ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान - Oats Benefits and side effects in Hindi
अनाज

ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान – Oats Benefits and side effects in Hindi

ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान - Oats Benefits and side effects in Hindi

Oats in Hindi: हम अक्सर सुनते हैं कि सुबह नाश्ते में ओट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे पेट भी भर जाता है और हमें काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी भी मिल जाती है। माना जाता है कि ओट्स को पानी की बजाय दूध में पकाकर खाने से हमें प्रोटीन भी मिलता है। यह आसानी से पच जाता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक होते हैं। यहाँ हम आपको ओट्स क्या है, ओट्स खाने के फायदे और ओट्स खाने के नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

बाजार में बिकने वाले ज्यादातर ओट्स के पैकेट में पहले से ही चीनी या सोडियम की मात्रा मिली होती है, इसलिए इसे खरीदते समय ध्यान दें। अगर आप ग्लूटेन फ्री भोजन खाने के आदी है तो ओट्स आपके लिए सबसे बेहतर है क्योंकि इसमें ग्लूटेन नहीं पाया जाता है। रोजाना नाश्ते में ओट्स खाने की आदत डालने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

ओट्स क्या है – What is oats in Hindi

ओट्स अनाज की ही एक प्रजाति है जो अपने बीजों के लिए जाना जाता है। यह जई से बनता है और अधिक मात्रा में फाइबर एवं कई पोषक तत्व मौजूद होने के कारण नाश्ते के लिए सबसे सर्वोत्तम माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर जल में घुलनशील होता है। यह आसानी से पच जाता है इसलिए इसे ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा माना जाता है। पिछले कुछ दशकों से ही यह इंसानों द्वारा खाया जाता है।

एक समय ओट्स की कच्ची फसलों को सिर्फ जानवर खाया करते थे। लेकिन बाद में इसे काफी हद तक प्रोसेसस्ड करके इंसानों के खाने योग्य बनाया गया और मार्केट में भी बिकने लगा। खाद्ययुक्त ओट्स कई अलग-अलग रूपों में बाजार में उपलब्ध हैं। इसलिए आपको इसे खरीदते समय ध्यान देना चाहिए।

(और पढ़ें – रागी खाने के फायदे और नुकसान)

ओट्स के पोषक तत्व – Oats Nutritional Value in Hindi

जई खाना हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। ओट्स के प्रति 100 ग्राम मात्रा में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व निम्न है-

ओट्स खाने के फायदे – Health Benefits Of Oats in Hindi

ओट्स खाने के फायदे Health Benefits Of Oats in Hindi

Oats ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन और मिनरल सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई डायबिटीज, मोटापा और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से हमें बचाते हैं। इसके अलावा यह त्वचा और बालों को भी मजबूत रखते हैं। इसलिए इसे ब्रेकफास्ट में खाना फायदेमंद माना जाता है। तो आइए ओट्स खाने के फायदे के बारे में जानें-

ओट्स खाने के फायदे रखें हृदय रोगों को दूर – Oats Improve Cardiac Health in Hindi

ओट्स खाने के फायदे रखें हृदय रोगों को दूर - Oats Improve Cardiac Health in Hindi

जई या ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन नामक शक्तिशाली फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और हृदय को स्वस्थ रखता है। ओट्स में घुलनशील फाइबर का मुख्य घटक बीटा-ग्लूकॉन है और यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित किए बिना शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी के साथ मिलकर एलडीएल के ऑक्सीकरण को रोकता है जिसकी वजह से हृदय रोगों से हमारे शरीर की सुरक्षा होती है। ओट्स में अन्य पोषक तत्वों के अलावा विटामिन ई भी होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है।

डायबिटीज के इलाज में ओट्स खाने के फायदे – Oats for Diabetes Treatment in Hindi

डायबिटीज के इलाज में ओट्स खाने के फायदे Oats for Diabetes Treatment in Hindi

ओट्स में ग्लाइसेमिक कम मात्रा में पायी जाती है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आसानी से पच भी जाता है। स्टडी के अनुसार ओट्स टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

जई ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकॉन डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर के सांद्रता को कम करता है। इसके अलावा यह हाइपरग्लाइसेमिया को भी कम करता है। बाजार में ओट्स कि कई किस्में मौजूद हैं। इनमें से कुछ में अधिक मात्रा में शुगर की होता है। डायबिटीज के मरीज इस तरह के ओट्स खाने से बचें।

ओट्स खाने के फायदे कैंसर से लड़ने में है लाभदायक – Oats Help Fight Cancer in Hindi

ओट्स खाने के फायदे कैंसर से लड़ने में है लाभदायक - Oats Help Fight Cancer in Hindi

Oats ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में सहायक होता है। ओट्स में मौजूद फाइबर रेक्टल और कोलोन कैंसर से हमारी सुरक्षा करता है। ओट्स पर कुछ सीमित ही रिसर्च हुए हैं जिसमें ओट्स को कैंसर से बचाव के लिए उपयोगी माना गया है। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि हमें हमेशा अच्छे किस्म के ओट्स का चुनाव करना चाहिए।

ओट्स में एवेंन्थ्रामाइड नामक एक विशेष यौगिक पाया जाता है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और हमें कैंसर से बचाता है।

ओट्स खाने के फायदे उच्च रक्तचाप को दूर करने में – Oats Help Treat Hypertension in Hindi

ओट्स खाने के फायदे उच्च रक्तचाप को दूर करने में - Oats Help Treat Hypertension in Hindi

ओटमील खाने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 7.5 प्वाइंट और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 5.5 प्वाइंट तक कम हो जाता है। यह सिर्फ उच्च रक्तचाप को ही कम नहीं करता है बल्कि हॉर्ट की बीमारियों के खतरे को 22 प्रतिशत तक कम कर देता है। इसके लिए आप ऑर्गेनिक ओट्स का भी सेवन कर सकते हैं। उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजों के लिए यह रामबाण साबित होता है।

(और पढ़ें – हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय)

ओट्स खाने के फायदे इम्यूनिटी सुधारने में – Oats Improve Immunity in Hindi

ओट्स खाने के फायदे इम्यूनिटी सुधारने में - Oats Improve Immunity in Hindi

Oats ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकॉन इम्यूनिटी के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। हमारे शरीर में मौजूद ज्यादातर प्रतिरक्षा कोशिकाएं विशेष रिसेप्टर का काम करती हैं जो बीटा-ग्लूकॉन को अवशोषित कर लेती हैं और ये व्हाइट ब्लड सेल को शरीर से बाहर कर हमें बीमारियों से बचाती है।

ओट्स में अधिक मात्रा में सेलेनियम और जिंक पाया जाता है जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकॉन घाव भरने में सहायक होता है और यह एंटीबायोटिक्स के असर को भी बेहतर बनाता है।

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

ओट्स कैसे खाएं – How to eat oats in Hindi

खाने के लिए ओट्स का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है। इसे आप निम्न तरीके से भी खा सकते है।

  • दूध में मिलकर ओट्स को नाश्ते में खाएं।
  • ओट्स का सेवन सूप बना कर करें।
  • इसकी खिचड़ी बनाकर भी खाया जा सकता है।
  • जई के बीज को अंकुरित करके इसका सेवन करें।

ओट्स खाने के नुकसान – Side effects of oatmeal in Hindi

आमतौर पर ओट्स कई मायनों में सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसका सेवन पूरी तरह से सुरक्षित भी नहीं माना जाता है। ओट्स खाने के नुकसान भी होते है ओटमिल का अधिक सेवन करने से यह कई समस्याएं पैदा कर सकता है।

  • ओट्स की कुछ किस्मों में कृत्रिम पदार्थ और अधिक मात्रा में शुगर मिला होता है जिसका सेवन करने पर डायबिटीज की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है।
  • ओटमिल को सही तरीके से नहीं पकाने पर या अधपका खाने से आंतों में रूकावट पैदा हो जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति को कब्ज की भी समस्या हो सकती है।
  • ओट्स में मौजूद फैटिक एसिड अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता है। इसका अधिक सेवन करने पर इसमें मौजूद पोषक तत्व इंटेस्टाइन द्वारा ठीक से अवशोषित नहीं हो पाता है। इसकी वजह से आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है।
  • कम पोषक तत्वों से युक्त ओट्स का अधिक सेवन करने से नींद की समस्या, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी, चिंता, मोतियाबिंद, नाखून कम बढ़ना, थकान और माइग्रेन जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।
  • ओट्स में ग्लूटेन की मात्रा नहीं पायी जाती है। लेकिन चूंकि ओट्स को खेतों में गेहूं और जौ जैसे अनाजों के साथ ही पैदा किया जाता है तो इसमें भी ग्लूटेन का प्रभाव हो सकता है, और ग्लूटेन युक्त ओट्स खाने से डायरिया, मरोड, त्वचा संबंधी बीमारिया, पीठ और जोड़ों में दर्द और इंडोक्राइन में समस्या उत्पन्न हो सकती है।

यहाँ पर ओट्स क्या है, ओट्स खाने के फायदे और ओट्स खाने के नुकसान (Oats Benefits and side effects in Hindi) के बारे में बताया गया है। आपको यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration