डायबिटीज के मरीजों के लिए बिना स्टार्च वाली ये 5 सब्जियां, शुगर रहेगा कंट्रोल - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

डायबिटीज के मरीजों के लिए बिना स्टार्च वाली ये 5 सब्जियां, शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं बिना स्टार्च वाली ये 5 सब्जियां, शुगर रहेगा कंट्रोल

Foods in Diabetes in Hindi: शुगर फ्री सब्जियां की सूची उन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो लोग डायबिटीज के रोगी हैं। अपने खानपान की आदतों को बदल कर डायबिटीज को कंट्रोल सकते हैं। शुगर में ऐसी सब्जियां खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है, जिनमें स्टार्च की अधिक मात्रा होती है। क्योंकि स्टार्च भी तरह चीनी की तरह शुगर बढ़ा देता है। स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrate) अधिक होता हैं और यह कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए खून में शुगर लेवल भी बढ़ा देते हैं। इसलिए मधुमेह मरीजों को बिना स्टार्च वाली सब्जियां का सेवन करना चाहिए। आइए बिना स्टार्च वाली सब्जियों के बारे में जानते हैं।

डायबिटीज के मरीज के लिए सब्जी भिंडी

डायबिटीज के मरीज के लिए सब्जी भिंडी

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको अपनी सब्जी में भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए। भिंडी में भी स्टार्च नहीं होता है जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी बहुत फायदेमंद होती है। भिंडी में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जिसके कारण इसकी सब्जी आसानी से पचती जाती है और खून में शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखती है। इसके अलावा भिंडी में उपस्थित खनिज शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) शरीर को फ्री रेडिकल्स (Radicals) से होने वाली हानि से बचाते हैं।

(और पढ़ें – भिंडी खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद जाने इसके फायदे और नुकसान)

पत्ता गोभी से शुगर रहेगा कंट्रोल

पत्ता गोभी से शुगर रहेगा कंट्रोल

पत्ता गोभी से तो हम सभी अच्छे से परिचित है, जिसका उपयोग है कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने के लिए किया जाता हैं। पत्ता गोभी डायबिटीज के मरीज के लिए और भी फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें स्टार्च नहीं होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स की मात्रा अधिक होने के कारण दुनिया के लगभग सभी देशों में कई डिशेज में पत्ता गोभी का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा पत्ता गोभी में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक अच्छी सब्जी मानी जाती हैं। मधुमेह रोगी पत्ता गोभी को सलाद के रूप में या सब्जी बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा दूसरे खानों में ड्रेसिंग (Dressing) के रूप में भी पत्ता गोभी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान…)

मधुमेह रोगी के लिए खीरा

मधुमेह रोगी के लिए खीरा

हम सभी गर्मियों में खीरे का अधिक सेवन करते है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। पानी की अधिकता के कारण खीरे में भी स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है। डायबिटीज के मरीज के खीरा का सेवन फायदेमंद होता है, इसमें फाइबर भी भरपूर होता है जिससे रक्त में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही खीरे में 90 प्रतिशत से अधिक वजन पानी का होता है जिसके कारण इसे खाने से पेट भी जल्दी भर जाता है।

(और पढ़ें – खीरा (ककड़ी) के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

डायबिटीज के मरीज खाएं गाजर

डायबिटीज के मरीज खाएं गाजर

हम में से अधिकांस लोगों को गाजर खाना बहुत पसंद होता हैं लेकिन यह डायबिटीज के मरीज के लिए और अधिक लाभदायक है। गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए और कई सारे मिनरल्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं। गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है जो आपके खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर को रिलीज करता है। याद रखें कि कच्ची गाजर खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए ज्यादा बेहतर होती है।

शुगर फ्री सब्जी टमाटर

शुगर फ्री सब्जी टमाटर

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो हमारे घर में लगभग रोज किसी ना किसी ना रूप में प्रयोग में लायी जाती है। टमाटर कम वसा वाली और चीनी मुक्त सब्जी हैं। यह एक गैर-कोलेजन प्रोटीन को भी उत्तेजित करता है जिसे ओस्टियोकैलिसिन कहा जाता है, जो आवश्यक है और उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। टमाटर का सेवन कैल्शियम से आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। टमाटर में भी अच्छी मात्रा में विटामिन A भी होता है जो रतौंधी और अन्य बीमारियों को रोकने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज को टमाटर का सेवन सलाद के रूप में करना चाहिए।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

डायबिटीज के मरीजों के लिए सब्जी ब्रोकली

डायबिटीज के मरीजों के लिए सब्जी ब्रोकली

ब्रोकोली एक गहरे पत्ते वाली हरी सब्जी है जो वसा से मुक्त होती है और इसमें थोड़ी चीनी होती है। जो इसकी कुछ कमियां हैं हालांकि यह आवश्यक पोषक तत्वों के साथ तुलना में अन्य सब्जिओं से अधिक है। ब्रोकोली विटामिन ए, सी, डी, , के, फाइबर, कैल्शियम और लोहा, फास्फोरस, जस्ता और पोटेशियम सहित अन्य पोषक तत्वों से भरा हुआ है। ब्रोकोली भी सबसे मजबूत एंटीऑक्सीडेंट में से एक है। और इसके स्वास्थ्य लाभों में त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के गुण शामिल है।

(और पढ़े – ब्रोकली के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

  • मधुमेह का नाम सुनके ही लोग डर जाते है ! सबसे बरी समस्या उनके सामने होती वो ये किया क्या खाए और क्या नहीं ! आपके लेख से काफी मदद मिली !

Subscribe for daily wellness inspiration