लाइकोपिन धूप में त्वचा को खराब होने से बचाता है और वैस्कुलर सिस्टम को बेहतर बनाता है जिससे चेहरे पर निखार आता है और झुर्रियों (wrinkle) से बचाव होता है।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके)

झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय है बनाना मास्क – Banana Mask for reducing wrinkles in Hindi

केले को स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है लेकिन केला त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल क्रीमी बनाना मास्क के रूप में भी किया जाता है। केले को अच्छी तरह मसल कर इसमें एक चम्मच संतरे का रस (orange juice) और एक चम्मच सादा दही मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और पंद्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा के डार्क स्पॉट को दूर करता है, जबकि विटामिन बी बढ़ती उम्र के असर को कम करता है और पोटैशियम त्वचा को मॉश्चराइज कम स्किन सेल को हाइड्रेट करता है। विटामिन ई को त्वचा के सुरक्षा कवच के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि मुक्त कणों से लड़ता है और त्वचा को सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट रेज से बचाता है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप)

अंडे की सफेदी है झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय – Egg White Mask for reducing wrinkles in Hindi

त्वचा की झुर्रियां दूर करने के लिए अंडे को भी उपयोगी माना जाता है। अंडे की सफेदी (egg white) में एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है और नींबू में एस्ट्रीजेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन के बैक्टीरिया को दूर करते हैं। ऑयली स्किन वालों के लिए अंडे की सफेदी बड़ा फायदेमंद साबित होता है। यह त्वचा को टाइट रखता है और स्किन को टोन कर धूम में झुलसी हुई त्वचा से झुर्रियों को कम करता है। अंडे की सफेदी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो त्वचा की कोशिकाओं (skin cells) की मरम्मत करता है। पोटैशियम त्वचा को नमी प्रदान करता है और फाइबोफ्लेविन फ्री रेडिकल को नष्ट कर त्वचा की झुर्रियों को दूर करता है।

झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय है एलोविरा Aloe Vera for reducing wrinkles in Hindi

एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से यह झुर्रियां और दाग धब्बे (dark spot) दूर कर चेहरे का साफ और मुलायम बनाता है। इसमें विटामिन और मिनरल पाया जाता है। एलोवेरा आसानी से कहीं भी उपलब्ध हो जाता है और सूर्य के प्रकाश में झुलसी त्वचा के कारण चेहरे की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं जिसकी वजह से झुर्रियां पड़ आती है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लैमेटरी गुण चेहरे की झुर्रियों (wrinkle) को दूर करता है।

(और पढ़े –एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे)

मसाज है झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय – Massage is beneficial for reducing wrinkles in Hindi

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए मसाज सबसे आसान तरीका है। चेहरे पर क्रीम या लोशन लगाकर हाथ की उंगलियों से गाल और माथे पर हल्का मसाज (massage) करें। दस सेकेंड तक मसाज करने के बाद नाक और ठोढ़ी पर उंगलियों को घुमाकर मसाज करें जैसे कि आप दांतों को साफ करते हैं। इससे चेहरे पर जमा माइक्रोमूवमेंट दूर हो जाते हैं जो तनाव पैदा करते हैं और झुर्रियों का कारण बनते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration