शहद और लहसुन के फायदे और नुकसान - Honey and Garlic Benefits in Hindi
घरेलू उपाय

शहद और लहसुन के फायदे और नुकसान – Honey and Garlic Benefits and Side Effects in Hindi

शहद और लहसुन के फायदे और नुकसान - Honey and Garlic Benefits and Side Effects in Hindi

आयुर्वेदिक औषधियों में लहसुन और शहद दोनों स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है। लहसुन को शहद के साथ मिलाकर खाने के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएगें। लहसुन और शहद दोनों एंटीबायोटिक की तरह कार्य करते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए फायदेमंद हैं। इस लेख में हम लहसुन और शहद का साथ में सेवन करने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगें।

विषय सूची

खाली पेट शहद और लहसुन क्यों खाना चाहिए – Why should eat honey and garlic on an empty stomach in Hindi

सुबह के समय पेट पूरी तरह से खाली होता है और काम शुरू करने के लिए तैयार होता है। इसलिए दिन की शुरुआत पेट के लिए आदर्श पदार्थ के साथ करनी चाहिए, जिससे भोजन को सबसे अच्छे तरीके से मेटाबोलाइज़ करने, पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित करने और उनका सबसे ज्यादा फायदा उठाने के लिए शरीर को तैयार करने के लिए मदद मिल सके। इसके अलावा खाली पेट लहसुन और शहद का सेवन करने से पेट में संक्रमण का जोखिम कम होता है।

शहद और लहसुन का उपयोग कैसे करें – How to Use Honey and Garlic in Hindi

लहसुन और शहद के सेवन से असीमित लाभ उठाने के लिए यह जानना आवश्यक होता है, कि इसका सेवन कैसे और कब किया जाए। लहसुन और शहद का सेवन खाली पेट सेवन किया जाना बेहद फायदेमंद होता है। लहसुन और शहद का सेवन करने की अनेक विधियां हैं, जैसे-

  • एक कली लहसुन को कूटकर उसे एक चम्मच शहद में मिलाएं और इसका सेवन करें।
  • एक बड़ा चम्मच शहद में लहसुन की 2-4 कलियां पीसकर उसे एक गिलास पानी में घोलकर प्रतिदिन सेवन करें।
  • आप लहसुन की 2-4 कलियों को देशी घी में तलें, और इन्हें शहद से भरी कांच की एक शीशी में डालकर बंद कर दें। अब इस शीशी को अंधेरी जगह पर स्टोर करके रख दें। फिर इसका प्रतिदिन खाली पेट एक चम्मच सेवन करें।

लहसुन के फायदे – Benefits of garlic in Hindi

लहसुन के फायदे - Benefits of garlic in Hindi

  • लहसुन पेट में गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ावा देता है।
  • आयरन को ठीक से अवशोषित करने में मदद करता है।
  • रक्त प्रवाह को समृद्ध बनाते हैं।
  • यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर रक्त को गाढ़ा होने से रोकता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट गुण उपस्थित होने के कारण, यह कोशिकाओं के निर्माण और त्वचा को स्मूथ बनाने में मदद करता है।

शहद के फायदे – Benefits of Honey in Hindi

शहद के फायदे – Benefits of Honey in Hindi

शहद और लहसुन के फायदे – Benefits of Honey and Garlic in Hindi  

लहसुन और शहद दोनों ही औषधीय गुणों से परिपूर्ण प्रत्येक घर में आसानी से मौजूद होने वाली खाद्य सामग्री है। हालांकि इन दोनों का अलग-अलग सेवन अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। लेकिन शहद के साथ लहसुन का सेवन आश्चर्यजनक रूप से पुरुषों और महिलाओं के लिए समान रूप से फायदेमंद होता हैं। अब आप यहाँ खाली पेट शहद और लहसुन के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में जानेगें:

खाली पेट शहद और लहसुन खाने के फायदे खून प्रवाह को बेहतर बनाने में – garlic and honey benefits on empty stomach to improve blood flow in Hindi

खाली पेट शहद और लहसुन खाने के फायदे खून प्रवाह को बेहतर बनाने में - garlic and honey benefits on empty stomach to improve blood flow in Hindi

सुबह खाली पेट शहद और लहसुन खाने से शरीर में खून का प्रवाह सही तरीके से होता है। लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और शहद में उपस्थित सल्फर रक्त वाहिकाओं को पतला कर, पूरे शरीर में खून के बहाव को बेहतर बनाने का कार्य करता है। इसका सेवन ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर और कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में कमी कर बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं।

त्वचा के लिए शहद और लहसुन के लाभ – Benefits of Garlic Honey for Skin in Hindi

त्वचा के लिए शहद और लहसुन के लाभ - Benefits of Garlic Honey for Skin in Hindi

जो व्यक्ति साफ़ और स्वस्थ त्वचा पाना चाहते हैं, तो उनके लिए शहद और लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद है। इसके साथ ही शहद और लहसुन उम्र बढ़ने के शुरूआती संकेत कम करने और जवान दिखने में मदद कर सकते हैं। शहद और लहसुन दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। शहद में पॉलीफेनोल (Polyphenol) तथा लहसुन में एलिसिन और सिस्टीन पाया जाता है। यह रसायन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। अतः जो व्यक्ति चेहरे की लाइनों, झुर्रियों और काले धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं, उन्हें शहद और लहसुन के सेवन पर जोर देना चाहिए।

सुबह खाली पेट शहद और लहसुन लेने के फायदे मुँहासे कम करने में – Garlic and Honey benefits on empty stomach in reducing Acne in Hindi

सुबह खाली पेट शहद और लहसुन लेने के फायदे मुँहासे कम करने में - Garlic and Honey benefits on empty stomach in reducing Acne in Hindi

व्यक्तियों में मुंहासे और पिंपल होने की समस्या बेहद आम है। शरीर को डिटॉक्स करने और खून को साफ़ करने के लिए खाली पेट शहद और लहसुन खाना फायदेमंद होता है। यह घरेलू उपचार मुंहासों को बनने से रोकता है।

शहद और लहसुन के फायदे सोरायसिस और त्वचा के संक्रमण के लिए – Benefits of Honey and Garlic for Psoriasis and Skin Infections in Hindi

शहद और लहसुन के फायदे सोरायसिस और त्वचा के संक्रमण के लिए - Benefits of Honey and Garlic for Psoriasis and Skin Infections in Hindi

लहसुन और शहद प्रकृति रूप से एंटी-बैक्टीरियल होते हैं। सोरायसिस से पीडित व्यक्ति प्रभावित त्वचा पर शहद और लहसुन लगाने की सलाह दी जाती है, इसके साथ ही इसके मिश्रण को खाली पेट भी लेना फायदेमंद है। शहद और लहसुन के मिश्रण को सोरायसिस और एक्जिमा प्रभावित स्किन पर लगाने पर पपड़ीदार त्वचा धीरे-धीरे हटने लगती है।

बालों के लिए शहद और लहसुन लाभदायक – Benefits of Garlic Honey for Hair in Hindi

बालों के लिए शहद और लहसुन लाभदायक - Benefits of Garlic Honey for Hair in Hindi

लहसुन और शहद के फायदे में स्कैल्प (खोपड़ी) और बालों के लिए पहुंचने वाले लाभ को भी शामिल किया जाता है। लहसुन और शहद एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से परिपूर्ण होते हैं जिसके कारण खाली पेट शहद और लहसुन का सेवन करने से स्कैल्प (scalp) के फंगल इन्फेक्शन को कम करने में मदद मिलती है बालों की जड़ में दर्द, बालों का झड़ना, सिर की खुजली  इत्यादि लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए शहद और लहसुन का सेवन फायदेमंद है।

शहद और लहसुन मोटापा कम करने में फायदेमंद – Honey and Garlic for weight loss in Hindi

शहद और लहसुन मोटापा कम करने में फायदेमंद - Honey and Garlic for weight loss in Hindi

शहद और लहसुन का सेवन वजन घटाने और मोटापा कम करने का रामबाण इलाज है। शहद और लहसुन दोनों ही भूख को दबाने, पेट भरा हुआ महसूस कराने, जमा हुए फैट को शरीर से डिटॉक्सीफाई करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने का कार्य करते हैं। जिससे मोटापा कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलती है। अतः जो व्यक्ति मोटापा से पीड़ित है वह खाली पेट शहद और लहसुन का सेवन कर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

सर्दी और फ्लू के लक्षणों का इलाज शहद और लहसुन से – Garlic and Honey for cough in Hindi   

सर्दी और फ्लू के लक्षणों का इलाज शहद और लहसुन से - Garlic and Honey for cough in Hindi   

शहद और लहसुन दोनों ही प्रकृति रूप से एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल होते हैं। जिसके कारण इनका खाली पेट सेवन फ्लू का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह खांसी, बहती या बंद नाक जैसे लक्षणों से छुटकारा दिलाने वाला घरेलू उपाय है। खाली पेट शहद और लहसुन का सेवन इम्युनिटी को बढ़ाता हैं।

प्रोस्टेट विकार में फायदेमंद शहद और लहसुन का सेवन – Honey and Garlic beneficial for prevent prostate disorders in Hindi

प्रोस्टेट विकार में फायदेमंद शहद और लहसुन का सेवन - Honey and Garlic beneficial for prevent prostate disorders in Hindi

प्रोस्टेट ग्रंथि से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर शहद और लहसुन का सेवन लाभदायक होता है। पुरुषों में प्रोस्टेट बढ़ने से बेचैनी और दर्द की समस्या उत्पन्न होती है, अतः इस स्थिति में खाली पेट शहद और लहसुन का सेवन, लक्षणों को कम करने में प्रभावी होता है। इसके साथ ही शहद और लहसुन के एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट प्रोस्टेट, पेट, एंडोमेट्रियल, स्तन, कोलन, रेक्टम इत्यादि के कैंसर को रोकने में कारगर होते हैं।

शहद और लहसुन का फायदा यौन शक्ति में वृद्धि – Benefits of honey and garlic increase sexual power in Hindi

शहद और लहसुन का फायदा यौन शक्ति में वृद्धि – Benefits of honey and garlic increase sexual power in Hindi

अनेक पुरुषों को पौरुष शक्ति कमजोर होने की समस्या होती है, जिसके कारण उनकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल नहीं रह पाती है। यह समस्या खान-पान से भी जुड़ी रहती है। खाली पेट लहसुन और शहद का सेवन करने से पौरुष शक्ति को मजबूत होती है और यौन शक्ति में वृद्धि के असरदायक परिणाम देखने को मिलते हैं। इसके अलावा शहद और लहसुन प्रभावी रूप से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या नपुंसकता, स्तम्भन दोष और शीघ्रपतन का प्राकृतिक उपचार है।

(और पढ़ें: चाहिए घोड़े जैसी ताकत तो करें लहसुन और शहद का सेवन..)

खाली पेट शहद और लहसुन के फायदे कामेच्छा को बढ़ाने में – Increase libido garlic and honey benefits on empty stomach in Hindi

खाली पेट शहद और लहसुन के फायदे कामेच्छा को बढ़ाने में - Increase libido garlic and honey benefits on empty stomach in Hindi

शहद और लहसुन दोनों ही कामोद्दीपक (Aphrodisiac) के रूप में कार्य करते हैं। कामोद्दीपक (Aphrodisiac) एक ऐसा पदार्थ है, जो यौन इच्छा, यौन आकर्षण, यौन सुख या यौन व्यवहार को बढ़ाता है। शहद और लहसुन का सेवन शरीर में खून प्रवाह में सुधार करता है। इसके अलावा शहद में उपस्थित बोरॉन और नाइट्रिक ऑक्साइड जैसे तत्व हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और कामेच्छा को बढ़ाते हैं।

शहद और लहसुन के नुकसान – Honey and Garlic Side Effects in Hindi

हालांकि निश्चित मात्रा में शहद और लहसुन का सेवन किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं होता है। लेकिन इसके ज्यादा मात्रा में लेने से कुछ निम्न साइड इफेक्ट्स उत्पन्न हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

शहद और लहसुन के साइड इफेक्ट्स सांसों की बदबू – Side Effects of Honey and Garlic Bad Breath in Hindi

शहद के साथ लहसुन की अधिक मात्रा का सेवन करने से सांसों से दुर्गन्ध आ सकती है। कुछ स्थितियों में शरीर के रोम छिद्रों से निकलने वाले पसीने से भी इस गंदी गंध को महसूस किया जा सकता है। इसलिए यदि आप सांसों की बदबू और शरीर की बदबू का सामना कर रहे है, तो लहसुन और शहद का सेवन कुछ समय के लिए न करें और यदि करते हैं तो लहसुन को कम मात्रा में लें।

(और पढ़ें: मुंह की बदबू दूर करने के उपाय…)

लहसुन और शहद खाने का नुकसान ड्रग्स के साथ इंटरेक्शन – honey and garlic Interact with Drugs in Hindi

लहसुन और शहद कुछ दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर साइड इफ़ेक्ट उत्पन्न कर सकता है, जैसे कुछ लिवर डिजीज से सम्बंधित दवाएं। रोडोडेंड्रोन (Rhododendron) से पैदा होने पर शहद हृदय और ब्लड शुगर की दवाओं के साथ अच्छी तरह से इंटरैक्ट नहीं करता है जिसके कारण यह असुरक्षित होता है।

मधुमेह का ख़तरा शहद और लहसुन से नुकसान – garlic and honey side effects diabetes in Hindi

एक उत्तम क्वालिटी वाले शहद का चुनाव करना आवश्यक है। बाजार से शहद की खरीदारी करते समय चीनी की मात्रा जाँच करें। मिलावटी शहद में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण इसका सेवन मधुमेह के जोखिम को बढ़ा सकता है, तथा सामान्य से अधिक ब्लड शुगर अन्य समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। अतः शहद का चुनाव करते समय सावधानी बरतें।

खाली पेट शहद और लहसुन के नुकसान सीने में जलन – garlic with honey in empty stomach side effects heartburn in Hindi

लहसुन गर्म तासीर का होता है, अधिक शहद और लहसुन का सेवन सीने में जलन का कारण बन सकता है, इसलिए इसका सेवन मौसम को ध्यान में रखकर करें। खाली पेट अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करने से पेट में गैस्ट्रिक जूस का अधिक उत्पादन होता है, जिसके कारण कुछ व्यक्तियों में पेट में जलन महसूस हो सकती है। अतः इसे निश्चित मात्रा में लेना चाहिए। सीने में जलन की स्थिति में इसका सेवन खाने के एक घंटे के बाद करना आरामदायक होगा।

शहद और लहसुन के फायदे और नुकसान (Honey and Garlic Benefits and Side Effects in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration