टूना मछली के फायदे और नुकसान - Tuna fish Benefits and side effect in Hindi

टूना मछली के फायदे और नुकसान – Tuna fish Benefits and side effect in Hindi

टूना मछली के फायदे और नुकसान - Tuna fish Benefits and side effect in Hindi
Written by Jaideep

टूना (Tuna) नमकीन पानी में पाई जाने वाली एक मछली है, जो मैकेरल परिवार का हिस्‍सा है। यह अपने विशिष्ट स्‍वाद और पोषक तत्वों के कारण पौष्टिक आहार की एक नई पहचान बन गई है। ट्यूना मछली के स्वास्थ्य लाभ बहुत ज्यादा हैं। इसमें ओमेगा-3, विटामिन बी, और अन्य बहुत से जरूरी पोषक तत्व होते है। स्तन कैंसर, हृदय रोग और वजन घटाने के लिए टूना fish लाभकारी होती है। लाल मांस (read meat) और मुर्गी के मांस (Chicken meat) के ना होने पर टूना मछली अच्छा विकल्प बन सकती है। आइये जानते है टूना मछली के फायदे और नुकसान – Tuna fish Ke Fayde aur Nuksan in Hindi के बारे में। शोधों से पता चलता है कि टूना मछली का सेवन मानव के स्‍वास्‍थ लाभ का एक बड़ा स्रोत है।

1. टूना फिश क्‍या है – What is Tuna Fish in Hindi
2. टूना मछली में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in tuna fish in Hindi
3. टूना मछली के फायदे – Tuna fish Ke Fayde in Hindi

टूना फिश क्‍या है – What is Tuna Fish in Hindi

टूना फिश क्‍या है – What is Tuna Fish in Hindi

Tuna fish एक समुद्री मछली है, जो थुननिनी समूह का एक हिस्‍सा है जिसमें ट्यूना मछलीयों की 15 प्रजातियां शामिल हैं। ट्यूना मैकेरल या एसकॉमर्बिड परिवार से संबंधित है। जिसमें बोनिटोस, अल्‍बकोर और मैकरल्‍स भी शामिल हैं। ट्यूना मछली आकार में एक फिट से पंद्रह फिट लंबी हो सकती है। ट्यूना मछली की दो प्रजातियां स्‍कीज (skipjack) और पीलेफिन (yellowfin) व्यापारिक स्तर में ज्‍यादा बेची जाती है।

टूना मछली में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in tuna fish in Hindi

ट्यूना मछली सेलेनियम, विटामिन बी 3 (नियासिन), विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, प्रोटीन, फास्‍फोरस, विटामिन डी और  पोटेशियम का अच्‍छा स्रोत है। विटामिन डी जो कि हमें सिर्फ सूर्य की रोशनी से ही मिल सकता है, यह ट्यूना मछली में पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध रहता है।  इसमें  ग्लिसेमिक इंडेकस (glycaemic index) कम मात्रा में होता है।

साथ ही साथ टूना में मैंगनीशियम, कोलिन, विटामिन बी 1 (थायामिन), विटामिन बी 2 (राबोफलैविविन) और आयोडीन भी होता है। इसमें केवल 0.49 ग्राम वसा और लगभग 24 ग्राम प्रोटीन होता है।

टूना मछली के फायदे – Tuna fish Ke Fayde in Hindi

टूना मछली के फायदे – Tuna fish Ke Fayde in Hindi

ट्यूना (Tuna fish) को आहार के रूप में लेने पर यह स्‍वास्‍थ की द्रष्टि से बहुत ही अच्‍छा प्रभाव डालती है। यह रक्‍त परिसंचरण को स्‍वस्‍थ बनाने और हमारे वजन को घटाने में लाभकारी है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन डी स्‍वास्‍थ के लिए बहुत जरूरी होती है, जो कि हमें सिर्फ सूर्य से मिलता है। ट्यूना मछली के फायदे बहुत सारे होते है। लेकिन इससे कुछ नुकसान भी हो सकते है, यदि इसके गुणों की जानकारी पूरी ना हो तो।

आइए जानते है कि ट्यूना मछली को अपने भोजन में शामिल करने के क्‍या कारण है,और यह हमारे लिए किस प्रकार फायदेमंद है।

टूना फिश के फायदे हृदय के लिए – Tuna For Cardiovascular Function in Hindi

ट्यूना, ओमेगा – 3 फैटी एसिड का एक अच्‍छा स्रोत है : ईआईसीओपॅटेनएनिकिक एसिड (eicosapentaenoic acid) या ईपीए, और डॉकोसाहेक्‍साइनाइक एसिड (docosahexaenoic acid) या डीएचए। ये स्‍वस्‍थ असंतृप्‍त वसा हैं जो रक्‍त कोशिकाओं को मजबूत करते है और ब्‍लड प्रेशर को कम करते है, साथ ही हृदय रोगों के खतरों को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय)

पोटेशियम एक बैसोडिलेटर है जो रक्‍तचाप को कम करने में मदद करता है। टूना मछली नियासिन और अन्‍य विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स का एक अच्‍छा स्रोत है जो दिल को स्‍वस्‍थ रखता है।

टूना मछली के फायदे हड्डीयों के लिए – Tuna Fish Supports the Bone in Hindi

पीलेफिन ट्यूना में कुछ मात्रा में विटामिन डी होता है। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। ट्युना में उपस्थित मैग्‍नीशियम और फास्‍फोरस हड्डियों को मजबूत बनाते है।

(और पढ़े – विटामिन D की कमी के कारण लक्षण और उपचार)

ट्यूना के फायदे शक्ति बढ़ाने के लिए – Tuna Fish Provides Energy in Hindi

टूना मछली हमें सामान्‍य खाद्यों से अधिक ऊर्जा देती है, क्‍योंकि इसमें विटामिन बी 12, फोलेट और बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रचुर मात्रा में होते है। ट्यूना चयापचय और अंगों की सामान्‍य कार्य कुशलता को बढ़ाता है। विटामिन बी 12, डीएनए बनाने में मदद करता है, जो कि सभी कोशिकओं में आनुवांशिक होता है। विटामिन बी 12 शरीर के तंत्रिका तंत्र और रक्‍त वाहिकाओं को स्‍वस्‍थ रखता है। यह गेग्‍लोबलास्टिक एनीमिया (Gayloblastic anaemia) को रोकता है। नियासिन कोशिकाओं में ऊर्जा पहुंचाता है। विटामिन बी लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

टूना मछली के फायदे दिल के लिए – Tuna Fish Recover from Stroke in Hindi

ट्यूना मछली का नियमित उपयोग मन मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। सेलुलर ऊर्जा उपापचय का एक जरूरी घटक होता है। कोक्‍यू 10 और विटामिन बी 3 (नियासिन) स्‍ट्रोक को रोकने में सक्षम होता है। ट्यूना में अल्‍बाकर (Albacore), 6.2 mg/kg कोक्‍यू 10 होती है जो अवसाद और सिर दर्द को कम करने मदद करता है। यह डोपामाइन (Dopamine) में 26% तक की कमी करता है और पार्किंसंस रोग (Parkinson’s disease) को रोकने में मदद करता है। फोलिक एसिड, विटामिन बी 12, नियासिन और विटामिन (ई, सी ) का सेवन स्‍ट्रोक के खतरे को कम करता है।

ट्यूना के फायदे भरपूर प्रोटीन के लिए – Tuna Good Source of Protein in Hindi

प्रोटीन हमारी शारीरिक संरचना के लिए बहुत ही महात्‍वपूर्ण होता है। प्रोटीन मांसपेशियों, हड्डियों, रक्‍त और त्‍वाचा के लिए बहुत जरूरी है। यह हमारी कोशिकाओं का निर्माण और देख-रेख भी करता है। डॉक्‍टरों के अनुसार आपके भोजन में एक चौथाई भाग प्रोटीन होना चाहिए। प्रोटीन युक्‍त भोजन आपके वजन को कम करने में सहायक होते है। प्रोटीन खाद्य पदार्थो के अवशोषण के लिए अधिक कैलोरी का उपयोग करता है। इसलिए प्रोटीन का उपयोग कैलोरी के स्‍तर को संतुलित करता है जो हमारे वजन को कम करने में सहायक होता है। प्रोटीन युक्‍त भोजन दिल से संबंधित रोगों को भी दूर रखता है।

टूना मछली के फायदे आंखों के लिए – Tuna fish Ke Fayde For Eye health in hindi

ट्युना मछली में उपस्थित ओमेगा- 3 हमारे स्‍वास्‍थ के लिए बहुत महात्‍वपूर्ण है, ओमेगा- 3 का एक और काम है हमारी आंखों की सुरक्षा करना। ओमेगा – 3 फैटी एसिड आखों में धब्‍बेदार, अद्य: पतन (macular degeneration) के विरूध काम करता है। मैक्‍यूलर डिजरनेरेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें रेटीना के क्षतिग्रस्‍त हो जाने के कारण देखने की क्षमता कम हो जाती है। इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए डॉक्‍टर भी ट्युना मच्‍छली को खाने की सलाह देते है।

(और पढ़े – ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

टूना के फायदे बजन कम करने के लिए – Tuna For Weight loss in Hindi

ट्यूना में उपस्थित ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अन्‍य लाभ मोटापे के खतरे को कम करने में और इंसुलिन प्रतिक्रया को बढ़ाना है। ओमेगा-3 फैटी एसिड लेप्टिन नामक हार्मोन को उत्‍तेजित कर सकते हैं, जो शरीर के उपापचय (Metabolism) में सहायक होते है और वजन को कम करने में मदद करते है।

टूना मछली के फायदे स्तन कैंसर के लिए – Tuna fish Ke Fayde Preventing Breast Cancer in Hindi

टूना मछली में स्‍तन कैंसर को रोकने के गुण होते है। इसमें ओमेगा -3, प्रिमफलमैट्री एंजाइम या साइक्‍लोकसीजिनास 2 एंजाइम (cyclooxygenase2 enzyme) को रोक सकता है जो स्‍तन कैंसर का कारण होता है। ओमेगा 3 कोशिका झिल्‍ली पर रिसेप्‍टर्स को सक्रिय कर सकता है जिसे पेरॉक्सिसोम प्रोलिफेरेटर (peroxisome proliferator) सक्रिय रिसेप्‍टर (पीएपीआर) कहा जाता है। जो स्‍तन कैंसर का करण हो सकता है। साथ ही ओमेगा 3 डीएनए की मरम्‍मत भी करते है।

(और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके)

ट्यूना मछली के फायदे बच्‍चों के लिए –Tuna fish Ke Fayde For Children in Hindi

बच्‍चों के लिए डीएचए (ओमेगा 3 का एक प्रकार) बहुत महत्‍वपूर्ण है, जो मस्तिष्‍क के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए बच्‍चों के स्‍वस्‍थ दिमाग के लिए उन्‍हें ओमेगा 3 से भरपूर ट्यूना मछली आहार के रूप में जरूर देना चाहिए।

(और पढ़े – अगर चाहिए परीक्षा के समय तेज दिमाग तो बच्चों के आहार में सामिल करें इन चीजो को)

टूना का उपयोग बच्‍चों के तेज दिमाग के लिए  – Tuna Fish Make baby smarter in Hindi

गर्भावस्‍था और स्‍तन पान के दौरान ओमेगा 3 की खुराक लेने वाली महिलाओं के बच्‍चों का बौद्धिक स्‍तर अच्‍छा होता है यह किये गए अध्‍ययनों से साबित होता है।अगर बच्‍चे इसको नियमित रूप से इसका भोजन तो वे और अधिक बुद्धिमान और स्‍वस्‍थ मस्तिष्‍क के धनी बन सकते है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण)

ट्यूना मछली प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए फायदेमंद – Tuna fish ke fayde Enhance immunity in Hindi

डीएचए (DHA) प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को मजबूत करने से संबंधित है। जो बच्‍चे मछली के तेल से युक्‍त खाद्य पदार्थो का सेवन करते है उनमें उच्‍च स्‍तर के प्रोटीनों की पूर्ती होती रहती है। जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। जो कि गाय का शुद्ध दूध पीने वाले बच्‍चों के बराबर है।

(और पढ़े – ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर 10 खाद्य पदार्थ)

टूना मछली के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Tuna fish ke fayde for Pregnant in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए ट्यूना मछली का आहार बहुत लाभकारी होता है। ट्यूना में अमीनो एसिड हिस्टिडान बहुत अधिक होता है, जो उनके स्‍वास्‍थ के लिए लाभकारी होता है।

ट्यूना मछली भ्रूण के मस्तिष्‍क के स्‍वास्‍थ के बहुत अच्‍छी होती है। ट्यूना के प्रोटीन पदार्थ बच्‍चे के त्‍वचा, बाल और नाखून बनाने में मददकरते हैं, साथ ही मां के गर्भ की मांसपेशियों (Womb muscles) को मजबूत बनाते हैं और स्‍वस्‍थ रहने के लिए मां के खून को साफ करते है। साथ ही उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है।

टूना मछली के नुकसान – Tuna Fish ke Nuksan in Hindi

टूना मछली के नुकसान – Tuna Fish ke Nuksan in Hindi

कुछ मछलियों में पारा (Mercury) होने की संभावना होती है जो भ्रुण या नवजात शिशु की तंत्रिका तंत्र के लिए खतरा हो सकता है। डिब्‍बा बंद ट्यूना सहित अन्‍य मछलीयों में पारा धातु की मात्रा अधिक हो सकती है। हालाकि इसके ज्‍यादा कुछ हानिकारक प्रभाव नहीं है। स्‍वास्‍थय सलाहकारों का मानना है कि गर्भवती महिलाओं और बच्‍चों को सावधानी बरतने की जरूरत है। सामान्‍य व्‍यक्ति इसका भरपूर उपयोग कर सकता है।

Subscribe for daily wellness inspiration