दाँतों की देखभाल कैसे करे – How to care for teeth in Hindi

दाँतों की देखभाल कैसे करे - How to care for teeth in Hindi
Written by Ganesh

पानी में मौजूद कैमिकल्स, तंबाकू और कलर्ड फूड्स के ज्यादा इस्तेमाल से भी दांतों में पीलापन आ जाता है। जिससे बचने के लिए दाँतों की देखभाल जरुरी होती है आइये जानते है कैसे आप पाने पीले दांतों को दूध के जैसे चमका सकते है

1. पीले दांतों का उपाय

किसी को अपनी ओर जल्दी से आकर्षित करने के लिए मोतियों जैसे खिलखिलाती मुस्कान की जरूरत पड़ती है। लेकिन मौजूदा समय में अधिकतर लोग पीले दांतों की समस्या से घिरे हुए हैं। दांतों में पीलापन आने के कई कारण हो सकते हैं। कई लोग रोजाना दातुन नहीं करते हैं, तो कई लोगों में दूषित खाने का सेवन करने से दांतों में पीलापन आ जाता है। इसके अलावा पानी में मौजूद कैमिकल्स, तंबाकू और कलर्ड फूड्स के ज्यादा इस्तेमाल से भी दांतों में पीलापन आ जाता है।

2. दूध के उत्पाद दाँतों की देखभाल के लिए

दांत चमकाने के लिए वैसे तो आपको बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स मिल जाएंगे। लेकिन इनसे दांतों को फायदा मिलने के बजाय नुकसान पहुंचने के चांस ज्यादा रहते हैं। जिस तरह से प्राकृतिक उत्पाद आपके दांतों को साफ और मजबूत कर सकते हैं उस तरह कोई और नहीं कर सकते हैं। दूध और दूध से बने उत्पाद हमारे दांतों से बहुत जल्द पीलापन दूर करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में भारी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो दांतों के लिए बहुत जरूरी है। जिन लोगों को पीले दांतों की शिकायत होती है, उन्हें चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. नमक है सबसे ज्यादा असरदार दाँतों की देखभाल में

दांतों को साफ और मोतियों जैसा सफेद बनाने के लिए नमक का इस्तेमाल हमारी संस्कृति में बहुत पहले से चला आ रहा है। नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने में मदद करता है। दांत साफ करते वक्त हमेशा ब्रश में पेस्ट के साथ थोड़ा सा नमक जरूर रखें। आप खुद देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपके दांत साफ हैं। लेकिन ध्यान रहे नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है।

4. नींबू से करें दातुन

दांत के बैक्टीरिया को मारने और दांतों को सफेद करने के लिए नींबू वाकई बहुत असरदार है। खाना खाने के बाद नींबू से दांत साफ करने पर बहुत लाभ मिलता है। रोजाना रात के खाने के बाद एक नींबू का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी का कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से दांतों का पीलापन और सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है। अगर आप ऐसा रोज नहीं कर सकते हैं तो सप्ताह में एक बार जरूर करें।

5.  बेकिंग सोडा से करें दाँतों की देखभाल

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत कारगार है। जिस तरह हम दांत साफ करते वक्त नमक का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी करना है। यानि कि दातुन करते वक्त अपने ब्रश में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें और अब धीरे-धीरे अपने दांत साफ करें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके दांतों पर जमी पीली परत धीरे-धीरे साफ हो रही है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration