नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान - Naak Me Tel Dalne Ke Fayde Aur Nuksan - Healthunbox
आयुर्वेदिक उपचार

नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान – Naak Me Tel Dalne Ke Fayde Aur Nuksan

नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान - Naak Me Tel Dalne Ke Fayde Aur Nuksan

Naak Mein Tel Dalne Ke Fayde: नाक में तेल डालना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। यह न केवल नाक में होने वाली परेशानी को दूर करता बल्कि अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करने में सहायक होता है।

नाक में तेल डालने से यह मौसमी बीमारियों जैसे कि सर्दी, जुकाम, फ्लू, फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इंफेक्शन के खतरे को कम करता है। यह गले और फेफड़े में होने वाले इंफेक्शन और खुजली, रैशेज और फंगस जैसी दिक्कतें को दूर करने में सहायक होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की नाक में कौन-कौन से तेल डालना चाहिए और वह आपके लिए किस प्रकार से लाभदायक होता है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

नाक में सरसों का तेल डालने के फायदे – Naak Me Sarso Ka Tel Dalne Ke Fayde

नाक में सरसों का तेल डालने के फायदे – Naak Me Sarso Ka Tel Dalne Ke Fayde

सरसों का तेल सबसे लोकप्रिय तेलों में से एक माना जाता है। इसका उपयोग बहुत सारे आयुर्वेदिक उपचारों में किया जाता है। सरसों का तेल एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है। नाक में सरसों का तेल डालने से कई प्रकार के लाभ होते है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट सूजन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने का काम कर सकता है।

नाक में सरसों का तेल डालने से यह यह मौसमी बीमारियों जैसे कि सर्दी, जुकाम, छींक आना और साँस लेने में परेशान होना आदि समस्यों को दूर करने में मददगार होता है। इसके लिए आप दिन में 3 बार सरसों के तेल को अपनी नाक के दोनों नॉस्टल्स में डालें। यह ड्राईनेस को दूर करके खुजली को खत्म करता है।

बादाम तेल नाक में डालने के फायदे – Badam Ka Tel Naak Me Dalne Ke Fayde

बादाम तेल नाक में डालने के फायदे - Badam Ka Tel Naak Me Dalne Ke Fayde

बादाम की तरह बादाम का तेल भी बहुत ही लाभकारी होता है। बादाम का तेल त्वचा संबंधी बीमारियों एवं संक्रमण के इलाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह त्वचा की जलन एवं खुजलाहट को कम करके त्वचा को आराम देता है।

नाक में बादाम का तेल डालने से यह आपको कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है। यह बाल झड़ने से रोकने, सिर दर्द ठीक करने, याददाश्त बढ़ाने और साइनस की समस्या को दूर करने मदद करता है। दिन में 2 बार बादाम तेल को नाक में जरूर डालें।

नाक में नारियल तेल डालने के फायदे – Naak Mein Nariyal Tel Dalne Ke Fayde

नाक में नारियल तेल डालने के फायदे - Naak Mein Nariyal Tel Dalne Ke Fayde

सर्दियों के मौसम में जुकाम होना और फिर नाक का बंद होना आम बात है। आप इसके लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आपको सर्दी हो जाएं और नाक बंद हो जाएं तो आप नारियल तेल की कुछ बूंदों को अपनी नाक में डालें। इससे आपकी बंद नाक खुल जाएंगी और सर्दी भी ठीक हो जाएगी।

इसके अलावा नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर की तरह कार्य करता है। यह ड्राई स्किन को मॉश्चराइज करके नाक में होने वाली खुजली को भी दूर करता है।

नाक में तिल का तेल डालने के फायदे – Naak Mein Til Ka Tel Dalne Ke Fayde

नाक में तिल का तेल डालने के फायदे - Naak Mein Til Ka Tel Dalne Ke Fayde

तिल के तेल को इसके औषधीय गुणों के कारण जाने जाते है। इस तेल में एक जीवाणुरोधी गुण होते है जो सामान्य त्वचा रोगजनकों जैसे स्‍ट्रेप्‍टोकोकस और स्‍टाफिलोकोकस और एथलीट पैर जैसी त्वचा कवक को ठीक करता है। यह एक प्राकृतिक एंटीवायरल, एंटी इंफ्लामेंट्री (anti-inflammatory) होता है।

नाक में तिल का तेल डालने से बालों का सफ़ेद होना और झड़ना, नाक की खुश्की, दांत दर्द ,सेंसिटिविटी और मसूड़ों की समस्या आदि में लाभ मिलता है। इसके लिए आप रोज रात में सोने से पहले तिल के तेल की दो बूंदों को नाक में डालें।

जैतून का तेल नाक में डालने के फायदे – Jaitun Ka Tel Naak Mein Dalne Ke Fayde

जैतून का तेल नाक में डालने के फायदे - Jaitun Ka Tel Naak Mein Dalne Ke Fayde

जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को इन्फेक्शन से बचाये रखता है। जैतून के तेल का उपयोग मोइस्चराइजर के रूप में भी  उपयोग किया जा सकता है। आप अपनी नाक में जैतून का तेल की कुछ बूंदों को रात में सोने से पहले डालें। इससे साइनस और साँस लेने में होने परेशानी में राहत मिलेगी।

नाक में तेल डालने के अन्य लाभ – Naak Mein Tel Dalne any laabh

ऊपर दिए गए फायदे के अलावा नाक में तेल डालने के निम्न लाभ भी होते है।

  • नाक में तेल डालने से कफ जमने की समस्या दूर होती है।
  • आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप रात में सोते समय नाक में दो बूंद तेल डालें।
  • नाक में तेल डालने से वात, पित्त और कफ दोष को संतुलित किया जा सकता है।
  • नाक में तेल डालना तनाव दूर करने में सहायक होता है।
  • रात में सोने से पहले नाक में तेल की दो बूंद डालने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

नाक में तेल डालने के नुकसान – Nak Me Tel Dalne Ke Nuksan

तेल की कुछ बूंदों को नाक में डालने से किसी भी प्रकार के गंभीर नुकसान नहीं होते है। यदि आपको तेल की गंध से किसी भी प्रकार के एलर्जी होती है तो इसका प्रयोग न करें। गर्भवती महिलाओं को इस उपचार को करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(और पढ़ें – नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान)

नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान (Naak Me Tel Dalne Ke Fayde Aur Nuksan) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration