डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके – Best formula to remove dark circles in Hindi

डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके – Best formula to remove dark circles in Hindi
Written by Tina singh

Remove dark circles in hindi शरीर के अन्य भागों की अपेक्षा आंखों के नीचे की त्वचा बेहद नाजुक और पतली होती है। चेहरे की त्वचा में किसी भी तरह का परिवर्तन आने पर आंखों के नीचे की स्किन पर इसका असर बहुत आसानी से दिखने लगता है। डार्क सर्कल आमतौर पर 16 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिला और पुरुष दोनों मे होने वाली एक आम समस्या है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने से चेहरे की सुंदरता मलिन हो जाती है और लोगों का आत्मविश्वास भी कमजोर पड़ जाता है। यहां हम आपको डार्क सर्कल होने के सामान्य कारण, आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के उपाय और डार्क सर्कल से बचने के उपाय के बारे में भी बताएंगे।

डार्क सर्कल होने के सामान्य कारण Common causes of dark circles in Hindi

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, हेयर डाई और कुछ दवाएं जैसे आई ड्रॉप और फेशियल क्रीम में मिले रसायनों के कारण कभी-कभी चेहरे पर एलर्जी हो जाती है जिसकी वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकता है।

आंखों के नीचे की त्वचा बेहद नाजुक और पतली होती है। इसे हाथों से रगड़ने या नाखून से खुजलाने की वजह से भी त्वचा का रंग गहरा हो जाता है।

अगर परिवार में किसी व्यक्ति के आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो तो आपको भी यह समस्या हो सकती है। धूप में रहने से डार्क सर्कल अधिक गहरा हो जाता है।

यदि आप रात में सही तरीके से नींद नहीं ले पा रहे हैं तब भी आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप धूम्रपान करते हैं तो भी डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है।

अगर आप अधिक तनाव में रहते हैं तो आपके चेहरे की चमक गायब हो सकती है। तनाव की वजह से आंखों में भारीपन और थकान दिखती है जिसकी वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकता है। इसके अलावा शरीर में आयरन की कमी होने पर भी डार्क सर्कल की समस्या पैदा हो सकती है।

और पढ़े – आँखे खराब कर सकती हैं ये 5 गलतियां

डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय Home remedies to remove dark circles in Hindi

आंखों के नीचे कालापन आने से चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ जाती है। यहां हम आपको आंखों के डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

खीरे के टुकड़ा डार्क सर्कल हटाने में फायदेमंद cucumber slices to remove dark circles in Hindi

खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों के नीचे स्किन के सूजन को कम करने में मदद करता है। खीरे में प्राकृतिक ठंडक मौजूद होती है जो त्वचा के ऊतकों को संकुचित करता है। इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की संभावना कम रहती है। खीरे के गोल टुकड़ों को आंखों के ऊपर पांच मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें। इससे डार्क सर्कल की समस्या नहीं होती है।

टी बैग डार्क सर्कल को हटाने में उपयोगी  tea bags to remove dark circles in Hindi

टी बैग में कैफीन मौजूद होता है जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है और ऊतकों में द्रवों को जाने से रोकता है। इससे आंखों के नीचे की त्वचा में चमक आती है। टी बैग स्किन के टिश्यू को हटा देता है और आंखों के नीचे की सूजन को कम करता है। दो भीगे हुए टी बैग को दस मिनट तक रेफ्रिजरेटर में रखकर ठंडा करें। इसके बाद इसे आंखों के ऊपर पांच से दस मिनट तक रखें रहें और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में एक से तीन बार दोहराएं, इससे बेहतर परिणाम दिखता है।

पुदीने की पत्तियां दूर करे आँखों के निचे के डार्क सर्कल Mint leaves to remove dark circles in Hindi

पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है और त्वचा को जवान रखता है। यह आंखों के नीचे रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और आंखों के नीचे के कालेपन को दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी आंखों की नीचे की त्वचा को चमकदार बनाता है। पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसे आंखों के नीचे लगाकर दस मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाएगी।

आंखों के नीचे कालापन दूर करने में सहायक है दूध Milk remove dark circles in Hindi

दूध में विटामिन ए और विटामिन बी6 पाया जाता है जो त्वचा की  नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। दूध में मौजूद विटामिन बी 12 प्राकृतिक रूप से त्वचा के कालापन को दूर कर चेहरे पर निखार लाता है। दूध में पाया जाने वाला सेलेनियम हानिकारक मुक्त कणों से त्वचा की रक्षा करता है और धूप में त्वचा को जलने से बचाता है। मिल्क में कॉटन को भिगोएं और इसे डार्क सर्कल के ऊपर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में तीन बार दोहराएं जरूर फर्क दिखेगा।

एलोविरा आँखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय Aloe Vera remove dark circles in Hindi

एलोवेरा में एंटीइंफ्लैमेटरी गुण पाया जाता है और यह काफी प्रभावी मॉइस्चराइजर होता है। आंखों के नीचे की त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें और फिर एलोवेरा लगाकर दस मिनट तक मसाज करें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। एलोवेरा आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को कम करने में काफी उपयोगी है। और पढ़े – एलोवेरा है 5 स्वास्थ्य फायदों से भरपूर

गुलाबजल से दूर होता है आँखों के निचे के डार्क सर्कल Rose water remove dark circles in Hindi

गुलाबजल नाजुक त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। एक चम्मच दूध में एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसे कॉटन से आंखों के नीचे लगाएं और बीस मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इससे जल्दी फर्क दिखता है।

नारियल का तेल हटाए डार्क सर्कल Coconut oil remove dark circles in Hindi

नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग का काम करता है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है दो त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है। इसमें लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो स्किन को हेल्दी रखता है। रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर त्वचा पर नारियल का तेल लगाकर कुछ देर तक हल्का मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इस तरीके को अपनाने से जल्दी ही आंखों के नीचे के डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं। और पढ़े – इस आसान से घरेलु उपाय से पाएं चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा

डार्क सर्कल से बचने के उपाय Tips to prevent dark circles in Hindi

  • अधिक तनाव लेने से बचें।
  • आयरन और विटामिन सी युक्त भोजन करें। आयरन युक्त भोजन खाने से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल कम होता है। विटामिन सी शरीर में आयरन का एब्जॉर्ब करता है। सूखे बीन्स, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, रेड मीट, होल ग्रेन में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा टमाटर और पालक में विटामिन सी पाया जाता है जो डार्क सर्कल को दूर करने में फायदेमंद है।
  • बुखार, अस्थमा और बहती नाक के इंफेक्शन और एलर्जी से भी बचें।
  • हर वक्त अपने हाथों या नाखूनों से आंखों को मलें या खुजलाएं नहीं। और पढ़े – नाखूनों को ऐसे रखें स्वस्थ और खूबसूरत
  • एलर्जी उत्पन्न करने वाले कॉस्मेटिक पदार्थों को आंखों के नीचे न लगाएं। कॉस्मेटिक उत्पादों को प्रत्येक छह महीने बाद बदल दें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration