गर्मी में निर्जलीकरण से बचने के लिए जूस - Juices For Dehydration in Hindi - Healthunbox
पेय

गर्मी में निर्जलीकरण से बचने के लिए जूस – Juices For Dehydration in Hindi

गर्मी में निर्जलीकरण से बचने के लिए जूस - Juices For Dehydration in Hindi

Juices For Dehydration in Hindi: गर्मी के मौसम में पसीना निकलने की वजह से अक्सर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में निर्जलीकरण होना हमारे लिए कई प्रकार के खतरनाक साबित हो सकता है। इससे बचने के लिए आप कुछ प्रकार के जूस का सेवन कर सकते है, आज हम आपको गर्मी में निर्जलीकरण से बचने के लिए जूस के बारे में जानकारी देंगें।

फलों के जूस का सेवन करना तो सभी मौसम में लाभदायक होता है लेकिन इसका सेवन गर्मियों के सीजन में विशेष प्रकार से लाभदायक होता है। डिहाइड्रेशन से बचाने लिए आप पानी के अलावा भी यहाँ बताएंगे गए जूस को पियें। निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप शरीर सामान्य रूप से कार्य करने की क्षमता को खो देता है और अनेक लक्षणों को प्रगट करता है।

यदि आप जूस का सेवन करते है तो यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ साथ एनर्जी देने में भी मदद करता है। आइये गर्मी में निर्जलीकरण से बचने के लिए जूस और जूस फॉर डिहाइड्रेशन को विस्तार से जानते हैं।

जूस फॉर डिहाइड्रेशन – Juices For Dehydration in Hindi

जूस फॉर डिहाइड्रेशन - Juices For Dehydration in Hindi

गर्मी में निर्जलीकरण से बचने के लिए आप निम्न प्रकार के जूस का सेवन करें।

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए मौसंबी और शहद का जूस – Dehydration se bachne ke liye Mosambi aur shahad ka juice

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए मौसंबी और शहद का जूस - Dehydration se bachne ke liye Mosambi aur shahad ka juice

गर्मी में निर्जलीकरण से बचने में मौसंबी और शहद का जूस आपकी मदद कर सकता हैं। मौसंबी में विटामिन सी, आयरन और कॉपर जैसे खनिज तत्व होते हैं जो बॉडी में मिनिरल्स की कमी को पूरा करके गर्मी में शरीर को ठंडा रखने मदद करते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है, इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जूस बनाने के लिए आप एक मौसंबी का रस निकालकर इसमें शहद, भुना हुआ जीरा, थोड़ा काला नमक और कुछ बर्फ के टुकड़े मिलाएं। तैयार जूस का सेवन करें।

निर्जलीकरण से बचने के लिए पपीते और खरबूजे का जूस – Papaya and muskmelon juice For Dehydration in Hindi

निर्जलीकरण से बचने के लिए पपीते और खरबूजे का जूस - Papaya and muskmelon juice For Dehydration in Hindi

पपीते और खरबूजे से बना जूस गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने आपकी मदद कर सकता है। खरबूजा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होते हैं जो मूत्र मार्ग के संक्रमण और अल्सर आदि समस्या से बचाने में मददगार होते हैं। पपीते और खरबूजे का जूस बनाने के लिए आप पहले इन दोनों का रस निकाल लें और उनको मिला लें। अब इस मिश्रण में थोड़ा सा नींबू का रस और कुछ बर्फ के टुकड़े मिला लें। अब बने हुए जूस का सेवन करें।

पानी की कमी दूर करने के लिए शक्कर और नींबू का जूस – Sugar and lemon juice For Dehydration in Hindi

पानी की कमी दूर करने के लिए शक्कर और नींबू का जूस - Sugar and lemon juice For Dehydration in Hindi

नींबू में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विशेषकर साइट्रिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, पेक्टिन और लिमोनिन हैं जो कि प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाते हैं और हमें संक्रमण से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। गर्मियों में शक्कर और नींबू का जूस हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। घर पर इस जूस को बनाने के लिए आप एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच शक्कर और एक नींबू का रस डालें। फिर इस जूस का सेवन करें।

डिहाइड्रेशन के लिए शहद और पुदीने के पत्तों से बना जूस – Honey and mint leaves juice For Dehydration in Hindi

डिहाइड्रेशन के लिए शहद और पुदीने के पत्तों से बना जूस - Honey and mint leaves juice For Dehydration in Hindi

शहद और पुदीने का जूस गर्मियों में पीने के लिए सबसे अच्छा शीतल पेय माना जाता है। गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए यह सबसे अच्छा ड्रिंक है। इसे पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है और लू लगने का डर नहीं रहता है। पुदीना में एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते है। यह उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं दूर करने में मदद करता है। शहद और पुदीने के पत्तों से बना रस बनाने के लिए आप पानी में पुदीने के पत्ते उबले लें फिर इसमें शहद और टी बैग डालें। 5 मिनट तक इसे गर्म करने के बाद जूस को छानकर पियें। गर्मियों में इससे पानी की कमी दूर होती है।

निर्जलीकरण से बचने के लिए पिएं संतरे का जूस – Orange Juices For Dehydration in Hindi

निर्जलीकरण से बचने के लिए पिएं संतरे का जूस - Orange Juices For Dehydration in Hindi

संतरे से बना जूस गर्मी के मौसम में होने वाली पानी की कमी को दूर करने में मदद करता है। संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह गर्मी में पसीने की  वजह से होने काले संक्रमण को रोकने और शरीर को ठंडा रखने मदद करता है। संतरे का जूस बनाने आप सबसे पहले रस निकालकर इसके एक गिलास में रख लें। इसके बाद इसमें काल नमक, नींबू का रस और कुछ बर्फ के टुकडें मिला लें। अब आपका जूस तैयार है, इसका सेवन करें।

पानी की कमी दूर करे गन्ना का जूस – Pani ki kami dur kare ganne ka juice

पानी की कमी दूर करे गन्ना का जूस – Pani ki kami dur kare ganne ka juice

गन्ना के रस में नेचुरल शुगर, सोडियमपोटेशियमकैल्शियममैग्नीशियम और लौह तत्व जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जिनकी कमी से हमें अक्सर प्यास का अनुभव होता है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करना लाभदायक होता है। गन्ने का रस (Sugarcane juice), गन्ने को पीस कर निकला जाता है, जो प्राकृतिक रूप से मीठा, स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसलिए आपको गर्मियों में गन्ने का जूस पीना चाहिए।

मेंगो जूस के फायदे डिहाइड्रेशन में – Mango Juice For Dehydration in Hindi

मेंगो जूस के फायदे डिहाइड्रेशन में - Mango Juice For Dehydration in Hindi

आम का जूस डिहाइड्रेशन की समस्या में बहुत ही लाभदयक होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होते है, जो सीरम कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करता है। पाचन प्रक्रिया को ठीक करने, वजन घटाने में, प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने और एनीमिया आदि के लिए आम के रस का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। आयरन आपके मस्तिष्‍क के सामान्‍य कामकाज में सहायता करता है। इसलिए गर्मिओं में आम के जूस का सेवन जरूर करें।

तरबूज का जूस के लाभ निर्जलीकरण में – Watermelon juice For Dehydration in Hindi

तरबूज का जूस के लाभ निर्जलीकरण में - Watermelon juice For Dehydration in Hindi

गर्मी के मौसम में मिलने वाला तरबूज कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा होता है। तरबूज के जूस में 90% पानी होता है जो निर्जलीकरण में बहुत प्रभावी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी और विटामिन बी6 की अच्‍छी मात्रा होती है। वाटरमेलन जूस में अमीनो एसिड, एंटीऑक्‍सीडेंट और लिपोसीन की उच्‍च मात्रा के साथ ही पोटेशियम, सोडियम और कैलोरी की बहुत कम मात्रा भी होती है। इसलिए आम इस समर सीजन में तरबूज का जूस बनाकर पियें।

गर्मी में निर्जलीकरण से बचने के लिए जूस (Juices For Dehydration in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration