अच्छी सेहत के लिए विटामिन डी युक्त भोजन – Vitamin D rich food in Hindi

अच्छी सेहत के लिए विटामिन डी युक्त भोजन - Vitamin D rich food in Hindi
Written by Anamika

Vitamin D rich food in Hindi विटामिन डी एक ऐसा खनिज लवण है जो वसा में आसानी से घुल जाता है। यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सही तरीके से काम करने, कोशिकाओं के ज्यादा विकास को रोकने एवं हड्डियों के विकसित होने में सहायता करने के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन डी को सनसाइन विटामिन भी कहते हैं क्योंकि जब हम धूप में होते हैं हमारे शरीर में अपने आप विटामिन डी पैदा हो जाता है। विटामिन डी कोशिकाओं के विकास को नियंत्रित करता है और शरीर की त्वचा पर लालिमा और सूजन नहीं होने देता है। तो आइये जानें कि विटामिन डी युक्त भोजन कौन-कौन से हैं।

विटामिन डी जरूरी क्यों है – Why vitamin D is Essential in Hindi

विटामिन डी जरूरी क्यों है - why vitamin D is Essential in Hindi

हमारे शरीर में कैल्शियम की अवशोषण क्षमता को बढ़ाने में विटामिन डी सहायता करता है और हड्डियों को बलवान भी बनाता है। शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाने पर तरह-तरह बीमारियां हमला करने लगती हैं। सही तरीके से विटामिन डी का सेवन न करने पर हड्डियां अधिक मुलायम और भंगुर हो जाती हैं जिससे व्यक्ति को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो जाती है। विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स हो जाता है जिससे हड्डियां टूटने और फ्रैक्चर होने लगती है। इसके अलावा शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर व्यक्ति को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, आर्थराइटिस और कुछ मामलों में कैंसर भी हो जाता है।

(और पढ़ें – विटामिन डी की कमी के लक्षण)

मछली है विटामिन डी युक्त भोजन – Fish is vitamin D rich food in Hindi

मछली है विटामिन डी युक्त भोजन - Fish is vitamin D rich food in Hindi

हिलसा, छोटी समुद्री मछली या मैकेरल, सैल्मन और टूना जैसी मछलियों में अधिक मात्रा में ऑयल मौजूद होता है जो विटामिन डी का सबसे बढ़िया स्रोत है। आधा टुकड़ा हिलसा मछली खाने से वयस्कों में जरूरी विटामिन डी प्राप्त हो जाता है। इसके अलावा सौ ग्राम डिब्बाबंद सैल्मन मछली खाने से आवश्यक विटामिन डी का करीब 90 प्रतिशत शरीर को मिल जाता है। मैकेरल मछली भी विटामिन डी का महत्वपूर्ण स्रोत है। ठंडे पानी में रहने वाली इस मछली को डिब्बाबंद खरीदकर या फिर कच्चा भी खाया जा सकता है। इन मछलियों में विटामिन डी के साथ ही पर्याप्त खनिज लवण जैसे कैल्शियम, प्रोटीन और फॉस्फोरस प्रचुरता में पाया जाता है।

(और पढ़ें – टूना मछली के फायदे और नुकसान)

विटामिन डी युक्त भोजन मशरूम – Vitamin D rich food is Mushrooms in Hindi

विटामिन डी युक्त भोजन मशरूम - Vitamin D rich food is Mushrooms in Hindi

मशरूम विटामिन डी का एक बढ़िया स्रोत है। मशरूम सूर्य की पराबैंगनी किरणें पाकर ही बढ़ता है, जो विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। मशरूम की कई प्रजातियों में विटामिन डी की मात्रा अलग-अलग पायी जाती है। लेकिन बटन मशरूम में विटामिन डी बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। चार बड़े मशरूम को नियमित खाने से यह आवश्यक विटामिन डी का करीब तीन प्रतिशत प्रदान करता है और 140 कैलोरी भी प्रदान करता है। इसके अलावा मशरूम खाने से स्वास्थ्य को और भी कई फायदे होते हैं।

(और पढ़ें – मशरूम के फायदे और नुकसान)

अंडा भी है विटामिन डी युक्त भोजन – Vitamin D rich food is Eggs in Hindi

अंडा भी है विटामिन डी युक्त भोजन - Vitamin D rich food is Eggs in Hindi

अंडे में काफी अधिक मात्रा में विभिन्न तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो बालों नाखूनों और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। रोजमर्रा के लिए जरूरी विटामिन डी का सात प्रतिशत हिस्सा एक बड़ा अंडा खाने से शरीर को प्राप्त हो जाता है। अंडे की जर्दी से आवश्यक विटामिन डी का 6 प्रतिशत मिल जाता है। अंडे की जर्दी में विटामिन ए, जिंक, आयरन, विटामिन डी और विटामिन के पाया जाता है। इसके अलावा अंडे में प्रोटीन, सल्फर और आवश्यक अमीनो एसिड मौजूद होता है जो शरीर के विकास के लिए और इसे स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होता है।

(और पढ़ें – अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

संतरे का जूस विटामिन डी युक्त भोजन – Orange juice is vitamin D rich food in Hindi

संतरे का जूस विटामिन डी युक्त भोजन - Orange juice is vitamin D rich food in Hindi

सुबह एक गिलास संतरे का जूस पीकर दिन की शुरूआत करने से व्यक्ति काम में अधिक सक्रिय रहता है और उसके शरीर में विटामिन डी की भरपायी हो जाती है। आजकल बाजारों में डिब्बाबंद भी संतरे का जूस आसानी से मिल जाता है। लेकिन आप ताजे और प्राकृतिक रूप से मौजूद संतरे का जूस पीने की कोशिश करें तो इससे आपको भरपूर विटामिन डी मिल जाएगा और आपके शरीर में विटामिन डी की कमी भी नहीं होगी।

(और पढ़ें – संतरा खाने के फायदे और नुकसान)

विटामिन डी युक्त भोजन ओट्स – Oats is vitamin D rich food in Hindi

विटामिन डी युक्त भोजन ओट्स - Oats is vitamin D rich food in Hindi

ओट्स एक ऐसा आहार है जिसमें प्रचुरता में विटामिन डी पाया जाता है। विटामिन डी के साथ ही ओट्स में अन्य स्वास्थ्यवर्धक विटामिन और खनिज लवण पाये जाते हैं। एक कप ओटमील खाने से लगभग 26 प्रतिशत तक विटामिन डी शरीर को प्राप्त हो जाती है। लेकिन ओटमील को खरीदने से पहले उसके पैकेट को बड़े ध्यान से जांच लें कि उस ओट्स में आवश्यक पोषक तत्व मौजूद हैं या नहीं अन्यथा ओटमीट खाना ज्यादा फायदेमंद नहीं होगा।

[और पढ़े – ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान]

मक्खन भी है विटामिन डी युक्त भोजन – Butter is vitamin D rich food in Hindi

मक्खन भी है विटामिन डी युक्त भोजन - Butter is vitamin D rich food in Hindi

बटर में कम लेकिन विटामिन डी की महत्वपूर्ण मात्रा मौजूद होती है। कुछ लोगों का मानना है कि बटर में अधिक संतृप्त वसा पायी जाती है लेकिन आपको यह जानकारी देना जरूरी है कि एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन डी के अवशोषण के लिए शरीर को संतृप्त वसा की ही जरूरत पड़ती है। इसलिए बटर को सीमित मात्रा में खाएं और संतुलित आहार में भी बटर को शामिल करें।

(और पढ़ें – विटामिन डी वाले आहार की जानकरी)

विटामिन डी युक्त भोजन है दूध – Milk is vitamin D rich food in Hindi

विटामिन डी युक्त भोजन है दूध - Milk is vitamin D rich food in Hindi

एक गिलास दूध पीने से रोजाना की जरूरत का करीब 20 प्रतिशत विटामिन डी शरीर को प्राप्त हो जाता है। विटामिन डी वसा में घुलता है इस कारण दूध की मलाई को उतारकर पीने से इसमें मौजूद विटामिन डी नष्ट हो जाता है। इसलिए दूध पीने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप मलाई सहित दूध पी रहे हैं या नहीं और इसमें सभी पोषक तत्व मौजूद हैं या नहीं अन्यथा इसका ज्यादा लाभ नहीं मिलेगा।

[और पढ़े – अगर आप दूध पीते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान]

सोया उत्पाद है विटामिन डी युक्त भोजन – Vitamin D rich food is Soy Products in Hindi

सोया उत्पाद है विटामिन डी युक्त भोजन - Vitamin D rich food is Soy Products in Hindi

संतुलित आहार में टोफू को शामिल करने से पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त हो जाता है। इसके अलावा एक कप सादा सोया मिल्क का सेवन करने से भी शरीर को विटामिन डी के साथ ही कैल्शिय बहुतायत में प्राप्त हो जाता है। इसके अलावा आप सोया-दही का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे भी शरीर को विटामिन डी प्राप्त होता है।

(और पढ़ें – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration