सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से कम हो सकती है सेक्स ड्राइव - How Soft Drinks Kill Your Sex Drive In Hindi
रिलेशनशिप टिप्स

सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से कम हो सकती है सेक्स ड्राइव – How Soft Drinks Kill Your Sex Drive In Hindi

सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से कम हो सकती है सेक्स ड्राइव - How Soft Drinks Kill Your Sex Drive In Hindi

Soft Drinks Kill Your Sex Drive In Hindi: सेक्स क्षमता या सेक्स ड्राइव में कमजोरी होना आज के समय में तेजी से बढ़ती हुई एक समस्या है। सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए लोग इंटरनेट पर तमाम तरह के उपाय खोजते रहते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके खानें में कुछ ऐसी बुरी चीजें शामिल हैं जो आपकी सेक्स क्षमता या सेक्स ड्राइव को कम कर देती हैं।

कई कपल के लिए, सेक्स एक वर्जित शब्द बन गया है, क्योंकि या तो पुरुष नियमित रूप से इसे करने में असमर्थ रहता है, या सिर्फ इसलिए कि महिला साथी की अब सेक्स करने की इक्षा नहीं करती है, हालांकि उनका पति सेक्स करने की बहुत कोशिश करता है।

सेक्स चिकित्सकों का कहना है कि जब एक कपल एक-दूसरे से प्यार करते हैं, लेकिन अपने प्यार को कामुक रूप में व्यक्त करने के लिए सेक्स करने में असमर्थ होते हैं, तो यह समस्या उनके आहार संबंधी आदतों से भी हो सकती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप उन चीजों के बारे में जानें और उनका सेवन कम कर दें। आइये जानते हैं कि आपके खाने में शामिल वो कौन सी चीज है जिससे आपकी सेक्स पॉवर में कमी आ रही है।

विषय सूची

  1. उच्च शर्करा के सेवन से आती है सेक्स पॉवर में कमी
  2. सेक्स करने के लिए सेक्स पॉवर कैसे आता है
  3. उच्च शर्करा सेक्‍स ड्राइव को कैसे कमज़ोर करती है

उच्च शर्करा के सेवन से आती है सेक्स पॉवर में कमी

उच्च शर्करा के सेवन से आती है सेक्स पॉवर में कमी

शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी हैं कि शर्करा वाले खाद्य पदार्थों के बहुत अधिक इस्तेमाल से इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ेगा, जो कि परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार के कारण होता है, जिसमें सफेद आटा, शर्करा युक्त पेय जैसे शीतल पेय, तथा पैक्ड फलों के रस और शराब शामिल हैं।

अगर चीजों को नियंत्रण में नहीं रखा गया है और एक जानबूझकर अस्वस्थ भोजन को ग्रहण किया गया है, तो विशेषज्ञों का कहना है कि इंसुलिन प्रतिरोध पुरुषों और महिलाओं दोनों में टेस्टोस्टेरोन जो की एक सेक्स हार्मोन होता है को कम करने में सक्षम है।

जब दोनों पार्टनर्स में उच्च रक्त शर्करा के कारण टेस्टोस्टेरोन का स्तर सामान्य से कम हो जाता है, तो यह सेक्स ड्राइव या सेक्स क्षमता को प्रभावित करता है।

और यह बूढ़े पुरुषों या महिलाओं के लिए अलग नहीं है, क्योंकि युवा पुरुष और महिलाएं इस जोखिम के लिए अतिसंवेदनशील हैं।

(और पढ़े – सेक्‍स ड्राइव को कमजोर कर सकते हैं ये खाद्य पदार्थ…)

सेक्स करने के लिए सेक्स पॉवर कैसे आता है

सेक्स करने के लिए सेक्स पॉवर कैसे आता है

जिस तरह से पुरुष और महिला दोनों में सेक्स ड्राइव काम करती है वह कुछ हद तक समान है। एक आदमी के लिए सेक्स के समय पेनिस में इरेक्शन को बनाए रखने के लिए, धमनियों को आराम मिलता है जो अधिक रक्त लिंग तक प्रवाह करने के लिए लिंग तक का रास्ता प्रदान करता है। उसी समय, नसें बंद हो जाती हैं। एक बार जब रक्त लिंग में होता है, तो दबाव उसे कॉर्पोरा कैवर्नोसा के भीतर फंसा देता है। इससे लिंग बड़ा और खड़ा हो जाता है जिससे पुरुष सेक्स करने के लिए तैयार हो जाता है।

जब एक महिला उत्तेजित हो जाती है, तो उसके जननांगों में रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं। बाहरी जननांग या योनि की वाल्वा (भगशेफ, योनि द्वार और बाहरी लेबिया सहित) रक्त की आपूर्ति में वृद्धि के कारण हाली सूज जाती है। जिससे योनी थोड़ी फूल जाती हैं जिससे पेनिस का इसमें प्रवेश कराना आसान हो जाता है। और सेक्स करने में अधिक आनंद आता है।

(और पढ़े – नेचुरल तरीके से सेक्स पावर बढ़ाने के तरीके…)

उच्च शर्करा सेक्‍स ड्राइव को कैसे कमज़ोर करती है

उच्च शर्करा सेक्‍स ड्राइव को कैसे कमज़ोर करती है

पुरुष और महिला दोनों के लिए, जब रक्त शर्करा अधिक होता है, तो पुरुष के लिंग और महिला योनी के भगशेफ दोनों इस जटिल प्रक्रिया का पालन करने में असमर्थ होंगे जिससे आप दोनों हो सेक्स नहीं कर पायेगें या फिर अच्छे सेक्स का आनंद नहीं ले पाएंगे।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि अधिक चीनी ऊर्जा को बहा देती है। उच्च-ग्लाइसेमिक कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा को बढ़ाते हैं, जिससे इंसुलिन का अति-उत्पादन होता है जो रक्त शर्करा को वापस नीचे खींचता है। उच्च, फिर निम्न रक्त शर्करा के कारण शरीर में थकान होती है।

उच्च शर्करा का सेवन करने से ऑरेक्सिन (orexin) भी कम हो जाता है, जो तंत्रिका और उत्तेजना को नियंत्रित करने वाला एक न्यूरोट्रांसमीटर है, यह नींद और भूख को भी नियंत्रित करता है जिसकी कमी के कारण थकान होती है और नींद में खर्राटे आते हैं।

इसके अलावा, बहुत अधिक चीनी का सेवन करना मनुष्य को तनाव की ओर ले जाता है। चीनी सबसे अधिक भड़काऊ भोजन है, जो शरीर और मन में शारीरिक तनाव पैदा करता है। उच्च इंसुलिन का स्तर कोर्टिसोल (cortisol) को बढ़ाएगा, जो एक मुख्य तनाव हार्मोन। लम्बे समय तक हाई कोर्टिसोल से मांसपेशियों में दर्द, मोटापा और स्क्वीयौन इक्षा में कमी हो सकती है।

निष्कर्ष:

यदि जीवन में आपकी यौन इच्छाओं को सेक्सी और जीवंत रखना है, तो यह चीनी की मात्रा कम करने का समय है! यदि आप अपने पार्टनर को सेक्स में खुश करना चाहते हैं तो आज से ही चीनी से दूर रहें।

(और पढ़े – पार्टनर को संतुष्ट करने के लिए क्या करें…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration