फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies For Lungs Cleanse In Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies For Lungs Cleanse In Hindi

फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies For Lungs Cleanse In Hindi

Home Remedies For Lungs Cleanse In Hindi: फेफड़े हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जिनको स्वस्थ रखना हमारे लिए बहुत जरूरी होता हैं। हमारे लंग्स में वायु प्रदूषण, फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं और धूम्रपान आदि करने से गंदगी भर जाती है जो फेफड़ों को कमजोर करती है। आज हम आपको फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

जब आपके फेफड़ों में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते है तो आपके लंग्स की कार्य करने की क्षमता कमजोर हो जाती है। इसकी वजह से फेफड़े अच्छी तरह से नहीं फैलते है जो खून में ऑक्सीजन की कमी का कारण भी बन सकते है। इसके अलावा भी कोरोना जैसी बीमारी उन लोगों के लिए अधिक खतरनाक होती है जिनके लंग्स कमजोर होते हैं।

यदि आप भी अपने फेफड़ों को मजबूत करने के उपाय जनाना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

फेफड़ों को साफ रखना क्यों जरूरी है? – Why lungs detox is important in Hindi

फेफड़ों को साफ रखना क्यों जरूरी है? - Why lungs detox is important in Hindi

लंग्स हमारे शरीर के सबसे व्यस्त अंगों में से एक है जो दिन रात आपके सोने के बाद भी व्यस्त रहता हैं। वैसे तो फेफड़े अपनी सफाई खुद ही कर लेते है, लेकिन जो लोग फेफड़ों की समस्या जैसे कि साँस लेने परेशानी होना, अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), या सिस्टिक फाइब्रोसिस आदि से ग्रस्त होते हैं उनके लिए फेफड़ों को साफ रखना बहुत जरूरी होता है।

इसके अलावा हमारे आस पास बढ़ते प्रदूषण जिसमें फैक्ट्रियों से निकलने वाला केमिकल वाला धुआं, सड़कों पर चलने वाले वाहनों से निकलने वाले धुंआ सांस लेने पर अंदर चला जाता है जो फेफड़ों की क्षमता को प्रभावित करता है। इसलिए आपको फेफड़ों को साफ रखना जरूरी है।

बाजारों में कई प्रकार की दवाइयां, विटामिन्स, सॉल्ट इन्हेलर्स और चाय आदि जो फेफड़ों की सफाई करने का दावा करते हैं। लेकिन इसमें से अधिकांस चीजें बेअसर होती है। इसलिए हम आपको फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

(और पढ़ें – लंग कैंसर (फेफड़ों के कैंसर) की स्टेज)

फेफड़ों को साफ करने के लिए घरेलू उपाय – Lungs Ko Saaf Karne Ke Gharelu Upay

फेफड़ों को साफ करने के लिए घरेलू उपाय - Lungs Ko Saaf Karne Ke Gharelu Upay

लंग्स को साफ करने लिए आप निम्न घरेलू उपायों को करें, इससे आपको लाभ होगा।

(और पढ़ें – फेफड़ों का कैंसर कारण, लक्षण, इलाज और रोकथाम)

फेफड़ों की सफाई का घरेलू उपाय भाप लेना – Steam therapy For Lungs Cleanse In Hindi

फेफड़ों की सफाई का घरेलू उपाय भाप लेना - Steam therapy For Lungs Cleanse In Hindi

गर्म भाप को लेना फेफड़ों की सफाई का काफी पुराना और असरदार घरेलू नुस्खा है, हवा को नम रखने से लंग्स को साफ किया जा सकता है। हार्ट, फेफड़े, और ब्लड के विशेषज्ञ भी गर्म भाप लेने की सलाह देते है। इसके लिए आप भाप लेने के लिए गर्म पानी में अपने सर को एक तोलिये या टबिल की मदद से पूरी तरह ढक कर भाप लें।

लंग्स को साफ करने के लिए खांसी से बचें – Lungs Ko Saaf Karne Ke khansi se bache

लंग्स को साफ करने के लिए खांसी से बचें - Lungs Ko Saaf Karne Ke khansi se bache

जब लोगों को खांसी होती है तो इसकी वजह से गले में और फेफड़ों में बलगम पिघलने लगता है। यह कई प्रकार से परेशानी का कारण बनता है। अगर आप अपने लंग्स को साफ साफ रखना चाहते तो खांसी से बचने के प्रयास करें। इसके अलावा आप बलगम वाली खांसी से छुटकारा पाने के उपाय में गर्म तरल पदार्थ का सेवन, नमक और गर्म पानी के गरारे करना, गर्म पानी से नहाना आदि उपायों को करें। इससे आपको फेफड़ों में से बलगम हटाने में मदद मिलेगी।

फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय ग्रीन टी – Green tea For Lungs Cleanse In Hindi

फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय ग्रीन टी - Green tea For Lungs Cleanse In Hindi

किसी भी गर्म तरल पदार्थ का सेवन फेफड़ों में बनने वाले अत्यधिक श्लेष्म से छुटकारा पाने में मदद करता है, और जब गर्म तरल पदार्थ एक हर्बल चीजों से बना हो, तो परिणाम बहुत अच्छे मिलते हैं। हरी चाय (ग्रीन टी) आपके गले और छाती में कफ के निर्माण से तत्काल राहत प्रदान करती है। क्योंकि जड़ी-बूटियां माइक्रोबियल संक्रमण का मुकाबला करती हैं जो कि श्लेष्म संचय का एक प्रमुख कारण हो सकती है, ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। जिससे अवांछित श्लेष्म या कफ का स्राव कम हो जाता है और फेफड़ों की सफाई हो जाती है।

लंग्स को साफ करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें – Breathing exercise for lungs cleanse in Hindi

लंग्स को साफ करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें - Breathing exercise for lungs cleanse in Hindi

ब्रीदिंग एक्सरसाइज लंग्स को साफ करने में बहुत ही प्रभावी होती हैं। यदि आप फेफड़ों की बीमारी जैसे कि क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), अस्थमा या फेफड़ों के कैंसर से प्रभावित हैं, तो ऐसे मरीजों के लिए व्यायाम एक अच्छा विकल्प हैं, जिन्हें सांस लेने में कठिनाई होती है वो श्वसन चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के मार्गदर्शन में ब्रीदिंग एक्सरसाइज को कर सकते हैं। इसे करने के लिए आप किसी स्थान पर बैठ कर लंबी साँस लें और फिर धीरे धीरे साँस को छोड़ें।

(और पढ़ें – फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए योग)

फेफड़ों को साफ करने के लिए करें एरोबिक एक्सरसाइज – Aerobic exercise for lungs detox in Hindi

फेफड़ों को साफ करने के लिए करें एरोबिक एक्सरसाइज - Aerobic exercise for lungs detox in Hindi

नियमित रूप से एरोबिक एक्सरसाइज करना आपके फेफड़ो को साफ करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप इस व्यायाम के दौरान गहरी और लंबी साँस लेते हैं, जिसकी वजह से फेफड़े अधिक फैलते है और उसमें ऑक्सीजन भी पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है। एरोबिक एक्सरसाइज में आप तेज चलना, दौड़ना, साइकल चलाना, स्विमिंग करना, डांस करना और टेनिस जैसे खेल आदि को कर सकते हैं।

विटामिन डी से भरपूर चीजें फेफड़ों को करेंगी साफ – Vitamin D foods for lungs detox in Hindi

विटामिन डी से भरपूर चीजें फेफड़ों को करेंगी साफ - Vitamin D foods for lungs detox in Hindi

अगर आप अपने लंग्स को साफ रखना चाहते हैं तो विटामिन-डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। एक अध्ययन के अनुसार विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से अस्थमा से पीड़ित लोगों में अटैक की संख्या कम थी। विटामिन डी को प्राप्त करने के लिए आप ऑरेंज जूस, बादाम का दूध, मशरूम, सोया योगर्ट, चीज, साल्मन, सार्डिन और अंडा आदि का सेवन करें।

फेफड़ों की सफाई के लिए खाद्य पदार्थ – Food ingredient For Lungs Cleanse In Hindi

फेफड़ों की सफाई के लिए खाद्य पदार्थ - Food ingredient For Lungs Cleanse In Hindi

कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी आप लंग्स को साफ रख सकते हैं। इन पदार्थों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो वायुमार्ग सूजन या जलन, सांस लेने में कठिनाई, छाती में भारीपन और जकड़न महसूस होने आदि की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

फेफड़ों को साफ रखने के लिए धूम्रपान न करे – Lungs Ko Saaf Rakhne Ke liye smoking na kare

फेफड़ों को साफ रखने के लिए धूम्रपान न करे - Lungs Ko Saaf Rakhne Ke liye smoking na kare

अगर आप धूम्रपान करते है तो इसे छोड़ना ही फेफड़ों साफ करने के उपाय है। भले ही आपने कई वर्षों तक धूम्रपान किया हो। धूम्रपान छोड़ने के लिए डॉक्टर से सलाह लें। अगर आप सिगरेट नहीं पीते है लेकिन धुंए के सम्पर्क में रहते है तो इससे दूर रहें। इससे आपके लंग्स साफ रहेंगे।

(और पढ़ें – फेफड़ों में इन्फेक्शन (संक्रमण) का कारण, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव)

फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Lungs Cleanse In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration