कमर दर्द दूर भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और उपाय – Home Remedies For Back Pain In Hindi

कमर दर्द दूर भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और उपाय - Home Remedies For Back Pain In Hindi
Written by Deepti

kamar dard ke gharelu upay in hindi : कमर के निचले हिस्से में दर्द कभी भी किसी को भी हो सकता है। यह अक्सर ज्यादा देर तक बैठकर काम करने, घंटों खड़े रहकर घर का काम करने, या फिर जिम में ज्यादा वर्कआउट करने से होता है। एक समय तक यह समस्या उम्र के बढ़ने पर होती थी, लेकिन भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में कम उम्र के लोगों को भी कमर में दर्द की शिकायत रहती है। समय रहते, अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो आगे चलकर यह चिंता का कारण बन सकती है। इसके लिए डॉक्टर के पास जाना तो सही विकल्प है ही,  लेकिन कमर दर्द के लिए घरेलू उपचार लेना ज्यादा बेहतर है।

आज के समय में कमर का दर्द हर घर में किसी एक को जरूर रहता है। कुछ को कमर के मध्यय हिस्से में तो कुछ को कमर के निचले हिस्से में दर्द होता है। दर्द अगर ज्यादा बढ़ जाए, तो यह कूल्हों तक भी फैल सकता है, जिससे काम करने में परेशानी आती है। इससे आराम पाने के लिए लोग दवाएं लेते हैं, उस वक्त तो भले ही दर्द ठीक हो जाए, लेकिन बाद में ये समस्या कभी न कभी उभर ही आती है। ऐसे में आप अपनी आदतों में छोटे-छोटे बदलाव कर इससे बच सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कमर दर्द से राहत पाने के कई घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप कमर के दर्द को हमेशा के लिए बाय-बाय कह सकते हैं।

  1. कमर के दर्द के कारण – causes of back pain in Hindi
  2. कमर दर्द के घरेलू उपाय – Kamar mai dard ke gharelu upay in hindi
  3. कमर दर्द के लिए एक्सरसाइज –  Best exercise for back pain in Hindi
  4. कमर दर्द के लिए योग-  Best yogasan for back pain in hindi
  5. कमर दर्द से छुटकारा पाने के अन्य सरल उपाय – Kamar dard se chutkara pane ke saral upay in hindi
  6. कमर दर्द से बचने के उपाय- Prevention tips for back pain in Hindi

कमर के दर्द के कारण – causes of back pain in Hindi

कमर के दर्द के कारण - causes of back pain in Hindi

जब कभी आपकी मांसपेशियों, लिगामेंट या पीठ की डिस्क को कोई नुकसान हुआ हो या चोट लगी हो, तो आपको कमर दर्द की शिकायत हो सकती है। तनावग्रस्त लिगामेंट्स और मांसपेशियों में ऐंठन कमर के दर्द का प्रमुख कारण है। सिर्फ यही नहीं, कमर के दर्द के ऐसे बहुत से कारणों के बारे में आप नीचे जान सकते हैं।

(और पढ़े – कमर दर्द के लक्षण, कारण और उपचार…)

कमर दर्द के घरेलू उपाय – Kamar mai dard ke gharelu upay in hindi

कमर दर्द के लिए घरेलू उपचार करना अच्छा माना जाता है। नीचे हमारे द्वारा बताए जा रहे घरेलू उपायों का नियमित उपयोग आपको कमर दर्द और इसके लक्षणों से निपटने में मदद करेगा।

कमर दर्द के लिए घरेलू उपाय सेंधा नमक – Kamar dard ke liye gharelu upay epsom salt in Hindi

कमर दर्द के लिए घरेलू उपाय सेंधा नमक - Kamar dard ke liye gharelu upay epsom salt in Hindi

सेंधा नमक, जिसे मैग्रीशियम सल्फेट के रूप में भी जाना जाता है, कमर दर्द का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। दरअसल, मैग्रीशियम भी कमर दर्द से राहत दिलाने में मददगार है।

कैसे करें इस्तेमाल-
बैक पेन के लिए सेंधा नमक का उपयोग आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए एक बाल्टी गुनगुने पानी में एक या दो चम्मच सेंधा नमक मिला लें। यदि बाथटब है, तो 10 से 15 मिनट तक अपने शरीर को इसमें डुबोकर रखें और अगर बाल्टी में पानी में सेंधा नमक मिलाया है, तो आप 15 मिनट तक इससे स्नान ले सकते हैं। हफ्ते में तीन बार ऐसा करने से कमर दर्द की समस्या खत्म हो जाएगी।

(और पढ़े – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

कमर दर्द को ठीक करने का रामबाण उपाय मेथीदाना – Kamar dard thik karne ka rambaad upay fenugreek in Hindi

कमर दर्द को ठीक करने का रामबाण उपाय मेथीदाना - Kamar dard thik karne ka rambaad upay fenugreek in Hindi

मेथी अपने एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों के कारण काफी लोकप्रिय है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है, कि मेथी कमर के दर्द से राहत दिलाने में बहुत मददगार है। नीचे बताए गए तरीके से आप कमर दर्द के लिए मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

कमर दर्द के लिए मेथीदाना बहुत अच्छा प्राकृतिक उपाय माना जाता है। इसका उपयोग करने के लिए एक चम्मच मेथीदाना पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और पी लें। स्वाद के लिए आप चाहें, तो इसमें शहद मिला सकते हैं। अगर कमर का दर्द सही नहीं हो रहा, तो हर रोज रात में सोने से पहले इस नुस्खे को अपनाएं। दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

(और पढ़े – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

कमर दर्द दूर भगाने का प्राकृतिक नुस्खा हल्दी – Kamar dard ko door bhagane ka natural tarika turmeric in hindi

कमर दर्द दूर भगाने का प्राकृतिक नुस्खा हल्दी - Kamar dard ko door bhagane ka natural tarika turmeric in hindi

हल्दी शरीर में किसी भी अंग में दर्द का इलाज बेहतर तरीके से करती है। दरअसल, हल्दी में कुरकुमिन नाम का यौगिक होता है, जिसमें एंटी इंफ्लेमेट्री और पेन रिलीविंग प्रॉपर्टी होती हैं। हल्दी के इन गुणों का प्रयोग कमर दर्द और इसके लक्षणों से राहत दिलाने के लिए बहुत अच्छा है।

कैसे करें इस्तेमाल-

दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी से अच्छा कोई नुस्खा नहीं है। आयुर्वेद में हल्दी को औषधि की मान्यता दी गई है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए हर रोज एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और पी लें। दिन में दो बार हल्दी वाला दूध पीने से कमर का दर्द चुटकियों में गायब हो जाएगा।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

कमर दर्द को चुटकियों में दूर करे अदरक – Kamar dard ko chutkiyon me door kare ginger in Hindi

कमर दर्द को चुटकियों में दूर करे अदरक - Kamar dard ko chutkiyon me door kare ginger in Hindi

वैसे तो अदरक कई बीमारियों का अच्छा इलाज है, लेकिन कमर दर्द दूर करने में ये आपकी बहुत मदद करता है। अंदरक में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाते हैं। नीचे बताए गए तरीके से कमर के दर्द में अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

बैक पेन में अदरक बहुत फायदेमंद है। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप गर्म पानी में अदरक को 5 से 10 मिनट तक डालकर रखें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और ठंडा होने से पहले ही पी जाएं। अगर आप ये नुस्खा नहीं कर पाते, तो वैकल्पिक रूप से कमर की मालिश करने के लिए अदरक के तेल का उपयोग कर सकते हैं। दिन में दो बार इस उपचार को करने से कमर दर्द से राहत मिलेगी।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

कमर में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज तुलसी – Kamar me dard ka ilaaj kare basil leaves in Hindi

कमर में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज तुलसी - Kamar me dard ka ilaaj kare basil leaves in Hindi

तुलसी कमर दर्द का अच्छा घरेलू इलाज है। दरअसल, तुलसी में यूजेनॉल, सिट्रोनेलॉल और लीनूल नाम के तेल होते हैं। इन तेलों में मौजूद एंटीइंफ्लेमेट्री और पेन रिलीविंग गुण होते हैं,  जिसका उपयोग कमर दर्द में किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल-
जब भी आपको कमर में दर्द हो, तो तुलसी के पत्तों को 10 मिनट तक पानी में डुबोकर रखें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें और ठंडा होने से पहले इसका सेवन कर लें। वैकल्पिक रूप से आप चाहें, तो तुलसी का तेल भी कमर पर लगा सकते हैं। बहुत राहत मिलेगी। दिन में दो से तीन बार तुलसी का पानी पीने से कमर दर्द गायब हो जाएगा।

(और पढ़े – खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने के फायदे…)

बैक पेन से राहत दिलाए हीटिंग पैड – Back pain se rahat dilaye heating pad in Hindi

बैक पेन से राहत दिलाए हीटिंग पैड - Back pain se rahat dilaye heating pad in Hindi

हीटिंग पैड आपको कमर दर्द से राहत दिलाने में बहुत फायदेमंद है। हीट थैरेपी में प्रभावित मांसपेशियों पर एनाल्जेसिक इफेक्ट पाया जाता है, इसलिए मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द से जल्द राहत मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल-
कमर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए हीटिंग पैड अपने घर में जरूर रखें। जब भी आपको कमर में दर्द हो, तो इसे अपनी कमर पर कम से कम 25-30 मिनट के लिए रखें। दर्द से जल्द आराम पाने के लिए दिन में एक बार इस प्रक्रिया को करें। इसी तरह से आप आइस पैक का भी इस्तेमाल भी कमर दर्द से बचने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

कमर दर्द का बेहतर इलाज करें लैवेंडर ऑयल – Lavender oil is best to cure back pain in Hindi

कमर दर्द का बेहतर इलाज करें लैवेंडर ऑयल - Lavender oil is best to cure back pain in Hindi

लैवेंडर के तेल के तमाम औषधीय गुण हैं। इस तेल के एंटीस्पास्मेडिक और एनाल्जेसिक गुण दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देने में मदद करते हैं। जबकि इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेट्री गुण सूजन को भी कम करने में बहुत मददगार हैं। कमर के दर्द से राहत के लिए इसका इस्तेमाल नीचे दिए गए तरीके से कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

कमर दर्द होने पर तीन से चार बूंद लैवेंडर ऑयल की हाथों में लें और प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे हाथों से मसाज करें। हर रोज दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से कमर दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

(और पढ़े – लैवेंडर ऑयल के फायदे और नुकसान…)

बैक पेन का अचूक घरेलू इलाज लहसुन – Back pain ka achook ilaaj garlic in Hindi

बैक पेन का अचूक घरेलू इलाज लहसुन - Back pain ka achook ilaaj garlic in Hindi

लहसुन में सेलेनियम और कैप्सैसिन जैसे घटक होते हैं, जो अपने एंटी इंफ्लेमेट्री और एनाल्जेसिक प्रभावों के लिए जाने जाते हैं। ये घटक कमर दर्द से आराम दिलाने में बहुत मददगार साबित होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल –

सबसे पहले लहसुन की 8 से 10 कलियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर एक साफ टॉवेल से ढंक लें। अब इसे 20-25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे गीले कपड़े से पोंछ लें। वैकल्पिक रूप से आप हर रोज सुबह लहसुन की कलियां भी चबा सकते हैं। कमर दर्द से बहुत जल्दी निजात मिलेगी।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

कमर दर्द से बचने का घरेलू उपाय अनानास – Kamar dard se bachne ka gharelu upay pineapple in Hindi

कमर दर्द से बचने का घरेलू उपाय अनानास - Kamar dard se bachne ka gharelu upay pineapple in Hindi

अनानास ब्रोमेलेन नामक एंजाइम का एक समृद्ध स्त्रोत है। आपको बता दें, कि ब्रोमेलैन में एंटी इंफ्लेमेट्री और एनालजेसिक गुण पाए जाते हैं, जो कमर दर्द (पीठ दर्द) के उपचार में सहायक हैं। कमर दर्द को सही करने के लिए अनानास का इस्तेमाल नीचे दिए तरीके से कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

कमर दर्द से निजात पाने के लिए अनानास को पानी के साथ मिलाकर पीस लें। अगर आप इसका जूस बनाकर नहीं पी सकते, तो आधा कप अनानास काटकर खाएं। बहुत आराम मिलेगा।

(और पढ़े – अनानास के फायदे उपयोग और नुकसान…)

कमर के दर्द में आराम दिलाए एलोवेरा – Kamar ke dard me aaram dilaye aloe vera in Hindi

कमर के दर्द में आराम दिलाए एलोवेरा - Kamar ke dard me aaram dilaye aloe vera in Hindi

एलोवेरा एक औषधीय जड़ी-बूटी है। इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री और एनालजेसिक गुण पाए जाते हैं,  जो कमर दर्द का बेहतर इलाज करने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

कमर दर्द को जड़ से खत्म करने के लिए हर रोज दिन में एक बार आधा या एक चौथाई कप एलोवेरा जूस पीएं। अगर जूस न पी सकें, तो प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल लगा लें, बहुत फायदा पहुंचेगा।

(और पढ़े – एलोवेरा के फायदे और नुकसान…)

कमर दर्द के लिए एक्सरसाइज –  Best exercise for back pain in Hindi

कमर दर्द के लिए एक्सरसाइज -  Best exercise for back pain in Hindi

कमर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार जितने अच्छे है, एक्सरसाइज भी उतनी ही ज्यादा फायदेमंद है। नीचे आप जान सकते हैं कमर का दर्द कम करने के लिए व्यायाम।

स्ट्रेचिंग (Stretching)

कमर दर्द से राहत के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज से पहले स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी  है। स्ट्रेचिंग के लिए एक मुद्रा अपनाएं और धीरे-धीरे मांसपेशियों को खुल छोड़कर खीचे। 15-20 मिनट तक मांसपेशियों को खींचकर उसी स्थिति में रहें और फिर रिलेक्स हो जाएं। ध्यान रखें, कि मांसपेशियों को आरामदायक स्थिति तक ही स्ट्रेच करें।

(और पढ़े – स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग…)

कैट पोज एक्सरसाइज (Cat pose exercise)

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैट पोज एक्सरसाइज बहुत अच्छी है। इसे करने के लिए अपने दोनों घुटनों और हथेलियों को फर्श पर टिकाएं। अपनी गर्दन को लंबा और एकदम सीधा रखें। अब गहरी सांस लें और शरीर को स्ट्रेच करते जाएं। अब सांस छोड़ते जाएं और पहले जैसी पोजीशन में वापस आएं। इस प्रकिया को कम से कम 8 से 10 बार दोहराएं।

(और पढ़े – मार्जरासन करने के तरीके और उससे होने वाले फायदे…)

नी रोल एक्सरसाइज (Knee role exercise)

कमर में दर्द की समस्या अक्सर रहती है,  तो नी रोल एक्सरसाइज बहुत बढिय़ा विकल्प है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। सिर के नीचे छोटा सा कुशन या तकिया रख सकते हैं। अब दोनों घुटनों को मिलाकर शरीर के दाईं ओर झुकाएं। ध्यान रखें, कि शरीर को झुकाते वक्त शरीर को ढीला छोड़ दें और अपनी ठोड़ी को ऊपर की ओर रखें। सांस लेने के दौरान बॉडी को स्ट्रेच करें और सांस छोडऩे के दौरान शरीर को ढीला छोड़ दें। इस प्रक्रिया को रोजाना 8 से 10 बार दोहराने से कमर का दर्द झट से गायब हो जाएगा।

(और पढ़े – व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ और हानि…)

सुपरमैन एक्सरसाइज (Superman exercise)

यह एक्सरसाइज आपकी टाइट बैक मसल्स को लचीला करने में मदद करती है। इसके लिए बिल्ली की मुद्रा अपनाएं और अपने बाएं हाथ और दाएं पैर को ऊपर लाएं। इसके बाद दाएं हाथ और बाएं पैर को ऊपर लेकर आएं। कुछ दिन बाद जब आपकी कमर में मजबूती आने लगे, तो हाथ-पैर उठाने के बाद दस तक गिनती करें। आप इसके 10 रैप कर सकते हैं।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सिर्फ दस मिनट में किए जाने वाले वर्कआउट और एक्सरसाइज…)

पार्शियल कल्र्स  (Partial curls exercise)

पार्शियल कर्ल एक्सरसाइज करने के लिए फर्श पर लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। अब छाती के ऊपर हाथों को क्रॉस करें। गहरी सांस लें। सांस बाहर छोड़े। गर्दन को रीढ़ के अनुरूप रखते हुए धीरे से सिर और कंधों को जमीन से दो इंच ऊपर की ओर उठाएं। पांच सैकंड के लिए इसी स्थिति में रहें और फिर पहले जैसी पोजीशन में वापस आ जाएं। इस प्रकिया को दस बार दोहराएं। हर बार इसके तीन सेट परफॉर्म करें।

(और पढ़े – 10 सिंपल मॉर्निंग एक्सरसाइज कर रहें पूरे दिन एक्टिव और फ्रेस…)

कमर दर्द के लिए योग-  Best yogasan for back pain in hindi

कमर में दर्द होना आम बात है। ज्यादा देर तक खड़े या बैठकर घंटों काम करने की वजह से यह समस्या होती है। इस कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए योगा करना बढिय़ा विकल्प है। नीचे जान सकते हैं कुछ ऐसे ही योगासन के बारे में, जिससे कमर का दर्द कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

कमर दर्द के लिए शलभासन अच्छा – Kamar dard ke liye karein locust pose in hindi

कमर दर्द के लिए शलभासन अच्छा - Kamar dard ke liye karein locust pose in hindi

यह आसन आपके कमर दर्द को कम करने में बहुत मदद करता है। इसके साथ ही इससे आपके हिप्स और कमर भी मजबूत बनती है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बल लेट जाएं। अब हथेलियों को जांघों के नीचे दबाकर रख लें। फिर सांस लें और साथ में अपना बायां पैर ऊपर उठाएं। ऊपर उठाते हुए पैर को सीधा रखें। अब सांस छोड़ें और पैर को नीचे लाएं। इसी प्रकार यह प्रक्रिया दाएं पैर के साथ भी करें। इसके बाद सांस लेते हुए अब अपने दोनों पैरों को जितना हो सके, ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते हुए वापस नीचे लेकर आएं। यह प्रक्रिया आप तीन से पांच बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – शलभासन करने की विधि और फायदे…)

कमर दर्द को दूर करे भुजंगासन – Kamar dard door kare bhujangasan in hindi

कमर दर्द को दूर करे भुजंगासन - Kamar dard door kare bhujangasan in hindi

जो लोग स्लिपडिस्क की समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए भुजंगासन रामबाण इलाज की तरह है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद अपनी हथेली को कंधों के सामांतर रखें। दोनों पैरों को जोड़कर, सीधा और तना हुआ रखें। अब सांस लेते हुए शरीर के अगले हिस्से को नाभि तक उठाएं। ध्यान रखें, कि कमर पर बहुत ज्यादा जोर न पड़े । कुछ सैकंड्स तक इसी पोजीशन में रहें। फिर गहरी सांस छोड़े और वापस पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। शुरूआत में इसे तीन से चार बार करें।

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका…)

कमर दर्द में लाभदायक है मज्रासन – Kamar dard me labhdayak majrasana in hindi

यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के सहारे सिर को नीचे की ओर कर दोनों हथेलियों को फर्श पर टिकाकर बैठ जाएं। अब अपनी कलाइयों को कंधों के नीचे और घुटनों को हिप्स के नीचे रखें। अब अपने पेट पर दबाव बनाएं। सांस लें और पेट को ऊपर की ओर ले जाएं और सांस छोड़ते समय पेट को नीचे की ओर ले जाएं। इसी तरह 10 से 12 बार इस योग को करें। कमर दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

(और पढ़े – कमर दर्द के लिए योगासन…)

कमर दर्द के लिए करें सेतुबंध आसन उपयोगी – Kamar dard se rahat dilaye Setubandha Sarvangasana (Bridge pose) in hindi

कमर दर्द के लिए करें सेतुबंध आसन उपयोगी - Kamar dard se rahat dilaye Setubandha Sarvangasana (Bridge pose) in hindi

यह आसन कमर और गर्दन से स्ट्रेस दूर करने के लिए बहुत अच्छा है। सेतुबंध आसन कमर व पीठ को मजबूत और लचीला बनाता है। इसके करने के लिए अपने पैरों को घुटनों की तरफ से मोड़ें और अपने कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाएं। अब अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे आपस में जोड़ लें। इस स्थिति में रहें और 20 बार सांस लें और वापस उसी पोजीशन में आ जाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम तीन बार रोजाना करने से कमर का दर्द गायब हो जाएगा।

(और पढ़े – सेतुबंधासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

कमर दर्द से बचने के लिए बेस्ट स्लीपिंग पोजीशन – Best sleeping position to avoid back pain in Hindi

कमर दर्द से बचने के लिए बेस्ट स्लीपिंग पोजीशन - Best sleeping position to avoid back pain in Hindi

अपने सोने के तरीकों में भी बदलाव कर आप कमर दर्द को काफी हद तक ठीक कर सकते हैं। नीचे जानिए कमर दर्द से बचने के लिए सही स्लीपिंग पोजीशन के बारे में।

अगर आप अपनी पीठ के बल सोते हैं, तो आपको अपनी रीढ़ को सहारा देने के लिए घुटनों के नीचे तकिया रखना चाहिए। एक तो इससे आपको बहुत रिलेक्स मिलेगा साथ ही कमर में दर्द होने के चांसेस भी कम हो जाएंगे।

जो लोग पेट के बल सोते हैं, उन्हें अपनी कमर पर खिंचाव को कम करने के लिए पेट और श्रोणि के नीचे एक तकिया रखना चाहिए।

साइड स्लीपर्स यानि करवट लेकर सोने वाले लोगों के लिए सलाह है कि वे अपने पैरों को छाती की ओर खींचें और घुटनों के बीच एक तकिया रखें। ध्यान रखें, सभी स्थितियों में सिर के नीचे पतला तकिया जरूर लगाना है।

(और पढ़े – जमीन पर सोने के फायदे और नुकसान…)

कमर दर्द से बचने के लिए बैठने की सही पोजीशन – Best sitting position to avoid back pain in Hindi

कमर दर्द से बचने के लिए बैठने की सही पोजीशन - Best sitting position to avoid back pain in Hindi

लंबे समय तक एक ही पोजीशन में कुर्सी पर बैठने वाले लोगों को कमर दर्द की शिकायत होती है। ऐसे लोग काम तो नहीं टाल सकते, लेकिन बैठते समय अपनी पीठ को सहारा देने की कोशिश करें। अपनी कुर्सी पर पीछे कुशन रखें, ताकि कमर को सपोर्ट मिल सके। कुर्सी के किनारे पर बैठने से बचें, क्योंकि यह आपकी कमर को स्ट्रेस दे सकता है।

(और पढ़े – कम्प्यूटर पर काम की थकान से बचना है तो अपनाये इन टिप्स को…)

कमर दर्द से छुटकारा पाने के अन्य सरल उपाय – Kamar dard se chutkara pane ke saral upay in hindi

कमर दर्द से छुटकारा पाने के अन्य सरल उपाय - Kamar dard se chutkara pane ke saral upay in hindi

कमर में दर्द होने की स्थिति में अजवायन को तवे पर अच्छे से गर्म करें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। जब अजवायन ठंडी हो जाए, तो इसे चबाकर खाएं। नियमित रूप से अजवायन का सेवन करने से कमर के दर्द मे बहुत लाभ मिलेगा।

कमर के दर्द में सरसों और नारियल का तेल बहुत फायदा करता है। नारियल और सरसों के तेल को एक कटोरी में गर्म करें, इसके साथ तीन से चार लहसुन की कलियां भी गर्म करें। अब इस तेल को हल्का ठंडा होने दें और रोज सुबह इस तेल से कमर की मालिश करें। दर्द से राहत मिलेगी।

यदि कमर में दर्द तेज हो रहा हो, तो एक कड़ाही में नमक को सेक लें और नमक को साफ कॉटन के कपड़ में बांध लें। इसके बाद इससे ही कमर की सिकाई करें। यकीनन, आपको दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

(और पढ़े – पीठ दर्द से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय…)

कमर दर्द से बचने के उपाय- Prevention tips for back pain in Hindi

कमर दर्द से बचने के उपाय- Prevention tips for back pain in Hindi

अगर आपको अक्सर ही कमर दर्द की समस्या रहती है, तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। नीचे हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनी लाइफस्टाइल में अपनाकर आप कमर के दर्द से बच सकते हैं।

  • अपना वजन नियंत्रित रखें।
  • धुम्रपान करने से बचें।
  • बैठते समय कंधा, कमर और गर्दन को हमेशा सीधा रखें और बैठने के लिए सही पॉश्चर अपनाएं।
  • सोने के लिए गद्दे बहुत सॉफ्ट नहीं बल्कि हार्ड होने चाहिए और तकिया एकदम पतला होना चाहिए।
  • पलंग से उठते वक्त बांयी या दांयी ओर करवट लेकर ही उठें।
  • अपनी मांसपेशियों को मजबूत और लचीला बनाएं।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें। एरोबिक करना अच्छा विकल्प है।
  • चीनी, अनाज और डेयरी उत्पाद सूजन के कारण माने जाते हैं, इसलिए इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। इसके बजाए ताजे फल, सब्जियों का सेवन बढ़ाएं।
  • अपने खाने में कैल्शियम और विटामिन की मात्रा बढ़ाएं।
  • बैठते या लेटते समय अपनी पीठ या को सपोर्ट प्रदान करें।

इस लेख में ऊपर बताए गए घरेलू उपाय और बचाव के टिप्स तेज गति से कमर दर्द और इसके लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है, कि इन उपचारों के बाद भी आपका कमर दर्द गंभीर है, तो अपने डॉक्टर से मिलें और मेडिकल ट्रीटमेंट लें। लेकिन अगर मामूली पीठ दर्द हो, तो यहां बताए गए उपायों का उपयोग करना सबसे बेहतर विकल्प है।

(और पढ़े – कमर के दर्द को दूर करने के उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration