पेट की चर्बी को कम करने के घरेलू उपाय – Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Upay in hindi

पेट की चर्बी को कम करने के घरेलू उपाय - Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Gharelu Upay In Hindi
Written by Shivam

शरीर पर चर्बी कई कारणों से जमा हो सकती है जिसमे से मुख्य कारण है शरीर द्वारा ली गई कैलोरी को पूरा इस्तमाल ना कर पाना शरीर के अन्य हिस्सों की चर्बी घटाना आसान है पर वहीं पर पेट की चर्बी को कम करना या घटाना थोड़ा मुश्‍किल है। हमारी लाइफस्‍टाइल कुछ ऐसी हो चुकी है कि हम ना चाह कर भी अपने शरीर का वजन बढ़ाते चले जा रहे हैं। लेकिन जब आप वजन कम करने लगेगीं तो ‘बैली फैट’ अपने आप ही खतम होने लगेगा। यदि आपके भी पेट के निचले भाग में जरुरत से जयादा चर्बी जमा हो गई है और आप उसे कम करना चाहते है तो आज हम आपको कुछ आसन से घरलू टिप्स बताने जा रहे है जिनको अपनाकर आप पेट के निचले भाग की चर्बी को कम कर पायेगे-

पेट की चर्बी को कम करने के आसन घरेलू उपाय- Home remedies for reducing stomach fat in Hindi

पेट की चर्बी को कम करने के आसन घरेलू उपाय- Home remedies for reducing stomach fat in hindi

1. बैलेंस डाइट और रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से होगी पेट की चर्बी को कम

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड और ड्रिंक बताने जा रहे है जिसे खाने से आप अपने पेट के निचले भाग की चर्बी को कमकर सकते हैं। यह कोई नया डाइट प्लान नहीं है, बल्कि यह ऐसे खाघ पदार्थ हैं, जो जल्‍दी से वजन कम करते हैं, जैसे नींबू पानी, ग्रीन टी, शहद आदि।

(और पढ़े: मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स )|

2. पेट की चर्बी को कम करने के लिए रोज जितना जादा हो सके पानी पियें

हर व्यक्ति को प्रतिदिन 1-2 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए, पानी का सेवन करने से मेटाबोलिज्म अच्चा रहता है पेट के नीचे की चर्बी को घटाने के लिये हर रोज 7 से 8 गिलास पानी जरुर पियें। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी और आपका मैटाबॉलिज्‍म बढेगा। हो सके तो पानी की बोतल को अपने पास ही रखे और थोड़ी- थोड़ी देर में पानी पीते रहे, आप गुनगुने पानी का भी सेवन कर सकते है|

(और पढ़े: गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप)

3. पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपने खाने में सोडियम को कम रखे

देखा गया है कि जिन लोगों के आहार में नमक की मात्रा कम होती है, उनके शरीर में भी पेट के नीचे चर्बी नहीं जमती आपको सोडियम लेना कम करना होगा नहीं तो शरीर में पानी की मात्रा बढेगी और आप मोटे लगेगें। भोजन में नमक की मात्रा को केंट्रोल करें और इसे कंट्रोल करने के लिये कुछ तरह के खाद्य पदार्थो का सेवन करें। त्रिफला खाएं आंवला या आंवले के जूस का सेवन भी कर सकतें हैं|

(और पढ़े: महिलाएं इन एक्सरसाइज की मदद से पा सकती है फ्लैट पेट)

4. पेट की चर्बी को कम करने के लिए लौकी व करेले का जूस पीयें

कच्ची लौकी खाने से या लौकी का रस पीने से आपके पेट में जमा अनावश्यक चर्बी कम हो जाती है. साथ ही यदि आप करेले का रस पीते हैं तो उससे भी आपको इस दिशा में लाभ मिलता है|

(और पढ़े: करेले के जूस के फायदे, औषधीय गुण, नुकसान तथा जूस बनाने की विधि)

5. शहद का सेवन करेगा पेट की चर्बी को कम

शहद का सेवन करे मोटापा बढने की एक और वजह है, वह है चीनी की मात्रा। चीनी की जगह पर आप शहद का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े: तेजी से वजन घटाने के तरीके )

6. दालचीनी पावडर से करें पेट की चर्बी को कम

दालचीनी पावडर से आप अपनी सुबह की कॉफी या चाय में दालचीनी पाउडर डाल कर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकती हैं। यह एक चीनी को रिपलेस करने का एक अच्‍छा तरीका भी है।

7. संतरे का सेवन करेगा पेट की चर्बी को कम

संतरा खाएं आप को जब भी भूख लगे, तो उस समय आप एक संतरा खा सकते है। इससे पेट भी भरा रहेगा और आप मोटे भी नहीं होगें।

8. दही खाकर करें पेट की चर्बी को कम

दही अगर आपको पतला होना है तो अनहेल्‍दी डेजर्ट खाने से बचें और इसकी जगह पर दही खाएं। इसमें बहुत सारा पोषण होता है और कैलोरी बिल्‍कुल भी नहीं होती। दही गुणों का भण्डार है. इसका सेवन करने से आपके शरीर की ये अनावश्यक चर्बी तो कम होगी ही, साथ ही आपके पेट में जो नुकसान पहुँचाने वाले जीवाणु रहते हैं, ये उनको भी शरीर से बाहर का रास्ता दिखाने में आपकी मदद करेगी.

(और पढ़े: कलौंजी के बीजों से कैसे कम करें वजन )

9. ग्रीन के सेवन से करें पेट की चर्बी को कम

ग्रीन टी स्वास्थ लाभों से भरपूर है अगर दिन में एक से दो कप ग्रीन टी पी जाये तो इससे मोटापा कम करने में लाभ मिलता है। इससे शरीर का मैटाबॉलिज्‍म बढता है और फैट बर्न होता है।

(और पढ़े: ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान, बनाने की विधि)

10. सालमन मछली का सेवन करेगा पेट की चर्बी को कम

सालमन इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि शरीर के लिये जरुरी वसा है और शरीर को अच्‍छे से कार्य करने के लिये मदद करता है। यह फैट आपका पेट पूरे दिन भरा रखता है और ज्‍यादा खाने से बचाता है।

11. नीबू और शहद का सेवन करेगा पेट की चर्बी को कम

आपके शरीर को चर्बी घटाने में निम्बू और शहद आपकी बहुत मदद करता है, यदि आप सुबह उठकर खाली पेट नीबू का रस और एक चम्मच शहद का हलके गरम पानी में मिलाकर उसका सेवन करते है तो इसके कारण आपको, अपने शरीर की चर्बी को घटाने में मदद मिलती है, और इससे आपको फिट रहने में भी मदद मिलती है, आप चाहे तो हलके गरम पानी में दो चम्मच शहद की मिलाकर उसका सेवन भी कर सकते है, ये भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

12. लहसुन औए अदरक का चने में उपयोग करेगा पेट की चर्बी को कम

कच्‍चा लहसुन चबाने से पेट की निचले भाग की चर्बी कम होगी। अगर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस छिड़क दिया जाए तो और भी अच्‍छा। इससे पेट भी कम होगा और ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा रहेगा।

अपने भोजन में अदरक शामिल करें क्‍योंकि इसे खाने से पेट के निचले भाग की चर्बी कम होती है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि इंसुलिन को बढने से रोकता है और ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

13. इसके साथ ही एक्सरसाइज करनी भी है जरुरी

कई लोग जो आलस के कारण अपनी दिनचर्या से एक्सरसाइज को बाहर कर देते है, और यदि उन्हें पेट के निचले भाग में चर्बी की समस्या होती है, तो इसके लिए जरुरी होता है की आप एक्सरसाइज करें, इसके साथ आपको कम से कम बीस मिनट कार्डियो एक्सरसाइज करनी चाहिए, क्योंकि ये आपके शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, और कैलोरीज को ख़त्म करने में मदद करते है, जिससे आपके शरीर की चर्बी कम होने में मदद मिलती है, इसीलिए हो सकें तो आपको सुबह का थोड़ा समय एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालना चाहिए, इससे आपको फिट रहने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़े: पेट की चर्बी कम करने वाले 5 प्रभावी और आसान योगासन)

14. पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो तनाव न लें

तनाव के कारण भी आपके शरीर में कोर्टिसोल नामक हॉर्मोन निकलता है जो आपके शरीर में चर्बी बढती है, इसीलिए आप यदि अपने आप को मानसिक और शारीरक रूप से स्वस्थ रखना चाहते है तो तनाव बिलकुल न लें, यदि आप तनाव नहीं लेंगे तो आप सही समय पर आहार लेंगे, हर एक चीज का ध्यान देंगें, जिससे आपकी सेहत पर किसी भी तरह का बुरा असर नहीं पड़ेगा, इसीलिए आपको तनाव नहीं लेना चाहिए, और इसके कारण आपको फिट रहने में भी मदद मिलेगी।

(और पढ़े: मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration