लिंग (पेनिस) के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts about Penis in Hindi




लिंग (पेनिस) के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Penis in Hindi
Written by Daivansh

Ling Ke Rochak Tathya लिंग जिसे अंग्रेजी में पेनिस कहा जाता है पुरुषों के शरीर का अभिन्‍न और अनिवार्य अंग है। लेकिन क्‍या आप अपने लिंग के बारे में रोचक बातें जानते हैं। बहुत से लोगों को अपने ही लिंग के बारे में रोचक जानकारी पता नहीं होती हैं। जबकि आपका लिंग आपके शरीर की हर क्रियाविधि में प्रत्‍यक्ष और आप्रत्‍यक्ष रूप से योगदान देता है। हालांकि बहुत से लोग लिंग से संब‍ंधित विषयों में खुलकर बात करने से दूर भागते हैं। लेकिन सभी पुरुषों के मन में लिंग को लेकर कई प्रकार के प्रश्‍न होते हैं साथ ही वे लिंग संबंधी बहुत से मिथकों को भी सच मान लेते हैं। लिंग केवल आपको यौन सुख दिलाने का साधन मात्र नहीं है। लिंग का सांस्कृतिक महत्‍व भी होता है।

आपके मन में लिंग संबंधी प्रश्‍नों और मिथकों को दूर करने के लिए यहां लिंग के बारे में रोचक तथ्‍य मौजूद हैं। आइए वह सब जाने जो आप लिंग के बारे में नहीं जानते हैं।

  1. आदमियों के लिंग के रोचक तथ्य लिंग का खड़ा होना
  2. लिंग के बारे में रोचक तथ्य यह आपकी सोच से दोगुना बड़ा होता है
  3. पुरुषो के लिंग से जुडी रोचक बातें लिंग का आकार
  4. लिंग (पेनिस) के बारे में रोचक तथ्य लिंग भगशेष की तरह विकसित एक अंग है
  5. पुरुषो के लिंग से जुडी रोचक बातें लिंग रचना तीन ट्यूब की तरह होता है
  6. मर्दों के लिंग से जुड़े रोचक तथ्य हृयूमन लिंग अपने समूह में सबसे बड़ा है
  7. मानव लिंग निश्चित रूप से जानवरों के लिंग से चिकना होता है
  8. लिंग से सम्बंधित इंटरेस्टिंग फैक्ट्स लिंग नींद में भी खड़ा होता है
  9. पुरुष लिंग से जुड़े रोचक तथ्य लिंग का आखिरी बार खड़ा होना
  10. पुरुषो के लिंग से जुडी कुछ रोचक बातें पेनिस भी टूट सकता हैं
  11. लिंग के बारे मे रोचक तथ्य सेक्स करते समय स्खलन पर काबू नहीं होता
  12. लिंग के खड़े होने के कोण से सम्बंधित इंटरेस्टिंग फैक्ट्स
  13. मर्दों के लिंग से जुड़े रोचक तथ्य लिंग का उभार सभी में समान नहीं होता है
  14. लिंग के बारे मे रोचक तथ्य क्या कॉर्नफ्लेक्स हस्तमैथुन को रोकता है?

आदमियों के लिंग के रोचक तथ्य लिंग का खड़ा होना

आदमियों के लिंग के रोचक तथ्य लिंग का खड़ा होना

लगभग सभी पुरुषों के मन में लिंग का खड़ा होना संबंधी प्रश्‍न जरूर आता होगा। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जन्म के साथ ही लिंग सक्रिय हो जाता है। शिशुओं का गर्भ से बाहर आने के बाद लिंग का तनाव एक आम बात है। लेकिन जन्‍म के पहले भी अल्‍ट्रासाउंड स्‍कैन कभी-कभी भ्रूण को पूरी तरह से निर्मित स्‍तंभ या लिंग के साथ देखा जाता है। 1991 के एक अध्‍ययन के अनुसार भ्रूण का इरेक्शन (fetal erections) सबसे अधिक नींद के दौरान होता है। और यह प्रत्‍येक घंटे में कई बार हो सकता है।

(और पढ़े – क्या होता है मानव लिंग और उसकी कार्यप्रणाली…)

लिंग के बारे में रोचक तथ्य यह आपकी सोच से दोगुना बड़ा होता है

इस बात से अधिकांश पुरुष सहमत होते हैं। सामान्‍य रूप से लिंग जैसा दिखाई देता है वास्‍तव में लिंग की लंबाई उससे अधिक होती है। हमारे लिंग की सामान्‍य लंबाई का लगभग आधा हिस्‍सा हमारे शरीर के अंदर होता है। लिंग से शरीर की अन्‍य कोशिकाएं और अंग जुडे होते हैं। जो कि हमारे लिंग के अंदरूनी भाग से संबंधित होते हैं।

पुरुषो के लिंग से जुडी रोचक बातें लिंग का आकार

पुरुषो के लिंग से जुडी रोचक बातें लिंग का आकार

वैज्ञानिकों के अनुसार लिंग की दो मुख्‍य जैविक भूमिकाएं होती हैं। एक चिकित्‍सक-इन-रेजिडेंस और एक यौन स्‍वास्‍थ्‍य। यह प्रमुख रूप से मूत्र के रूप में शरीर के अपशिष्‍ट पदार्थों को बाहर करता है। दूसरा वीर्य को स्‍थानांतरति करने का साधन है। यह शुक्राणुओं को शरीर से बाहर ले जाता है। हालांकि एक अध्‍ययन के अनुसार लिंग की लंबाई (penile length) और पैरों की लंबाई दोनों का संबंध होता है। लेकिन लेखकों ने यह निष्‍कर्ष निकाला कि ऊंचाई और पैर का आकार लिंग की लंबाई के व्‍यावहारिक अनुमानकों के रूप में काम नहीं करेगा।

इसके अलावा एक अन्‍य अध्‍ययन के अनुसार लिंग की लंबाई को उम्र, ऊँचाई और तर्जनी की लंबाई के साथ सहबंद्ध किया जाता है। लेकिन यह पैर के आकार से किसी भी प्रकार संबंधित नहीं है।

(और पढ़े – लिंग (पेनिस) का साइज कैसे बढ़ाये, मोटा और लंबा करने की एक्सरसाइज…)

लिंग (पेनिस) के बारे में रोचक तथ्य लिंग भगशेष की तरह विकसित एक अंग है

सभी स्‍तनधारी भ्रूण शुरुआत मे मादा के रूप में अपना जीवन शुरु करते हैं। इससे पहले कि गुणसूत्र प्रक्रिया सक्रिय होती है लिंग एक भगशेफ जैसी संरचना के साथ होता है। इसके बाद XX गुणसूत्र वाले भ्रूण एक भगशेफ लेबिया और योनि का विकास करते हैं। जबकि XY गुणसूत्र वाले लिंग और वृषण को विकसित करते हैं।

पुरुषो के लिंग से जुडी रोचक बातें लिंग रचना तीन ट्यूब की तरह होता है

देखने में लिंग एक लंबी ट्यूब की तरह लग सकता है। वास्‍तव में इस ऊतक में तीन स्‍तंभ होते हैं जो लिंग के अंदर होते हैं। दो कॉरपस कोवर्नोसम कॉलम (corpus cavernosum columns) हैं जो आधार से लिंग के अंत तक फैलते हैं और स्‍तंभन (erection) की अनुमति के लिए रक्‍त प्रवाह से भरते हैं। दूसरा कॉर्पस स्‍पॉन्जियोसम यह मूत्रमार्ग की नली होती है जिसके चारो ओर से मूत्र और वीर्य गुजरता है। कार्पस स्‍पोजियोसम लिंग के खड़े होने के दौरान रक्‍त से भर जाता है। लेकिन इस दौरान यह मूत्र मार्ग को खुला रखता है।

(और पढ़े – सेक्स एजुकेशन (यौन शिक्षा)…)

मर्दों के लिंग से जुड़े रोचक तथ्य हृयूमन लिंग अपने समूह में सबसे बड़ा है

मर्दों के लिंग से जुड़े रोचक तथ्य हृयूमन लिंग अपने समूह में सबसे बड़ा है

जब परिधि की बात आती है तो मानव लिंग अपने समूह के जीवधारियों में सबसे बड़ा होता है। उदाहरण के लिए गोरिल्‍ला जिसके लिंग का आकार केवल 2 इंच होता है। शोधकार्ताओं के अनुसार लिंग का बड़ा आकार यौन आकर्षण को बढ़ाने में सहायक होता है। एक अन्‍य शोध के अनुसार चिंपैंजी और बानोबोस का लिंग अधिक पतला होता है। लेकिन एक औसत मानव लिंग की लंबाई जो कि सीधा खड़ा होने पर 4.59 से 5.16 इंच के आसपास होती है। जबकि सामान्‍य स्थिति में इसकी लंबाई 3.61 से 3.66 इंच तक होती है।

(और पढ़े – जाने पेनिस का एवरेज साइज कितना होता है…)

मानव लिंग निश्चित रूप से जानवरों के लिंग से चिकना होता है

पुरुष लिंग निश्चित रूप से जानवरों के लिंग से चिकना होता है। प्राचीन समय में एक साथी के साथ सहवास करने के बाद लिंग में तेजी से खड़े होने की संभावना कम होती थी। चिंपांजी के लिंग में अभी भी छोटे-छोटे कांटे होते हैं जो मादा की योनि में अपनी पकड़ बनाते हैं। जिसके कारण सहवास के बाद योनि में दर्द या असुविधा का अनुभव किया जाता है। इसलिए ही सेक्‍स करने के बाद मादा चिंपाजीं अन्‍य चिंपाजीयों से दूर भागती है जो उनके साथ सेक्‍स करना चाहते हैं।

लिंग से सम्बंधित इंटरेस्टिंग फैक्ट्स लिंग नींद में भी खड़ा होता है

अधिकांश पुरुषों में हर रात लिंग 3-5 बार खड़ा होता है। विशेष रूप से रेम स्‍लीप (गहरी नींद) के दौरान। लेकिन सूर्योदय के समय लिंग का खड़ा होना एक आम बात है। इसे नोक्‍टर्नल पेनाइल टेंसमेंस (nocturnal penile tumescence) भी कहा जाता है। यह अभी तक सिद्ध नहीं हुआ है कि ऐसा क्‍यों होता है। हालांकि एक सिद्धांत कहता है कि यह बिस्‍तर को गीला करने के रोकने में मदद करता है। क्‍योंकि लिंग में तनाव आना पेशाब को रोकता है। एक पूर्ण मूत्राशय को एक समान क्षेत्र में नसों को उत्‍तेजित करने के लिए जाना जाता है जो कि लिंग के खड़े होने से संबंधित है।

रात लिंग के खड़े होने के पीछे कारण जो भी हो, वे एक नैदानिक उपकरण के रूप में उपयोगी हो सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को जागने पर एक इरेक्शन प्राप्त करने में कठिनाई होती है, लेकिन जब वह सोता है, तो उसका लिंग खड़ा हो जाता है, यह एक संकेत है कि लिंग का खड़ा होना एक भौतिक समस्या के बजाय एक मनोवैज्ञानिक मुद्दा है।

(और पढ़े – स्‍लीप सेक्‍स क्‍या है, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

पुरुष लिंग से जुड़े रोचक तथ्य लिंग का आखिरी बार खड़ा होना

हम ऊपर जान चुके हैं कि गर्भ में और नींद दोनों स्थितियों में लिंग खड़ा हो सकता है। लेकिन यह आपके लिए आश्‍चर्य की बात होगी कि मौत के दौरान भी लिंग खड़ा होता है। इसे एंजल वासना या टिर्मिनल इरेक्‍शन (angel lust or terminal erection) भी कहा जाता है। यह मृत्‍यू के बाद कुछ छण के लिए होता है। आमतौर पर यह उन व्‍यक्तियों के साथ होता है जिनकी मृत्‍यु फांसी से हुई है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह सेरिबैलम पर नोज के दबाव के कारण हो सकता है। हालांकि यह स्थिति किसी बंदूक की गोली लगने पर होने वाली मौत पर भी बनती है। जिसका प्रमुख कारण रक्‍त वाहिकाओं को नुकसान और विषाक्‍तता माना जाता है।

पुरुषो के लिंग से जुडी कुछ रोचक बातें पेनिस भी टूट सकता हैं

पुरुषो के लिंग से जुडी कुछ रोचक बातें पेनिस भी टूट सकता हैं

आप सभी को यह जानकारी है कि लिंग में किसी प्रकार की हड्डी नहीं होती हैं जो स्‍तनधारियों के लिए असामान्‍य है। हालांकि आपके लिंग का टूटना अब भी संभव है। ऐसा अक्‍सर अधिक तीव्रता से सेक्‍स करने के दौरान हो सकता है। हालांकि यह घटना उन लोगों के साथ होती है जिनका लिंग टाइट है और वे सेक्‍स के दौरान जमीन पर या बिस्‍तर से नीचे गिर जाते हैं।

पेनाइल फ्रैक्‍चर का मतलब है कॉर्पोरा कैवर्नोसा के रेशेदार आवरण का टूटना। ये वे ऊतक हैं जो रक्‍त के साथ मिलने से लिंग को सीधा करते हैं। हालांकि यह कोई स्‍थाई समस्‍या नहीं है। यदि समय पर सही इलाज किया जाये तो लिंग फिर से स्‍वस्‍थ हो सकता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो शरमाएं नहीं। सीधे चिकित्‍सक के पास जाएं और इसका इलाज कराएं। एक अध्‍ययन के अनुसार पेनाइल फ्रैक्‍चर के 42 मामलों की जांच में सेक्स करने की सबसे खतरनाक पोजीशन वोमेन ऑन टॉप के रूप में परिभाषित किया गया था।

(और पढ़े – वुमन ऑन टॉप में कैसे करें सेक्स फायदे और नुकसान…)

लिंग के बारे मे रोचक तथ्य सेक्स करते समय स्खलन पर काबू नहीं होता

लिंग के बारे मे रोचक तथ्य सेक्स करते समय स्खलन पर काबू नहीं होता

जब लिंग स्‍खलित होता है तो अधिकांश पुरुषों का इसमें नियंत्रण बहुत कम या ना के बराबर होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह मस्तिष्‍क से संबंधित नहीं है। स्‍खलन का संकेत स्‍पाइनल स्‍खलन जनरेटर से आता है। रीढ़ की हड्डी में यह क्षेत्र आवश्‍यक कार्यों का समन्‍वय करता है। हालांकि मस्तिष्‍क के पास इन मामलों के लिए कुछ इनपुट होते हैं जो स्‍खलन को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए सेक्‍स करते समय स्‍खलन को रोकने के लिए किसी अन्‍य चीज के बारे में सोचना एक अच्‍छा तरीका है। लेकिन इस पूरे कार्य में स्‍खलन को नियंत्रित करने का प्रमुख कार्य आपकी रीढ़ की हड्डी द्वारा किया जाता है।

(और पढ़े – वीर्य को जल्दी निकलने से रोकने के घरेलू उपाय…)

लिंग के खड़े होने के कोण से सम्बंधित इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

किसी व्‍यक्ति में लिंग का टाइट होना किसी भी दिशा में हो सकता है। इसका मतलब यह है कि जब लिंग खड़ा होता है कि तो यह किसी भी दिशा में लटक सकता है। सभी पुरुषों का लिंग एक दम सीधा नहीं होता है। यह हल्‍का झुका हुआ होता है। अलग-अलग लोगों में यह झुकाव आगे, दाएं, बाएं, ऊपर या नीचे कीं भी हो सकता है। हालांकि लिंग के झुकाव को मापने के लिए कोई निश्चित तकनीक नहीं है। लेकिन एक अध्‍ययन के अनुसार 1565 लोगों में लिंग का झुकाव इस प्रकार पाया गया।

यहां बताए गए आंकड़ों में यदि लिंग सीधे ऊपर की ओर इशारा करता है तो इसे 0 डिग्री के रूप में मापा गया था और अगर यह आगे की ओर इशारा करता है तो यह 90 डिग्री का होगा।

  • 0-30 डिग्री – 4.9 % पुरुष
  • 30-60 डिग्री – 29.6 % पुरुष
  • 60-85 डिग्री – 30.9 % पुरुष
  • 85-95 डिग्री – 9.9 % पुरुष
  • 95–120 डिग्री – 19.8 % पुरुष
  • 120-180 डिग्री – 4.9 % पुरुष

यदि आपके लिंग में भी झुकाव आता है तो परेशान न हों यह सामान्‍य स्थिति है। क्‍योंकि दुनिया में ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जिनका लिंग बिल्‍कुल सीधा होता है। लिंग सामान्‍य रूप से किसी भी दिशा में झुके हुए या मुड़े हुए हो सकते हैं। 30 डिग्री तक लिंग का मुड़ा होना सामान्‍य माना जाता है।

मर्दों के लिंग से जुड़े रोचक तथ्य लिंग का उभार सभी में समान नहीं होता है

मर्दों के लिंग से जुड़े रोचक तथ्य लिंग का उभार सभी में समान नहीं होता है

अध्‍ययनों से पता चलता है कि लिंग की सामान्‍य लंबाई और टाइट लिंग के आकार में कोई संबंध नहीं होता है। क्‍योंकि कुछ लोगों के लिंग छोटे होते हैं जो धीरे-धीरे खड़े होने पर बड़ा आकार प्राप्‍त करते हैं जो कि सीधा और खड़ा होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिंग सामान्‍य रूप से बड़े होते हैं जो कि इरेक्‍शन प्राप्‍त करने के दौरान बड़े तो होते हैं लेकिन झूलते हुए या शिथिल होते हैं।

कुछ लिंग आकार में छोटे होते हैं लेकिन वे उच्‍च दक्षता वाले या कड़े होते हैं। जबकि कुछ लिंग बड़े जरूर होते हैं लेकिन वे शिथिल (flaccid) होते हैं।

(और पढ़े – फाइमोसिस क्या है, कारण, लक्षण और फाइमोसिस का घरेलू उपचार…)

लिंग के बारे मे रोचक तथ्य क्या कॉर्नफ्लेक्स हस्तमैथुन को रोकता है?

लिंग के बारे मे रोचक तथ्य क्या कॉर्नफ्लेक्स हस्तमैथुन को रोकता है?

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मकई के दाने हस्तमैथुन को रोकने में मदद करते हैं। हालांकि यह सही नहीं है लेकिन यह आंशिक रूप से मदद कर सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि इस तरह के सादे खाद्य पदार्थ का सेवन करने से आप हस्‍तमैथुन से बच सकते हैं। आपको यह अच्‍छी तरह से समझ लेना चाहिए कि अब तक ऐसे किसी खाद्य पदार्थ की खोज नहीं हुई है जो आपको हस्‍तमैथुन करने से रोक सकते हैं। इसलिए आप ऐसे किसी भी खाद्य पदार्थ को लेकर भ्रमित न हों।

और पढ़े –

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration