कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल कैसे करें – Combination Skin Care In Hindi

कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल कैसे करें - Combination Skin Care In Hindi
Written by Deepti

Combination skin ki dekhbhal kaise kare अगर आपकी भी मिली-जुली त्‍वचा यानी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। मिश्रित त्वचा यानी कॉम्बिनेशन स्किन त्वचा का एक ऐसा प्रकार होता है, जिसे देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। क्योंकि एक समय में त्वचा रूखी भी हो जाती है और उसी समय ऑयली भी। जिन लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होती है, उन्हें समझ नहीं आता कि अपनी इस मिली-जुली त्वचा यानि कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल कैसे करें। ऐसे कई लोग हैं जो इंटरनेट पर भी अपने इन सवालों के जवाब खोजते हैं। तो आपके इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में जरूर देंगे।

जिन लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होती हैं, उनकी स्थिति शायद ही कोई समझ सके। क्योंकि उन्हें एक समय में दो तरह की स्किन का ख्याल रखना पड़ता है। कई बार तो अपनी स्किन के लिए मॉइश्चराइजर और क्रीम चुनने में बड़ी मुश्किल आती है। यदि आपके पास कॉम्बिनेशन स्किन है तो अधिकांश समय आपके माथे, नाक और ठोड़ी पर तेल दिखेगा, जबकि अन्य भाग सामान्य और शुष्क रहेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार कॉम्बिनेशन स्किन ज्यादातर हार्मोनल और अनुवांशिक कारणों से उत्पन्न होती है, हालांकि कुछ प्रोडक्ट्स और लाइफस्टाइल की आदतें भी कॉम्बिनेशन स्किन के लिए जिम्मेदार हैं। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए ऑयली या ड्राई स्किन की तुलना में थोड़े अलग स्किन केयर रेजीमेंट की जरूरत होती है। तो आइए हम आपको बताते हैं कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल कैसे करें। साथ ही इस आर्टिकल में आप कॉम्बिनेशन स्किन के लिए घरेलू उपाय और फेस पैक्स के बारे में भी जान सकेंगे।

1. कॉम्बिनेशन स्किन क्या होती है – What is Combination skin in Hindi
2. मिली-जुली त्‍वचा यानी कॉम्बिनेशन स्किन के लक्षण – Signs of Combination skin in hindi
3. कॉम्बिनेशन स्किन की पहचान कैसे करें – How to recognize combination skin in Hindi
4. कॉम्बिनेशन स्किन के कारण – Causes of combination skin in Hindi
5. कॉम्बिनेशन स्किन केयर के लिए बेस्ट टिप्स – Daily routine tips for combination skin in Hindi
6. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए घरेलू फेस पैक – Homemade face packs for combination skin in hindi

7. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए किस तरह के प्रोडक्ट बेस्ट हैं? What Kind of Products Are Best for Combination Skin in hindi
8. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव – Lifestyle changes to Help Combination Skin in hindi

कॉम्बिनेशन स्किन क्या होती है – What is Combination skin in Hindi

कॉम्बिनेशन स्किन क्या होती है - What is Combination skin in Hindi

कॉम्बिनेशन का मतलब दो चीजों के मिश्रण से होता है। यही चीज हमारी स्किन पर भी लागू होती है। जब हमारी त्वचा का एक हिस्सा ऑयली और दूसरा हिस्सा ड्राय रहता है तो उसे मिली-जुली त्‍वचा यानी कॉम्बिनेशन स्किन कहते हैं। वैसे इस तरह की स्किन वाले लोगों के लिए सही ब्यूटी प्रोडक्ट्स चुनना भी बड़ा चैलेंज होता है। क्योंकि अगर वह क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट अपनाते हैं तो वह स्किन पर ऑयल ला देता है और अगर जेल बेस्ड प्रोडक्ट्स लें तो वह चेहरा सुखा देता है। ऐसे में अपनी कॉम्बिनेशन स्किन के लिए सही प्रोडक्ट चुनना बेहद जरूरी हो जाता है।

(और पढ़े – जानिये अपनी स्किन का टाइप और प्रकार…)

मिली-जुली त्‍वचा यानी कॉम्बिनेशन स्किन के लक्षण – Signs of Combination skin in Hindi

मिली-जुली त्‍वचा यानी कॉम्बिनेशन स्किन के लक्षण - Signs of Combination skin in hindi

  • कॉम्बिनेशन स्किन वास्तव में सबसे आम त्वचा का प्रकार है। कई महिलाओं को लगता है कि उनके पास तैलीय या शुष्क त्वचा है, लेकिन, वास्तव में, यह दोनों का संयोजन है।
  • अधिकांश कॉम्बिनेशन स्किन कुछ स्थानों में तैलीय होती है और दूसरे स्थान में सूखी होती है। अगर आपको अपने चेहरे पर नीचे बताए गए लक्षण दिखें, तो समझ जाएं कि आपकी त्वचा भी कॉम्बिनेशन स्किन है।
  • आपका टी-ज़ोन (माथा, नाक, ठोड़ी ) तैलीय है, जबकि आपके गाल सूखे हैं।
  • टी-जोन क्षेत्र (नाक, ठोड़ी, माथा) में भरा हुआ छिद्र
  • नाक, ठोड़ी, माथा और मुंह में बड़े छिद्र
  • टी-जोन (t-zone) क्षेत्र में तैलीय त्वचा
  • सूखा, परतदार और सुस्त गाल
  • टी-जोन ऑयली रहेगा और गाल सूखे रहेंगे।
  • त्वचा गर्मियों में तैलीय रहेगी और सर्दियों में सूखी
  • पीरियड्स के दौरान त्चचा को ब्रेकआउट (breakouts) का अनुभव हो सकता है। जिससे आपको लगेगा कि आपकी त्वचा ऑयली हो गई है। लेकिन पीरियड के बाद ब्रेकआउट सही हो जाते हैं और त्वचा परतदार हो जाती है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

कॉम्बिनेशन स्किन की पहचान कैसे करें – How to recognize combination skin in Hindi

आप अपने चेहरे पर एक टिसू पेपर रखकर इसकी पहचान कर सकते हैं, यदि टिसू पेपर में एक “टी” रूप में तैलीय क्षेत्र है (यानी आपका टी-क्षेत्र क्षेत्र- माथे, नाक और ठोड़ी) इसका मतलब है कि आपके पास कॉम्बिनेशन स्किन है। इस प्रक्रिया को 1 या 2 घंटे के बाद करें जब आपने अपना चेहरा धो लिया हो और सही परिणाम प्राप्त करने के लिए कोई मेकअप लागू न करें।

कॉम्बिनेशन स्किन के कारण – Causes of combination skin in Hindi

कॉम्बिनेशन स्किन के कारण - Causes of combination skin in Hindi

मिली जुली त्वचा का कारण जेनेटिक्स जेनेटिक्स आपकी त्वचा के प्रकार का सबसे आम कारण है, यानि इस तरह की स्किन का एक कारण अनुवांशिकता भी हो सकता है। अगर आपके पैरेंट्स की कॉम्बिनेशन स्किन है तो पूरी संभावना है कि आपकी स्किन भी कॉम्बिनेशन स्किन होगी।

कॉम्बिनेशन स्किन का कारण स्किन प्रोडक्ट्स – कॉम्बिनेशन स्किन का एक कारण आपकी त्वचा पर उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो ब्यूटी प्रोडक्ट्स का चुनाव ठीक से करें।

मिश्रित त्वचा का कारण वातावरण आप जिस वातावरण में रहते हैं, वह आपकी त्वचा में बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकता है। अक्सर जब लोग एक अलग वातावरण में जाते हैं तो उनकी त्वचा थोड़ी क्षीण हो सकती। अक्सर लोग जब एक वातावरण से दूसरे वातावरण में जाते हैं, तो उन्हें वहां के वातावरण में ढलने में समय लगता है, इसका असर उनकी त्वचा पर भी पड़ता है।

कॉम्बिनेशन स्किन का कारण तनाव और हार्मोन तनाव और हार्मोन सबसे निश्चित रूप से संयोजन त्वचा को बढ़ा सकते हैं। तनाव और हार्मोन निश्चित तौर पर कॉम्बिनेशन स्किन को बढ़ावा दे सकते हैं। तनाव में वृद्धि और हार्मोन असंतुलित होने से त्वचा प्रभावित होती है, क्योंकि त्वचा रक्त प्रवाह से पोषक तत्वों को प्राप्त करने वाला आखिरी अंग है, इसलिए असंतुलित हार्मोन कॉम्बिनेशन स्किन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

(और पढ़े – कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को कम करने के उपाय…)

कॉम्बिनेशन स्किन केयर के लिए बेस्ट टिप्स – Daily routine tips for combination skin in Hindi

कॉम्बिनेशन स्किन केयर के लिए बेस्ट टिप्स - Daily routine tips for combination skin in Hindi

मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए साबुन का उपयोग बंद करें

अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो आपको साबुन का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि साबुन आपकी त्वचा को सुखा देता है और जलन भी पैदा कर सकता है। इसलिए साबुन की जगह एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करें, जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए अनुकूल हो। आप अपनी त्वचा के लिए शहद या दूध जैसे प्राकृतिक क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं।

कॉम्बिनेशन स्किन केयर के लिए CTM रूटीन का पालन करें

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए आपको सीटीएम रूटीन का पालन करना बहुत जरूरी है। सीटीएम का अर्थ है क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग। यह आपकी त्वचा की टोन को साफ करता है और त्वचा की अन्य समस्याओं को रोकता है।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए टोनर का उपयोग करें

मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए टोनर का उपयोग करें

त्वचा को टोन करना किसी भी त्वचा देखभाल आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह संयोजन त्वचा में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह त्वचा को संतुलित करने में मदद करता है। टोनर त्वचा से क्लींजर अवशेषों को हटाता है, तेल क्षेत्रों से अतिरिक्त सीबम को हटाता है और धीरे-धीरे शुष्क क्षेत्रों को मॉइस्चराइज करता है। संयोजन त्वचा को साफ करने के बाद एक टोनर के रूप में खीरे का उपयोग करें। संयोजन त्वचा के प्रकारों के लिए गुलाब जल या अन्य हाइड्रोसोल भी उत्कृष्ट प्राकृतिक टोनर हैं। टोनर चेहरे पर मौजूद खुले छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करता है और संयोजन त्वचा में तैलीय टी-ज़ोन से निपटने में मदद करता है। ऐसे टोनर का उपयोग करें जिसमें एल्कोहल की मात्रा कम और मेन्थॉल, अखरोट या खट्टे तेल जैसी कुछ चीजें मिली हों।

दरअसल, एल्कोहल आपकी त्वचा में मौजूद नेचुरल ऑयल को निकाल देता है, जिससे आपकी स्किन ड्राय हो जाती है।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

मिली जुली त्वचा की देखभाल कैसे करे में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें

एक हल्के मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करें, जो शुष्क क्षेत्रों को मॉइस्चराइज़ करता है और आपके चेहरे पर तैलीय क्षेत्रों को मैट करता है। एक जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र या एक जेल-क्रीम मॉइस्चराइज़र आमतौर पर कॉम्बिनेशन स्किन पर अच्छी तरह से काम करता है। प्राकृतिक रूप से संयोजन त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग भी करें। एक भाग ग्लिसरीन को चार भाग डिस्टिल्ड वॉटर में मिलाएं और अपनी उंगलियों का उपयोग करके इसे त्वचा में मालिश करें।

कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें

कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें

कॉम्बिनेशन स्किन होने पर सनस्क्रीन को स्किप न करें। जब आप बाहर जाते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षा का काम करता है। एक सनस्क्रीन खरीदें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए हो। सनस्क्रीन खरीदने से पहले उत्पाद की जांच करें।

(और पढ़े – गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें…)

मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए क्लींजर का उपयोग करें

मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए क्लींजर का उपयोग करें

घर आने के बाद, सोने से पहले अपने मेकअप को हमेशा सौम्य क्लींजर के इस्तेमाल से हटा दें। पूरी रात के लिए अपने मेकअप को अपनी त्वचा पर लगे रहने न दें। मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए हमेशा ऐसे क्लींजर का यूज करें जो आसानी से पानी में घुल सके, ताकि किसी तरह की जलन न हो। वैसे कॉम्बिनेशन स्किन के लिए जेल बेस्ड क्लींजर अच्छे माने जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि जेल बेस्ड क्लींजर को ही प्राथमिकता दें।

(और पढ़े – मेकअप हटाने के घरेलू उपाय और मेकअप हटाने का तरीका…)

मिली जुली त्वचा की देखभाल के लिए नाइट क्रीम का उपयोग करें

मिली जुली त्वचा की देखभाल के लिए नाइट क्रीम का उपयोग करें

मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए अतिरिक्त लाभ पाने के लिए नाइट क्रीम का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा की मरम्मत और मॉइस्चराइज करेगा। आपकी त्वचा आपकी नाइट क्रीम से सभी विटामिनों को अवशोषित करती है। यह एंटी-एजिंग टूल के रूप में भी काम करती है।

(और पढ़े – नाइट क्रीम के फायदे और इस्तेमाल करने की विधि…)

मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए घर का बना फेस पैक लगाएं

मिश्रित त्वचा की देखभाल के लिए घर का बना फेस पैक लगाएं

सप्ताह में दो बार फेस पैक और मास्क का उपयोग करें, बेहतर है कि होम मेड पैक या मास्क का चयन करें। प्राकृतिक और ताज़ा तत्व आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे। संयोजन त्वचा के लिए घरेलू उपचार कभी-कभी बेहतर परिणाम देते हैं ।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

कॉम्बिनेशन स्किन केयर के लिए त्वचा को हाइड्रेट रखें

कॉम्बिनेशन स्किन केयर के लिए त्वचा को हाइड्रेट रखें

कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल करने के लिए दिन में दो से तीन लीटर पानी जरूर पीएं। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी। बता दें कि पानी आपकी त्वचा में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है।

(और पढ़े – गर्मियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए घरेलू फेस पैक – Homemade face packs for combination skin in hindi

  1. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए शहद और नींबू के रस का फेस पैक – Honey and lemon juice face packs for combination skin in hindi
  2. मिश्रित त्वचा के लिए संतरा और दही का फेस पैक – Orange peel and curd face packs for combination skin in hindi
  3. मिली जुली त्वचा के लिए बनाना और एग व्हाइट फेस पैक – Banana mash and egg white face packs for combination skin in hindi
  4. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दूध, शहद और बादाम के तेल का फेस पैक- Milk honey and almond oil face packs for combination skin in hindi
  5. मिश्रित त्वचा के लिए ओट्स और दही का फेस पैक – Oats and curd face packs for combination skin in hindi
  6. मिली जुली त्वचा के लिए खीरा और शहद का फेस पैक – Cucumber and honey face packs for combination skin in hindi
  7. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए खीरे और नींबू का फेसपैक – Cucumber and lemon face packs for combination skin in hindi
  8. मिश्रित त्वचा के लिए बेसन और हल्दी फेस पैक – Besan and turmeric face packs for combination skin in Hindi
  9. मिली जुली त्वचा के लिए एलोवेरा और चावल आटे का फेस पैक  – Aloe vera and rice flour face packs for combination skin in hindi
  10. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए पपीता और शहद का फेस पैक – Papaya and honey face packs for combination skin in hindi

यदि आपका चेहरा एक ही समय पर तैलीय और शुष्क महसूस करता है? तो आपके पास मिली-जुली त्‍वचा यानी कॉम्‍बिनेशन स्‍किन है, जिसे प्रबंधित करने के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि क्‍योंकि वह एक समय में रूखी भी हो जाती है और उसी समय ऑइली भी हो जाती है। सभी अवयव मिली-जुली त्‍वचा यानी कॉम्‍बिनेशन स्‍किन पर सही से काम नहीं करते हैं – कुछ इसे ड्राई कर सकते हैं, जबकि कुछ इसे तेलीय बना सकते है। लेकिन चिंता न करें, एक त्वचा विशेषज्ञ आपको फेस पैक और स्क्रब की जानकरी दे रहीं हैं जो इस प्रकार की मिश्रित त्वचा पर काम करते हैं।

मिली-जुली त्‍वचा यानी कॉम्‍बिनेशन स्‍किन के प्रकार को प्रबंधित करने के लिए इन फेस पैक का उपयोग करें। आइये जानते हैं कॉम्‍बिनेशन त्‍वचा के लिये कुछ फेस पैक के बारे में जो कि प्राकृतिक सामग्रियों से ही तैयार किये जा सकते है।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए शहद और नींबू के रस का फेस पैक – Honey and lemon juice face packs for combination skin in hindi

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए शहद और नींबू के रस का फेस पैक - Honey and lemon juice face packs for combination skin in hindi

किसी भी तरह की स्किन के लिए शहद एक मॉस्चुराइजर का काम करता है, जबकि नींबू का रस एक लाइटनिंग एजेंट है। दोनों का ये कॉम्बिनेशन आपकी कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बेस्ट है। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। इस पैक को कम से कम 15 मिनट तक अपनी त्वचा पर लगा रहने दें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस फेस पैक को आप हफ्ते में एक से दो बार अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

मिश्रित त्वचा के लिए संतरा और दही का फेस पैक – Orange peel and curd face packs for combination skin in hindi

मिश्रित त्वचा के लिए संतरा और दही का फेस पैक - Orange peel and curd face packs for combination skin in hindi

संतरा आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से विटामिन सी प्रदान करता है। इसमें दही को मिलाने से त्वचा को कसने में मदद मिलेगी और दही तेजी से चेहरे को मॉइस्चराइज भी करेगा। इस घरेलू पैक को बनाने के लिए संतरे के छिलकों को सुखा लें और पीस लें। अब एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इसमें दही मिलाएं। गुनगुने पानी के साथ 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

मिली जुली त्वचा के लिए बनाना और एग व्हाइट फेस पैक – Banana mash and egg white face packs for combination skin in hindi

मिली जुली त्वचा के लिए बनाना और एग व्हाइट फेस पैक - Banana mash and egg white face packs for combination skin in hindi

इस पैक की मदद से आप अपनी कॉम्बिनेशन स्किन को हाइड्रेट रख सकते हैं। जहां एग व्हाइट स्किन को टाइट करेगा वहीं केला त्वचा को नमी प्रदान करेगा। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक केले को मैश करें और पेस्ट बनाने के लिए इसमें अंडे का सफेद भाग मिलाएं। खासतौर से सूखे हुए हिस्से पर इसे लगाएं। टी-जोन पर हल्की लेयर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में एक बार अपनी कॉम्बिनेशन स्किन पर लगा सकते हैं।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दूध, शहद और बादाम के तेल का फेस पैक- Milk honey and almond oil face packs for combination skin in hindi

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दूध, शहद और बादाम के तेल का फेस पैक- Milk honey and almond oil face packs for combination skin in hindi

दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। जबकि शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। दूध और शहद के फेस पैक में नींबू का रस मिलाने से टी-जोन ऑयल फ्री रहती है और बादाम का तेल गालों पर काम करता है। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए इस पैक को बनाने के लिए शहद के साथ एक बड़ी चम्मच दूध मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। अब टी-जोन पर नींबू का रस लगाएं और गालों पर बादाम का तेल लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

मिश्रित त्वचा के लिए ओट्स और दही का फेस पैक – Oats and curd face packs for combination skin in hindi

मिश्रित त्वचा के लिए ओट्स और दही का फेस पैक - Oats and curd face packs for combination skin in hindi

स्किन के डेड सेल्स से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब का उपयोग करें। अपनी कॉम्बिनेशन स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए दही और ओट्स का प्राकृतिक फेसपैक बना सकते हैं। इसके लिए दही और ओट्स को मिलाकर दानेदार पेस्ट बनाएं। इसे टी-जोन और चेहरे के अन्य भाग पर लगाएं। लेकिन गालों पर बहुत ज्यादा इस पैक को लगाने से बचें। धीरे-धीरे इस पैक से मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। मिश्रित त्वचा के लिए हफ्ते में एक बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करें और प्राकृतिक रूप से निखरी त्वचा पाएं।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

मिली जुली त्वचा के लिए खीरा और शहद का फेस पैक – Cucumber and honey face packs for combination skin in hindi

मिली जुली त्वचा के लिए खीरा और शहद का फेस पैक - Cucumber and honey face packs for combination skin in hindi

यदि आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो यह फेस पैक आपकी स्किन पर अच्छी तरह से काम करेगा। शहद आपकी स्किन को टाइट और मॉइस्चराइज करेगा जबकि खीरे का रस स्किन टैनिंग को दूर करेगा। मिली जुली त्वचा के लिए इस घरेलू फेस पैक को बनाना काफी आसान है। इसके लिए पहले खीरे को कद्दूकस कर इसका रस निकाल लें। अब इसमें शहद मिलाएं इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 बाद चेहरा पानी से धो लें। मिली जुली त्वचा के लिए इस पैक को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए खीरे और नींबू का फेसपैक – Cucumber and lemon face packs for combination skin in hindi

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए खीरे और नींबू का फेसपैक – Cucumber and lemon face packs for combination skin in hindi

खीरे और नींबू का फेस पैक कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बेस्ट है। ये चेहरे के अंदर से गंदगी को साफ करता है। इसके लिए नींबू के रस को खीरे के रस के साथ मिक्स करके कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से चेहरे में टाइटनेस आ जाएगी और चेहरा दमकता नजर आएगा।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

मिश्रित त्वचा के लिए बेसन और हल्दी फेस पैक – Besan and turmeric face packs for combination skin in Hindi

मिश्रित त्वचा के लिए बेसन और हल्दी फेस पैक - Besan and turmeric face packs for combination skin in Hindi

कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए बेसन और हल्दी से बना घरेलू फेस पैक भी बहुत फायदेमंद होता है। मिश्रित त्वचा के लिए इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन के साथ दूध या गुलाबजल मिलाएं। इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें। जब एक पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। इस फेस पैक को आप कभी भी लगा सकते हैं। इससे आपका चेहरा ग्लोइंग दिखेगा और सन टैनिंग भी हट जाएगी।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

मिली जुली त्वचा के लिए एलोवेरा और चावल आटे का फेस पैक  – Aloe vera and rice flour face packs for combination skin in hindi

मिली जुली त्वचा के लिए एलोवेरा और चावल आटे का फेस पैक  - Aloe vera and rice flour face packs for combination skin in hindi

जिन लोगों के चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स नजर आते हैं एक चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच चावल का पाउडर मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे से पैक को रगड़कर छुड़ा लें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। मिली जुली त्वचा के लिए इस फेस पैक का लगातार इस्तेमाल करने से स्किन साफ हो जाएगी।

(और पढ़े – चावल के आटे के फेस पैक से करें चेहरे को गोरा…)

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए पपीता और शहद का फेस पैक – Papaya and honey face packs for combination skin in hindi

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए पपीता और शहद का फेस पैक - Papaya and honey face packs for combination skin in hindi

कॉम्बिनेशन स्किन वाले जिन लोगों के चेहरे पर मुंहासों के दाग धब्बे होते हैं उनके लिए पपीता और शहद से बना घरेलू फेस पैक बहुत अच्छा विकल्प है। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए इस फेस पैक को बनाने के लिए पिसे हुए पपीते में एक चम्मच शहद मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में एक या दो बार अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। आपको आपकी कॉम्बिनेशन स्किन में काफी अंतर नजर आएगा।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए किस तरह के प्रोडक्ट बेस्ट हैं? What Kind of Products Are Best for Combination Skin in hindi

  • कॉम्बिनेशन स्किन वालों को अपनी त्वचा पर ऐसे प्रोडक्ट्स लगाने से बचना चाहिए जो ज्यादा खुशबू वाले हों।
  • कैमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लगाने से बचें। क्योंकि इनमें आर्टिफिशियल फ्रेग्नेंस होती है, जो आपकी स्किन को और भी इरीटेट कर सकती है।
  • कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों को ऐसे उत्पाद लगाने से बचना चाहिए जो छिद्रों को बंद करते हैं।

(और पढ़े – पतंजलि स्किन केयर प्रोडक्ट्स (सौंदर्य उत्‍पाद) की जानकारी…)

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव – Lifestyle changes to Help Combination Skin in hindi

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव - Lifestyle changes to Help Combination Skin in hindi

  • ताजा और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
  • एक संतुलित आहार बनाए रखें जिसमें संयोजन त्वचा की देखभाल के लिए सब्जियां, अनाज, फल, पत्तेदार सब्जियां, मछली, अंडे और दूध उत्पादों को शामिल किया गया हो।
  • बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें, जिसमें फलों का रस, सूप आदि शामिल किए जा सकते हैं।
  • संयोजन त्वचा की देखभाल के लिए, स्वस्थ और फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • स्वस्थ शरीर आपको स्वस्थ त्वचा प्रदान करेगा।
  • नियमित रूप से वॉक करें और रोजाना जिम जाएं।
  • अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो हमेशा धूप में बाहर जाने पर टिशू पेपर ले जाना याद रखें।

(और पढ़े – त्वचा की चमक बढ़ाने वाले योग…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration