फेशियल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of facial in Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

फेशियल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of facial in Hindi

फेशियल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of facial in Hindi

फेशियल का इस्तेमाल सुंदर दिखने के लिए बहुत लोकप्रिय है। पार्टी या फंक्शन में जाना हो तो लड़कियां सबसे पहले पार्लर जाती हैं और फेशियल करवाती हैं। यह आपके चेहरे को मुलायम और तरोताजा बनाने में बहुत फायदेमंद है। फेशियल त्वचा की गहराई में जाकर क्लीनिंग पर फोकस करता है और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। लेकिन चेहरे पर फेशियल करने के लाभ के साथ साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। आज हम आपको फेशियल के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगें।

धूल, मिट्टी व प्रदूषण का असर हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगता है। जिसकी वजह से दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, डलनेस, झुर्रियां और काले घेरे जैसी परेशानियां होने लगती है। फेस पर फेशियल करके इस समस्या से बचा जा सकता है। लेकिन बार-बार फेशियल करने से यह आपकी त्वचा के लिए भी नुकसानदायक होता है। आइये फेशियल के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

फेशियल के फायदे – Benefits of facials in Hindi

फेशियल के फायदे - Benefits of facials in Hindi

चेहरे पर फेशियल के निम्न लाभ होते है-

फेशियल के फायदे स्किन को साफ करने में – facial for skin cleansing in Hindi

फेशियल के फायदे स्किन को साफ करने में - facial for skin cleansing in Hindi

फेशियल आपकी त्वचा को साफ करने में बहुत फायदेमंद है। धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण अक्सर हमारी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है और धीरे धीरे अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है। ऐसे में एक अच्छा फेशियल आपकी त्वचा को गहराई से साफ कर सकता है। फेशियल करने वाला आपकी त्वचा के प्रकार को समझते हुए छिद्रों को खोलने और त्वचा को ठीक से साफ करने के लिए भाप, क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करता है।

स्किन डिटॉक्सीफाई करने के लिए करें फेशियल – Do facials to detoxify the skin in Hindi

फेशियल एक अच्छा स्किन डिटॉक्सीफायर जो प्रदूषण, धूल, मिट्टी के साथ चेहरे पर जमा धूल से छुटकारा पाने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। हर दिन चेहरा साफ करने और धोने के अलावा इसे डिटॉक्सीफाई करने की भी जरूरत होती है। विशेषज्ञ इसके लिए क्रीम, नमक, हर्बल अर्क और तेल का उपयोग करते हैं।

फेशियल के फायदे ब्लैकहेड्स हटाने में – Facial benefits for removing blackheads in Hindi

फेशियल के फायदे ब्लैकहेड्स हटाने में - Facial benefits for removing blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स छिद्रों को बंद कर, त्वचा को सुस्त बनाते हैं। अगर आपको चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हैं, तो महीने में एक बार फेशियल कराने से आपको बहुत लाभ मिलेगा। इसलिए अगर आपको चेहरे पर ब्लैकहेड्स नजर आएं, तो तुरंत एक फेशियल जरूर लें।

फेशियल के फायदे स्किन एक्सफोलिएट करने में – Benefits of facials for skin exfoliate in Hindi

चेहरे पर फेशियल एक स्किन एक्सफोलिएट की तरह काम करता है और  एक्सफोलिएशन की मदद से स्किन डेड सेल्स को त्वचा की सतह से साफ किया जाता है। इसमें केमिकल पील का उपयोग कर त्वचा को अच्छी तरह से साफ किया जाता है, ताकि आपको एक स्वस्थ और सुंदर त्वचा मिल सके।

एंटी एजिंग में लाभकारी फेशियल – Beneficial facials in anti aging in Hindi

एंटी एजिंग में लाभकारी फेशियल - Beneficial facials in anti aging in Hindi

उम्र बढ़ाने के साथ साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती लगती है जो आपको स्किन को अधिक उम्र का दिखाती हैं। एंटी एजिंग के रूप में आप चेहरे पर फेशयल का इस्तेमाल कर सकते है। नियमित फेशयल और फेस मसाज सेल पुर्नजन्म और कोलेजन के विकास को बढ़ावा देते हैं। इससे आपकी त्वचा यंग दिखाई देती है।

फेशियल के लाभ स्किन से मुंहासे हटाने में – Facial benefits for Removing face acne in Hindi

फेशियल के लाभ स्किन से मुंहासे हटाने में - Facial benefits for Removing face acne in Hindi

फेस से पिंपल्स को हटाने और उनको होने से रोकने में फेशियल आपकी मदद कर सकता है। यह मुंहासों के दाग को भी हटाने में मदद करता है। मुंहासों के इलाज के लिए विशेषज्ञ अक्सर सेलिसिलिक एसिड युक्त फेशियल उत्पादों का प्रयोग करते हैं, जिससे मुंहासों के निशान से आसानी से छुटकारा मिल जाता है।

फेशियल करने के फायदे चेहरे की स्किन में ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाए  – Facials increase blood circulation in Hindi

फेशियल करने के फायदे चेहरे की स्किन में ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाए  – Facials increase blood circulation in Hindi

फेशियल कराने से शरीर के ब्लड सकुर्लेशन में सुधार होता है। परिसंचरण में सुधार से आपके सेल्स को ऑक्सीजन और कई पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। इसलिए आप अपने चेहरे पर फेशियल जरूर करें।

ग्लोइंग स्किन के लिए करें फेशियल – Facials for glowing skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए करें फेशियल - Facials for glowing skin in Hindi

त्वचा पर ग्लो लाने के लिए फेशियल कराना बहुत असरदार और लाभकारी होता है। एस्थेटिशियन आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार एक मास्क तैयार करता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने और त्वचा के छिद्रों को खोलने में मदद करता है। जिसके बाद आपकी स्किन सुंदर और चमकदार नजर आती है।

फेशियल के नुकसान – Disadvantages of facial in Hindi

फेशियल के नुकसान- Disadvantages of facial in Hindi

बार बार फेशियल करवाने से भी नुकसान होते है जो कि निम्न होते है।

फेशियल के नुकसान खुजली होना – Facial ke nuksan khujli hona

अक्सर फेशियल के लिए केमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का प्रयोग किया जाता है और इसकी वजह से किसी किसी को त्वचा पर खुजली भी हो सकती है।

फेशियल के नुकसान एलर्जी होना – Facial ke nuksan Allergies Hona

जिन लोगों को फेशियल में प्रयोग किये जाने वाले केमिकल सूटसूट नहीं करते है उनको अपनी फेशियल से स्किन एलर्जी हो सकती है। इसलिए इसका उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

फेशियल से स्किन का लाल होना – Facial se skin ka red Hona

अधिक या बार बार फेशियल करवाने से स्किन रेड हो जाती है जो बाद में समस्या उत्पन्न कर सकती हैं। सही तरीके से फेशियल न होने की वजह से या फिर अधिक स्क्रबिंग और गलत मसाज से चेहरे की त्वचा लाल भी पड़ सकती है।

फेशियल से नुकसान मुंहासे होना – Facial Disadvantages Pimples hona

फेशियल से नुकसान मुंहासे होना – Facial Disadvantages Pimples hona

कुछ लोगों को फेशियल के बाद चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं। चेहरे पर पिंपल्स होने का कारण फेशियल रोमछिद्र खुल जाते है जिससे सीबम का निर्माण एवं स्त्राव होता है और तैलीय के कारण मुंहासे होने लगते हैं।

स्किन का पीएच बैलेंस बिगना है फेशियल के नुकसान – Skin ka pH balance bigadna hai Facial ke nuksan

जब आप बार बार अपने चेहरे पर फेशियल कराते है तो इससे आपकी स्किन का पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है। पीएच बैलेंस ख़राब होने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है। इसलिए आप अधिक फेशियल न करें।

फेशियल के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of facial in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration