हार्ट के लिए बेस्ट जूस - Heart Ke Liye Best Juice In Hindi - Healthunbox
पेय

हार्ट के लिए बेस्ट जूस, जो रखे दिल को बीमारियों से दूर – Heart Ke Liye Best Juice In Hindi

हार्ट के लिए बेस्ट जूस, जो रखें दिल को बीमारियों से दूर - Heart Ke Liye Best Juice In Hindi

Heart Ke Liye Best Juice In Hindi: हार्ट के लिए जूस का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। दिल हमारे शरीर का सबसे व्यस्त और महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए इसको स्वस्थ रखना हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है।

अपने दिन को स्वस्थ रखने और उसको बीमारियों से बचाने के लिए सही पोषक तत्वों को लेना बहुत जरूरी होता है। जूस में मौजूद पोषक तत्व न केवल बीमारियों को ठीक करते है, बल्कि आपके दिल को भी जवां बनाए रखते है।

लंबी जिंदगी जीने के लिए दिल को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई दूसरा कोई उपाय नहीं है। फ्रूट जूस और वेजिटेबल जूस का सेवन करना सम्पूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंटस और मिनरल्स मिल जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी हैं।

यदि आप एक हार्ट पेशेंट है तो आपको यहाँ दिए गए जूस का सेवन करना चाहिए, यह आपको हृदय रोगों से मुक्त रखने में मदद करेगें। आइये दिल के लिए फायदेमंद जूस को विस्तार से जानते है।

दिल के लिए जूस के फायदे – Heart Ke Liye Juice Ke Fayde In Hindi

दिल के लिए जूस के फायदे - Heart Ke Liye Juice Ke Fayde In Hindi

अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। खाने से जुड़ी ख़राब आदतों की वजह से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, स्ट्रोक, हार्ट डिजीज़ और किडनी फ़ेल्योर जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। नीचे दिए गए जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रोल आदि की समस्या नहीं होती है। जिससे दिल सिस्टोलिक और डायस्टोलिक की क्रिया को अच्छे से कर पता है।

(और पढ़ें – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार)

हार्ट पेशेंट के लिए बेस्ट जूस – Heart Patient Ke Liye Best Juice In Hindi

हार्ट पेशेंट के लिए बेस्ट जूस - Heart Patient Ke Liye Best Juice In Hindi

हृदय को रोग मुक्त रखने के लिए और हार्ट पेशेंट को निम्न जूस का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

हार्ट के लिए अनार का जूस – Pomegranate juice for the heart In Hindi

हार्ट के लिए अनार का जूस - Pomegranate juice for the heart In Hindi

यदि आप अपने दिल को सभी प्रकार की बीमारियों से दूर रखना चाहते है तो अनार के जूस का सेवन करें। अनार का जूस रक्त वाहिकाओं की सूजन को दूर करने में सहायक होता है। अनार एल्गिनिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है। अनार के जूस में पॉनिकिक एसिड (punicic acid) होता है। यह ओमेगा 5 पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड है जो कोशिकाओं के पुनर्जन्‍म और विकास के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंटविटामिन एविटामिन सी और विटामिन ई की उच्‍च मात्रा होती है।

नियमित रूप से अनार का जूस का सेवन करने से धमनियों में आने वाले अवरोध को कम किया जा सकता है। धमनियों में अवरोध आपके दिल और मस्तिष्‍क दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। इस तरह से आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अनार के जूस का उपयोग कर सकते हैं।

टमाटर का जूस हार्ट के लिए – Tomato Juice for Heart In Hindi

टमाटर का जूस हार्ट के लिए - Tomato Juice for Heart In Hindi

टमाटर के रस का सेवन करना हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन B और पोटेशियम के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। जो कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को स्वस्थ रखते हैं और इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। टमाटर का जूस शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है। यह हाइ-ब्लड प्रेशर के खतरे को तो कम करता ही है साथ ही दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

नारियल पानी के फायदे हृदय स्वास्थ्य में – Benefits of coconut water in heart health In Hindi

नारियल पानी के फायदे हृदय स्वास्थ्य में - Benefits of coconut water in heart health In Hindi

नारियल पानी भी एक प्रकार का जूस है जो हार्ट के लिए बहुत ही लाभदायक है। नारियल के पानी का 45 दिनों तक नियमित सेवन ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के रूप में प्रभावी स्टेटिन दवा के रूप में बहुत प्रभावशाली है। एक अध्ययन से पता चलता है कि नारियल के पानी में शक्तिशाली कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले गुण होते हैं। इस प्रकार से नारियल पानी हार्ट के लिए बेस्ट जूस है।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव…)

चुकंदर का जूस दिल के लिए – Beetroot juice heart patient ke liye In Hindi

चुकंदर का जूस दिल के लिए - Beetroot juice heart patient ke liye In Hindi

चुकंदर के जूस में अनेक प्रकार के पोषक तत्व होते है जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत प्रभावी होते है। चुकंदर के रस में नाइट्रेट की उच्‍च मात्रा होती है जो कि रक्‍त के प्रवाह को नियंत्रित करके आपके हृदय को बीमारियों से बचाने में सहायक होता हैं। नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करना आपके पूरे शरीर में रक्‍त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिससे आपके शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन प्राप्‍त करने में मदद मिल सकती है। अगर आप हार्ट पेशेंट है तो आपको चुकंदर के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

(और पढ़े – खून साफ करने के घरेलू उपाय…)

हार्ट के लिए लाभदायक है गुड़हल का जूस – Heart ke liye Hibiscus juice In Hindi

हार्ट के लिए लाभदायक है गुड़हल का जूस - Heart ke liye Hibiscus juice In Hindi

गुड़हल का रस बहुत ही गुणकारी जूस होता है जो हमारे दिल को रोगमुक्त रखने में मदद करता है। यह जूस एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी प्रभावी है। गुड़हल के रस में पाए जाने वाले तत्व धमनी में प्लैक को जमने से रोकते हैं जिससे ख़राब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। गुड़हल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। यदि आप अपने हार्ट को सभी प्रकार की बीमारियों से दूर रखना चाहते है तो गुड़हल के जूस का सेवन करें।

(और पढ़े – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज…)

हार्ट के लिए बेस्ट जूस, जो रखें दिल को बीमारियों से दूर (Heart Ke Liye Best Juice In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration