क्या गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन करना सुरक्षित है – Masturbation during pregnancy in hindi




क्या गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन करना सुरक्षित है - Masturbation during pregnancy in hindi
Written by Daivansh

Masturbation during pregnancy in hindi हस्तमैथुन एक ऐसा कम है जिसका कोई सही समय नहीं होता है लेकिन जब महिला हस्तमैथुन की बात आती है तो इसकी कुछ सीमायें हो सकती है जैसे की गर्भावस्था में हस्तमैथुन करना सही है या नहीं जब आप अपनी पहली गर्भावस्था में होती है तो उस दौरान, आप बहुत कुछ सीख रही होतीं हैं कि क्या आपके लिए सुरक्षित है और क्या नहीं है। गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन जैसे कुछ विषयों को वर्जित माना जा सकता है। कुछ महिलाओं को यह आशंका हो सकती है कि गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन सुरक्षित है या नहीं, और इससे उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को कोई खतरा तो नहीं है।

इसका उत्तर सरल है: हस्तमैथुन एक प्राकृतिक, सामान्य कार्य है। जब तक आपकी गर्भावस्था उच्च जोखिम पर नहीं होती है, तब तक आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन ठीक होता है। यहाँ आपको मिलेगी गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन की पूरी जानकारी

1. क्या गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन करना सुरक्षित है – is it safe to masturbate while I’m pregnant in hindi
2. गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन के लाभ – benefits of masturbation during pregnancy in hindi
3. गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन कब नहीं करना चाहिए – Avoided Masturbating during pregnancy in hindi
4. गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन में ध्यान देने वाली बात – Attention Point for masturbation during pregnancy in hindi

क्या गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन करना सुरक्षित है – is it safe to masturbate while I’m pregnant in hindi

एक गर्भवती महिला की अभी भी एक यौन इक्षा होती है। यहाँ तक की कई महिलाएं पाती हैं कि उनकी कामेच्छा वास्तव में गर्भावस्था के दौरान काफी बढ़ जाती है। यह सभी बदलाव हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होते है! आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन होर्मोन (progesterone and estrogen )की वृद्धि के कारण आपकी यौन इक्षा भी बढ़ सकती है। (और पढ़े – एस्ट्रोजन हार्मोन की महिलाओं के शरीर में भूमिका)

इसके विपरीत कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सेक्स या हस्तमैथुन की इक्षा शून्य हो सकती है। यह गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी, थकावट, और आपके शरीर में शारीरिक परिवर्तन के कारण हो सकता है। जो यह बताता है कि गर्भावस्था के दौरान सेक्स में आपकी कोई रुचि नहीं है। (और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान उल्टी रोकने के घरेलू उपाय)

यदि आप कम जोखिम वाली गर्भावस्था के दौरान सेक्स और हस्तमैथुन कारण चाहती है तो यह बड़ा मुद्दा नहीं होना चाहिए। साथ ही आपकी डॉक्टर आपको सलाह देगी कि योनि में प्रवेश और संभोग आपके लिए एक समस्या है या नहीं।

कुछ महिला सेक्स या हस्तमैथुन के दौरान संभोग सुख तक पहुंचने के बाद हल्के चक्कर के जैसा महसूस करती हैं। यह अनुभूति संकेतन की मांसपेशियों से संबंधित है, और यह ब्रेक्सटन-हिक्स के संकुचन को ट्रिगर कर सकता है, जो अनियमित गर्भाशय के संकुचन का कारण हो सकता है जो थोड़ी देर बाद बंद हो जाता है।

यदि आप समय से पहले डिलीवरी (high-risk for premature delivery) के लिए उच्च जोखिम वाली हैं, तो ओर्गास्म प्रसव पीड़ा की संभावना बढ़ा सकती है। योनि से निकलने वाला सीमन गर्भाशय ग्रीवा को नरम कर सकता है और प्रसव पीड़ा को ट्रिगर कर सकता है। उन महिलाओं के लिए जो उच्च जोखिम वाली नहीं हैं, उनके लिए सेक्स और ओर्गास्म सुख ठीक हैं

गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन के लाभ – benefits of masturbation during pregnancy in hindi

कई महिलाओं के लिए गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन एक तनाव को दूर करने वाला साबित हो सकता है। जब आपके बढ़ते पेट के कारण संभोग मुश्किल होता है तो यह एक संतोषजनक विकल्प भी हो सकता है आपकी गर्भधारण की प्रगति होने पर, आप और आपके साथी के लिए आरामदायक और आनंददायक यौन स्थितियों को खोजने के लिए थोड़ी मुश्किल जरूर हो सकती है।

कुछ पुरुषों की गर्भावस्था के दौरान सेक्स के करने के बारे में चिंता हो सकती है क्योंकि वे अपने साथी या बच्चे को चोट पहुंचाने की चिंता करते हैं। इस मामले में, पारस्परिक हस्तमैथुन आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

कुछ महिलाओं को लगता है कि गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन उनके बदलते शरीर को तलाशने का एक अनूठा तरीका है। गर्भावस्था शरीर को इतने सारे तरीकों से प्रभावित करती है की ये परिवर्तन चौंकाने वाले हो सकते हैं। अपनी गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर के साथ सहज महसूस करना एक बहुत ही सकारात्मक चीज हो सकती है, और हस्तमैथुन इस के लिए एक उपयोगी अवसर हो सकता है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स)

गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन कम से कम कुछ महिलाओं के लिए शारीरिक सुख और निम्न चीजो से राहत देने वाला हो सकता है:

  • मिचली (morning sickness)
  • कमर दर्द (low back pain)
  • साइटिका (sciatica)
  • पैर की सुजन कम होना (swollen feet)

अपनी गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन करने के लिए किसी भी अलग समय की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप आमतौर पर खिलौने या उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो वे असुविधाजनक होते हैं इनसे ऐंठन होने पर इसका उपयोग करना बंद कर दें और इसना उपयोग न करें किसी दुसरे विकल्प की तलास करें:

यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि इन वस्तुओं को आपके उपयोग करने से पहले ठीक से साफ किया गया है

गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन कब नहीं करना चाहिए – Avoided Masturbating during pregnancy in hindi

गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन कब नहीं किया जाना चाहिए इसके लिए कुछ मामलों में, आपकी डॉक्टर आपको गर्भावस्था के दौरान संभोग से बचने की सलाह दे सकती है। वे निश्चित समय के लिए, या अपनी गर्भावस्था के पूरे समय के लिए हस्तमैथुन न करने की सिफारिश कर सकते हैं।

इस तरह की परिस्थितियां सेक्स से दूर रहने के कारण हो सकती हैं:

  • यदि आपको किसी भी प्रकार की ब्लीडिंग होती हो (खून बह रहा हो) (और पढ़े – प्रेगनेंसी में महिलाओं को ब्लीडिंग होने के कारण)
  • आप समय से पहले प्रसव पीड़ा के उच्च जोखिम पर है या आपका पहले से ही समय से पूर्व प्रसव हो चूका है
  • आपके पास एक छोटे आकार का प्लेसेंटा है (low-lying placenta)

यदि आपकी डॉक्टर सेक्स से बचे रहने की सलाह देती है, तो उनसे ये जरूर पूछें कि क्या इसमें हस्तमैथुन भी शामिल है

गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन में ध्यान देने वाली बात – Attention Point for masturbation during pregnancy in hindi

यदि आपके पास कम जोखिम वाली, स्वस्थ गर्भावस्था है तो यह  हस्तमैथुन, सेक्स, और orgasms को पाकर तनाव को दूर करने के लिए सुरक्षित और सामान्य तरीके हैं। जब तक आपके चिकित्सक ने यौन गतिविधि के आपको मना नहीं किए हो, तब तक गर्भवती होने पर हस्तमैथुन एक समस्या नहीं होनी चाहिए।

ध्यान रखें कि एक संभोग ब्रेकटन-हिक्स (Braxton-Hicks) संकुचन के रूप में जाना जाता जो हल्के ऐंठन का कारण बन सकता है। यह कोई बड़ी बात नहीं है यदि वे अनियमित रहते हैं और अंततः पीड़ा कम होकर ख़त्म हो जाती हैं तो, लेकिन अगर आपकी ऐंठन दर्दनाक हो जाती हैं, और लगातार हो रही होती है, या आप रक्त या पानी के एक निर्वहन (discharge of blood or water) का अनुभव करती हैं, तो अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration