लड़के हस्तमैथुन कैसे करते हैं जानें मास्टरबेशन का सही तरीका – Best Male Masturbation Techniques In Hindi




लड़के हस्तमैथुन कैसे करते हैं जानें मास्टरबेशन का सही तरीका - Best Male Masturbation Techniques In Hindi
Written by Daivansh

मास्टरबेशन क्या होता है शायद यह किसी को भी बताने की आवश्‍यकता नहीं है। लेकिन लोग ये जरूर जानना चाहते है की लड़के हस्तमैथुन कैसे करते हैं, हैंड प्रैक्टिस करने का तरीका क्या है, मास्‍टरबेशन या हस्‍तमैथुन यौन क्रिया का एक अभिन्‍न अंग है। अक्‍सर लोगों के मन में विचार आता है कि हस्‍तमैथुन उनके लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक। लगभग हर युवा पुरुष और महिलाएं यह जानना चाहते हैं। अक्‍सर देखा जाता है कि हस्‍तमैथुन को घृणा की द्रष्टि से देखा जाता है। लेकिन यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह एक प्रकार का व्यायाम होता है। जब आपका शरीर मेहनत करता है तो शरीर में एंडोर्फिन जारी होता है जो सकारात्‍मक संवेदना को ट्रिगर कर सकता है।

हस्‍तमैथुन न केवल आपके शरीर को सक्रिय करने बल्कि तनाव से छुटकारा पाने, नींद में सुधार करने और तनाव मुक्‍त यौन सुख के लिए सुरक्षित तरीका है। आइए जाने हस्‍तमैथुन या हैंड प्रैक्टिस कैसे करे।

1. हैंड प्रैक्टिस करने का तरीका – Hand practice ka tarika in Hindi
2. बेहतर ऑर्गैज्म के पाने लिए मास्टरबेशन के इन तरीकों को आजमाएं – How to Masturbate with Penis in Hindi

हैंड प्रैक्टिस करने का तरीका – Hand practice ka tarika in Hindi

हैंड प्रैक्टिस करने का तरीका - Hand practice ka tarika in Hindi

  • ज्यादातर लोग हैंड प्रैक्टिस करने का तरीका जल्दी ही सीख लेते हैं कि उनका हाथ एकदम सही मित्र है।क्योंकि यह प्राकृतिक, प्रभावी और बहुत मजेदार है।
  • हैंड प्रैक्टिस कैसे करे में सबसे बुनियादी तकनीक बस अपने लिंग को अपने मजबूत हाथ से नीचे अपनी अंगुलियों और अंगूठे के साथ पकड़ना है।
  • फिर आपको लिंग की शाफ्ट को ऊपर और नीचे करना हैं, बहुत जोर से नहीं और बहुत तेज़ नहीं करना है । कुछ प्रयोगों के साथ आपको उत्तेजित करने के लिए केवल सही दबाव, उंगली की स्थिति और गति मिलनी चाहिए।
  • यदि आप चाहें तो आप लिंग के सिर को हल्के ढंग से रगड़ या मालिश भी कर सकते हैं, हालांकि स्नेहक के बिना आपको लगता है कि यह थोड़ा संवेदनशील और सूखा है। तो आप तेल या लार का इस्तेमाल कर सकते है लिंग की शाफ्ट को रगड़ने के लिए यह ठीक रहता  है।
  • यह शायद सबसे पुराना और सबसे संतोषजनक हाथ अभ्यास के लिए हस्तमैथुन तकनीक है। आप जिस गति और दबाव को डालकर हस्‍तमैथुन करते हैं वह संतोषजनक ऑर्गेज्म के लिए जरूरी होता है। हालांकि, हैंड प्रैक्टिस में थोड़ी सी रचनात्मकता और विविधता के साथ, आप इसे एक नए स्तर पर ले जा सकते हैं जिसके बारे में आप नीचे के लेख में जानेंगे।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

बेहतर ऑर्गैज्म के पाने लिए मास्टरबेशन के इन तरीकों को आजमाएं – How to Masturbate with Penis in Hindi

  1. मास्टरबेशन करने के लिए मूड बनायें – Set The Mood For Masturbation in Hindi
  2. बेहतर ऑर्गैज्म के पाने लिए हस्‍तमैथुन के तरीके को बदलते रहें – Switch Positions For Masturbation in Hindi
  3. देर तक मास्टरबेशन करने के लिए पर्याप्‍त समय दें – Take Time For long Masturbation in Hindi
  4. मास्‍टरबेशन करने के लिए हाथों को बदलें – Switch Hands For Masturbation in Hindi
  5. हस्‍तमैथुन करने के लिए अपने कूल्‍हों को हिलाना है जरूरी – Move Your Hips During Masturbation in Hindi
  6. मास्टरबेशन के लिए विभिन्न स्‍ट्रोक आजमाएं – Try Different Strokes For Masturbation in Hindi
  7. हैंड प्रैक्टिस करने का तरीका लिंग पर ध्‍यान न दें – Ignore Penis For hand practice in Hindi
  8. हाथ अभ्यास का आनंद लेने के लिए अन्‍य क्षेत्रों का अन्वेषण करें – Explore other erogenous zones For Masturbating in Hindi
  9. हस्‍तमैथुन करते समय में पौरुष ग्रंथि को न भूलें – Don’t Forget The Prostate For Masturbating in Hindi
  10. स्‍टार्ट-एंड-स्‍टॉप विधि से हस्‍तमैथुन को खत्म करना शीखें – Try start-and-stop method For Masturbating in Hindi
  11. हस्तमैथुन करने का सबसे अच्छा तरीका खिलोने की योनि के साथ – Best way to masturbate is with a realistic vagina in Hindi
  12. हस्तमैथुन करने के लिए लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करें – Use lubricant to masturbate in Hindi

मास्टरबेशन करने के लिए मूड बनायें – Set The Mood For Masturbation in Hindi

मास्टरबेशन करने के लिए मूड बनायें - Set The Mood For Masturbation in Hindi

यह आपको एक रोमाचकारी अनुभव करा सकता है। हस्‍तमैथुन आपके लिए शारीरिक और मानसिक खुशी का एक नया अनुभव हो सकता है। ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि हस्‍तमैथुन करने के लिए आपको संयम की आवश्‍कता होती है। जल्‍बाजी आपके आनंद को कम कर सकती है। आप कभी भी बाथरूम में हस्‍तमैथुन का सही आनंद नहीं ले सकते हैं। जब भी आप अकेले हों मास्टरबेशन करने के लिए मूड बना सकते हैं। आप इसकी गुणवत्‍ता को बढ़ाने के लिए अधिक सुखद बनाने के लिए निम्‍न कदम उठा सकते हैं।

  • आप मध्‍यम रोशनी में हस्‍तमैथुन करने का प्रयास करें।
  • आप कामुक या सेक्‍सी वीडियो देखने के दौरान हस्‍तमैथुन कर सकते हैं।
  • शुरुआत में मास्टरबेशन करने के लिए अपने शरीर को अधिक उत्‍तेजित न करें बल्कि धीरे-धीरे यौन उत्‍तेजना का आनंद उठाएं।
  • मास्टरबेशन करने से पहले मानसिक और शारीरिक रूप से आप यौन संतुष्टि के लिए तैयार रहें।

(और पढ़े – हस्तमैथुन या सेक्स में से कौन बेहतर है…)

बेहतर ऑर्गैज्म के पाने लिए हस्‍तमैथुन के तरीके को बदलते रहें – Switch Positions For Masturbation in Hindi

यौन संबंध बनाते समय अलग-अलग आसनों का उपयोग किया जाता है। ठीक इसी तरह भी हस्‍तमैथुन करने के लिए केवल एक ही आसन के वजाय अलग-अलग मुद्राओं का उपयोग किया जा सकता है। जिससे आप हस्‍तमैथुन से प्राप्‍त सुख को बढ़ा सकते हैं और लंबे समय तक हस्तमैथुन कर सकते हैं। यदि आप हमेशा खड़े रहते हैं तो दीवार की तरफ मुंह करके हस्‍तमैथुन करने का प्रयास करें। जिससे आपके कूल्‍हों को आगे -पीछे किया जा सकता है। यदि आप हमेशा लेटकर हस्‍तमैथुन करते हैं तो इसके बजाए आप बिस्‍तर पर या कुर्सी पर बैठकर भी हाथ अभ्यास का आनंद उठाएं। अलग-अलग स्थितियों या आसनों का मतलब है अलग-अलग संवेदना। इसका यह अर्थ यह निकाला जा सकता है कि आपको अधिक संतुष्टि की प्राप्‍ती हो सकती है और आप लंबे समय तक हस्तमैथुन कर सकते हैं।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

देर तक मास्टरबेशन करने के लिए पर्याप्‍त समय दें – Take Time For long Masturbation in Hindi

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि हस्‍तमैथुन के दौरान जल्‍दबाजी नहीं करनी चाहिए। यह आपके आनंद की अनुभूति को कम कर सकता है, क्योकि जल्दी-जल्दी हाँथ चलाने पर आपको वीर्य जल्दी बहार आ सकता है। अधिक उत्सुकता आपको क्षणिक आनंद दिलाकर शांत हो सकती है। लेकिन यदि आप चाहें तो इस आनंद को लंबे समय तक प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने आपको रिलेक्स रखें और इस बात पर ध्‍यान केंद्रित करें कि आपको क्‍या अच्‍छा लगता है। आप अकेले होने और हस्‍तमैथुन के दौरान गति, स्‍ट्रोक, विभिन्‍न आसनों, हाथ और सेक्‍स टॉय आदि का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको मास्टरबेशन करने के लिए पर्याप्‍त समय देने की आवश्‍यकता होती है जैसा की आप यौन संबंध बनाने के दौरान चाहते हैं।

(और पढ़े – इन संकेतो से पहचाने की कहीं आपको हस्‍तमैथुन की लत तो नहीं…)

मास्‍टरबेशन करने के लिए हाथों को बदलें – Switch Hands For Masturbation in Hindi

मास्‍टरबेशन करने के लिए हाथों को बदलें - Switch Hands For Masturbation in Hindi

सेक्‍स के दौरान जिस तरह से आप अपनी पोजीशन को बदतले हैं, उसी तरह से हस्‍तमैथुन के लिए पोजिसन को बदला जा सकता है। इसका मतलब यह है कि हस्‍तमैथुन करने के दौरान आप अपने दोनो हाथों का बारी-बारी उपयोग कर सकते हैं। यह आपके शरीर में अलग-अलग उत्‍तेजना या सनसनी पैदा कर सकता है जो तीव्र स्‍खलन का कारण बन सकता है। आप हस्‍तमैथुन के लिए  हाथों का उपयोग करके अपने आनंद क्षेत्र में विस्‍तार कर सकते हैं। लेकिन यदि आप निराशाजनक महसूस कर रहे हैं तो आप ‘’ द स्ट्रेंजर ‘’ का प्रयास कर सकते हैं। यह एक ऐसी तकनीक है जहां आप सोते समय बंद आंखों से किसी अन्‍य व्‍यक्ति दुवारा आपको हस्‍तमैथुन करने का अनुभव होता हैं। ऐसा करने से आपको हस्‍तमैथुन का अधिक आनंद प्राप्‍त हो सकता है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन की लत को छोड़ने के तरीके…)

हस्‍तमैथुन करने के लिए अपने कूल्‍हों को हिलाना है जरूरी – Move Your Hips During Masturbation in Hindi

निश्चित रूप से हस्‍तमैथुन करते समय अपने कूल्‍हों को हिलाना अक्‍सर लोग भूल जाते हैं। लेकिन यदि आप हस्‍तमैथुन के दौरान अपने कूल्‍हों को हिलाते हैं तो यह आपको अधिक आनंद दिला सकता है। हस्‍तमैथुन के दौरान कूल्‍हों को हिलाने से आपको अधिक उत्‍तेजना का अनुभव होता है साथ ही आप तेज स्‍खलन प्राप्त कर सकते हैं।

अगली बार जब भी आप हस्‍तमैथुन करने का विचार करें तो अपने कूल्‍हों को गोलाकर या पीछे और आगे की गति में हिलाएं। जब आप स्‍खलन या चरम सुख के करीब आते हैं तो अपने कूल्हों को हिलाने की गति को बढ़ाएं। याद रखें हस्‍तमैथुन हर समय एक जैसा नहीं होना चाहिए।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

मास्टरबेशन के लिए विभिन्न स्‍ट्रोक आजमाएं – Try Different Strokes For Masturbation in Hindi

अपने हाथ को ऊपर और नींचे की ओर ले जाना हस्‍तमैथुन का सरल और प्रभावी तरीका है। क्‍योंकि यह स्थिति किसी भी व्‍यक्ति को संभोग का एहसास करा सकती है। लेकिन बार-बार इस पोजिशन का उपयोग करने से आप उबाऊ पन का अनुभव कर सकते हैं। इसके बजाए आप अन्‍य अलग-अलग पोजीशन या तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अपने लिंग के आधार से शुरूआत तक लंबे घुमावदार स्‍ट्रोक का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने हाथों के मुठ्ठी बांधने के अलावा अपनी हथेलियों का भी उपयोग कर सकते हैं। आप अपने लिंग के सिरे को आराम दायक स्थिति में खींच सकते हैं। इस तरह से आप अपने हस्‍तमैथुन को अधिक प्रभावी और सुखद बनाने के लिए अलग-अलग स्‍ट्रोक का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – लिंग (पेनिस) का साइज कैसे बढ़ाये, मोटा और लंबा करने की एक्सरसाइज…)

हैंड प्रैक्टिस करने का तरीका लिंग पर ध्‍यान न दें – Ignore Penis For hand practice in Hindi

हैंड प्रैक्टिस करने का तरीका लिंग पर ध्‍यान न दें - Ignore Penis For hand practice in Hindi

आपके शरीर में लिंग के अलावा भी अन्‍य ऐसे अंग हैं जिन पर ध्‍यान दिया जाना चाहिए विशेष रूप से यौन सुख के लिए। यदि आप इसे पसंद करते हैं तो आपका साथी आपके टेस्टिकल्‍स, शाफट और पेरिनियम के साथ खेलता है। उदाहरण के लिए आपके परीक्षकों में आपके लिंग के रूम में लगभग कई तंत्रिका समापन होते हैं। यदि आप अपनी खुशी को बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने अंडकोष की गोटीयों से स्‍खलन के पहले खेल सकते हैं या खींच सकते हैं। अधिक उत्‍तेजना प्राप्त करने के लिए आप अपने लिंग की मालिश भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) करने से पिंपल्स होते हैं…)

हाथ अभ्यास का आनंद लेने के लिए अन्‍य क्षेत्रों का अन्वेषण करें – Explore other erogenous zones For Masturbating in Hindi

क्‍या आप बहुत ही तेज और सुखद स्‍खलन चाहते हैं। यदि ऐसा है तो अपने शरीर के अन्‍य कामुक हिस्‍सों का पता होना आवश्‍यक है। आपके शरीर में कामोत्‍तेजक अंगों में आपके कान, निप्‍पल्‍स, गर्दन, मुंह और होंठ होते हैं। जिनका स्‍पर्श करने पर आपका पूरा शरीर उत्‍तेजना और आनंद से भर सकता है। विशेष रूप से जब आप हस्‍तमैथुन करते हैं तो अपने आनंद को बढ़ाने के लिए और संभोग को तेज करने के लिए शरीर के इन हिस्‍सों को छेड़ सकते हैं या इन्‍हें रगड, चुटकी, खींचना या निचोड़ना आदि कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने शरीर के अलग-अलग अंगों को छू कर हस्‍तमैथुन करने का परम आनंद प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – ज्यादा देर तक सेक्स के लिए कौनसी सेक्स पोजीशन आजमाएं…)

हस्‍तमैथुन करते समय में पौरुष ग्रंथि को न भूलें – Don’t Forget The Prostate For Masturbating in Hindi

हस्‍तमैथुन करते समय में पौरुष ग्रंथि को न भूलें - Don’t Forget The Prostate For Masturbating in Hindi

पौरुष ग्रंथि मेल जी-स्‍पॉट (male G-spot) के रूप में जाना जाता है। यह एक गहन, पूर्ण-शरीर आनंद के अनुभव के लिए आवश्‍यक होता है। यदि आपने हस्‍तमैथुन करते समय अब तक इसके लाभ नहीं लिए हैं तो अब समय है। आप अपने गुदा द्वार के अंदर और बाहरी किनारे को अंगूठे से रगड़ सकते हैं और धीरे-धीरे उंगली से मालिश कर सकते हैं। आप अपने प्रोस्‍टेट की मालिश करने के लिए धीरे-धीरे उंगली गुदा में डालें। और पेनिस को आंगे पीछे करते समय अपनी ऊँगली को भी गुदा में आंगे पीछे करें। जब तक आप स्‍खलित नहीं हो जाते हैं यह आपकी खुशी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यदि आप उंगली का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए अन्‍य सेक्स खिलौनों का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए Kegel Exercise अब जल्दी स्‍खलन की समस्‍या को भूल जाओ…)

स्‍टार्ट-एंड-स्‍टॉप विधि से हस्‍तमैथुन को खत्म करना शीखें – Try start-and-stop method For Masturbating in Hindi

आप अपने आनंद को अधिक समय तक जारी रखने के लिए स्‍टार्ट-एंड-स्‍टॉप विधि का उपयोग कर सकते हैं। ऑर्गेज्म नियंत्रण, जिसे एजिंग (edging) भी कहते हैं। यह आनंद को बढ़ाता है ताकि आप लंबे समय तक हस्तमैथुन और तेज स्‍खलन का अनुभव कर सकें।

स्‍खलन का समय आने पर आप अपने लिंग को सीधे दबाएं। फिर पूरी तरह से लिंग के मुंह को बंद करें। धीरे-धीरे फिर से हस्‍तमैथुन करना शुरू करें, जब तक कि आप फिर से स्‍खलन के लिए तैयार न हो जाएं। ऐसी स्थिति में आप अपनी गति को बढ़ाएं और फिर से यह प्रकिया को दोहराएं। आप जितनी बार चाहें इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। यह आपके यौन सुख को बढ़ाने का अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – जाने पेनिस का एवरेज साइज कितना होता है…)

हस्तमैथुन करने का सबसे अच्छा तरीका खिलोने की योनि के साथ – Best way to masturbate is with a realistic vagina in Hindi

  • इस लेख में सभी विचारों में से, आपके पास हमेशा हस्तमैथुन करने के तरीके को बदलने की सबसे अधिक संभावना है।
  • यदि आप अपनी खुशी को अधिकतम करने और मजबूत ऑर्गेज्म (orgasms) पाने के लिए तकनीकों में रुचि रखते हैं, तो खिलोने की योनि के साथ हस्तमैथुन आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • एक प्लास्टिक से बनी योनि का उपयोग तीव्र उत्तेजना और आपके यौन शक्ति के लिए एक चुनौती का सही संयोजन प्रदान करती है।
  • ऐसी कई कंपनियां हैं जो प्लास्टिक योनि या पुरुष यौन खिलौने बनाती हैं।

(और पढ़े – योनि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी…)

हस्तमैथुन करने के लिए लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करें – Use lubricant to masturbate in Hindi

हस्तमैथुन करने के लिए लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करें - Use lubricant to masturbate in Hindi

  • लुब्रिकेंट स्वयं आनंद तकनीक के प्रदर्शन के लिए जरूरी होता है।
  • हस्तमैथुन करने के लिए चाहे आप खिलौने या सिर्फ अपने हाथों का उपयोग कर रहे हों, स्नेहक आपको वास्तविक चीज़ के करीब लाने में मदद करेगा।
  • संभोग के समय एक असली योनि गीली और फिसलन भरी होती है, इसलिए एक सूखी हथेली उस अद्भुत अनुभव की एक खराब शुरुआत हो सकती है। स्नेहक या चिकनाई आपके लिंग के सिर को उत्तेजित करना आसान बनाता है, और निश्चित रूप से यदि आप चाहें तो अपने गुदा पर भी चिकनाई लगा सकते है और अधिक आनंद ले सकते है।
  • कृपया ध्यान दें कि आपकी उम्र के आधार पर, आप प्लास्टिक से बनी योनि या सेक्स लूब्रिकेंट को खरीदने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इस मामले में, इसके बारे में तनाव न लें। हाँ, वे बहुत मजेदार हैं, लेकिन वे बिल्कुल जरूरी नहीं हैं, इसके लिए आप घरेलू विकल्प का सहारा ले सकते हैं।
  • मैं आपको चिंता में नहीं डालना चाहता हूँ, लेकिन कुछ लोग सेक्स के दौरान बहुत जल्दी स्खलित हो जाते हैं, जो स्पष्ट रूप से अच्छा नहीं है। और ऐसा माना जाता है कि ऐसा होने के मुख्य कारणों में से एक है जब आप छोटे थे तब आप हस्तमैथुन कर जितनी जल्दी हो सके स्खलित होने की कोशिस करते थे।
  • लेकिन चूंकि आप इसे पढ़ कर हैंड प्रैक्टिस करने का तरीका जान चुके हैं, उम्मीद है कि शीघ्र स्खलन आपके साथ कभी नहीं होने वाला है। और इसके बजाय आप बेडरूम में अधिक देर तक करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने के लिए हस्तमैथुन का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी…)

हस्तमैथुन से संबंधित लेख अन्य पढ़े –

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration