कच्चे दूध के फायदे स्किन के लिए - Kache Doodh Ke Skin Ke Liye - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

कच्चे दूध के फायदे स्किन के लिए – Kache Doodh Ke Skin Ke Liye

कच्चे दूध के फायदे स्किन के लिए - Kache Doodh Ke Skin Ke Liye

Kache Doodh Ke Fayde Skin Ke Liye: दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध हमारी स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता हैं। आज हम आपको कच्चे दूध के फायदे स्किन के लिए बताएंगें। ड्राई स्किन से छुटकारा पाने और स्किन को मॉइश्चराइज करने में कच्चा दूध बहुत ही प्रभावी होता है।

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे बहुत सारे है इसलिए आपको रात को सोने से पहले फेस पर लगाना चाहिए। यदि आप पिंपल्स और कील मुंहासे से छुटकारा पाना चाहते है तो कच्चे मिल्क कर इस्तेमाल जरूर करें। इसके सौंदर्य गुणों के कारण कच्चे दूध का इस्तेमाल बाजारों में मिलने वाले कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। आइये विस्तार से जानते है कि कच्चा दूध स्किन के लिए किस प्रकार से फायदेमंद होता हैं।

कच्चे दूध के लाभ स्किन के लिए – Raw milk benefits for skin in Hindi

कच्चे दूध के लाभ स्किन के लिए - Raw milk benefits for skin in Hindi

चेहरे पर मिल्क लगाने से निम्न प्रकार के लाभ होते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल)

कच्चे दूध के फायदे ड्राई स्किन दूर करने में – Kache Doodh Ke fayde dry skin me

कच्चे दूध के फायदे ड्राई स्किन में - Kache Doodh Ke fayde dry skin me

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से त्वचा को मॉइश्चर मिलता है इससे गर्मियों और सर्दियों में त्वचा को रूखेपन (dryness) से निजात मिलती है। हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा पर कच्चा दूध लगाने से त्वचा फटती नहीं हैं। इसके लिए आप कच्चे दूध में गुलाब जल और नींबू के रस की कुछ बूंदों को लगाएं।

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे टैनिंग हटाने के लिए – Chehare par kachcha dudh lagane ke fayde Tanning me

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे टैनिंग में – Chehare par kachcha dudh lagane ke fayde Tanning me

अपने चेहरे का कालापन दूर करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-टैन एजेंट होते हैं जो स्किन टैनिंग को हटाने में मदद करते है। इसके लिए आप दूध में 5-6 बादाम और खजूर को एक घंटें के लिए डालें। इसमें बाद इसका पेस्ट बना कर 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। आपका चेहरा गोरा हो जायेगा।

कच्चे मिल्क के लाभ पिंपल्स से छुटकारा दिलाए – Raw milk benefits for Pimples in Hindi

कच्चे मिल्क के लाभ पिंपल्स में - Raw milk benefits for Pimples in Hindi

फेस से पिंपल्स को हटाने के लिए भी कच्चे दूध का उपयोग किया जाता है। यह चेहरे से ऑयल को हटाकर मुंहासे को होने से रोकने में मदद करता हैं। इसके लिए आप कच्चे दूध में 2/3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं।

कच्चे दूध के फायदे स्किन टोनर के रूप में – Raw Milk as Toner in Hindi

कच्चे दूध के फायदे स्किन टोनर में - Raw Milk as Toner in Hindi

स्किन टोनर में कच्चा दूध बहुत ही लाभदायक होता हैं, इसके लिए आप कच्चे दूध को लेकर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदों को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को 15 मिनिट के लिए अपने फेस पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को ऑयली फ्री बनाता है।

कच्चे दूध का उपयोग करें फेयरनेस स्किन के लिए – Raw Milk for Skin Whitening in Hindi

कच्चे दूध का उपयोग करें फेयरनेस स्किन के लिए - Raw Milk for Skin Whitening in Hindi

यदि आप गोरा होना चाहते है तो अपने फेस पर कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। कच्चे दूध में  फेयरनेस एजेंट होते है जो स्किन मेलेनिन को कंट्रोल करने में मदद करता हैं। त्वचा के रंग को साफ करने के लिए आप कच्चे दूध में चंदन को मिलाकर स्किन पर लगाएं। यह स्किन फेयरनेस स्किन के लिए अच्छा उपाय है।

कच्चे दूध के लाभ एंटी एजिंग के लिए – Raw Milk for anti ageing in Hindi

कच्चे दूध के लाभ एंटी एजिंग में – Raw Milk for anti ageing in Hindi

उम्र बढ़ाने के साथ साथ स्किन पर सन स्पॉट्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियां दिखाई देने लगती है, इसको हटाने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कच्चा केला लेकर इसे मैश करके कच्चे दूध में मिल लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं, यह एक प्रभावी एंटी एजिंग फेस मास्क है।

फेस क्लींजर के रूप में लगाएं कच्चा दूध – Raw Milk as Face Cleanser in Hindi

फेस क्लींजर के रूप में लगाएं कच्चा दूध - Raw Milk as Face Cleanser in Hindi

कच्चा दूध एक अच्छा फेस क्लींजर है जो चेहरे की गहराई से सफाई करने में मदद करता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से तेल, सीबम, गंदगी और ब्लैकहैड्स आदि को हटाया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले थोड़ी सी कच्ची मूंग को लेकर इसको पीस लें। अब इसे कच्चे दूध में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। तैयार फेस मास्क को चेहरे पर 10 मिनिट के लिए अच्छी तरह से लगाएं और स्क्रब करें।

कच्चे दूध के फायदे स्किन के लिए (Kache Doodh Ke Fayde Skin Ke Liye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration