वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट - Weight Loss Exercise And Diet In Hindi - Healthunbox
बजन घटाना

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट – Weight Loss Exercise And Diet In Hindi

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट - Weight Loss Exercise And Diet In Hindi

Weight Loss Exercise And Diet In Hindi: वजन बढ़ना आज अधिकांश लोगों के लिए परेशानी का कारण बनता जा रहा है। ऐसे में फिट रहने के लिए आपको वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट के बार में जानकारी होना बहुत जरूरी है।

भारी पेट और मोटापा दैनिक कार्यों में परेशानी का कारण तो बनते ही है साथ में कई प्रकार की बीमारियों को भी बुलावा देता है। सही वजन आपके व्यक्तित्व यानी पर्सनालिटी को बेहतर बनाता है और रोगों से दूर रखता है।

वजन बढ़ने के कई कारण होते है जैसे की खान पान की खराब आदतों का होना, एक्टिव लाइफस्टाइल न होना और बैठ कर अधिक काम करना आदि। सही डाइट प्लान को फॉलो करके और नियमित एक्सरसाइज को करके आसानी से वजन को कम किया जा सकता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट के बार बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज –  Weight Loss Exercise in Hindi

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज -  Weight Loss Exercise in Hindi

वजन कम करने के लिए आप निम्न व्यायाम को करें।

(और पढ़ें – पुरुष के लिए घर पर वजन कम करने की एक्सरसाइज)

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज पुश-अप्स – Push ups Exercise For Weight Loss In Hindi

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज पुश-अप्स - Push ups Exercise For Weight Loss In Hindi

वजन कम करने के लिए व्यायाम में आप पुशअप एक्सरसाइज को करे। यह बहुत ही सरल वर्कआउट है जिसको कभी भी आसानी से किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी भी प्रकार के जिम के उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। पुशअप एक्सरसाइज करने के लिए आप फर्श पर पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों की हथेलियों को फर्श पर अपनी छाती के पास में रखें।

अब दोनों हाथों और पैर की उंगलियों पर वजन डालते हुए शरीर को ऊपर करें और फिर से हाथ की कोहनी को मोड़ें और शरीर को नीचे करें। आप इसके आप 3 सेट पूरा करें। यदि आप अच्छे फॉर्म के साथ एक मानक पुशअप नहीं कर सकते हैं तो अपने घुटनों को आप फर्श पर रख रख सकते हैं।

वजन कम करने के लिए करे स्क्वाट एक्सरसाइज – Squats Exercise For Weight Loss In Hindi

वजन कम करने के लिए करे स्क्वाट एक्सरसाइज - Squats Exercise For Weight Loss In Hindi

मोटापा को कम करने के लिए स्क्वाट एक्सरसाइज बहुत ही लाभदायक होती है। स्क्वाट व्यायाम में शरीर की कुछ सबसे बड़ी मांसपेशियों पर काम करते हैं जो कैलोरी जलाने में अधिक लाभदायक हैं।

स्क्वाट एक्सरसाइज को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को 1.5 से 2 फुट दूर रखें। दोनों हाथों को छाती के पास ले जाकर जोड़ लें। अब शरीर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखे हुए पैरों को घुटनों से मोड़ें और हिप्स को फर्श के समान्तर लाएं। और फिर से सीधे हो जाएं। इस क्रिया के 20 प्रतिनिधि के 3 सेट को पूरा करें।

रनिंग करके वजन को कम करें  – Running For Weight Loss In Hindi

रनिंग करके वजन को कम करें  – Running For Weight Loss In Hindi

रनिंग करना एक बहुत ही अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है जो वजन को कम करने में मदद करती है। यदि आपका पेट बाहर निकल रहा है तो नियमित रूप से रनिंग करें इससे आपका वजन जल्द ही कम हो जायेंगा।

मोटापा कम करने के लिए करें रोप जम्पिंग एक्सरसाइज –  Jump rope Exercise For Weight Loss In Hindi

मोटापा कम करने के लिए करें रोप जम्पिंग एक्सरसाइज -  Jump rope Exercise For Weight Loss In Hindi

रोप जम्पिंग एक्सरसाइज यानि रस्सी कूदना आपके पूरे शरीर से वजन कम करने का एक आसान तरीका है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और एक स्वस्थ वजन घटाने का समर्थन करता है। यह व्यायाम उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो चाहते हैं निचले शरीर से वसा कम करना चाहते हैं। इसके लिए आप दोनों हाथों में रस्सी पकड़ें और रस्सी को घुमाते हुए कूदना शुरू कर दें। आप रस्सी कूदना कम से कम 5 मिनिट के लिए जरूर करें।

वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज वजन कम करने के लिए – Weight lift exercises for weight loss In Hindi

वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज वजन कम करने के लिए - Weight lift exercises for weight loss In Hindi

वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज या डेडलिफ्ट एक्सरसाइज वजन को कम करने में बहुत ही प्रभावी होती है। इस व्यायाम में वजन को उठाया जाता है, जिसमें अधिक कैलोरी बर्न होती है।

वेट लिफ्टिंग के लिए आपको डम्बल (Dumbbell) और बारबेल (Barbell) का आवश्यकता होती है। इसके अलावा आप जिम में उपस्थित मशीनों का उपयोग भी वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करने के लिए कर सकते हैं।

पेट कम करने के लिए करें सायक्लिंग वर्कआउट – Cycling workout for reduce belly fat In Hindi

पेट कम करने के लिए करें सायक्लिंग वर्कआउट - Cycling workout for reduce belly fat In Hindi

पेट की चर्बी कम करने के लिए सायक्लिंग करना बहुत ही लाभदायक होता है। यह एक एरोबिक व्यायाम है जो पेट के वसा को जलाकर पेट चर्बी घटाने में मदद करती है। वजन कम कंरने के लिए करे आप नियमित रूप से सायक्लिंग वर्कआउट करें।

वजन कम करने के लिए डाइट – Weight Loss Diet In Hindi

वजन कम करने के लिए डाइट - Weight Loss Diet In Hindi

मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ साथ अपने खानपान पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। वजन घटाने के लिए आप निम्न प्रकार के डाइट प्लान को फॉलो करें।

वजन कम करने के लिए आप फाइबर भोजन को करें – Fiber rich foods for weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए आप फाइबर भोजन को करें – Fiber rich foods for weight loss in Hindi

फाइबर युक्त भोजन करना वजन को कम करने का आसान तरीका है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, दो साल तक रोजाना 1000 कैलोरी के लिए हर दिन 8 ग्राम फाइबर का सेवन करने वाले लोगों का वजन साढ़े चार पाउंड तक कम हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फाइबर वसा को पचाने में मदद करता है। फाइबर के लिए पत्तेदार और कच्ची सलाद का सेवन करें।

मोटापा कम करने के लिए साबुत अनाज खाएं – Eat Whole Grains for weight loss In Hindi

मोटापा कम करने के लिए साबुत अनाज खाएं - Eat Whole Grains for weight loss In Hindi

शरीर के भारी वजन को कम करने के लिए आप साबुत अनाज का सेवन करें। यह पाचन क्रिया को तेज करता है और आसानी से पचकर शरीर को एनर्जी देता है। साबुत अनाज में आप रोटियां, दलिया, गेहूं की ब्रेड और कुकीज आदि का सेवन करें।

मोटापा घटाने के लिए खाएं एवोकाडो – Avocado For Weight Loss in Hindi

मोटापा घटाने के लिए खाएं एवोकाडो – Avocado For Weight Loss in Hindi

एवोकाडो वसा को बहुत तेजी से खत्‍म करने में सहायक होते हैं। क्‍योंकि इसमें ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है जो मोनोसैचुरेटेड वसा (monosaturated fats) होते हैं। एवोकाडो वसा को ऊर्जा में परिवर्तित होने की गति को भी बढ़ाते हैं जिससे चयापचय प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। वेट लॉस के लिए एवोकाडो लंबे समय तक भूख को नियंत्रित कर सकता है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए नींबू पानी – Vajan kam karne ke liye piye Lemon Water

पेट की चर्बी कम करने के लिए नींबू पानी – Vajan kam karne ke liye piye Lemon Water

नींबू पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म बेहतर होता है जिसके कारण पेट और कमर पर फैट जमा नहीं होता है। प्रतिदिन सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से कमर और पेट की वसा घटती है। आप यदि जल्दी फर्क देखना चाहते हैं तो भोजन में भी नींबू का रस मिलाकर खाएं।

वजन घटाने के लिए खाएं सेब – Apples For Lose Weight in Hindi

वजन घटाने के लिए खाएं सेब – Apples For Lose Weight in Hindi

सेब में फाइबर की उच्‍च मात्रा और कैलोरी की बहुत ही कम मात्रा होती है। जिसके कारण यह मोटापा घटाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाता है। पर्याप्‍त फाइबर होने के कारण सेब का सेवन करने पर यह बहुत देर तक भूख को रोक सकता है। आप वजन घटाने के लिए भोजन के रूप में सेब का उपयोग कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए चीनी का सेवन न करें – Avoid sugar for weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए चीनी का सेवन न करें - Avoid sugar for weight loss in Hindi

शुगर का अधिक सेवन करना मोटापे का कारण होता है। इसलिए आप ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने से बचें जिसमें अधिक चीनी होती है।

मोटापा कम करने के लिए नमक से दूर रहें – Away From Salt For Weight Loss In Hindi

मोटापा कम करने के लिए नमक से दूर रहें - Away From Salt For Weight Loss In Hindi

नमक हमारे शरीर में पानी को रोककर रखता है और नमक से ब्लडप्रेशर हाई हो जाता है। जब आपको अधिक पसीना आता है तो भूख और प्यास अधिक लगती है। इसकी वजह से आप अधिक भोजन करेंगे जिससे मोटापा हो सकता है।

वजन घटाने के लिए खूब पानी पिएं – Weight loss for Drink plenty of water in Hindi

वजन घटाने के लिए खूब पानी पिएं – Weight loss for Drink plenty of water in Hindi

वजन कम करना है तो अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। सुबह बिस्‍तर छोड़ने से पहले 1 से 2 गिलास पानी पिएं यदि संभव हो तो गुनगुने पानी के साथ नींबू का रस भी लिया जा सकता है। शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करने में सहायक होता है। शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा चयापचय को बढ़ाती है जो आपके वजन को घटाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज…)

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट (Weight Loss Exercise And Diet In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration