गर्मी से राहत पाने के लिए पियें ये 6 बेहतरीन शरबत - Garmi Ke Liye Best Sharbat - Healthunbox
पेय

गर्मी से राहत पाने के लिए पियें ये 6 बेहतरीन शरबत – Garmi Ke Liye Best Sharbat

गर्मी से राहत पाने के लिए पियें ये 6 बेहतरीन शरबत - Garmi Ke Liye Best Sharbat

Garmi Ke Liye Sharbat: गर्मी का मौसम आने पर हम सभी अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए सभी तरह के उपाय को करते है। ऐसे में हमारे शरीर को ठंडा रखने के लिए शरबत का सेवन करना बहुत मदद कर सकता है। आज हम आपको गर्मियों में शरबत पीने के फायदे के बारे में बताएंगे।

गर्मियों में सूरज की तेज धूप की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जो आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकती है। ठंडा शरबत पीना न केवल आपकी बॉडी के टेम्परेचर कम करता है बल्कि डिहाइड्रेशन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

शरबत में पानी के अलावा कई प्रकार के विटामिन और मिनिरल्स भी होते है। यह आपको तेज धूप की वजह से होने वाले नुकसान से बचाने और रिकवर करने में मदद करता है। आइये गर्मी से राहत पाने के लिए बेहतरीन शरबत पीने के फायदे को विस्तार से जानते है।

गर्मी में शरबत पीने के फायदे – Garmi Me Sharbat Pine Ke Fayde

गर्मी में शरबत पीने के फायदे – Garmi Me Sharbat Pine Ke Fayde

समर सीजन में आपको शरीर को ठंडा रखने के लिए निम्न प्रकार के शरबत का सेवन करना चाहिए।

गर्मी के मौसम में पियें नींबू का शरबत – Garmi ke mausam Me piye nimbu ka Sharbat

गर्मी के मौसम में पियें नींबू का शरबत – Garmi ke mausam Me piye nimbu ka Sharbat

एक नींबू के रस में लगभग 10 कैलोरी उपस्थित रहती है। नींबू पानी में विटामिन C बहुत अधिक मात्रा में होता है इसमें फोलेट और पोटेशियम भी उपलब्‍ध रहते है। नींबू में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण और फ्लैवोनोइड्स (flavonoids) यौगिक होते है। यह हमें मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करते है। नींबू पानी विटामिन ए और आयरन से युक्त होता है।

नींबू का शरबत बनाने के लिए आप एक गिलास ठंडा पानी लेकर इसमें नींबू को काटकर उसका रस मिला लें। अब आप इस पानी में थोड़ी शक्कर स्वाद अनुसार मिला लें। चीनी के पूरी तरह से घुलने तक इसे अच्छी तरह मिलाएं। अब आपका नींबू का शरबत पीने के लिए तैयार है।

गर्मियों में पियें बेल का शरबत – Garmiyo me piye bel ka sharbat

गर्मियों में पियें बेल का शरबत – Garmiyo me piye bel ka sharbat

बेल का शरबत गर्मी के मौसम में पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। अपने कूलिंग इफेक्‍ट्स के कारण बेल का शरबत गर्मी और प्‍यास को भी कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप गर्मीयों के दौरान नियमित रूप से बेल का रस पिएं। बेल का शरबत पीने से गैस्ट्रिक अल्सर, सुगर, दिल से जुड़ी बीमारी, कोलेस्ट्रॉल और कब्ज की समस्या से निजात मिलती हैं। यह पानी की कमी को दूर करने के साथ ही आवश्‍यक सभी पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने में सहायक होता है।

बेल के फल से बना शरबत गर्मियों के लिए एक ठंडा पेय है बेल का शरबत तैयार करने के लिए, आपको पके हुए बेल की आवश्यकता होगी। बेल का जूस बनाने के लिए इसका गूदा निकाल दिया जाता है और फिर इसे मैश किया जाता है (मसला जाता है)। और पानी में मिलाया जाता है और 20 मिनिट के लिए छोड़ दिया जाता है। इसके बाद इसे छानकर इसमें चीनी या गुड़ मिलाया जाता है। आप चाहें तो इसमें भुना जीरा पाउडर, दालचीनी पावडर और काला नमक भी मिला सकते हैं आपको बेल का शरबत बनकर तैयार है आप अपनी इक्षा के अनुसार इसमें पानी मिलकर इसे पतला या गाढ़ा रख सकते हैं।

गर्मी में आपको ठंडा रखे गुलाब का शरबत – Garmi me apko thanda rakhe gulab ka sharbat

गर्मी में आपको ठंडा रखे गुलाब का शरबत - Garmi me apko thanda rakhe gulab ka sharbat

गुलाब का शरबत पीना गर्मियों में बहुत ही फायदेमंद होता है, यह हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। गुलाब की पंखुड़ियों से बना शरबत गर्मी में पीने से पेट की जलन और एसिडिटी दूर होती है। आप इसे घर में आसानी से बनाया जा सकता है।

गुलाब का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में पानी और शक्कर डालकर चाशनी बना लें और गुलाब की पत्तियों को मिक्सर में पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस चाशनी में गुलाब जल, इलायची पाउडर और गुलाब की पत्तियों का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को छान कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब सर्व करते समय शरबत में पानी और आइस मिलाएं।

समर सीजन में पियें सौंफ का शरबत – Summer season me piye saunf ka sharbat

समर सीजन में पियें सौंफ का शरबत - Summer season me piye saunf ka sharbat

गर्मियों के मौसम में शरीर की गर्मी को कम करने के लिए आप सौंफ के शरबत का सेवन कर सकते है, यह बहुत ही लाभदायक होता है। सौंफ का शरबत थकान को कम करने और शरीर ठंडक प्रदान करके लिए अच्छा शीतल पेय है।

सौंफ का शरबत बनाने के लिए आप सबसे पहले एक आप एक बर्तन में पानी लेकर इसमें शक्कर डालें और फिर इसे घुलने तक गर्म करें। आंच से हटाकर इसमें सौंफ का पाउडर डालें और छानकर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इस शरबत का सेवन करें।

गर्मी से बचने के लिए पिएं पुदीने का शरबत – Garmi se bachne ke liye piye pudine ka sharbat

गर्मी से बचने के लिए पिएं पुदीने का शरबत - Garmi se bachne ke liye piye pudine ka sharbat

पुदीने का शरबत गर्मियों में पीने के लिए सबसे अच्छा शीतल पेय माना जाता है। गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सबसे अच्छा देसी ड्रिंक पुदीने का शरबत है। इसे पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है और लू लगने का डर नहीं रहता है।

पुदीने का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर में पुदीने की पत्तियां, शहद, काली मिर्च पाउडर, शक्कर या गुड़, काला नमक, जीरा पाउडर डाल कर अच्छी तरह से पीस लें। इसके पेस्ट को कम मात्रा में लेकर पानी के साथ मिलाएं और गिलास में बर्फ और इस मिश्रण को डाल आकर सर्व करें और गर्मियों का आनंद उठाएं।

इमली का शरबत पीने के फायदे गर्मियों में – Imli ka sharbat for summer in Hindi

इमली का शरबत पीने के फायदे गर्मियों में - Imli ka sharbat for summer in Hindi

इमली का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आने लगता है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसका उपयोग गर्मी से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं। गर्मी में इमली का शरबत पीने से लू से बचा जा सकता है क्योकि इमली की तासीर ठंडी होती है। इमली का शरबत पीने से उल्टीचक्कर आने की शिकायत नहीं होती है। और यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है।

इमली का शरबत बनाने के लिए आप इमली को रातभर पानी में भिगो का छोड़ दें। अगले दिन इमली को अच्छी तरह मसलकर छान लें। अब इस इमली के पानी में गुड़ या शक्कर जो आप मिलाना चाहें मिला लें, और इसमें भुना हुआ जीरा पाउडर और नमक भी डालें। अब इस इमली के पानी को गिलास में निकाल लें और पुदीने की पत्तियों से गार्निश करके सर्व करें।

(और पढ़ें – सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से कम हो सकती है सेक्स ड्राइव)

गर्मी से राहत पाने के लिए पियें ये 6 बेहतरीन शरबत (Garmi Ke Liye Best Sharbat ) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration