देसी अंडा खाने के फायदे - Benefits Of Eating Desi Egg in Hindi - Healthunbox
हेल्दी रेसपी

देसी अंडा खाने के फायदे – Benefits Of Eating Desi Egg in Hindi

देसी अंडा खाने के फायदे - Benefits Of Eating Desi Egg in Hindi

Desi anda khane ke fayde: स्वादिष्ट होने के कारण अधिकांश लोगों को अंडा खाना पसंद होता है। लेकिन क्या आपको देसी अंडा खाने के फायदे पता है? देसी अंडे में सामान्य अंडों की अपेक्षा अधिक पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें हमारे शरीर के लिए सभी आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व होते है। देसी अंडा एक सम्पूर्ण आहार है। सुबह सुबह नाश्ते में दो अंडा का सेवन आपको लंबे समय तक भूख का एहसास होने नहीं देता। देसी और फर्मी दोनों अंडों को देखने में इनका आकार एक जैसा होता है, लेकिन इनके रंगों से इन्हें पहचाना जा सकता है। देसी अंडे थोड़े मटमैले या भूरे रंग के होते हैं। आइये देसी अंडा खाने के फायदे (Benefits Of Eating Desi Egg in Hindi) को विस्तार से जानते है।

देसी अंडे को पहचानें – Identify Desi Eggs in Hindi

देसी अंडे को पहचानें - Identify Desi Eggs in Hindi

फर्मी अंडो और देसी अंडो में वैसे तो अधिक अंतर नहीं होता है लेकिन आप इसके रंग से आसानी से पहचान सकते है। सामान्य अंडे या फर्मी अंडे (वाइट एग्स) देखने में बिलकुल ही सफ़ेद रंग के होते हैं, जबकि देसी अंडे थोड़े मटमैले या भूरे रंग के होते हैं। लोगों का मानना है कि देसी अंडे में अधिक पोषक तत्व होते है इसलिए यह बाजारों में भी नार्मल अंडे की तुलना में अधिक कीमत पर बेचा जाता है।

(यह भी पढ़ें – अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

देसी अंडा खाने के फायदे – Desi anda khane ke fayde

देसी अंडा खाने के फायदे - Desi anda khane ke fayde

हमारे स्वस्थ के लिए देसी अंडे अधिक फायदेमंद होते है क्योंकि यह अधिक गर्म प्रकृति के होते है। इसलिए आप देसी अंडों का सेवन सर्दियों में अधिक और गर्मियों में कम करें। देशी अंडे में प्रोटीन विटामिन और कार्बोहाइड्रेट सभी नुट्रिशन होते है। आइये देसी अंडा खाने के फायदे को विस्तार से जानते है।

देसी अंडे प्राकृतिक रूप से विकसित हुए होते हैं। इन्हें सीधे मुर्गियों से प्राप्त किया जाता है। इनमें किसी भी तरह का कृत्रिम प्रजनन नहीं किया जाता है और आर्टिफिशियल हार्मोन आदि दवाइयों का इंजेक्शन भी नहीं दिया जाता है।

(यह भी पढ़ें – कच्चे अंडे पीने के फायदे और नुकसान)

देसी अंडे खाने के फायदे कैंसर में – Benefits of eating desi eggs in cancer in Hindi

देसी अंडे खाने के फायदे कैंसर में - Benefits of eating desi eggs in cancer in Hindi

अंडों देसी में ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। कैंसर की रोकथाम करने के लिए आप अपने आहार में देसी अंडों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आज दुनिया में सबसे गंभीर बीमारी के रूप में कैंसर को जाना जाता है। कैंसर को रोकने का पहला कदम जीवनशैली को स्‍वस्‍थ्‍य बनाना है। इसके अलावा आप नियमित रूप से देसी अंडों का सेवन कर इस प्रकार की संभावनाओं को भी कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाने के लिए खाएं देसी अंडे – Eat desi eggs to increase brain capacity in Hindi

मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाने के लिए खाएं देसी अंडे - Eat desi eggs to increase brain capacity in Hindi

देसी अंडो में ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी 12 और डी, कोलीन (Choline) होता है जो आपके मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। कोलीन एक पोषक तत्‍व है जो मस्तिष्‍क, तंत्रिका तंत्र और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को नियंत्रित करता है। शरीर में कोलीन की उचित मात्रा मस्तिष्‍क कोशिका झिल्‍ली की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है और जो अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश जैस बीमारयों से आपको दूर रखता है। इसके अलावा देसी अंडे खाने के लाभ गर्भवती महिलाओं के लिए भी होते हैं जो भ्रूण के मस्तिष्‍क विकास में भी मदद करते हैं। जिससे जन्‍म दोष संबंधी समस्‍याओं को रोकने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

देसी अंडे खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाए – Benefits of eating desi eggs make bones strong in Hindi

देसी अंडे खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाए - Benefits of eating desi eggs make bones strong in Hindi

देसी अंडा में ही कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होता है और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी होता है। आप अपनी हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत करने के लिए देसी अंडों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अंडे में विटामिन डी भी मौजूद होता है जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देता है और आपके रक्‍त में कैल्शियम के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

मुंहासे दूर करने के लिए देसी अंडा लगाएं – Apply desi egg to remove acne in Hindi

मुंहासे दूर करने के लिए देसी अंडा लगाएं - Apply desi egg to remove acne in Hindi

चेहरे पर मुंहासे होने की एक वजह ऑयली स्किन भी होती है, इसलिए अगर आप फेस पर ऑयल को कंट्रोल कर लेंगे, तो एक्ने की समस्या बहुत कम हो जाएगी। देसी अंडे की सफेदी में बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले तत्व होते हैं, जो एक्ने और पिंपल जैसी समस्याओं का समाधान करते हैं। इसके लिए देसी अंडे के सफेद हिस्से को फेंटकर एक्ने वाले हिस्से पर उंगली की मदद से लगाएं। जब ये सूख जाए, तो पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार लगातार ऐसा करने से चेहरे पर दिखने वाले मुंहासों से निजात मिलेगी।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

बालों के लिए उपयोगी है देसी अंडा – Desi egg is useful for hair in Hindi

बालों के लिए उपयोगी है देसी अंडा - Desi egg is useful for hair in Hindi

देसी अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को तो स्वस्थ बनाते ही हैं साथ ही बालों को भी खूबसूरत बनाने के लिए उपयोगी होता है। देसी अंडे का उपयोग अलग-अलग तत्वों के साथ करके आप रुखे, बेजान, बिखरे बालों को खूबसूरत और पोषित बना सकते हैं। देसी अंडों का नियमित सेवन बालों को लम्बे और घने बनाने में मदद करता हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि देसी अंडों में वे सारे पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है जो त्‍वचा और बालों को पोषण दिलाने में मदद करते हैं।

(यह भी पढ़ें – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल)

देसी अंडे खाएं प्रोटीन के लिए – Eat Desi eggs for protein in Hindi

देसी अंडे खाएं प्रोटीन के लिए - Eat Desi eggs for protein in Hindi

देसी अंडा में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियों को दूर भगाने में अंडा काफी मददगार साबित हो सकता है। प्रोटीन हमारे भोजन में सबसे जरूरी तत्व है। अंडा, मिल्क, मीट आदि भी प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत है लेकिन एग प्रोटीन (Egg Protein) इन सबसे कहीं ज्यादा फायदेमंद है। एक देसी अंडा खाने से आपको उतना प्रोटीन हासिल हो सकता है जितना कि आप 40 ग्राम उबला हुआ, मछली या मुर्गी का मांस खाते है।

(और पढ़ें – क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी)

आँखों के लिए देसी अंडा खाना है फायदेमंद – Eat Desi eggs for eye health in Hindi

आँखों के लिए देसी अंडा खाना है फायदेमंद – Eat Desi eggs for eye health in Hindi

आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आप अक्‍सर विटामिन ए युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। देसी अंडे में भी विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है जो आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में अपना अहम योगदान देती हैं। आप अपने नियमित आहार में देसी अंडे को शामिल कर आंखों की समस्‍याओं से बच सकते हैं, क्योंकि इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होता है। देसी अंडों का सेवन आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उन्‍हें सुंदर बनाए रखने में मदद कर सकता हैं।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

देसी अंडा खाने के फायदे वजन घटाने के लिए – Desi Eggs for Weight Loss in Hindi

देसी अंडा खाने के फायदे वजन घटाने के लिए – Desi Eggs for Weight Loss in Hindi

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है, उन लोगों के लिए देसी अंडे का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। देसी अंडे में प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके शरीर को ऊर्जा दिलाने में मदद करता है। देसी अंडे का सेवन करने से आपको लंबे समय तक पूर्णता का एहसास होता है। इसके अलावा अंडे में संतृप्‍त वसा की मात्रा कम होती है जिसके कारण इसे दुबला प्रोटीन (lean protein) माना जाता है। लीन प्रोटीन वजन कम करने के लिए प्रमुख घटक माना जाता है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

देसी अंडा खाने के फायदे (Benefits Of Eating Desi Egg in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration