रनिंग करने के फायदे और लाभ – Running Ke Fayde In Hindi

दौड़ने या रनिंग करने के फायदे और लाभ - Running Ke Fayde In Hindi
Written by Hemant

Running karne ke fayde हमारे शरीर के लिए दौड़ने के अनेक फायदे और स्वास्थ्य लाभ हैं। दौड़ना हमारे शरीर को फिट रखने का सबसे सरल उपाय है और इसे एक अच्छा व्यायाम भी माना जाता है। यह आपके शरीर और मस्तिष्क दोनों को शानदार आकार में रखने का एक प्रभावी तरीका है। वैज्ञानिकों का भी मानना है कि जॉगिंग करना धीमी गति से हृदय रोगों, मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, अवसाद और चिंता के खतरों में कमी करता है। यह आपके शरीर के लगभग हर हिस्से को फायदा पहुंचा सकता है और आपके मूड को ठीक कर सकता है। आइये दौड़ने के फायदे और स्वास्थ्य लाभों को विस्तार से जानते हैं।

  1. रनिंग करने के तरीके – Running karne ke tarike in Hindi
  2. रनिंग करने या दौड़ने के फायदे – Dodne ke fayde in Hindi

रनिंग करने के तरीके – Running karne ke tarike in Hindi

रनिंग के 3 बेसिक प्रकार होते है। आइये इन तीन प्रकार को विस्तार से जानते है-

जॉगिंग – Jogging in Hindi

जॉगिंग - Jogging in Hindi

जॉगिंग चलने का सबसे सामान्य रूप है, यह रनिंग करने का सबसे योग्य तरीका होता है। जॉगिंग में व्यक्ति की गति 6 मील प्रति घंटे या 10 किलोमीटर प्रति घंटे से धीमी गति से होती है। आमतौर पर जो दौड़ने का आनंद नहीं लेते हैं, या जो किसी भी दौड़ में प्रतिस्पर्धा करने वाले नहीं हैं, वे सप्ताह में केवल एक से दो बार जॉगिंग कर सकते हैं और सभी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बहुत कम चलने वाले लोगों के लिए, जॉगिंग शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – जॉगिंग करने के फायदे…)

डिस्टेंस रनिंग – Distance Running in Hindi

डिस्टेंस रनिंग - Distance Running in Hindi

डिस्टेंस रनिंग का अर्थ है लंबी दूरी तय करना होता है। जब आप अपनी गति को 6 मील प्रति घंटे से अधिक बढ़ाते हैं और अपनी जॉगिंग की गति सीमा को पार कर लेते हैं। और आप उस गति को पांच मील से अधिक दूरी तक बनाए रखते हैं, तो आप डिस्टेंस रनिंग कर रहें हैं। यह सभी उम्र के लोगों को पसंद होती हैं। डिस्टेंस रनिंग से लोगों की उम्र बढ़ने के साथ-साथ वे अधिक आकर्षक हो जाते हैं और तेजी से मांसपेशी फाइबर खोने लगती हैं। हम एक निश्चित उम्र के बाद भी तेजी से दौड़ सकते हैं। इस प्रकार आपके हृदय स्वास्थ्य के निर्माण के लिए लंबी दूरी दौड़ना भी एक शानदार तरीका है।

(और पढ़े – जाने जॉगिंग शुरू करने का सही तरीका…)

स्प्रिंट लगाना – Sprinting in Hindi

स्प्रिंट लगाना - Sprinting in Hindi

जॉगिंग और डिस्टेंस रनिंग आपके स्लो-ट्विच (slow-twitch) या टाइप-1 मांसपेशी फाइबर को लक्षित करते हैं जो धीरज को नियंत्रित करते हैं। स्प्रिंट लगाना फाइबर वेट लिफ्टिंग, फास्ट-ट्विच (fast-twitch) या टाइप-2 फाइबर और कसरत के संदर्भ में बार-बार प्रदर्शन किया जाता है, जो हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) का एक रूप है। स्प्रिंट या इंटरवल ट्रेनिंग धीमी गति से चलने की दौड़, जॉगिंग या चलने की तुलना में बहुत कम समय में किये जाते है और यह अधिक कैलोरी को बर्न करते हैं। इसे करने के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के वर्कआउट आपकी गति, दौड़ने की क्षमता और थकान प्रतिरोध को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं, साथ ही साथ आपकी शक्ति और मांसपेशियों को धीरज प्रदान करते हैं।

(और पढ़े – रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाये…)

ध्यानपूर्वक रनिंग करें – Running Responsibly in Hindi

ध्यानपूर्वक रनिंग करें - Running Responsibly in Hindi

हम रनिंग के फायदों से अच्छी तरह से परिचित है पर इसके सही ढंग से लाभ लेने के लिए आपको ध्यानपूर्वक दौड़ने की आवश्यकता होती हैं। दौड़ना प्रारंभ करने से पहले आपको स्ट्रेचिंग करना चाहिए। बिना स्ट्रेचिंग किया सीधे दौड़ना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। बिना जिम्मेदारी के दौड़ने से कई प्रकार की शारीरिक समस्या या चोट जैसे – पिंडली की सूजन, टेंडिनाइटिस (tendonitis) और स्ट्रेस फ्रैक्चर आदि समस्या हो सकती है। अपनी दौड़ने की गति को धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए, एक बार में अधिक तेज दौड़ना आपके शरीर में कई प्रकार की समस्या को उत्पन्न कर सकता है। आपने वर्कआउट के बीच-बीच में वार्म अप, कूल-डाउन और अन्य गतिशीलता के कार्य करें और अपने शरीर को आराम दें।

(और पढ़े – रनिंग स्टैमिना और स्पीड बढ़ाने का तरीका…)

रनिंग करने या दौड़ने के फायदे – Dodne ke fayde in Hindi

नियमित रूप से दौड़ने के अनेक लाभ हैं। यह आपके शरीर की सभी सिर से लेकर पैर की मांसपेशियों को कई प्रकार से लाभ देता है। आइये इसे लाभों को विस्तार से जानते हैं।

दौड़ने के फायदे वजन कम करने में – Dodne ke fayde vajan kam karne me in Hindi

दौड़ने के फायदे वजन कम करने में - Dodne ke fayde vajan kam karne me in Hindi

दौड़ना वजन कम करने में मदद करता है। दौड़ने से कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलती है। रनिंग एक एरोबिक व्यायाम है जो शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। आप यदि अधिक खाना खाते है तो कोई बात नहीं हैं आप खाने के साथ अपनी रनिंग को नियमित रखें इससे खाने के बाद भी आपके वजन पर कोई फर्क नहीं होगा। हम जानते हैं कि उच्च चयापचय से वसा जलना आसान और तेज हो जाता है। इसलिए यह और अधिक प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – तेजी से बेली फैट (पेट की चर्बी) कम करने के आसान तरीके…)

रनिंग करने के फायदे जॉइंट हेल्थ में – Running karne ke fayde joint health me in Hindi

रनिंग करने के फायदे जॉइंट हेल्थ में - Running karne ke fayde joint health me in Hindi

जोड़ों की समस्याओं को ठीक करने लिए रनिंग करना बहुत ही लाभदायक होता हैं। नियमित रूप से रनिंग करना गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। जैसे कि हम जानते है रनिंग हड्डी के स्वास्थ्य के साथ-साथ मांसपेशियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, इसलिए यह संयुक्त समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – जोड़ों में दर्द का घरेलू उपचार…)

दौड़ने के लाभ मजबूत हड्डियों में – Running benefits for Strong bones in Hindi

दौड़ने के लाभ मजबूत हड्डियों में - Running benefits for Strong bones in Hindi

रनिंग करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। दौड़ते समय, हड्डियों को एक निश्चित मात्रा में भार या तनाव का अनुभव होता है। जब आप नियमित रूप से रनिंग के लिए जाते हैं, तो आपकी हड्डियों को नियमित आधार पर इस भार का अनुभव होता है। यह हड्डी के ऊतकों को हर दिन अतिरिक्त भार के लिए तैयार करता है। पैरों द्वारा उठाए गए शरीर के भार से हड्डियों को सहन करने और किसी भी हड्डी की चोटों से बचने के लिए मजबूत किया जाता है।

(और पढ़े – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय…)

दौड़ने के फायदे हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में – Running benefits for cardiovascular in Hindi

दौड़ने के फायदे हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में - Running benefits for cardiovascular in Hindi

दौड़ना दिल की सेहत को फायदा पहुंचाता है। नियमित रूप से दौड़ना एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट माना गया है। वास्तव में रनिंग को सर्वश्रेष्ठ हृदय व्यायामों में से एक के रूप में जाना जाता है। दौड़ना दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है और उन्हें अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा रनिंग करना रक्तचाप, रक्त शर्करा के स्तर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। यह उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग के अन्य खतरों के कारणों को कम करने में सहायता करता हैं। हालांकि डॉक्टर अधिक वजन वाले हैं या किसी हृदय रोग या मधुमेह से पीड़ित लोगों को रनिंग करते समय सावधानी रखने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज…)

रनिंग के फायदे नेचुरल हाई में – Benefits of Running in Natural High in Hindi

रनिंग के फायदे नेचुरल हाई में - Benefits of Running in Natural High in Hindi

एक रनिंग के दौरान या उसके बाद मिलने वाली उत्साह की भावना वास्तविक होती है। रनिंग से मस्तिष्क के सेरोटोनिन (serotonin) स्तर, डोपामाइन (dopamine) के स्तर और एंडोर्फिन (endorphins) को बढ़ावा मिलता है। आनंद और ऊर्जा का यह त्वरित इंजेक्शन अपने आप में बहुत ही अच्छा होता है, इसके अलावा अन्य लाभ यह है कि यह आपको अपने अगले वर्कआउट को करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

(और पढ़े – वर्कआउट या व्यायाम करने का सही समय क्या है…)

सुबह दौड़ने के फायदे पैर की ताकत बढ़ाने में – Running karne ke fayde for increase leg strength in Hindi

सुबह दौड़ने के फायदे पैर की ताकत बढ़ाने में - Running karne ke fayde for increase leg strength in Hindi

रनिंग करना पैर की ताकत और कोर स्थिरता बढ़ा सकता है। व्यायाम के कुछ प्रकार करने में ऐसा प्रतीत होता है जैसे आप रनिंग कर रहें हों। यह आपके पिंडली, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्स (quads) और एडक्टर्स (adductors) यानि आंतरिक जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। और साथ में आपकी कोर की स्थिरता को भी बढ़ता हैं। रनिंग स्वचालित रूप से आपकी मुख्य मांसपेशियों पर काम करती हैं और आपको अपने कूल्हों को स्थिर करने में सहायता करती है। एक मजबूत कोर रोजमर्रा की गतिविधियों में संतुलन, स्थिरता और सहनशक्ति की मदद कर सकती है।

(और पढ़े – शरीर को ताकतवर बनाने के घरेलू उपाय और तरीके…)

प्रतिदिन दौड़ने के लाभ एथलेटिक्स में – Benefits of Running in athletics in Hindi

नियमित रूप से रनिंग करना एथलेटिक्स खिलाड़ी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता होता है। फुटबॉल से लेकर क्रिकेट तक अधिकांश खेलों में रनिंग के आवश्यकता होती हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, नियमित रूप से चलने वाले वर्कआउट, जो आपके सहनशक्ति, गति और हृदय की धीरज को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह आपके पूरे शरीर को मजबूत, अधिक अच्छा एथलीट बना सकते हैं।

मॉर्निंग में रनिंग के फायदे मानसिक स्वास्थ्य सुधार में – Morning Running benefits for Mental Health in Hindi

मॉर्निंग में रनिंग के फायदे मानसिक स्वास्थ्य सुधार में – Morning Running benefits for Mental Health in Hindi

मानसिक स्वास्थ्य सुधार करने लिए मॉर्निंग में रनिंग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। रनिंग के दौरान शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है, एंडोर्फिन हार्मोन का एक समूह जो आपको अच्छा महसूस और मूड में सुधार करने के लिए जिम्मेदार हैं। यह हार्मोन स्वाभाविक रूप से आपका मानसिक स्वास्थ्य सुधार कर सकते हैं और आपके तनाव के स्तर को कम करके शांत करते हैं। दौड़ना एक प्रकार का तीव्र कार्डियो वर्कआउट है जो इन एंडोर्फिन हार्मोन को छोड़ने के लिए मस्तिष्क में पिट्यूटरी ग्रंथि बनाता है। रनिंग आपकी सक्रियता और मानसिक स्वास्थ्य सुधार में बढ़ावा देता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

दौड़ने के लाभ श्वसन तंत्र में – Dodne ke laabh respiratory system me in Hindi

रनिंग करना श्वसन प्रणाली के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रनिंग करते समय फेफड़े की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है, जिससे इसमें और अन्दर जाने वाली हवा की अधिक मात्रा होती है। इसके अलावा, दौड़ने जैसे एरोबिक ट्रेनिंग श्वसन मांसपेशियों की सहन-शक्ति क्षमता में सुधार करने में मदद करता हैं। दौड़ना ऑक्सीजन को अवशोषित करने और कार्बन डाइऑक्साइड को निकलने में शरीर के ऊतकों की क्षमता में सुधार करने में भी मदद करता है। हालांकि रनिंग करने से दमा के लोगों में श्वास संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन यदि अस्थमा नियंत्रित स्थिति में है, तो जॉगिंग से उनके समग्र फेफड़ों के स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है।

मधुमेह के लिए फायदेमंद दौड़ना  – Running karne ke fayde for Diabetes in Hindi

मधुमेह के लिए फायदेमंद दौड़ना  - Running karne ke fayde for Diabetes in Hindi

दौड़ना मधुमेह को रोकने में मदद करता है। एक गतिहीन जीवन शैली और अधिक वजन होने के कारण आप में मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। रनिंग करना एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और कमजोरी को दूर करने में मदद करता हैं। शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के अलावा जॉगिंग के अन्य लाभकारी प्रभाव भी हैं। यह हमारी मानसिक और मनोवैज्ञानिक स्थितियों को भी बढ़ावा देता है।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

रनिंग करने के फायदे ये आसान है – Running ke fayde yah karne me asan hai in Hindi

रनिंग करने के फायदे ये आसान है – Running ke fayde yah karne me asan hai in Hindi

दौड़ना बहुत ही आसान है और इसे कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में कर सकता हैं। इसे करने के लिए किसी विशेष स्थान या किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती हैं। यह बहुत ही सुविधाजनक व्यायाम है। रनिंग के लिए बस अपने दौड़ने वाले जूते को पहने और आप फुटपाथ या ट्रेडमिल (treadmill), ट्रैक (track), पार्क कहीं भी दौड़ना प्रारंभ कर दें।

(और पढ़े – ट्रेडमिल एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration