गर्मी में पतले होने के उपाय - Weight Loss Tips In Summer Hindi - Healthunbox
बजन घटाना

गर्मी में पतले होने के उपाय – Weight Loss Tips In Summer Hindi

गर्मी में पतले होने के उपाय - Weight Loss Tips In Summer Hindi

Garmi Mein Patle Hone Ke Upay: अगर आप गर्मियों के मौसम में पतला होना चाहते है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा समय है। समर सीजन में अपने वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। इस मौसम में हमारे शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है, जिसके कारण हम सभी अधिक पानी पीते है।

समर सीजन में सभी लोग हल्के कपड़े और टी शर्ट आदि पहनना पसंद करते है। लेकिन मोटापे की वजह से कुछ लोग अपनी पसंद के कपड़े भी नहीं पहन सकते है। इसके अलावा भारी वजन और निकला हुआ पेट आपकी पर्सनालिटी को तो ख़राब करता ही है साथ में कई प्रकार की बीमारियों का भी कारण बनता है।

आप अपने आहार में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिसमें अधिक मात्रा में पानी होता है। इनका सेवन आपको भरा हुआ महसूस कराता और आपको लंबे समय तक भूख का ऐहसास नहीं होता है। जब आप अधिक मात्रा में खाना बंद कर देगें और अपनी पाचन क्रिया सही रहेगी तो मोटापा अपने आप भी खत्म हो जायेगा।

इस प्रकार आप अपनी डाइट में थोड़ा बहुत बदलाव करके गर्मियों में आसानी से पतले हो सकते है। आइये गर्मी में पतले होने के उपाय को विस्तार से जानते है।

गर्मी में पतले होने के उपाय – Garmi Mein Patle Hone Ke Upay

गर्मी में पतले होने के उपाय - Garmi Mein Patle Hone Ke Upay

गर्मियों के मौसम में मोटापा कम करने के लिए आप निम्न उपायों को कर सकते है, जो वजन कम करने में बहुत प्रभावी है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

गर्मी में पतले होने के उपाय में खूब पानी पियें

गर्मी में पतले होने के उपाय में खूब पानी पियें

हमारे शरीर को पानी की सबसे अधिक जरूरत होती है, यह शरीर की पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है। प्रत्येक व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 12-15 गिलास पानी का सेवना करना चाहिए। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो गर्मियों के मौसम में अधिक से अधिक पानी का सेवन करें।

पानी का सेवन वजन कम करने और मोटापा घटाने में मददगार साबित होगा। जब आप पानी पीते हैं तो यह आपके पेट को भरा हुआ रखता है जिसकी वजह से आपको अधिक भूख नहीं लगती और आप कम खाते है। इससे आप अधिक खाने से बच सकते है जो मोटापे का प्रमुख कारण है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

गर्मी में पतले होने के उपाय में खाएं तरबूज

गर्मी में पतले होने के उपाय में खाएं तरबूज

गर्मियों का मौसम आते ही बाजारों में तरबूज मिलना शुरू हो जाता है। क्या आप जानते है कि तरबूज का सेवन करके भी वजन को कम किया जा सकता है। आप गर्मी में पतले होने के उपाय में तरबूज का सेवन कर सकते है। तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपको डिहाइड्रेशन से तो बचाता है साथ ही साथ आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है। इसलिए यदि आप गर्मी में पतले होने के उपाय खोज रहें है तो आप अपने आहार में तरबूज को शामिल कर सकते हैं। तरबूज में फैट की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें कोलेस्ट्रोल भी नहीं होता जो कि मुख्य रूप से मोटापा बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।

गर्मियों में मोटापा कम करने के लिए बादाम खाएं

गर्मियों में मोटापा कम करने के लिए बादाम खाएं

बादाम का सेवन करना तो हमारे लिए सभी प्रकार से लाभदायक होता ही है। लेकिन इसका सेवन गर्मियों में करने से वजन को कम किया जा सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा निम्न स्तर (low levels) की होती है, बादाम में मौजूद मोनो-असंतृप्त वसा भूख न लगाने का अनुभूति कराता है, जिस कारण आप और अधिक भोजन का इस्तेमाल नहीं करोगे, यह भूख को संतुष्ट करता है। इसके अलावा बादाम में उपस्थित फाइबर और उच्च प्रोटीन भी वजन घटाने में आपकी सहायता करते है।

गर्मी में वजन कम करने का उपाय है डिटॉक्‍स वॉटर

गर्मी में वजन कम करने का उपाय है डिटॉक्‍स वॉटर

अगर आप गर्मी में पतले होने के उपाय खोज रहें हो तो डिटॉक्‍स वॉटर इसमें आपकी मदद कर सकता है। डिटॉक्स वॉटर स्वाभाविक रूप आपके चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ाता है, अगर आपका पाचन बेहतर रहेगा तो आप जल्दी वज़न को घटा सकते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक को न केवल आप वजन कम करने के लिए पी सकते हैं बल्कि यह स्वादिष्ट होता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। डिटॉक्‍स वॉटर में कैलोरी नहीं होती है और यह आपके पेट को भरा रखता है इसलिए आपको भूख भी नहीं लगती है।

गर्मियों में पेट कम करने के लिए खाएं हरी सब्जियां

गर्मियों में पेट कम करने के लिए खाएं हरी सब्जियां

गर्मी के मौसम में कई प्रकार की हरी सब्जियां बाजारों में मिलने लगती है। इनका सेवन करके आप भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। हरी सब्जियों में मौजूद फाइबर की उच्‍च मात्रा पाचन प्रक्रिया को धीमा करती है जिससे आपको लंबे समय तक समान रूप से ऊर्जा की प्राप्ति होती रहती है। इसके अलावा फाइबर आपको लंबे समय तक पूर्णता का अनुभव कराता है जिससे आपको बार-बार भूख लगने या खाने की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है।

गर्मी में वजन घटाने के लिए पियें नींबू पानी

गर्मी में वजन घटाने के लिए पियें नींबू पानी

लगभग सभी लोगों को गर्मियों के मौसम में नींबू पानी पीना पसंद होता है। नींबू पानी का सेवन करना वेट लॉस का प्राकृतिक उपाय हो सकता है। लेमन वाटर में पेट की चर्बी को कम करने की क्षमता होती है। नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण यह हमारी चयापचय प्रणाली को बेहतर बनाने और फैट को कम करने में मदद करता है। साथ ही नींबू के रस में मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍व आपकी भूख को भी नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

गर्मी में पतले होने के उपाय में खाएं सलाद

गर्मी में पतले होने के उपाय में खाएं सलाद

यदि आप गर्मियों के सीजन में पतला होना चाहते है तो आपके लिए सलाद का सेवन करना बहुत ही लाभदायक हो सकता है। सलाद का सेवन कर आप अपने आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। फाइबर आपके पाचन (Digestion) को मजबूत करने में सहायक होता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप आपका मोटापा कम होने लगता है। वजन कम करने के लिए आप भोजन से पहले उच्‍च फाइबर सलाद का सेवन करें।

गर्मी में पेट कम करने के लिए करे एक्सरसाइज

गर्मी में पेट कम करने के लिए करे एक्सरसाइज

ठंडी के मौसम में अधिकांश लोग आलस्य की वजह से व्यायाम करना छोड़ देते है, जिसकी वजह से वजन बढ़ जाता है। इसलिए गर्मियों में आप सुबह उठकर या शाम के समय एक्सरसाइज कर सकते है। जो पतले होने का सबसे अधिक प्रभावी उपाय है।

(और पढ़ें – वजन घटाने और कम करने वाले आहार)

गर्मी में पतले होने के उपाय (Weight Loss Tips In Summer Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration