मधुमेह को कम करने वाले आहार – Foods for diabetic patients in hindi

मधुमेह को कम करने वाले आहार - Foods for diabetic patients in hindi
Written by Sneha

उच्च रक्त शर्करा तब होता है जब शरीर में इंसुलिन भोजन से चीनी का चयापचय करने में विफल रहता है, जो आपके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाता है। यह एक चयापचय संबंधी विकार है जो व्यायाम और भोजन जैसी जीवन शैली में सुधार कर सही किया जा सकता है यह लेख उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा है जिसे मधुमेह को कम करने के लिए खा सकते हैं।

यहां डायबिटीज आहार बताये जा रहे है जिन्हें आप रक्त शर्करा के स्तर मधुमेह को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं

मधुमेह रोगियों के लिए आहार – Foods for diabetic patients in hindi

मधुमेह रोगियों के लिए आहार - Foods for diabetic patients in hindi

दालचीनी मधुमेह को कम करने के लिए – Cinnamon for diabetes in hindi

दालचीनी एक जड़ी बूटी है जो आपके रक्त शर्करा को कम स्तर पर ले जाने में बहुत प्रभावी है। आप खाने से पहले अपने भोजन पर दालचीनी को छिड़क सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में शरीर के लिए दालचीनी किसी वरदान से कम नहीं)

मधुमेह को कम करने के लिए करें मेथी का सेवन – Fenugreek (methi) for diabetes in hindi

मेथी एक आम मसाला है जिसका उपयोग लगभग सभी भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। इसमें कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें से एक रक्त शर्करा के स्तर को कम करना भी है। मेथी को पानी में भिगोकर रखे और अगले दिन सुबह पी ले यह मधुमेह की समस्याओं का सामना करने में एक बहुत प्रभावी उपाय है।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान)

लहसुन का सेवन मधुमेह को कम करने के लिए – Garlic for diabetes in hindi

यह रक्त शर्करा के नियंत्रण में भी बहुत प्रभावी है। लहसुन के अर्क को शरीर में इंसुलिन बढ़ाने का कार्य करता है जो शरीर में चीनी का चयापचय (तोड़ने) करने के लिए आवश्यक है।

और पढ़े – जानिए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में

स्वस्थ वसा  मधुमेह को कम करने के लिए – Healthy Fats for diabetes in hindi

शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एचडीएल) को बढ़ाने के लिए नट्स और बीज जैसे स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थ अच्छे माने जाते हैं। Avocados में पोषक तत्व होते हैं जो मधुमेह जैसी विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं, यह वसा शरीर की कोशिकाओं को कम इंसुलिन प्रतिरोधी बनाते हैं। जिससे हम आराम से इन्सुलिन का उपयोग शुगर को तोड़ने में कर पते है

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

ब्लूबेरी मधुमेह को कम करने के लिए Blueberries for diabetes in hindi

ब्लूबेरी में एन्थॉकायनिन (पानी में घुलनशील रंजक) होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। इनमें फाइबर भी बड़ी मात्रा में होते हैं जिससे आपको स्फूर्ति महसूस होती है। शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता को बेहतर बनाने के लिए इस फल को खाना फायदेमंद पाया गया है।

मधुमेह रोगियों के लिए सिरका Vinegar for diabetes in hindi

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सिरका एक पुराना उपाय है, इसमें एसिटिक एसिड होता है जो पेट में कुछ हानिकारक एंजाइमों में कमी करने का काम करता है। भोजन के साथ सिरका खाने पर ये शुगर को कम करने के लिए भी जाना जाता है

मधुमेह रोगियों के लिए चेरी – Cherries for diabetes in hindi

 चेरी, विशेष रूप से तीखा चेरी और गहरा मीठा चेरी, एन्थ्रोकैयानिन से भरे हुए होते हैं। इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन को ठीक से काम करने से रोकता है। एन्थ्रोक्यनिन से भरपूर आहार खाने से इंसुलिन का बेहतर उपयोग कर रक्त शर्करा को कम किया जा सकता है।

सूखे मेवे मधुमेह को कम करने के लिए Nuts for diabetes in hindi

जो लोग नट्स खाते हैं उन्हें नियमित रूप से दिल की बीमारी की दर उन लोगों से कम होती है, जो उनको नहीं खाते। यहां तक ​​कि स्वास्थ्यप्रद खाना खाने वालों में से, जो लोग भी नट्स खाते हैं उन्हें सबसे अच्छा स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration