मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे – Moisturizer Benefits And Uses In Hindi

मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे - Moisturizer Benefits And Uses In Hindi
Written by Anamika

Moisturizer in Hindi माना जाता है कि यदि आपकी त्वचा बहुत सामान्य या तैलीय है तो आपके चेहरे का आकर्षण कम पड़ सकता है। ऐसे में चेहरे की बेहतर देखभाल के लिए आपको किसी अच्छे मॉइस्चराइजर को अपनी दिनचर्या (routine) का आवश्यक हिस्सा मानना चाहिए। वास्तव में पर्याप्त नमी के बिना त्वचा की तेल ग्रंथियां चेहरे को शुष्क होने से बचाने के लिए अत्यधिक काम करती हैं जिससे कारण त्वचा के रोमछिद्र (pores) बंद हो जाते हैं और त्वचा पर दाग धब्बे और मुंहासे आने लगते हैं। अपने चेहरे को धोना, अच्छी तरह से खाना पीना और व्यायाम आदि सभी शानदार तरीके आपके चेहरे को जवान (young) बनाने में उस तरीके से सहायक नहीं होते जिस तरह से मॉइस्चराइजर कार्य करता है। इस लेख में हम आपको मॉइस्चराइजर लगाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. मॉइस्चराइजर क्या होता है? – What is moisturizer in Hindi
2. मॉइस्चराइजर कैसे लगाएं – Moisturizer kaise lagaye in Hindi
3. घर पर मॉइस्चराइजर बनाने की विधि – How to make moisturizer at home in Hindi
4. मॉइस्चराइजर के फायदे – Benefits of moisturizer in Hindi

मॉइस्चराइजर क्या होता है? – What is moisturizer in Hindi

मॉइस्चराइजर क्या होता है? - What is moisturizer in Hindi

आमतौर पर मॉइस्चराइजर एक चिकनाईयुक्त या नमीयुक्त पदार्थ है जो चेहरे को हाइड्रेट करने का काम करता है। त्वचा मॉइस्चराइजर की नमी को अवशोषित कर लेती है और लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहती है। बाजार में यह क्रीम, लोशन एवं धूप से बचने की क्रीम (sunscreen) आदि रुपों में मौजूद है। घरों में ज्यादातर महिलाएं नहाने के बाद नियमित रुप से अपने चेहरे को मॉश्चराइज करती हैं। हालांकि अगर त्वचा तैलीय हो तो मॉइस्चराइजर से बचना चाहिए या फिर अपने चेहरे के अनुसार मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। अच्छी गुणवत्ता का मॉइस्चराइजर चेहरे के रोमछिद्रों को बंद नहीं होने देता है जिसके कारण आपकी त्वचा सुस्त (dull) नहीं दिखायी देती है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

मॉइस्चराइजर कैसे लगाएं – Moisturizer kaise lagaye in Hindi

मॉइस्चराइजर कैसे लगाएं - Moisturizer kaise lagaye in Hindi

आमतौर पर यह माना जाता है कि अगर आपको सही तरीके से चेहरे को मॉश्चराइज करना नहीं आता है तो फिर मॉइस्चराइजर लगाने का कोई विशेष फायदा नहीं मिलेगा। इसलिए आइये जानते हैं कि मॉइस्चराइजर लगाने का सही तरीका क्या है।

  • सबसे पहले अपने चेहरे को ठंडे या गुनगुने पानी से धोएं और तौलिए से थपथपा (patted) कर अच्छी तरह से सुखाएं।
  • इसके बाद आवश्यक मात्रा में अपनी एक हथेली पर मॉइस्चराइजर लें।
  • दूसरी हाथ की एक उंगली से माथे, गाल, ठोढ़ी (chin) सहित त्वचा के अन्य हिस्सों पर जगह जगह मॉइस्चराइजर रख लें।
  • अब हल्के हाथों से मॉइस्चराइजर को पूरे चेहरे पर फैलाएं।
  • उंगलियों और हथेली की सहायता से पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें ताकि मॉइस्चराइजर पूरे चेहरे पर बराबर मात्रा में लग जाए।
  • मॉइस्चराइजर को सर्कुलर मोशन में लगाएं ताकि चेहरे पर इसकी दक्षता (efficiency) बढ़े।
  • यदि आप हाथों को फैलाकर (flat hand)  मॉइस्चराइजर लगा रही हैं तो आपको गालों पर तीन बार, माथे पर तीन बार और गर्दन पर पांच बार हाथों को घूमाना चाहिए।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

घर पर मॉइस्चराइजर बनाने की विधि – How to make moisturizer at home in Hindi

घर पर मॉइस्चराइजर बनाने की विधि - How to make moisturizer at home in Hindi

  1. दो बड़े चम्मच शहद को आठ चम्मच पानी में मिलाकर मिश्रण (paste) बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें, फिर गर्म पानी से धो लें। यह घर का बना मॉइस्चराइजर आपका चेहरा पूरे दिन कोमल और मुलायम रहेगा।
  2. ठंडे छाछ (buttermilk) में एक कॉटन के कपड़े को डुबोएं और इसे पूरे चेहरे पर लगाकर पांच से दस मिनट तक सूखने दें। फिर चेहरा धो लें। इससे आपका चेहरा अच्छे से मॉश्चराइज हो जाएगा।
  3. नहाने से पहले दो बूंद लैवेंडर के तेल में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें (drops) मिलाएं और चेहरे पर मसाज करें। आपके चेहरे को पर्याप्त नमी प्राप्त होगी और चेहरा मॉश्चराइज हो जाएगा।
  4. नारियल के तेल को हथेली पर लेकर थोड़ी देर रगड़कर (rubbing) गर्म करें और फिर चेहरे पर लगाएं। इससे आपका चेहरा अच्छी तरह से मॉश्चराइज हो जाएगा।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

मॉइस्चराइजर के फायदे – Benefits of moisturizer in Hindi

  1. मॉइस्चराइजर के फायदे त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए – Moisturizer Benefits for skin problems in Hindi
  2. दाग धब्बे दूर करने के लिए मॉइस्चराइजर के फायदे – Moisturizer Benefits for blemishes in hindi
  3. त्वचा को जवान बनाने में मॉइस्चराइजर के फायदे – Moisturizer ke fayde skin ko jawan banane me in hindi
  4. मॉइस्चराइजर के फायदे झुर्रियों से बचने के लिए – Moisturizing fights wrinkles in hindi
  5. फीकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर फायदेमंद – Moisturizer ke fayde dull skin ke liye in hindi
  6. धूप से बचने में मॉइस्चराइजर के फायदे – Moisturizer cream ke fayde for Sun Protection in Hindi

जिस तरह से व्यक्ति उचित खान पान (balanced diet), योग, व्यायाम और वर्कआउट पर ध्यान देता है ठीक उसी तरह चेहरे की देखभाल के लिए इसे मॉश्चराइज करने की जरूरत पड़ती है। आइये जानते हैं कि मॉइस्चराइजर के क्या फायदे होते हैं।

मॉइस्चराइजर के फायदे त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए – Moisturizer Benefits for skin problems in Hindi

मॉइस्चराइजर के फायदे त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए - Moisturizer Benefits for skin problems in Hindi

त्वचा पर सही तरह के मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से यह संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। जब त्वचा बहुत अधिक शुष्क (dry) या बहुत अधिक तैलीय (oily) होती है, तो त्वचा की कई सामान्य समस्याएं जैसे मुंहासे निकलना शुरू हो जाते हैं। त्वचा विशेषज्ञों (dermatologist) का मानना है कि यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको क्रीम के बजाय लोशन लगाना चाहिए और इसके लिए एक्सफोलिएंट पदार्थों (substances) से युक्त मॉइस्चराइजर लगाने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन यदि त्वचा रूखी हो तो अधिक ऑयल युक्त मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा से संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं।

(और पढ़े – ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

दाग धब्बे दूर करने के लिए मॉइस्चराइजर के फायदे – Moisturizer Benefits for blemishes in hindi

दाग धब्बे दूर करने के लिए मॉइस्चराइजर के फायदे – Moisturizer Benefits for blemishes in hindi

ताजे मॉइस्चराइजर का प्रयोग करने से त्वचा स्वस्थ बनती है और चेहरे पर चमक आती है जो किसी सामान्य क्रीम से कभी भी प्राप्त नहीं हो सकती है। कुछ मॉइस्चराइजर टिंट या सेल्फ टेनर होते हैं जो किसी भी प्रकार की स्किन को टोन (tone) करने का काम करते हैं। चेहरे के लिए उपयुक्त माश्चराइजर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करने से मुंहासे (acne) एवं अन्य कारणों से उत्पन्न चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे पूरी तरह से दूर हो जाते हैं और चेहरा एकदम साफ हो जाता है।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

त्वचा को जवान बनाने में मॉइस्चराइजर के फायदे – Moisturizer ke fayde skin ko jawan banane me in hindi

त्वचा को जवान बनाने में मॉइस्चराइजर के फायदे - Moisturizer ke fayde skin ko jawan banane me in hindi

हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा (sensitive part) हमारे चेहरे की त्वचा होती है, शायद यही कारण है कि हमें इसकी अच्छी तरह से देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। यदि आपकी त्वचा की कोशिकाएं टूटती हैं तो इससे त्वचा काफी अधिक शुष्क हो सकती है और यहां तक कि कैंसर होने की संभावना भी बहुत अधिक होती है। ऐसी स्थिति में त्वचा को मॉश्चराइज करने से संवेदनशील त्वचा की बेहतर तरीके से मरम्मत (repair) होती है जिसके कारण त्वचा जवान एवं स्वस्थ बनती है।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स…)

मॉइस्चराइजर के फायदे झुर्रियों से बचने के लिए – Moisturizing fights wrinkles in hindi

मॉइस्चराइजर के फायदे झुर्रियों से बचने के लिए - Moisturizing fights wrinkles in hindi

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां (wrinkle) आना स्वाभाविक है। अगर ये झुर्रियां लंबे समय तक चेहरे पर बनी रहें तो एक समय के बाद चेहरा बूढ़ा दिखायी देने लगता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपने चेहरे से झुर्रियों को हटाने और हमेशा जवान दिखने के लिए नियमित रुप से चेहरे को मॉश्चराइज करते हैं। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि अधिक उम्र की महिलाओं को प्रतिदिन अच्छे तरीके से अपने चेहरे को मॉश्चराइज करना चाहिए जिससे की त्वचा को पोषण मिलता रहे।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

फीकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर फायदेमंद – Moisturizer ke fayde dull skin ke liye in hindi

फीकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर फायदेमंद - Moisturizer ke fayde dull skin ke liye in hindi

क्या आप जानती हैं कि आपकी त्वचा उम्र के अनुसार नमी (moisture) खोने लगती है? वास्तव में उम्र बढ़ने पर त्वचा के सतह की कोशिकाओं को नवीनीकृत (renew) करने की क्षमता भी धीमी हो जाती है क्योंकि यह काफी अधिक परिपक्व (matures) हो जाती है और इससे मृत कोशिकाओं का निर्माण होता है जिसके कारण आपके चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है। ऐसी स्थिति में मॉइस्चराइजर धीरे से सुस्त त्वचा (dull skin) को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा को प्राकृतिक तरीके से टोन करके पुनर्जीवित (revive) करने में मदद करता है।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

धूप से बचने में मॉइस्चराइजर के फायदे – Moisturizer cream ke fayde for Sun Protection in Hindi

धूप से बचने में मॉइस्चराइजर के फायदे - Moisturizer cream ke fayde for Sun Protection in Hindi

मौसम चाहे कोई भी हो, धूप की संपर्क में आने के कारण त्वचा प्रभावित होती ही है। आजकर बाजारों में बिकने वाले ज्यादातर मॉइस्चराइजर क्रीम में एसपीएफ सामग्री (SPF content) होती है जो चेहरे को जलने से बचाती है और सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से हमें सुरक्षा प्रदान करती है। धूप में जलने के कारण चेहरे के ऊपर की त्वचा मोटी हो जाती है जिसके कारण चेहरे की खूबसूरती खत्म हो जाती है। इससे बचने के लिए चेहरे को अच्छे तरीके से मॉश्चराइज करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration