अदरक के पानी के फायदे और नुकसान – Ginger water benefits and side effects in Hindi

अदरक के पानी के फायदे और नुकसान – Ginger water benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

Adrak ke pani ke fayde aur nuksan in hindi अदरक के फायदे तो आप जनते ही होगें यह हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किसी औषधी से कम नहीं है। लेकिन क्‍या आप अदरक के पानी के फायदे जानते हैं। जिस तरह से अदरक का सेवन हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है उसी तरह से अदरक का पानी भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अदरक के पानी के फायदों में वजन कम करना, मधुमेह को नियंत्रित करना, शरीर को हाइड्रेट रखना, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना, त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं। इस तरह से आप अदरक और अदरक के पानी के फायदों में कोई विशेष अंतर नहीं ढूंढ़ सकते हैं। आइए जाने अदरक का पानी पीने के फायदे क्‍या हैं और अदरक का पानी कैसे बनाये के बारे में।

1. अदरक का पानी कैसे बनाये – Adrak Ka Pani Kaise Banaye in Hindi
2. अदरक के पानी के फायदे – Ginger Water Benefits in Hindi

3. अदरक के पानी के नुकसान – Adrak Pani Ke Nuksan in Hindi

अदरक का पानी कैसे बनाये – Adrak Ka Pani Kaise Banaye in Hindi

अदरक का पानी कैसे बनाये - Adrak Ka Pani Kaise Banaye in Hindi

आप अपने अच्‍छे स्‍वासथ्‍य के लिए अदरक का उपयोग मसाले और जड़ी बूटी की तरह कर सकते हैं। इसके अलावा आपके लिए अदरक के पानी भी बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। अदरक के पानी बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको अदरक और 3 कप पानी की आवाश्‍यकता होती है।

आप किसी बर्तन में पानी को गर्म करें और उसमें अदरक के कुछ टुकड़ों को डालें। इस पानी को अच्‍छी तरह से पकने दें। जब पानी अच्‍छी तरह से पक जाए तो पानी को छान लें और इसमें नींबू के रस को निचोड़े। इस अदरक के पानी को अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें 1 चम्‍मच शहद भी मिला सकते हैं। पूरे दिन ऊर्जा प्राप्त करने और विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को ठीक करने के लिए यह बहुत ही प्रभावी पेय माना जाता है।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

अदरक के पानी के फायदे – Ginger Water Benefits in Hindi

  1. अदरक के पानी के लाभ वजन कम करने में – Ginger Water Benefits For Weight Loss in Hindi
  2. अदरक के पानी के फायदे मधुमेह में – Adrak Ke Pani Ke Fayde For Diabetes in Hindi
  3. अदरक के पानी का उपयोग अल्‍जाइमर के लिए – Adrak Ka Pani Ke Benefits For Alzheimer’s in Hindi
  4. अदरक का पानी पीने के फायदे दांत के लिए फायदेमंद- Adrak Ke Pani Pine Ke Fayde For Teeth in Hindi
  5. अदरक के पानी के गुण स्‍ट्रोक से बचाए – Ginger Water Benefits For Stroke in Hindi
  6. अदरक का पानी पीने के फायदे सूजन को कम करे – Adrak Ke Pani Ke Fayde For swelling in Hindi
  7. अदरक का पानी शरीर को हाइड्रेट रखे – Ginger water to keep the body hydrated in Hindi
  8. अदरक के पानी के फायदे महिलाओं के लिए – Ginger Water Benefits For Women in Hindi
  9. अदरक और गर्म पानी के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल को कम करे – Ginger water benefits for control Cholesterol in Hindi
  10. अदरक का पानी पीने के फायदे अच्छे पाचन के लिए – Health Benefits of Ginger Water For Digestion in Hindi

बहुत सी हर्बल दवाओं के साथ अदरक और अदरक के पानी का उपयोग किया जाता है। अदरक के पानी को आसानी से घर में तैयार किया जा सकता है और इसके संभावित लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं। यह दर्द और मतली जैसी विभिन्‍न स्थितियों का इलाज करने के लिए प्रचीन समय से उपयोग किया जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अदरक में बहुत से उपचार गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इस लेख में आप अदरक के पानी से प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जान सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने।

(और पढ़े – सोंठ के फायदे और नुकसान…)

अदरक के पानी के लाभ वजन कम करने में – Ginger Water Benefits For Weight Loss in Hindi

अदरक के पानी के लाभ वजन कम करने में - Ginger Water Benefits For Weight Loss in Hindi

एक स्‍वस्‍थ्‍य आहार और नियमित व्‍यायाम आपके शरीर को उचित वजन दिलाने में मदद करता है। उचित वजन का मतलब है कि आपका शरीर पूरी तरह से फिट होता है। इसलिए आप नियमित व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ्‍य आहार के साथ ही अदरक के पानी का सेवन कर सकते हैं। यह आपके अतिरिक्‍त वजन को कम करने में मदद करता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि अदरक का नियमित सेवन करने से शरीर में उच्‍च वसा के स्‍तर को कम करने और मोटापे को घटाने में मदद मिलती है। एक और अध्‍ययन से पता चलता है कि भोजन के बाद अदरक के पानी का सेवन लंबे समय तक पूर्णता की भावना को बनाए रखता है। इस तरह से आप अपनी भूख और वजन को नियंत्रित करने के लिए अदरक के पानी के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

अदरक के पानी के फायदे मधुमेह में – Adrak Ke Pani Ke Fayde For Diabetes in Hindi

अदरक के पानी के फायदे मधुमेह में - Adrak Ke Pani Ke Fayde For Diabetes in Hindi

अपने औषधीय गुणों के कारण अदरक को विभिन्‍न सामान्‍य और गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए उपयोग किया जाता है। इन्‍हीं स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में मधुमेह भी शामिल है। अदरक और नींबू पानी का सेवन करने से गुर्दे की क्षति को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह मधुमेह के प्रभाव को कम करने में भी सहायक होता है। इस जड़ी बूटी में जस्‍ता की उच्‍च मात्रा होती है जो इंसुलिन के स्राव में एक बड़ी भूमिका निभाता है। एक अध्‍ययन में पाया गया कि अदरक मधुमेह वाले लोगों में उपवास के दौरान रक्‍त शर्करा के स्‍तर में सुधार करता है। इस तरह से यह स्‍पष्‍ट रूप से माना जा सकता है कि अदरक का पानी मधुमेह के लक्षणों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। मधुमेह रोगी अदरक के पानी का लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

अदरक के पानी का उपयोग अल्‍जाइमर के लिए – Adrak Ka Pani Ke Benefits For Alzheimer’s in Hindi

अदरक के पानी का उपयोग अल्‍जाइमर के लिए - Adrak Ka Pani Ke Benefits For Alzheimer’s in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होने के कारण अदरक का पानी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। अल्‍जाइमर रोग एक प्रगतिशील न्‍यूरोडिजेनरेटिव डिसऑर्डर (neurodegenerative disorder) है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। अध्‍ययनों से यह साबित हो चुका है कि अदरक का पानी मस्तिष्‍क कोशिकाओं के क्षरण को धीमा करने में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि अदरक में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और शक्तिशाली यौगिक मस्तिष्‍क में होने वाली सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। इन सभी लक्षणों को अल्जाइमर की समस्‍या के प्रारंभिक लक्षण माना जाता है। इसलिए नियमित रूप से अदरक और अदरक के पानी का सेवन करने पर यह हमें अल्‍जाइमर जैसी गंभीर समस्याओं से बचा सकता है।

(और पढ़े – अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड…)

अदरक का पानी पीने के फायदे दांत के लिए फायदेमंद- Adrak Ke Pani Pine Ke Fayde For Teeth in Hindi

अदरक का पानी पीने के फायदे दांत के लिए फायदेमंद- Adrak Ke Pani Pine Ke Fayde For Teeth in Hindi

यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जो सामान्‍य रूप से हमें कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करती है। अदरक में जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इन गुणों के कारण अदरक के पानी का सेवन करने पर यह हमारे मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने और उनके प्रभावों को कम करने में सहायक होता है। इस तरह से आप अदरक के पानी का सेवन कर अपने दांतों की समस्‍याओं को दूर कर उन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य बना सकते हैं। नियमित रूप से अदरक के पानी पीना आपके मौखिक स्वछता के लिए अच्‍छा होता है। आप भी अदरक के पानी के लाभ प्राप्‍त करने के लिए नियमित रूप से अदरक या इसके पानी का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

अदरक के पानी के गुण स्‍ट्रोक से बचाए – Ginger Water Benefits For Stroke in Hindi

अदरक के पानी के गुण स्‍ट्रोक से बचाए - Ginger Water Benefits For Stroke in Hindi

लंबा जीवन जीने के लिए आपके शरीर का स्‍वस्‍थ्‍य होना आवश्‍यक है। हृदय आपके शरीर का महत्‍वपूर्ण अंग है, जिसे स्‍वस्‍थ्‍य रखना आवश्‍यक है। आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अदरक के पानी का उपयोग कर सकते हैं। इस औषधीय पानी को अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें नींबू के रस को मिलाकर सेवन करना चाहिए। नींबू एक खट्टा फल है जिसका अर्थ है कि वे फ्लैवनोन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट में उच्‍च होते हैं। 2012 में किये गए एक अध्‍ययन के अनुसार पता चलता है कि जो लोग अधिक मात्रा में साइट्रिक फलों का सेवन करते हैं उनमें स्‍ट्रोक का खतरा कम होता है। इसलिए आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और स्‍ट्रोक की संभावनाओं को कम करने के लिए अदरक के पानी और नींबू रस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – ब्रेन स्ट्रोक के कारण लक्षण और बचाव…)

अदरक का पानी पीने के फायदे सूजन को कम करे – Adrak Ke Pani Ke Fayde For swelling in Hindi

अदरक का पानी पीने के फायदे सूजन को कम करे - Adrak Ke Pani Ke Fayde For swelling in Hindi

लंबे समय तक शरीर में रहने वाली सूजन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। आज बहुत से लोगों में यह समस्‍या बहुत ही आम हो चुकी है। खास बात यह है कि इस समस्‍या का निदान अक्‍सर घरेलू उपचार के रूप में ही खोजा जाता है। शरीर की सूजन को कम करने वाले गुण अदरक में मौजूद रहते हैं। क्‍योंकि अदरक को एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए यह सूजन को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपाय के रूप में बहुत ही प्रभावी माना जाता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

अदरक का पानी शरीर को हाइड्रेट रखे – Ginger water to keep the body hydrated in Hindi

अदरक का पानी शरीर को हाइड्रेट रखे - Ginger water to keep the body hydrated in Hindi

आपके शरीर का 70 प्रतिशत हिस्‍सा पानी से बना है ऐसा हम बचपन से पढ़ते और सुनते आ रहे हैं। ऐसा भी माना जाता है कि शरीर में पानी की कमी कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को पैदा कर सकती है। बहुत से लोग अपने दैनिक जीवन में बहुत ही कम मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करते हैं। जिससे वे निर्जलिकरण की तरफ जा सकते हैं। लेकिन आप अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करने और एनर्जी बूस्‍टर के रूप में अदरक के पानी का सेवन कर सकते हैं। यह स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इस तरह से आप अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करने और विभिन्‍न सवास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए अदरक के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें…)

अदरक के पानी के फायदे महिलाओं के लिए – Ginger Water Benefits For Women in Hindi

अदरक के पानी के फायदे महिलाओं के लिए - Ginger Water Benefits For Women in Hindi

तीखे स्‍वाद वाले अदरक के फायदे बहुत अधिक होते हैं। इसी तरह से अदरक के पानी के फायदे महिलाओं की समस्‍याओं को दूर करने में सहायक माने जाते हैं। अदरक डिसमोनोरिया (dysmenorrhea) के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। डिसमोनोरिया मासिक धर्म के दौरान होने वाला दर्द है। अदरक में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इसके अलावा अदरक को प्राकृतिक दर्दनाशक के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए अदरक के पानी का उपयोग मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है।

(और पढ़े – पीरियड्स के दिनों में दर्द क्यों होता है जानें मुख्य कारण…)

अदरक और गर्म पानी के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल को कम करे – Ginger water benefits for control Cholesterol in Hindi

अदरक और गर्म पानी के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल को कम करे - Ginger water benefits for control Cholesterol in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि अदरक के पानी का उपयोग कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम कर सकता है। आपके द्वारा उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल आहारों का उपभोग करने के बाद अदरक का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। उच्‍च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर शरीर में कुल कोलेस्‍ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और कम घनत्‍व वाले लिपोप्रोटीन को बढ़ाया जा सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार अदरक के पानी का उपभोग करने पर यह शरीर में उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इस तरह से आप अपने शरीर और हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अदरक के पानी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

अदरक का पानी पीने के फायदे अच्छे पाचन के लिए – Health Benefits of Ginger Water For Digestion in Hindi

अदरक का पानी पीने के फायदे अच्छे पाचन के लिए - Health Benefits of Ginger Water For Digestion in Hindi

नियमित रूप से प्रतिदिन 1 गिलास अदरक के पानी का सेवन आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य बना सकता है। इसके अलावा आप अदरक के पानी का उपयोग कर अपचन, मतली, हृदय की तेज गति आदि को रोकने में मदद करता है। पुदीने के रस, नींबू का रस और अदरक के पानी के साथ 1 चम्‍मच शहद का सेवन करने पर यह गर्भावस्‍था के दौरान सुबह की बीमा‍री से छुटकारा दिला सकता है। इस तरह से आप अदरक के पानी के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

अदरक के पानी के नुकसान – Adrak Pani Ke Nuksan in Hindi

अदरक के पानी के नुकसान – Adrak Pani Ke Nuksan in Hindi

आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अदरक और अदरक के पानी का उपयोग किया जाता है। लेकिन यदि इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। यदि आप किसी विशेष उद्देश्‍य के लिए दवाओं या अन्‍य जड़ी बूटीयों का सेवन कर रहे तो अदरक के पानी का उपभोग न करें। उपभोग करने के लिए अपने डॉक्‍टर से सलाह लें। अधिक मात्रा में अदरक के पानी का सेवन करने पर निम्‍न समस्‍याएं हो सकती हैं :

अदरक का आप किसी भी रूप में दैनिक आधार पर 4 ग्राम से अधिक मात्रा का सेवन न करें।

(और पढ़े – खराब पेट को ठीक करने के घरेलू उपाय…)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration