इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नपुंसकता या स्तंभन दोष) के लिए भोजन – Food For Erectile Dysfunction in Hindi

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नपुंसकता या स्तंभन दोष) के लिए भोजन - Food For Erectile Dysfunction in Hindi
Written by Jaideep

बहुत से पुरुषों को स्‍तंभन दोष की समस्‍या होती है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन सेक्स के दौरान लिंग का टाइट ना हो पाना इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (स्तंभनदोष) कहा जाता है। लेकिन क्‍या आप जाने हैं कि स्‍तंभन दोष के लिए भोजन भी हैं जो बहुत ही प्रभावी हैं। आप इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपयोग कर यौन कमजोरी और स्‍तंभन दोष जैसी समस्‍याओं का उपचार कर सकते  हैं। वैसे तो स्‍तंभन दोष को दूर करने के लिए बहुत सी दवाएं भी उपलब्‍ध हैं। लेकिन आप इस समस्‍या का इलाज करने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपाय भी कर सकते हैं इस आट्रिकल में आप स्‍तंभन दोष के लिए भोजन किस प्रकार मदद कर सकते हैं यह जानेगें। आइए इन्‍हें जाने स्तंभन दोष के लिए क्या खाना चाहिए ।

स्तंभन दोष क्‍या है – What is erectile dysfunction in Hindi

स्तंभन दोष क्‍या है – What is erectile dysfunction in Hindi

पुरुषों में होने वाली यौन कमजोरी या अक्षमता को स्‍तंभन दोष (इरेक्टाइल डिस्फंक्शन) कहा जाता है। स्‍तंभन दोष होना किसी व्‍यक्ति के लिए एक गंभीर समस्‍या नहीं है लेकिन यह पुरुषों में तनाव, आत्‍म-सम्मान की कमी और व्‍यक्तिगत संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है। अक्‍सर डॉक्‍टर इस समस्‍या का उपचार करने के लिए वियाग्रा, सियालिस और लेविट्रा (Viagra, Levitra, Cialis)आदि कुछ दवाओं की सिफारिश करते हैं। ये दवाएं कुछ लोगों के लिए बहुत प्रभावी होती है लेकिन इन से सभी लोगों को लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसे मामलों में टेस्‍टोस्‍टेरोन रिप्‍लेसमेंट थेरेपी एक और सहायक विकल्‍प है। लेकिन आप इन सभी उपचारों के बजाय स्तंभन दोष दूर करने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं जो स्‍तंभन दोष का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। आइए जाने वे खाद्य पदार्थ कौन से हैं जो स्‍तंभन दोष के लिए भोजन की श्रेणी में आते हैं।

(और पढ़ें – पुरुषों में यौन इच्‍छा (कामेच्छा) में कमी के कारण और घरेलू उपाय)

स्तंभन दोष के लिए खाना चाहिए खट्टे फल – Citrus Fruits for erectile dysfunction in Hindi

पुरुषों में होने वाली यौन दुर्वलताओं और स्‍तंभन दोष जैसी समस्‍याएं गंभीर हो सकती है। यह न केवल आत्‍मविश्‍वास को कम करता है बल्कि आपके साथी के साथ आपके संबंधों को भी खराब कर सकता है। आप इस प्रकार की यौन समस्‍याओं को दूर करने के लिए खट्टे फल और विशेष रूप से अंगूर का सेवन कर सकते हैं। खट्टे फलों में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके वजन को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। अधिक वजन यौन अक्षमताओं का विशेष कारण होता है। इसलिए आप स्‍तंभन दोष से छुटकारा पाने के लिए खट्टे फलों को अपने आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – हस्तमैथुन से आई कमजोरी को दूर करने के उपाय)

नपुंसकता या स्‍तंभन दोष के लिए फायदेमंद रेड वाइन – Red Wine for erectile dysfunction in Hindi

स्‍वाभाविक है कि शराब आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है। लेकिन एक प्रकार की शराब होते हुए भी रेड वाइन यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होती है। यह आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के उचित स्‍तर को बनाए रखने में सहायक होती है। इस तरह से रेड वाइन पुरुषों की मर्दानगी को लाभ पहुंचा सकती है। रेड वाइन में नाइट्रिक ऑक्‍साइड होता है जो रक्‍त वाहिकाओं को आराम दिलाने और जननांगों में रक्‍त प्रवाह बढ़ाने में सहायक होता है। रेड वाइन में मौजूद क्वेरसेटिन (quercetin) टेस्‍टोस्‍टेरोन को नुकसान पहुंचाने वाले एंजाइमों को रोकने में मदद करता है। इस तरह से रेड वाइन पुरुषों में टेस्टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होती है। जिससे कि पुरुषों के शरीर में स्‍तंभन दोष होने की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़ें – नपुंसकता (स्तंभन दोष) दूर करने के लिए विटामिन)

स्तंभन दोष के लिए सर्वोत्तम आहार नाशपाती – Erectile Dysfunction ka upchar kare pears in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर की उच्‍च मात्रा नाशपाती में होती है। यह एक ऐसा औषधीय फल है जो कोलेस्‍ट्रॉल और वसा से पूरी तरह मुक्त है। उच्‍च फाइबर युक्‍त खाद्य पदार्थ वजन घटाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपके शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने और आपकी आंतरिक कमजोरियों को दूर करने में सहायक होते हैं। इस तरह नाशपाती का नियमित सेवन आपको नपुंसकता या स्‍तंभन दोष की संभावना से बचा सकता है।

(और पढ़ें – स्तंभन दोष (नपुंसकता) के लिए योग आसन)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज करें पत्‍तेदार सब्‍जियां – Stambhan Dosh dur karne ke upay Leafy greens in Hindi

आप अपने शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए हरी पत्‍तेदार सब्जियों का उपयोग करते हैं। लेकिन इस सब्जियों का सेवन करने के फायदे स्‍तंभन दोष को दूर करने में भी होते हैं। काले, पालक और अन्‍य पत्‍तेदार सब्‍जीयों और सूखे मेवों में नाइट्रेट्स की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण शरीर में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। नाइट्रेट्स वैसोडिलेटर्स का काम करता है जिससे रक्‍त यह  वाहिकाओं को खोलता है पूरे शरीर में रक्‍त की आपूर्ति को बढ़ाता है। विशेष रूप से जननांगों में। इस तरह से आप अपने जननांगों को उचित पोषण दिला सकते हैं जिससे स्‍तंभन दोष की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़ें – इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नपुंसकता या स्तंभन दोष) का आयु से संबंध)

स्‍तंभन दोष के लिए फायदेमंद है डार्क चॉकलेट – Dark Chocolate erectile dysfunction ka gharelu ilaj in Hindi

फ्लेवोनोइड्स (Flavinoids) की उच्‍च मात्रा के कारण डार्क चॉकलेट को स्‍तंभन दोष को आंशिक रूप से दूर करने में सहायक होती है। हालांकि व्‍यापारिक उद्देश्‍य के लिए बनाई जाने वाली चॉकलेटों में से अधिकांश फ्लेवोनोइड्स को हटा दिया जाता है। लेकिन फिर भी फ्लेवोनोइड्स, चीनी और वसा से युक्‍त चॉकलेट स्‍तंभन दोष को दूर करने का अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। यदि आप भी यौन कमजोरी से ग्रसित हैं तो अपने आहार में डार्क चॉकलेट को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार)

नपुंसकता ठीक करने का तरीका है अखरोट – Napunsakta thik karne tarika hai Walnuts in Hindi

औषधीय गुणों के कारण अखरोट को विशेष खाद्य पदार्थ के रूप में उपयोग किया जाता है। अखरोट में पुरुषों की यौन कमजोरी को दूर करने की क्षमता होती है। अखरोट में एल-आर्जिनिन (L-arginine) होता है जो कि नाइट्रिक ऑक्‍साइड (nitric oxide) के उत्‍पादन में सहायक होता है। हालांकि पाचन प्रक्रिया के दौरान अधिकांश एल-आर्जिनिन टूट जाता है और रक्‍त प्रवाह में कम पहुंचता है। लेकिन यह पुरुष जननांगों में पर्याप्‍त ऊर्जा को पहुंचाता है और नपुंसकता जैसी समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकता है। इस तरह से स्‍तंभन दोष दूर करने के लिए आप अपने आहार में अखरोट को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – अखरोट के फायदे और नुकसान )

नपुंसकता का उपाय है पिस्ता – Erectile dysfunction ka upay hai Pistachios in Hindi

स्‍वाभाविक रूप से शरीर को उचित पोषण दिलाने के लिए पिस्‍ता का सेवन किया जाता है। लेकिन पिस्‍ता के फायदे स्‍तंभन दोष जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। 2011 के एक अध्‍ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से पिस्‍ता (लगभग 3 से 4 औंस) का सेवन करने से नपुंसकता या स्‍तंभन दोष में सुधार होता है। इस तरह से यदि आप भी ऐसी यौन कमजोरी के शिकार हैं तो पिस्‍ता आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़ें – शीघ्र स्खलन रोकने (शीघ्रपतन) का आयुर्वेदिक इलाज)

स्तंभन दोष में सुधार करने के लिए कॉफी – Namardangi Ka Ilaj Kare Coffee in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो लोग दिन में 2 से 3 कप कॉफी का सेवन फायदेमंद होता है। यह कॉफी न पीने वाले लोगों की तुलना में 39 प्रतिशत तक स्‍तंभन दोष की संभावना को कम कर सकता है। इस तरह से आप नामर्दानगी का इलाज करने के लिए कॉफी का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इस बात का भी विशेष ध्‍यान दें कि अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन न करें। क्‍योंकि अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन तनाव और एड्रेनालाईन के स्‍तर को बढ़ा सकता है। ये दोनो ही कारक नपुंसकता के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान)

नामर्दानगी दूर करने का उपाय तरबूज – Stambhan dosh dur kare tarbooj in Hindi

आप अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए तरबूज का सेवन करते हैं। यह आपके शरीर को मॉइस्‍चराइज करने और उच्‍च पोषक तत्‍वों को उपलब्‍ध कराने में मदद करता है। लेकिन तरबूज का सेवन आपकी यौन क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि तरबूज में आर्निथीन से बनने वाला एक अमीनो एसिड (citrulline) में पाया जाता है। यह रक्‍त वाहिकाओं को आराम दिलाने में सहायक होता है और रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है। यही प्रभाव स्‍तंभन दोष को दूर करने वाली दवाओं में होते हैं। इस तरह से आप यौन अक्षमता का दूर करने के लिए तरबूज का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी )

नपुसंकता के लक्षण दूर करे समुद्री भोजन – Napunsakta Ke Lakshan Dur Kare Samudri Bhojan in Hindi

यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए समुद्री भोजन बहुत ही फायदेमंद होते हैं। विशेष रूप से सीप (Oysters) और अन्‍य समुद्री सेलफिस (Shellfish) आदि एक कामोत्‍तेजक गुणों के लिए जाने जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इनमें जिंक की उच्‍च मात्रा होती है। जिंक पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन के उत्‍पादन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन का उचित स्‍तर स्‍तंभन दोष की संभावनाओं को कम करता है। इसके अलावा नियमित रूप से समुद्री आहार का सेवन करने से महिला और पुरुषों दोनों में यौन हार्मोन के उत्‍पादन में सहाक होते हैं।

(और पढ़ें – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय)

स्तंभन दोष के लिए आयुर्वेदिक दवा जिन्कगो बिलोबा – Stambhan dosh ka ilaj hai Ginkgo Biloba in Hindi

यौन स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी कमजोरियों को दूर करने में जिन्‍कगो बिलोबा जड़ी बूटी बहुत ही प्रभावी होती है। जिन्‍कगों से लिंग में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे यौन इच्‍छा और स्‍तंभन दोष आदि में सुधार होता है। हालांकि इस औषधीय जड़ी बूटी का अधिक मात्रा में सेवन करने से रक्‍तस्राव की समस्‍या हो सकती है। जो लोग खून को पतला करने की दवाओं का सेवन कर रहे हैं। उन्‍हें जिन्‍कगों बिलोबा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।

(और पढ़ें – सफेद मूसली के फायदे मर्दों की सेक्स समस्याओं के लिए )

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए आयुर्वेदिक उपचार दवा जिनसेंग – Stambhan dosh ki ayurvedic dawa Ginseng in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर जिनसेंग हमारी बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है। प्रकृति में जेन‍सेंग के कई प्रकार मौजूद हैं जिनमें से कुछ स्‍तंभन दोष को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा कुछ प्रकार के जेनसेंग अनिद्रा सहित कई नकारात्‍मक दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। इसलिए पूरी जानकारी होने पर या किसी पेशेवर व्‍यक्ति की सलाह पर ही जेनसेंग का सेवन करना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration