डाइट प्लान – दो हफ्तों में कम करें 5 किलो वजन

दो हफ्तों में 5 किलो वजन कम करने का डाइट प्लान - Diet for weight loss in 2 weeks in hindi
Written by Shivam

weight loss diet plan in hindi दो हफ्तों में कम करें 5 किलो वजन कम करने का डाइट प्लान: क्या आप किसी विशेष कार्यक्रम शादी या फंक्शन में शामिल होने जा रहे हैं जिसके लिए आप शानदार दिखना चाहते हैं.. लेकिन जब आप अपने कपड़े पहनते है तब आपको पता चलता है कि इन कपड़ो के हिसाब से आपका शरीर कुछ और पतला होता तो बात ही कुछ और होती! आप सोचते है की फंक्शन में जाने से पहले 4 से 5 किलो वजन कम कर लें तो आप बहुत सुंदर बॉडी फिगर पा सकते हैं। अब आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए कई महीनो में बजन कम करने जितना समय आपके पास नहीं हैं।

लेकिन आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं हैं! इस लेख में आपको एक ऐसा डाइट प्लान बताया जा रहा है जिससे आप दो हफ्तों में 5 किलो तक वजन कम कर पाएंगे।

अधिक स्वाथ्यवर्धक भोजन से हमारा पेट शीघ्रता से भर जाता है। यदि आपका पेट भरा महसूस होगा तो आप लालायित होकर बार बार भोजन के पास नहीं जाएंगे।

  • फलों एवं सब्जियों को जादा खाए: मान लें कि आपने 400 कैलोरी का जंक फूड खाया है तो संभवत: आप कुछ ही मिनट में वापिस फ्रिज के पास जा रहे होते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि जब आप जंक फूड खाते है तो जंक फूड में अधिक मात्रा में तेल मौजूद रहता है जिससे आपका पेट सही से भर नहीं पाता है। इस तरह का भोजन आपके पेट में फलों एवं सब्जियों के मुकाबले काफी कम जगह लेता है। इसके स्थान पर 400 कैलोरी की मात्रा वाली किसी सब्जी या सलाद खाने की कोशिस और तब आपको इसके फायदे दिखेंगे!
  • किसी भी प्रकार से प्रोसेस कर तैयार कर बनाये गए खाद्य पदार्थो को खाने से परहेज करें। क्योंकि प्रोसेस कर बनाये गये  खाद्य पदार्थ अपने जरूरी पोषक तत्वों में से 90% अंश खो चुके होते हैं। इन खाद्य पदार्थ को खाकर हमारी भोजन की लालसा और बढ़ जाती है।
  • इनकी जगह पर आप रंगीन खाद्य पदार्थों का सेवन करें। सही मात्रा में विटामिन और पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए आपको हर रंग के भोजन और फलों का सेवन करना चाहिए।
  • फलों एवं सब्जियों के अलावा भी आप अंडे की सफेदी, सोया से बने उत्पाद, चमड़ी रहित पोल्ट्री ब्रेस्ट, मछली,जैसे सेलमन और टूना, घोंघा मछली, चर्बी रहित डेयरी पदार्थ और चर्बी रहित मीट आदि आपके वजन को तेजी से कम करने में आपकी मदद करेंगे।

ध्यान दें यह डाइट प्लान तभी कारगर साबित होगा जब आप शराब और दूसरे नशे का सेवन नहीं करेंगे। और दिन में कम से कम 8-12 गिलास पानी जरूर पिएंगे।

डाइट प्लान – दो हफ्तों में वजन कम करने के लिए – Diet plan for Reduce weight in two weeks in hindi

यह डाइट प्लान आपका 5 किलो वजन कम करने के साथ-साथ आपकी बॉडी को फिट रखने, चेहरे पर चमक लाने, शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने और पेट की चर्बी को कम करने में पूरी तरह मदद करेगा।

वजन कम करने का डाइट प्लान का फर्स्ट डे – first day diet for weight loss in 7 days in hindi

वजन कम करने का डाइट प्लान का फर्स्ट डे - first day diet for weight loss in 7 days in hindi

किसी भी कम का फर्स्ट डे काफी कठिन होता है इसलिय आपको भी डाइट प्लान शुरू करने का फर्स्ट डे काफी कठिन लगेगा। पहले दिन आपको सिर्फ फलाहार करना है। आप आम, अंगूर, संतरा, अनार, सेब, स्ट्रॉबेरी, खरबूजा, तरबूज या फिर लीची खा सकते हैं। लेकिन केला को छोड़कर।

वजन कम करने के डाइट प्लान का सेकंड डे – Second day for weight loss diet plan in hindi

दूसरे दिन आपको केवल सब्जियां ही खानी हैं

दूसरे दिन आपको केवल सब्जियां ही खानी हैं। आपको कच्ची और उबली हुई सब्जियां खानी चाहिए। जब तक आपका पेट ना भर जाए। 1 दिन में एक उबला हुआ आलू भी खा सकते हैं। इससे आपके शरीर में पोषक तत्व और फाइबर की मात्रा संतुलित रहेगी। रंग बिरंगे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। भारतीय लोगों का रुझान ’सफ़ेद’ दिखने वाले भोजन की ओर अधिक होता है। सही मात्रा में विटामिन और पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए आपको हर रंग के भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व)

वजन कम करने के डाइट प्लान का थर्ड डे – third day for weight loss diet plan in hindi

Diet plan for Reduce weight in two weeks in hindi 

तीसरे दिन आपको फल और हरी सब्जियां दोनों ही खानी हैं और पानी ज्यादा पीना है। आप जितना चाहे उतना खा सकते हैं, पर आलू बिल्कुल भी न खाएं। तीसरे दिन आप खुद महसूस करेंगे कि आपका वजन कम होना शुरू हो गया है।खाने से पहले एक ग्लास ठंढ़ा पानी आपके चपाचपय दर को 10 मिनट के अन्दर बढ़ा देता है। प्रत्येक बार भोजन करने से पहले एक ग्लास पानी पीयें, ऐसा करने पर आप कम खाएंगे क्योंकि आपका शरीर आपको इतने खाने की ही इजाज़त देगा।

वजन कम करने के डाइट प्लान का फोर्थ डे – fourth day for weight loss diet plan in hindi

दो हफ्तों में कम करें 5 किलो वजन

चौथे दिन आप 6 केले खाकर चार गिलास दूध पिएं। केले पोटेशियम और सोडियम का स्रोत हैं। पहले 3 दिनों में शरीर में होने वाली नमक की कमी को केला खाकर पूरा किया जा सकता है। आज एक बार हरी सब्जी का सूप जरूर पिएं। आप हरे प्याज, लहसुन, शिमला मिर्च और टमाटर का सूप पिए तो अधिक फायदा होगा। आप मिक्स वेज सूप भी पी सकते है ये आपकी बॉडी के लिए काफी लाभदायक होता है और इससे पानी की कमी भी नहीं होती है आप नार्मल दिनों में भी खाने से पहले सूप ले सकते है।

(और पढ़े – केला खाने के फायदे जो आपने अभी तक सुने नहीं होंगे)

वजन कम करने की डाइट का फिफ्त डे – fift day for weight loss diet plan in hindi

आज टमाटर, पनीर, अंकुरित छोले, सोयाबीन और दालें खानी चाहिए। आप टमाटर का सूप बनाकर पिएं। और जितना जादा हो सके उतना पानी भी जरूर पिएं। टमाटर पानी की कमी को पूरा करता है। साथ ही साथ यह आपके शरीर को डिटॉक्स करता है। जिससे पेट में बनने वाला यूरिक एसिड बाहर निकल जाएगा।

(और पढ़े – अंकुरित अनाज खाने के फायदे और नुकसान)

मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान का छठा दिन – sixth day for weight loss diet plan in hindi

छठे दिन टमाटर बिल्कुल भी नहीं खाना है। आज अंकुरित दालें सब्जियां और पनीर ही खाएं। पनीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है  सूप के साथ-साथ ढेर सारा पानी पिएं। हरी सब्जियां खाने से आपके शरीर को विटामिन और फाइबर मिल जाएगा। अब आप अपनी बॉडी में काफी अच्छे बदलाव महसूस करेंगे।

(और पढ़े – पनीर खाने के फायदे और उसमे पाए जाने वाले पोषक तत्व)

वजन कम करने की डाइट सेवेंथ डे – Seventh day for weight loss diet plan in hindi

वजन कम करने की डाइट सेवेंथ डे - Seventh day for weight loss diet plan in hindi

यह आपके डाइट प्लान के पहले हफ्ते का आखिरी दिन है। आप इस दिन अपने आप को हल्का और एनर्जेटिक महसूस करेंगे। आज सिर्फ ताजे फलों का जूस ही पीना है। आप साथ में एक कप ब्राउन राइस, एक रोटी और हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही साथ ढेर सारा पानी पीना ना भूलें।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए)

वजन कम करने के डाइट प्लान का नेक्स्ट वीक – Next week for weight loss diet plan in hindi

अगर आपको लगता है की आप अपने बजन को और कम करना चाहते है तो नेक्स्ट वीक भी इसी रूटीन को फॉलो करें

(और पढ़े: आंवला और शहद आपको रखेगे रोगों से दूर, दिनभर रहोगे एनर्जी से ओत प्रोत और एक्टिवेट मूड में.!!!)

और हाँ कुछ जरुरी बातें जो आपको करनी है

यदि आपके रसोईघर में खाने कीऐसीं चीज है जो बार-बार आपको अपनी तरफ आकर्षित करती है, तो उसे निकाल कर अलग कर दें।

  • सभी कैंडी, कोला एवं शक्कर से बने खाद्य पदार्थों को अपने किचन से हटा दें।
  • सोडा एवं प्रोसेस किये गए जूस से भी आपको परहेज करना है आप चाहें तो फलों और सब्जियों का ताजा जूस बना सकते हैं।
  • सभी प्रकार के “सफेद” कार्बोहाइड्रट एवं उच्च वसा वाले उत्पादों को दूर रखें।
  • ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को अपनी डाइट में सामिल करें

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ)

अगर आपको डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या दूसरी कोई बीमारी है तो डाइट प्लान शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration