वजन कम करने के लिए आहार - Weight Loss Food In Hindi
बजन घटाना

वजन कम करने वाले आहार – Weight Loss Food In Hindi

वजन कम करने वाले आहार - Weight Loss Food In Hindi

Weight Loss Food In Hindi: अक्‍सर आपने लोगों को वजन कम करने के लिए कहते सुना होगा। क्‍या वास्‍तव में फैट या मोटापा घटाना इतना मुश्किल काम है। आपके शरीर का वजन उस समय मोटापे का रूप ले लेता है जब यह आपके लिए अन्‍य प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन जाता है। क्‍या आप जानते हैं कि आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन ही मोटापे का प्रमुख कारण है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वजन कम करने वाले आहार भी होते हैं जिन्‍हें आप अपने वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं। वास्‍तव में वजन घटाना भी आपके आहार पर ही निर्भर करता है। इसलिए आपको उन खाने की चीजों की जानकारी रखना चाहिए जो मोटापे को कम करने और आपके वजन को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

आज इस आर्टिकल में आप ऐसे ही वजन कम करने वाले आहार संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

विषय सूची

वजन घटाने वाले आहार – Vajan Ghatane Bale Aahar in Hindi

वजन घटाने वाले आहार – Vajan Ghatane Bale Aahar in Hindi

हमारे शरीर का स्‍वास्‍थ्‍य हमारे भोजन करने के तरीके और खाये जाने वाले खाद्य पदार्थों पर निर्भर करता है। लेकिन हमें हमारे मोटापे पर नियंत्रिण रखना बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। आजकल वजन घटाना एक ट्रेंड या फैशन बन गया है जबकि लोगों के लिए स्‍वस्‍थ वजन बनाए रखना आवश्‍यक है। ऐसे कुछ विशेष भोजन हैं जिनका उपयोग कर आप अपने शरीर के वजन को घटा सकते हैं जो आपके शरीर में स्‍वस्‍थ वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं। आप अपने दिन की आहार प्रणाली में इन वजन घटाने वाले आहार को शामिल कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ प्राकृतिक रूप से आपके वजन को कम करने में प्रभावी होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने उन खाद्य पदार्थों को जिन्‍हें आप अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन घटाने और कम करने वाले आहार…)

मोटापा घटाने के लिए खाएं एवोकाडो – Avocado For Weight Loss in Hindi

मोटापा घटाने के लिए खाएं एवोकाडो – Avocado For Weight Loss in Hindi

क्‍या आप वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थ खोज रहे हैं। एवोकाडो का नाम उन खाद्य पदार्थों में सबसे ऊपर है जिनमें उच्‍च वसा सामग्री होती है लेकिन यह वसा को बहुत तेजी से खत्‍म करने में सहायक होते हैं। क्‍योंकि एवोकाडो में ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है जो मोनोसैचुरेटेड वसा (monosaturated fats) होते हैं। यह वसा सामग्री आपके शरीर के लिए अच्‍छी होती है। इसके अलावा एवोकाडो वसा को ऊर्जा में परिवर्तित होने की गति को भी बढ़ाते हैं जिससे चयापचय प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। एवोकाडो का सेवन करके उन हार्मोन के स्‍तर को भी बढ़ाया जा सकता है जो महिला और पुरुष दोनों के वजन घटाने में सहायक होते हैं। वेट लॉस के लिए एवोकाडो का एक और फायदा यह है कि एवोकाडो लंबे समय तक भूख को नियंत्रित कर सकता है।

(और पढ़ें – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

वजन घटाने के लिए खाएं सेब – Apples For Lose Weight in Hindi

वजन घटाने के लिए खाएं सेब - Apples For Lose Weight in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि प्राकृतिक रूप से वसा को कम करने या वजन घटाने वाले फल के रूप में सेब आपकी मदद कर सकता है। सेब में फाइबर की उच्‍च मात्रा और कैलोरी की बहुत ही कम मात्रा होती है। जिसके कारण यह मोटापा घटाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाता है। पर्याप्‍त फाइबर होने के कारण सेब का सेवन करने पर यह बहुत देर तक भूख को रोक सकता है। इसके अलावा सेब में विटामिन B, C, एंटीऑक्‍सीडेंट और खनिज पदार्थ भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। जो आपके शरीर को एक्टिव रखने में सहायक होते हैं। आप भी चाहें तो वजन घटाने के लिए भोजन के रूप में सेब का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सेब के फायदे और नुकसान)

ब्‍लू बैरीज फॉर वेट लॉस – Blueberries For Weight Loss in Hindi

ब्‍लू बैरीज फॉर वेट लॉस – Blueberries For Weight Loss in Hindi

सभी प्रकार के मौसमी फल आपकी सेहत के लिए अच्‍छे होते हैं। लेकिन ब्‍लू बैरीज मोटापा कम करने के लिए भी अच्‍छी मानी जाती हैं। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो वसा को कम करने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्‍व आपके चयापचय को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं जिससे शरीर में जमा अतिरिक्‍त कैलोरी को ऊर्जा में बदला जा सकता है। ब्‍लू बेरी कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से रोज कुछ ब्लू बेरी का सेवन करते थे उनमें अन्‍य लोगों की तुलना में पेट की चर्बी बहुत ही कम होती है। आप भी अपने बेली फैट को कम करने वाले आहार में ब्‍लू बेरी को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – ब्‍लूबेरी के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने के लिए चकोतरा – Grapefruits For Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के लिए चकोतरा – Grapefruits For Weight Loss in Hindi

फैट कम करने वाले खाद्य पदार्थों के रूप में ग्रेपफ्रूट का उपयोग किया जा सकता है। अधिकांश फिटनेस एक्‍सपर्ट के अनुसार यदि आप नियमित रूप से प्रतिदिन ग्रेपफ्रुट का सेवन करते हैं तो आप आसानी से अपना घटा सकते हैं। इस दौरान आपको अपने आहार में बहुत अधिक बदलाव करने की आवश्‍यकता नहीं है। ग्रेपफ्रुट में मौजूद उच्‍च पानी की सामग्री हमारी आंतरिक प्रणाली को डिटॉक्‍स करने में मदद करती है। इसके अलावा ग्रेपफ्रुट का पर्याप्‍त सेवन करने से आपका शरीर हाइड्रेट बना रहता है और आपको भूख भी कम लगती है। चकोतरा में वसा को जलाने वाले एंजाइम भी जोते हैं जो इसे वजन घटाने वाले सुपर फूड बनाते हैं। यदि आप भी खाद्य पदार्थों की मदद से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो चकोतरा को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – चकोतरा के फायदे, गुण और नुकसान)

मोटापा कम करने के लिए नारियल – Coconut For Reduce Fat in Hindi

मोटापा कम करने के लिए नारियल – Coconut For Reduce Fat in Hindi

नारियल एक और स्‍वादिष्‍ट और मीठा खाद्य पदार्थ है जो आपकी हल्‍की भूख को पूरा करने में मदद कर सकता है। नारियल खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जिससे आप अतिरिक्‍त भोजन करने से बच सकते हैं। साथ ही यह आपको आवश्‍यकता से अधिक कैलोरी प्राप्‍त करने से भी बचाता है। नारियल मध्‍यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) से भरा होता है जिसके कारण यह चयापचय की दर को लगभग 30 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। जिससे शरीर में जमा अतिरिक्‍त चर्बी का उपयोग ऊर्जा के रूप में कर लिया जाता है। इस तरह से आप वजन कम करने के लिए नारियल को एक वैकल्पिक आहार बना सकते हैं।

(और पढ़ें – नारियल खाने के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने वाला फल है अनार – Pomegranate is a weight loss fruit in Hindi

वजन कम करने वाला फल है अनार - Pomegranate is a weight loss fruit in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से अनार का सेवन करना आपको मोटापे से बचा सकता है। अनार में मौजूद पॉलीफेनॉल्‍स एंटीऑक्‍सीडेंट आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को भी दूर कर आपकी भूख को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। आप अपनी वेट लॉस डाइट में अन्‍य खाद्य पदार्थों के साथ ही अनार के जूस को भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – अनार खाने के फायदे और नुकसान)

बॉडी फैट कम करने वाला फल नींबू – Body fat reducing fruit lemon in Hindi

बॉडी फैट कम करने वाला फल नींबू - Body fat reducing fruit lemon in Hindi

पहले से ही वजन घटाने वाले बहुत से घरेलू उपाय में नींबू का उपयोग व्‍यापक रूप से किया जा रहा है। आप भी अपने मोटापे को कम करने के लिए नींबू को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। नींबू के रस में मौजूद पोषक तत्व और खनिज पदार्थ भोजन को पचाने और वसा को कम करने के लिए लिवर डिटॉक्सिफायर्स के रूप में कार्य करता है। इस तरह से वसा को कम करने और वजन घटाने के लिए आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नींबू पानी के फायदे वजन कम करने में…)

पेट की चर्बी कम करने के लिए चेरी – Cherries to reduce belly fat in Hindi

पेट की चर्बी कम करने के लिए चेरी - Cherries to reduce belly fat in Hindi

वजन घटाने वाले आहार के रूप में चेरी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। नियमित रूप से चेरी का सेवन करना आपके हृदय बल्कि पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता है। एंटीऑक्‍सीडेंट और पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के कारण चेरी आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है। जिसके कारण आप अधिक मात्रा में भोजन करने से बच सकते हैं। इतना ही नहीं चेरी जूस का सेवन आपके शरीर में एंटी-एजिंग एंजाइम को भी बढ़ाता है। यदि आप भी सामान्‍य लोगों की तरह अपनी बॉडी फिट रखना चाहते हैं तो चेरी को अपने आहार का हिस्‍सा बना सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन घटाने और मोटापा कम करने वाले फल…)

वजन कम करने के लिए तरबूज – Watermelon for Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के लिए तरबूज – Watermelon for Weight Loss in Hindi

गर्मी के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए सबसे अच्‍छा उपाय तरबूज को माना जाता है। लेकिन यही तरबूज आपके वजन को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद कर सकता है। हालांकि तरबूज में चीनी की थोड़ी मात्रा भी होती है लेकिन इसमें मौजूद पानी की अतिरिक्त मात्रा चीनी के प्रभाव को कम करने में सहायक होती है। तरबूज का सेवन करने से आप अपनी भूख को भी नियंत्रित कर सकते हैं। सभी जानते हैं कि अधिक भोजन करना सीधेतौर पर आपके वजन को बढ़ा सकता है।

(और पढ़ें – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान)

वजन घटाने वाले आहार आडू – Weight loss diet peaches in Hindi

वजन घटाने वाले आहार आडू - Weight loss diet peaches in Hindi

आडू में फेनोलिक यौगिक होते हैं जो डायबिटीज रोगी के लिए प्राकृतिक औषधि का काम करते हैं। इसके अलावा उचित मात्रा में आडू का सेवन करना मोटापे और इससे संबंधित बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है। आडू में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट प्राकृतिक फ्रुक्‍टोज वसा को जमा होने से रोकते है। इसके अलावा ये एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य पोषक तत्‍व धमनियों में वसा के रूकने नहीं देते हैं जिससे हृदय संबंधी रोगों की संभावना भी कम हो जाती है। इस तरह से यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आडू को अपने भोजन के साथ स्‍थान दे सकते हैं।

(और पढ़ें – आड़ू के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने वाला फल संतरा – Oranges For Reduce Weight in Hindi

वजन कम करने वाला फल संतरा – Oranges For Reduce Weight in Hindi

विटामिन सी के सबसे अच्‍छे स्रोत के लिए संतरा जाने जाते हैं। यह विटामिन सी नेचुरल फैट को कम करने में सहायक होता है। नियमित रूप से संतरा का सेवन करना चयापचय दर को बढ़ाने और शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को ऊर्जा के रूप में बदलने में मदद करता है। इसलिए आप जितना अधिक विटामिन सी का सेवन करेगें आप उतनी ही आसानी से अपने वजन को निय‍ंत्रित कर सकते हैं। विटामिन सी वाले अन्‍य खाद्य पदार्थों के संतरा का सेवन और नियमित व्‍यायाम तेजी से वजन घटाने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – संतरा खाने के फायदे और नुकसान)

तेजी से वजन घटाने वाला आहार केला – Fast weight loss diet banana in Hindi

तेजी से वजन घटाने वाला आहार केला - Fast weight loss diet banana in Hindi

बहुत से लोगों का मानना है कि केला शरीर में फैट को बढ़ाता है। लेकिन आम धारणा के विपरीत केला वास्‍तव में वसा को कम करने का सबसे अच्‍छा उपाय है। केला का उपभोग करना वसा को घटाने के साथ ही आपकी भूख को भी कम करता है। केला में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम सूजन और पाचन संबंधी समस्‍याओं को भी कम करने में सहायक होते हैं। यदि आप भी तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो केला का नियमित सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – केला खाने के फायदे और नुकसान)

वेट लॉस के लिए खाएं नाशपाती – Eat pears for weight loss in Hindi

वेट लॉस के लिए खाएं नाशपाती - Eat pears for weight loss in Hindi

अन्‍य खट्टे फलों की तरह ही नाशपाती भी फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होते हैं। इसके अलावा अन्‍य खनिज पदार्थ की पर्याप्‍त मात्रा होने के कारण नाशपाती भी वजन घटाने वाले आहार के रूप में अहम भूमिका निभाता है। नियमित रूप से नाशपाती का सेवन करना पेट की सूजन या ब्‍लोटिंग और कोलेस्‍ट्रॉल आदि की समस्‍या को नियंत्रित करने में प्रभावी होता है। आप भी वेट लॉस के साथ ही अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए नाशपाती को अपने दैनिक आहार का हिस्‍सा बना सकते हैं।

(और पढ़ें – नाशपाती के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

बेली फेट कम करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी – Belly Fat Kam karne ke liye Strawberry in Hindi

बेली फेट कम करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी – Belly Fat Kam karne ke liye Strawberry in Hindi

स्‍ट्रॉबेरी फल स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही नेचर में वसा को कम करने वाला होता है। स्‍ट्रॉबेरी का उपभोग हमारे शरीर में तेजी से वसा को कम करने वाले एंजाइमों के उत्‍पादन को बढ़ाता है। स्‍ट्रॉबेरी में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ लेप्टिन और एडिपोनेक्टिन (leptin and adiponectin) हार्मोन को स्रावित करने का संकेत मस्तिष्‍क को देते हैं। ये हार्मोन वसा को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा स्‍ट्रॉबेरी भी हमारे चयापचय की गति को बढ़ाने में सहायक होती है। जिससे आपको अपने पेट और शरीर में जमा अतिरिक्‍त फैट को कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़ें – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने वाले आहार में सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar For Weight Loss in Hindi

वजन कम करने वाले आहार में सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar For Weight Loss in Hindi

मोटापा घटाने के प्राकृतिक उपचार के लिए सेब का सिरका अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय उपाय है। यह अक्‍सर विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि सेब का सिरका वजन घटाने के लिए उपयोगी हो सकता है। उच्‍च कार्ब वाले भोजन के रूप में सेब के सिरका को भोजन के साथ लेने से पेज भरा हुआ महसूस होता है। जिससे आप पूरे दिन अतिरिक्‍त कैलोरी का सेवन करने से बच सकते हैं। सिरका भोजन के बार रक्‍त शर्करा के स्‍तर को भी नियंत्रित कर सकता है जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आप भी अपनी वेट लॉस आहार प्रणाली में सेब के सिरका को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – एप्पल साइडर विनेगर फॉर वेट लॉस इन हिंदी…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration