गर्मियों में ठंडा रहने के लिए पिएं ये हर्बल चाय - Garmiyo Me Thanda Rahne Ke Liye Piye Ye Harbal Tea - Healthunbox
पेय

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए पिएं ये हर्बल चाय – Garmiyo Me Thanda Rahne Ke Liye Piye Ye Harbal Tea

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए पिएं ये हर्बल चाय - Garmiyo Me Thanda Rahne Ke Liye Piye Ye Harbal Tea

Garmiyo Me Thanda Rahne Ke Liye Piye Ye Harbal Tea: गर्मियों के मौसम में सूरज की धूप तेज हो जाती है जिसकी वजह से वातावरण का तापमान बढ़ जाता हैं। अधिक गर्मी लोगों को परेशान करती है इसलिए सभी लोग अपनी बॉडी को ठंडा रखना चाहते है। आज हम आपको गर्मियों में ठंडा रहने के लिए हर्बल चाय के बारे में बताएंगे, जो आपको ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखने में मदद करती है।

अक्सर लोग गर्मियों के मौसम चाय पीने से बचते है और टी के स्थान पर कोल्डड्रिंक पीना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोग चाय के दीवाने होते है जो बिना चाय पिएं नहीं रह सकते हैं, उनके लिए हम कुछ हर्बल चाय को लेकर आये है जो आपको गर्मी में भी आपके शरीर को ठंडा रख कर आपको फ्रेश महसूस करने में मदद करती हैं। आइये जानते है कि आपको गर्मी में कौन सी चाय पीना चाहिए और वह आपके लिए किस प्रकार से फायदेमंद हैं।

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए हर्बल चाय – Garmiyo me thanda rahne ke liye Harbal chay

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए हर्बल चाय – Garmiyo me thanda rahne ke liye Harbal chay

समर सीजन में अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए आप निम्न हर्बल टी का सेवन करें।

(और पढ़ें – मोटापा कम करने में बहुत ही असरदार हैं ये हर्बल चाय)

गर्मी में ठंडा रहने के लिए पियें लेमन टी – Garmi me thanda rahne ke liye piye Lemon Tea

गर्मी में ठंडा रहने के लिए पियें लेमन टी – Garmi me thanda rahne ke liye piye Lemon Tea

नींबू से बनी चाय का सेवन गर्मियों में करना बहुत ही फायदेमंद होता है। नींबू की चाय का स्‍वाद अपने आप में बहुत ही अनूठा और स्‍वादिष्‍ट होता है। नियमित रूप से नींबू की चाय का सेवन करने के फायदे पाचन को ठीक करने, त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने, रक्‍त वाहिकाओं को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, सर्दी जुकाम का उपचार करने आदि में मदद करते हैं।

नींबू की चाय बनाने के लिए आपको 1 कप पानी, ताजा नींबू का रस, 1 चम्‍मच चाय पत्‍ती और स्‍वाद के लिए चीनी या शहद।

आप 1 कप पानी को उबालें और इसमें ½ चम्‍मच चाय की प‍त्‍ती मिलाएं। विकल्‍प के रूप में आप चाय के बराबर ग्रीन टी भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को 2 से 3 मिनिट तक उबलने दें और फिर इसमें 1 चौथाई नींबू का रस मिलाएं। आप इस चाय का स्‍वाद बढ़ाने के लिए शहद या चीनी मिला सकते हैं। इसके अलावा अदरक का मिश्रण कर इस चाय को और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप चाहें तो नींबू की चाय में कुछ पुदीने की पत्तियां, कालीमिर्च और काला नमक भी मिला सकते हैं। इस तरह से आपकी लेमन टी तैयार है जो आपको विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाती है। गर्मी में लेमन हर्बल टी का सेवन करें।

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए पुदीना हर्बल चाय – Garmiyo me thanda rahne ke liye pudina Harbal chay

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए पुदीना हर्बल चाय – Garmiyo me thanda rahne ke liye pudina Harbal chay

पुदीना कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके पत्ते कैल्शियमफास्फोरसविटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की थोड़ी मात्रा जैसे पोषक तत्वों पाये जाते हैं। यह सभी यौगिकों एक साथ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते है।

इसका सेवन हमारे शरीर को एक ठंडा प्रभाव देते है, इसलिए आपको गर्मी में पुदीना की चाय का सेवन करना चाहिए। इसे बनाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं बस गर्म पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर इसे उबालें। इसे उबालने के बाद इसे छानकर आप पी सकते हैं।

समर सीजन में बॉडी को कूल रखने के लिए पिएं तुलसी की चाय – Summer season me body ko cool rakhne ke liye piye Basil tea in Hindi

समर सीजन में बॉडी को कूल रखने के लिए पिएं तुलसी की चाय - Summer season me body ko cool rakhne ke liye piye Basil tea in Hindi

तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि है जो लगभग हर घर में पाई जाती है, इसमें कई प्रकार एंटी एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदयक होते हैं। तुलसी के पत्तों से बनी चाय आपको गर्मी में ठंडा रखने में मदद करती हैं। इसे बनाने के लिए आप आप तुलसी कि 7-8 पत्तियों को लेकर इनको अच्छी तरह से पानी से धो लें।

अब सबसे पहले आप किसी बर्तन में एक कप पानी लेकर इसे गर्म करें। जब पानी उबलने लगे तो इसमें तुलसी के पत्ते डालकर ढक दें। दो मिनट बाद छानकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पियें। इससे आपको गर्मी में राहत मिलेगी।

गर्मियों में गुलाब की चाय पीने के लाभ शरीर को ठंडा रखने में – Garmiyo me gulab ki chay pine ke laabh sharir ko thanda rakhne me

गर्मियों में गुलाब की चाय पीने के लाभ शरीर को ठंडा रखने में – Garmiyo me gulab ki chay pine ke laabh sharir ko thanda rakhne me

गुलाब की चाय पीने के फायदे हमारे लिए कई प्रकार से फायदेमंद होते हैं, पंखुड़ियों में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई भी होता है। गुलाब की चाय पीने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और पचान क्रिया भी ठीक रहती है जो वजन कम करने में सहायक होती है। गर्मी के मौसम में आप गुलाब की चाय का सेवन करे, यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है।

गुलाब की चाय बनाने के लिए आप 1.5 कप पानी को एक बर्तन में लेकर गर्म करें, जब पानी उबलने लगे तो इसमें  एक गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को मिलाएं और 5 मिनट तक धीमी आंच में गर्म करें। अब इसे ठंडा करके छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद और इलाइची को मिला लें।

(और पढ़े – ब्लैक टी पीने से घट जाएगा मोटापा, शरीर के लिए ब्लैक टी है औषधि…)

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए पिएं ये हर्बल चाय (Garmiyo Me Thanda Rahne Ke Liye Piye Ye Harbal Tea) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration