चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा – Chandan Face Pack In Hindi

चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा - Chandan Face Pack In Hindi
Written by Diksha

Chandan Face Pack In Hindi चंदन का उपयोग विशेष रूप से सौंदर्य उत्‍पादों के रूप में किया जाता है। चंदन के फेस पैक भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सोंदर्य उपचार के लिए बहुत ही लोकप्रिय हैं। जिनका उपयोग त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। चंदन में औषधीय गुण होते हैं जो कि त्‍वचा की लगभग सभी समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकते हैं। चंदन के फेस पैक के फायदे त्‍वचा को गोरा बनाने, ऑय‍ली स्किन को दूर करने, त्‍वचा से झुर्रियां हटाने, शुष्‍क त्‍वचा का इलाज करने, त्‍वचा को नरम बनाने आदि के लिए होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप जानेगें के कैसे चंदन के फेस पैक से दमकती त्‍वचा पायी जा सकती है। इसके अलावा इन फेस पैक को कैसे बनाएं और कैसे उपयोग करें। आइए चंदन फेस पैक को विस्‍तार से जाने।

  1. डल स्किन के लिए चंदन के फेस पैक – Chandan Face Pack For Dull Skin In Hindi
  2. डल स्किन के लिए बेसन और चंदन फेस पैक – Sandalwood And Gram Flour Face Pack For Dull Skin In Hindi
  3. ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन फेस पैक – Multani Mitti And Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi
  4. सुस्‍त त्‍वचा के लिए दही और चंदन फेस पैक – Curd And Sandalwood Face Pack For Dull Skin In Hindi
  5. शुष्‍क त्‍वचा के लिए चंदन के फेस पैक – Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi
  6. शुष्‍क त्‍वचा के लिए दूध और चंदन फेस पैक – Milk And Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi
  7. रूखी त्‍वचा के लिए नारियल, बादाम तेल और चंदन फेस पैक – Coconut, Almond Oil And Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi
  8. चंदन फेस पैक फॉर एक्‍ने (पिम्पल) – Chandan Face Pack For Acne In Hindi
  9. मुंहासों के लिए हल्‍दी और चंदन फेस पैक – Turmeric And Chandan Face Pack For Acne In Hindi
  10. मुंहासे दूर करे शहद और चंदन फेस पैक – Shahad Aur Chandan Face Pack For Acne In Hindi
  11. ऑयली स्किन के लिए चंदन पाउडर फेस पैक – Chandan Face Pack For Oily Skin In Hindi
  12. टमाटर, मुलतानी मिट्टी और चंदन फेस पैक – Sandalwood, Tomato And Fuller’s Earth Face Pack For Oily Skin In Hindi
  13. तेलीय त्‍वचा के लिए ऑरेंज और चंदन फेस पैक – Orange And Chandan Face Pack For Oily Skin In Hindi
  14. झुर्रियों को दूर करे चंदन पाउडर फेस पैक – Chandan Face Pack For Wrinkles In Hindi
  15. झुर्रियों के लिए नींबू, मुलतानी मिट्टी और चंदन फेस पैक – Sandalwood, Lemon, And Fuller’s Earth Face Pack For Wrinkles In Hindi
  16. चंदन फेस पैक चेहरे के दाग मिटाए – Chandan Face Pack For Blemishes In Hindi
  17. गुलाब जल और चंदन फेस पैक चेहरे के दाग दूर करे – Rosewater And Chandan Face Pack For Blemishes In Hindi

डल स्किन के लिए चंदन के फेस पैक – Chandan Face Pack For Dull Skin In Hindi

डल स्किन के लिए चंदन के फेस पैक – Chandan Face Pack For Dull Skin In Hindi

सभी लोग स्‍वस्‍थ और सुंदर चेहरा पाना चाहते हैं। कोई नहीं चाहेगा कि उनकी त्‍वचा सुस्‍त और डल हो। यदि आप भी ऐसा ही चाहते हैं तो चंदन फेस का उपयोग करें। क्‍योंकि चंदन का फेस पैक डल स्किन को दूर करने में सहायक होता है। साथ ही चंदन एंटी-टैनिंग के रूप में भी काम करता है जो आपके चेहरे को हमेशा फ्रेश बनाए रखने में प्रभावी होता है। आइए जाने चंदन फेस पैक डल स्किन के लिए कैसे काम करता है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

डल स्किन के लिए बेसन और चंदन फेस पैक – Sandalwood And Gram Flour Face Pack For Dull Skin In Hindi

डल स्किन के लिए बेसन और चंदन फेस पैक – Sandalwood And Gram Flour Face Pack For Dull Skin In Hindi

गोरी और चमकदार त्‍वचा प्राप्‍त करने के लिए इस फेस पैक का उपयोग दैनिक आधार पर करना चाहिए। चंदन और बेसन फेस पैक का नियमित उपयोग करने पर यह झुर्रियों, धब्‍बों को दूर करने के साथ ही त्‍वचा की टोन को भी बरकरार रखता है।

चंदन और बेसन फेस पैक के लिए सामग्री –

  • ½ चम्‍मच चंदन पाउडर (ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए) या चंदन के तेल की 10 बूंदें (शुष्‍क या संवदेनशील त्‍वचा वाले लोगों के लिए)
  • 2 चम्‍मच बेसन
  • 1 चुटकी हल्‍दी
  • गुलाब जल

चंदन और बेसन फेस पैक बनाने की विधि – 

डल स्किन के लिए चंदन और बेसन फेस पैक बनाने के लिए चंदन पाउडर या चंदन के तेल को बेसन के साथ मिलाएं। इसके बाद आवश्‍यकता के अनुसार गुलाब जल की कुछ बूंदें और 1 चुटकी हल्‍दी भी शामिल करें। इन सभी को अच्‍छी तरह से मिलाते हुए एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं। पेस्‍ट को लगाने के बाद इसे चेहरे पर सूखने दें और फिर सामान्‍य पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह फेस पैक आपके चेहरे की त्‍वचा तरोताजा बनाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन फेस पैक – Multani Mitti And Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन फेस पैक - Multani Mitti And Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi

यह फेस पैक शुष्क त्वचा के लिए उपयुक्त है जो मुँहासे का कारण बनतीं है। हालांकि इस तरह की त्वचा की स्थिति दुर्लभ है, फिर भी आप उन विशिष्ट  लोगों में से एक हो सकते हैं! बस आधा चंदन और आधी मात्र मुल्तानी मिट्टी की मिलाएं। एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए कुछ गुलाब जल या शहद को आप इसमें मिला सकतीं हैं । इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें और इसे हफ्ते में दो बार लगाएं। याद रखें, आपको इसके लिए अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की आवश्यकता है। शुष्क त्वचा के लिए सस्ते गुणवत्ता वाले चंदन को नहीं लगाना चाहिए।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक फॉर ड्राई स्किन…)

सुस्‍त त्‍वचा के लिए दही और चंदन फेस पैक – Curd And Sandalwood Face Pack For Dull Skin In Hindi

सुस्‍त त्‍वचा के लिए दही और चंदन फेस पैक – Curd And Sandalwood Face Pack For Dull Skin In Hindi

आप अपने चेहरे की क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने के लिए चंदन और दही फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। यह फेस पैक आपके चेहरे की त्‍वचा को सुस्‍त होने से बचा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चंदन सूरज की हानिकारक किरणों के कारण होने वाली त्‍वचा अशुद्धियों और कठोरता को दूर करने में मदद करता है। जबकि दही कूलिंग एजेंट के रूप में काम करता है जो आपकी त्‍वचा को मुलायम और हाइड्रेट रखता है।

चंदन और दही फेस पैक के लिए सामग्री –

  • 1 बड़ा चम्‍मच चंदन पाउडर
  • 1 चम्‍मच खट्टा दही
  • ½ चम्‍मच शहद

चंदन और दही फेस पैक बनाने की विधि –

इस फेस पैक को बनाने के लिए चंदन पाउडर और दही को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। फिर इस मिश्रण में शहद को मिलाएं और फेस पैक को अपने पूरे चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं। फेस पैक को लगाने के बाद लगभग 30 मिनिट तक इसके सूखने का इंतेजार करें। जब फेस पैक सूख जाए तो सामान्‍य पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर कर क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं के पुर्निनिमार्ण में मदद करता है।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

शुष्‍क त्‍वचा के लिए चंदन के फेस पैक – Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi

शुष्‍क त्‍वचा के लिए चंदन के फेस पैक – Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi

बहुत से महिला और पुरुष ड्राई स्किन की समस्‍या से परेशान हैं। ड्राई स्किन सुस्‍त दिखने के साथ ही परतदार होती है जो चेहरे की सुंदरता को कम करती है। इसके अलावा यह उम्र बढ़ने के संकेतों को भी बढ़ाने का प्रमुख कारण हो सकती है। लेकिन इन तमाम समस्‍याओं को दूर करने के लिए चंदन के फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है। आइए जाने चंदन के फेस पैक शु‍ष्‍क त्‍वचा का इलाज किस प्रकार करते हैं।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

शुष्‍क त्‍वचा के लिए दूध और चंदन फेस पैक – Milk And Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi

शुष्‍क त्‍वचा के लिए दूध और चंदन फेस पैक – Milk And Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi

चेहरे की शुष्‍क त्‍वचा का इलाज करने के लिए चंदन और दूध से बने फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है। चंदन और दूध के गुण आपस में मिलकर त्‍वचा को अतिरिक्‍त पोषण दिलाते हैं। साथ ही यह मिश्रण त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज रखता है जिससे त्‍वचा में नमी बनी रहती है। ड्राई स्किन से छुटकरा पाने के लिए आप चंदन फेस पैक को घर पर ही बना सकते हैं।

चंदन और दूध फेस पैक के लिए सामग्री –

  • चंदन का तेल
  • 1 चम्‍मच दूध पाउडर
  • गुलाब जल

चंदन और दूध फेस पैक बनाने की विधि –

एक कटोरी में दूध पाउडर लें और इसमें चंदन के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और पेस्‍ट बनाने के लिए गुलाब जल का उपयोग करें। जब पेस्‍ट अच्‍छी तरह से तैयार हो जाए तो इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से लगाएं। पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने के बाद 15-20 मिनिट रूकें और सूखने दें। इसके बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 3 बार उपयोग करें। चंदन दूध और गुलाब जल आपकी त्‍वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

रूखी त्‍वचा के लिए नारियल, बादाम तेल और चंदन फेस पैक – Coconut, Almond Oil And Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi

रूखी त्‍वचा के लिए नारियल, बादाम तेल और चंदन फेस पैक - Coconut, Almond Oil And Sandalwood Face Pack For Dry Skin In Hindi

शुष्‍क त्‍वचा का उपचार करने के लिए आप चंदन के साथ नारियल और बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नारियल और बादाम का तेल जब चंदन के साथ मिलाया जाता है तो यह त्‍वचा को प्राकृतिक नमी दिलाने में मदद करता है। जिससे शुष्‍क त्‍वचा के लक्षणों और त्‍वचा की जलन को रोका जा सकता है।

चंदन, नारियल और बादाम तेल का फेस की सामग्री –

नारियल, बादाम तेल और चंदन फेस पैक बनाने की विधि –

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक छोटे बर्तन में 1 चम्‍मच चंदन पाउडर लें। अब इसमें नारियल और बादाम के तेल को मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को पतला करने के लिए आप आवश्‍यकतानुसार गुलाब जल का भी उपयोग कर सकते हैं। अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बनाने के बाद आप अपने चेहरे की शुष्‍क त्‍वचा में इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से लगाएं। फेस पैक लगाने के बाद 15-20 मिनिट रूकें या इसे अच्‍छी तरह से सूखने दें। जब मिश्रण पूरी तरह सूख जाए तो सामान्‍य पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह फेस पैक भी शुष्‍क त्‍वचा का इलाज करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

चंदन फेस पैक फॉर एक्‍ने (पिम्पल) – Chandan Face Pack For Acne In Hindi

चंदन फेस पैक फॉर एक्‍ने (पिम्पल) – Chandan Face Pack For Acne In Hindi

अधूरा ज्ञान होना बिना ज्ञान से भी अधिक घातक होता है। कुछ लोगों का मानना है कि मुंहासे केवल तैलीय त्‍वचा के कारण होते हैं। जबकि ऐसा नहीं है क्‍योंकि मुंहासे शुष्‍क त्‍वचा पर भी होते हैं। प्राकृतिक त्‍वचा प्रक्रियाएं शुष्‍क त्‍वचा से तेल स्राव को ट्रिगर करती हैं। क्‍योंकि यह सूखापन से मुकाबला करने के लिए मस्तिष्‍क से संकेत प्राप्‍त करती हैं। जिसके परिणाम स्‍वरूप त्‍वचा छिद्रों में तेल का जमाव हो जाता है जिससे मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन चेहरे के मुंहासों को दूर करने के लिए चंदन फेस पैक बहुत ही प्रभावी माना जाता है। आइए जाने मुंहासों को दूर करने के लिए चंदन के फेस पैक का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन पर दिखने वाले पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय…)

मुंहासों के लिए हल्‍दी और चंदन फेस पैक – Turmeric And Chandan Face Pack For Acne In Hindi

मुंहासों के लिए हल्‍दी और चंदन फेस पैक – Turmeric And Chandan Face Pack For Acne In Hindi

यह फेस पैक मुंहासों और मुंहासे प्रवीण त्‍वचा के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। यह न केवल मौजूद मुंहासों को दूर करता है बल्कि भविष्‍य में मुंहासे होने की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा चंदन और नींबू फेस पैक त्‍वचा में मौजूद मुंहासों के निशान और ब्‍लैकहेड्स को भी कम करने में सहायक होता है।

चंदन और हल्‍दी फेस पैक बनाने के लिए सामग्री –

चंदन हल्‍दी फेस पैक बनाने की विधि –

आप 1 कटोरी में 1 चम्‍मच हल्‍दी, 1 चम्‍मच चंदन पाउडर और 1 चुटकी कपूर को मिलाएं। अब इस मिश्रण को पेस्‍ट बनाने के लिए आवश्‍यक मात्रा में पानी या गुलाब जल का उपयोग करें। जब मिश्रण पेस्‍ट में बदल जाए तो इसे समान रूप से अपने चेहरे और विशेष रूप से मुंहासों के ऊपर लगाएं। फेस पैक लगाने के कुछ समय बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। नियमित रूप से चंदन और हल्‍दी फेस पैक का उपयोग करने पर मुंहासों से जल्‍दी ही छुटकारा मिल सकता है। आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 2-3 बार उपयोग कर सकते हैं जो आपको अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

मुंहासे दूर करे शहद और चंदन फेस पैक – Shahad Aur Chandan Face Pack For Acne In Hindi

मुंहासे दूर करे शहद और चंदन फेस पैक – Shahad Aur Chandan Face Pack For Acne In Hindi

चंदन और शहद से बने फेस पैक का उपयोग दिन में दो बार करना चाहिए। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में मुंहासों से छुटकारा मिल सकता है। क्‍योंकि यह मिश्रण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में सहायक होता है। इसके अलावा चंदन और शहद का मिश्रण चेहरे की त्‍वचा में तेल के उत्‍पादन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है। आइए जाने मुंहासों से बचने के लिए चंदन और शहद फेस पैक कैसे तैयार करते हैं।

चंदन और शहद फेस पैक के लिए सामग्री –

चंदन और शहद फेस पैक बनाने की विधि –

चंदन पाउडर के साथ गुलाब की पंखुड़ियों का चूर्ण या गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाएं। इसके बाद आप इस मिश्रण में शहद की कुछ मात्रा मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन के उस हिस्‍से में लगाएं जहां मुंहासे हैं या उनके लक्षण दिखाई दे रहे हैं। फेस पैक को लगाने के लगभग 20 मिनिट बाद या सूखने के बाद अपने चेहरे को सामान्‍य पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से इस फेस पैक का इस्‍तेमाल करने पर आप मुंहासे मुक्‍त और स्‍वस्‍थ त्‍वचा प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

ऑयली स्किन के लिए चंदन पाउडर फेस पैक – Chandan Face Pack For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए चंदन पाउडर फेस पैक – Chandan Face Pack For Oily Skin In Hindi

सौंदर्य उत्‍पादों में चंदन का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। चंदन पाउडर फेस पैक ऑयली स्किन के लिए भी लाभकारी होते हैं। आप हैरान न हों कि चंदन फेस पैक शुष्‍क और ऑयली स्किन दोनों समस्‍याओं को कैसे दूर सकता है। क्‍योंकि आपको चंदन फेस पैक में उपयोग किये जाने वाले घटकों में कुछ परिवर्तन करना है। और यह फेस पेक आपकी ऑयली स्किन को भी तेल मुक्‍त बना सकता है। आइए जाने चंदन का फेस पैक ऑय‍ली स्किन को कैसे दूर करता है और इसे उपयोग करने का तरीका क्‍या है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

टमाटर, मुलतानी मिट्टी और चंदन फेस पैक – Sandalwood, Tomato And Fuller’s Earth Face Pack For Oily Skin In Hindi

टमाटर, मुलतानी मिट्टी और चंदन फेस पैक - Sandalwood, Tomato And Fuller’s Earth Face Pack For Oily Skin In Hindi

आप अपने चेहरे से अतिरिक्‍त गंदगी और तेल को हटाने के लिए चंदन फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से चंदन, टमाटर और मुलतानी मिट्टी से बने फेस पैक का उपयोग त्‍वचा को पर्यावरणीय प्रदूषण और संक्रमण से बचाने में सहायक होता है। टमाटर का कसैला प्रभाव चंदन के साथ मिलकर त्‍वचा में गहराई से प्रवेश करता है और त्‍वचा छिद्रों में मौजूद गंदगी को हटाते हुए व्‍हाइटहेड्स या ब्‍लैकहेड्स को को साफ करने में सहायक होता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए सामग्री –

  • चंदन पाउडर ½ चम्‍मच
  • ½ टमाटर का रस
  • ½ चम्‍मच मुलतानी मिट्टी
  • गुलाब जल

चंदन पाउडर फेस पैक बनाने की विधि –

एक कटोरी में चंदन पाउडर और टमाटर के रस को मिलाएं और अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बनाएं। अब इस मिश्रण में मुलतानी मिट्टी को भी मिलाएं और पेस्‍ट को पर्याप्‍त पतला करने के लिए गुलाब जल का उपयोग करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से लगाएं और इसे सूखने दें। जब मिश्रण चेहरे पर पूरी तरह से सूख जाए तो बर्फ के पानी में रूई को गीला कर इस फेस पेक को पोंछते हुए साफ करें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं। यह आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

तेलीय त्‍वचा के लिए ऑरेंज और चंदन फेस पैक – Orange And Chandan Face Pack For Oily Skin In Hindi

तेलीय त्‍वचा के लिए ऑरेंज और चंदन फेस पैक - Orange And Chandan Face Pack For Oily Skin In Hindi

तेलीय त्‍वचा से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन और संतरे के छिलके से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। संतरे के छिलके का पाउडर त्‍वचा में मौजूद अतिरिक्‍त तेल को निकालने में मदद करता है। लेकिन चंदन के साथ मिलाकर उपयोग करने पर यह त्‍वचा को चमकदार भी बना सकता है।

चंदन और संतरा फेस पैक बनाने के लिए सामग्री –

  • 1 चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर
  • 1 चम्‍मच चंदन पाउडर
  • ½ चम्‍मच गुलाब जल

चंदन पाउडर फेस पैक बनाने की विधि –

संतरे के छिलके के पाउडर और चंदन पाउडर को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसे पेस्‍ट बनाने के लिए आप गुलाब जल की कुछ मात्रा मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। अब इस पेस्‍ट को अपनी तेलीय त्‍वचा में लगाएं और इसे अच्‍छी तरह से सूखने दें। जब आपका फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए तब आप इसे सामान्‍य पानी से धो लें। यह फेस पैक आपके चेहरे को तेल मुक्‍त बनाने और गोरा करने में सहायक होता है। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 2 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

झुर्रियों को दूर करे चंदन पाउडर फेस पैक – Chandan Face Pack For Wrinkles In Hindi

झुर्रियों को दूर करे चंदन पाउडर फेस पैक – Chandan Face Pack For Wrinkles In Hindi

चंदन औषधीय गुणों से भरपूर होता है जिसके कारण बहुत से सौंदर्य उत्‍पादों में इसे प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। चंदन में एंअीसेप्टिक गुण होते हैं जो क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करते हैं। ऐसा करने से त्‍वचा चमकदार और युवा बनती है। आप भी अपने चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए चंदन फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए जाने चंदन फेस पैक किस तरह से झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

झुर्रियों के लिए नींबू, मुलतानी मिट्टी और चंदन फेस पैक – Sandalwood, Lemon, And Fuller’s Earth Face Pack For Wrinkles In Hindi

झुर्रियों के लिए नींबू, मुलतानी मिट्टी और चंदन फेस पैक - Sandalwood, Lemon, And Fuller’s Earth Face Pack For Wrinkles In Hindi

यदि आप समय से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से परेशान हैं तो चंदन फेस पैक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। झंर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन और नींबू से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

चंदन और नींबू फेस पैक के लिए सामग्री –

  • 2 चम्‍मच मुलतानी मिट्टी
  • 2 चम्‍मच चंदन पाउडर
  • 1 चम्‍मच नींबू का रस
  • 1 चम्‍मच गुलाब जल

झुर्रियों के लिए चंदन पाउडर फेस पैक बनाने की विधि –

चंदन पाउडर और मुलतानी मिट्टी को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसके बाद आप इस मिश्रण में नींबू का रस मिलाएं और एक पेस्‍ट बनाएं। यदि आवश्‍यक हो तो पेस्‍ट को पतला करने के लिए आप इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। जब पेस्‍ट पर्याप्‍त पतला हो जाए तो आप इसे अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद फेस पैक को सूखने तक इंतेजार करें और फिर सामान्‍य पानी से चेहरे को धो लें। नियमित रूप से सप्‍ताह में 1-2 बार उपयोग करने पर आपको कुछ ही दिनों में झुर्रियों से छुटाकारा मिल सकता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

चंदन फेस पैक चेहरे के दाग मिटाए – Chandan Face Pack For Blemishes In Hindi

चंदन फेस पैक चेहरे के दाग मिटाए – Chandan Face Pack For Blemishes In Hindi

यह फेस पैक चेहरे के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में सहायक होता है। इसके अलावा चेहरे में मौजूद दाग और धब्‍बों को दूर करने में चंदन फेस पैक प्रभावी होता है। आइए जाने चंदन फेस पैक चेहरे के दाग मिटाने में किस प्रकार सहायक है।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

गुलाब जल और चंदन फेस पैक चेहरे के दाग दूर करे – Rosewater And Chandan Face Pack For Blemishes In Hindi

गुलाब जल और चंदन फेस पैक चेहरे के दाग दूर करे - Rosewater And Chandan Face Pack For Blemishes In Hindi

चंदन त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने में बहुत ही प्रभावी होता है। आप अपने चेहरे में मौजूद दाग और धब्‍बों को दूर करने के लिए इस फेस पैक का नियमित उपयोग कर सकते हैं।

चंदन और गुलाब जल फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको गुलाब जल और 1 चम्‍मच चंदन पाउडर की आवश्‍यकता होती है। आप फेस पैक तैयार करने के लिए इन दोनों सामग्री को अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से लगाएं। जब यह फेस पैक चेहरे पर पूरी तरह से सूख जाए तब आप इसे सामान्‍य पानी से धो लें। नियमित आधार पर इस फेस पैक का उपयोग करने से आप अपने चेहरे के दाग और धब्‍बों से जल्‍दी ही छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration