घर पर बनाये इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक - Immunity Booster Drink In Hindi - Healthunbox
आयुर्वेदिक उपचार

घर पर बनाये इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक – Immunity Booster Drink In Hindi

घर पर बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक - Immunity Booster Drink In Hindi

Immunity Booster Drink In Hindi: सभी प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी पावर अधिक होना बहुत जरूरी होता है। जब आप आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी तरह से काम करती है तो आप बीमार कम होते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए भी आपकी इम्यूनिटी का अच्छा होना बहुत जरूरी होता है। आप हम आपको इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जिनको आप आसानी से ही अपने घर पर बना सकते हैं।

कमजोर इम्यूनिटी की वजह से सामान्य परेशानी जैसे कि सर्दी, खांसी, फ्लू और बुखार आदि की समस्या अधिक होती है। इसलिए आपको रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहिए। घर में पाई जाने वाले सामग्री से आप कुछ ड्रिंक्स को तैयार करके पी सकते हैं, यह आपके शरीर के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता हैं।

आइये घर पर इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने का तरीका और उसे पीने के लाभों को विस्तार से जानते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक – Immunity Booster Drink In Hindi

स्वस्थ रहने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक - Immunity Booster Drink In Hindi

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आप घर पर निम्न इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स को बनाए।

हल्दी और अदरक का इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक – Turmeric and Ginger immunity booster drink In Hindi

हल्दी और अदरक का इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक - Turmeric and Ginger immunity booster drink In Hindi

हल्दी और अदरक से बना ड्रिंक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री यौगिक शामिल होते हैं, यह हमारी इम्यूनिटी का निर्माण करने में बहुत मदद करता है। अदरक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो गले में खराश और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है।

इसे बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच कद्दूकस किया गया अदरक और उसमें ¼ चम्मच हल्दी मिला लें। अब इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए उबाल लें। फिर ठंडा करने के बाद इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। अब इस इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक को पियें।

गिलोय और तुलसी का इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक – Giloy and Basil’s immunity booster drink in Hindi

गिलोय और तुलसी का इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक - Giloy and Basil's immunity booster drink in Hindi

गिलोय और तुलसी को मिलाकर बना इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बहुत ही प्रभावी होता है है जो रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता हैं। गिलोय औषधि के रूप में जाना जाता है और यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। सर्दी खांसी और पाचन तंत्र की समस्या को दूर करके गिलोय इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ तुलसी मिलाकर उपयोग करना और भी लाभदायक होता हैं।

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप पानी में 6-7 तुलसी के पत्ते, 5 लौंग और एक चम्मच कद्दूकस किया अदरक डालें। अब इस मिश्रण को  5 मिनट तक उबालें। ठंडा होने के बाद इसमें एक कप गिलोय का रस, दो 2 चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाकर पियें।

अजवाइन से बना इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक – Celery-based immunity booster drink in Hindi

अजवाइन से बना इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक - Celery-based immunity booster drink in Hindi

अजवाइन के बीज में कई आवश्यक खनिजों और विटामिनों का अच्‍छा संग्रह होता है। इसमें कुछ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट भी उपस्थित होते हैं। अजवाइन से आप इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक को तैयार कर सकते है और इसका सेवन करके आप कई प्रकार की बीमारियों जैसे पेट का दर्द, सर्दी-खांसी जुकाम आदि से भी बच सकते हैं।

अजवाइन इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास में आधा चम्मच अजवाइन के बीज को लेकर इसमें 1/2 चम्मच काली मिर्च का पाउडर और 5 तुलसी की पत्तियां डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद मिश्रण को ठंडा करके इसमें एक चम्मच शहद भी मिला लें। अब आप इस मिश्रण का सेवन इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक की तरह करें।

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक में पियें लेमन वाटर – Lemon water immunity booster drink in Hindi

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक में पियें लेमन वाटर - Lemon water immunity booster drink in Hindi

नींबू में विटामिन C बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट गुण और फ्लैवोनोइड्स (flavonoids) यौगिक होते है। नींबू में साइट्रस बायोफ्लावोनॉयड (citrus bioflavonoid) और फाइटोन्‍यूट्रिएं (phytonutrients) की बहुत अच्छी मात्रा होती है, इसलिए नींबू पानी इम्यूनिटी बूस्टर पेय का काम करता है। अच्छे स्वस्थ और मजबूत इम्यूनिटी के लिए आप दिन में 2 ग्लास नींबू पानी पी सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि नींबू में उच्च मात्रा में साइट्रिक एसिड (Citric acid) होता है जो शरीर की क्षारीय प्रकृति को प्रभावित कर सकता है।

दालचीनी से बना इम्यूनिटी पावर ड्रिंक्स – Cinnamon immunity booster drink in Hindi

दालचीनी से बना इम्यूनिटी पावर ड्रिंक्स - Cinnamon immunity booster drink in Hindi

दालचीनी को हम मसालों के रूप में जानते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेंट्री गुण होते हैं। दालचीनी चाय एक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स भी है। दालचीनी चाय मधुमेह को नियंत्रित करने के साथ ही कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करती है। दालचीनी चाय के फायदे पाचन को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने आदि के लिए जाने जाते हैं। दालचीनी को एक कप पानी में उबालकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पियें। ध्यान रखें कि सिलोन और कैसिया दालचीनी में क्‍यूमरिन होता है। जब क्‍यूमरिन का अत्‍याधिक सेवन किया जाता है तो इसके कुछ घातक प्रभाव सामने आ सकते है।

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने वाले 14 खाद्य पदार्थ)

घर पर बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Immunity Booster Drink In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration