लौकी खाने के फायदे और नुकसान - Lauki (Bottle Gourd) Benefits and Side Effects in Hindi - Healthunbox
हेल्दी रेसपी

लौकी खाने के फायदे और नुकसान – Lauki (Bottle Gourd) Benefits and Side Effects in Hindi

लौकी खाने के फायदे और नुकसान - Lauki (Bottle Gourd) Benefits and Side Effects in Hindi

Bottle Gourd Benefits and Side Effects in Hindi: लौकी की सब्जी खाना बहुत से लोगों पसंद होता है, क्योंकि यह खाने में स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यदि आपको लौकी खाना की सब्जी खाना पसंद है तो आज हम आपको लौकी खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। लौकी को अंग्रेजी में बॉटल गार्ड (Bottle Gourd) और बोतल स्क्वैश कहा जाता है। लौकी एक ऐसी सब्जी है जो आपको सभी मौसम में बाजारों में मिल जाती है।

यदि आपको लौकी खाना पसंद नहीं है तो यहाँ दिए गए लौकी खाने के फायदे जानने के बाद आप इसका सेवन करना शुरू कर देंगे। लौकी की सब्जी या इसके जूस का सेवन बुखार, खाँसी, पेट के रोगों , हृदय रोगों, गर्भाशय आदि से सम्बंधित रोगों के लिए लाभदायक साबित होता है।

आइये लौकी के पोषक तत्व, इसे खाने के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानते है।

लौकी के पोषक तत्व – Bottle Gourd Nutrition in Hindi

बॉटल गार्ड यह लौकी संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में बहुत कम है और वजन घटाने के लिए आवश्यक पानी और पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

लौकी खाने के फायदे – Lauki Benefits in Hindi

लौकी खाने के निम्न लाभ होते है-

(और पढ़ें – लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने के लिए खाएं लौकी – Vajan kam karne ke liye khaye louki

वजन कम करने के लिए खाएं लौकी – Vajan kam karne ke liye khaye louki

भारी वजन को कम करने में लौकी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। पोषक तत्‍वों से भरपूर लौकी के नियमित सेवन करने से शरीर में मौजूद फैट को कम किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए आप लौकी का जूस निकालर सुबह खाली पेट पिए, यह अधिक फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, पोटेशियम,और अन्य खनिज तत्व शरीर को फायदा पंहुचाते है तथा यह मोटापे को भी कम करता है।

पाचन को ठीक करने के लिए लौकी खाएं – Pachan ko thik karne ke liye louki khaye

पाचन को ठीक करने के लिए लौकी खाएं – Pachan ko thik karne ke liye louki khaye

अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता है तो आप लौकी का सेवन करें। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो मलाशय को निकालने में मदद करता है। इसके अलावा लौकी की क्षारीय प्रकृति एसिडिटी कम करने में मदद करती है, इसलिए आप पेट की सभी समस्याओं से जैसे कब्ज, दस्त और एसिडिटी के लिए लौकी के जूस का सेवन करें।

लौकी के फायदे हृदय स्वास्थ्य में – Lauki Ke fayde Heart health me

लौकी के फायदे हृदय स्वास्थ्य में – Lauki Ke fayde Heart health me

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप लौकी का सेवन कर सकते है। लौकी के रस का सेवन करके कोलेस्ट्रोल को कम किया जाता है क्योंकि इसमें जीरो कोलेस्ट्रोल होता है साथ ही साथ एंटी ओक्सिडेंट की मात्रा भी काफी अधिक होती है। इसलिए दिल की बीमारी से बचने के लिए लौकी की सब्जी का सेवन करना लाभदायक माना जाता है।

लौकी के गुण करें तनाव को दूर – Lauki khane ke labh tanav dur karne ke liye

लौकी के गुण करें तनाव को दूर - Lauki khane ke labh tanav dur karne ke liye

आज के समय में सभी को किसी न किसी वजह से तनाव हो जाता है। स्वस्थ आहार का सेवन करके आप तनाव को कम कर सकते है। लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है जो तनाव को कम करके आपको ऊर्जा देता है और शरीर को ठंड रखता है। तनाव दूर करने के लिए आप लौकी के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। आधा कप लौकी का रस दो चम्मच शहद मिलाकर सोते समय पीने से मानसिक तनाव कम होता है।

यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने के लिए खाएं लौकी –  Benefits Of Gourd For Remove Urine Infection in Hindi

यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने के लिए खाएं लौकी -  Benefits Of Gourd For Remove Urine Infection in Hindi

यदि आप आप मूत्र मार्ग में जलन से परेशान है तो लौकी इसमें आपकी मदद कर सकती है। इसके उपचार में आप लौकी के जूस को बना कर पी सकते है। शरीर में सोडियम की अधिकता होने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या बढ़ जाती है। जिससे मूत्र त्याग करते समय काफी जलन होने लगती है। यूरिन इन्फेक्शन की परेशानियों को दूर करने में लौकी का रस काफी फायदेमंद साबित होता है।

लौकी करे हाई बीपी को नियंत्रित – Lauki for Blood Pressure in hindi

लौकी करे हाई बीपी को नियंत्रित - Lauki for Blood Pressure in hindi

यह आप उच्च रक्तचाप की समस्या से परेशान है तो लौकी को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप चाहें तो इसके लिए लौकी के जूस का सेवन भी कर सकते है, यह बहुत प्रभावी होता है।

लौकी खाने के फायदे एसिडिटी के इलाज में – Lauki khane ke fayde Acidity in Hindi

लौकी खाने के फायदे एसिडिटी के इलाज में – Lauki khane ke fayde Acidity in Hindi

यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो लौकी के रस को तैयार करें और अम्लता से राहत पाने के लिए इसका खाली पेट का सेवन करें। आप शाम को ऐसे लौकी ड्रिंक का उपभोग कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपके शरीर को ठीक से एसिडिटी दूर करने के लिए दिन में दो बार इसका सेवन करें। आपको इससे रहता मिलेगी।

गंजापन दूर करने में फायदेमंद लौकी – Lauki Juice Benefits in Baldness in Hindi

गंजापन दूर करने में फायदेमंद लौकी - Lauki Juice Benefits in Baldness in Hindi

यदि आप के बाल अधिक झड़ रहें है तो इसके उपचार में आप लौकी का उपयोग कर सकते है। गंजापन की समस्या से बचने के लिए आप लौकी के पत्ते के रस को सिर पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखेगा।

लौकी उपयोग मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Bottle Gourd Use For Cognitive Function in Hindi

लौकी उपयोग मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Bottle Gourd Use For Cognitive Function in Hindi

लौकी में आयरन की  मात्रा होती है। आयरन की अच्‍छी मात्रा होने के कारण लौकी का सेवन करने से यह शरीर के सभी हिस्‍सों में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ाता है। आयरन लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाता है। यह मस्तिष्‍क में रक्‍त के उचित प्रवाह को सुनिश्चित करता है। जिससे मस्तिष्‍क में शुद्ध आक्‍सीजन की आपूर्ति बनी रहती है और यह स्‍मृतिएकाग्रता और ध्‍यान की क्षमता में वृद्धि करने में मदद करता है।

लौकी खाने के नुकसान – Lauki khane Ke Nuksan in Hindi

लौकी के फायदे अनेक है परन्तु इसे सही मात्रा में लेने की जरूरत होती है। अति हर जगह नुकसान दायक होती है इसलिए जरूरत से ज्‍यादा लौकी का जूस पीने या लौकी खाने से आपको नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है। आइये जानते है लौकी के नुकसान क्या है।

  • कड़वा लौकी का सेवन ना करें, इससे बचने के लिए आप लौकी को चक कर देख सकते है।
  • खाली पेट लौकी का जूस का सेवन करने से गैस और जी मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है।
  • गर्भवती महिलाएं कड़वे लौकी के जूस का सेवन कभी ना करें, इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • जिन लोगों को जुकाम या नजले की समस्या हो वे लौकी का रस सर्दियों में ना पियें।
  • शुरुआत में लौकी से कब्ज और पेट खराब जैसे समस्या हो सकती है।

लौकी खाने के फायदे और नुकसान (Lauki (Bottle Gourd) Benefits and Side Effects in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration