पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय – How To Increase Testosterone In Hindi

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय - How To Increase Testosterone In Hindi
Written by Anamika

Boost testosterone levels in Hindi टेस्टोस्टेरोन आमतौर पर पुरुषों में पाये जाने वाला हार्मोन (male sex hormone) है। लेकिन महिलाओं के शरीर में भी यह हार्मोन थोड़ी मात्रा में होता है। यह एक स्टेरॉयड हार्मोन है जो पुरुषों के वृषण और महिलाओं के अंडकोष में उत्पन्न होता है। अधिवृक्क ग्रंथियों (adrenal glands) में भी कुछ मात्रा में यह हार्मोन पाया जाता है। आज हम आपको टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय बताएगें। टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थ के साथ एक्सरसाइज कर सकते है।

टेस्टोस्टेरोन मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) के उत्पादन में योगदान देता है, इसलिए यह आपके शरीर में हर कोशिका को बनाए रखने और विशेष रूप से हड्डी के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।टेस्टोस्टेरोन भी पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा, या सेक्स ड्राइव को प्रभावित करता है, और नींद को विनियमित करने और संज्ञानात्मक कठिनाइयों को रोकने में मदद करता है। इसलिए, जैसा कि आप देख सकते हैं, टेस्टोस्टेरोन संभवतः आपके शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हार्मोन में से एक है। हालांकि, पुरुषों और महिलाओं दोनों के वृद्ध होने के साथ टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है।

लड़के जब अपने तरूण अवस्था (puberty ) में प्रवेश करते हैं तो उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के कारण कई तरह के शारीरिक बदलाव होते हैं जिसके परिणामस्वरूप उनकी मांसपेशियां बढ़ती हैं, आवाज में भारीपन आता है और बाल विकसित होने लगते हैं। हालांकि वयस्क होने पर बुढ़ापे की अवस्था में आने के बाद भी पुरुषों के शरीर में इस हार्मोन की आवश्यकता होती है।

टेस्टोस्टेरोन जरूरी क्यों हैं  – Why Testosterone is Important in Hindi

  • टेस्टोस्टेरोन महिलाओं की तरफ आकर्षित होने और सेक्स की क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है।
  • इसके अलावा यह हार्मोन पुरुषों में कंपटिशन की भावना, चीजों को समझने और याद रखने की क्षमता और उन्हें सेक्स से पहले उत्तेजित करने की क्षमता का भी विकास करता है।
  • टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों में अल्जाइमर रोग (alzheimer disease) होने की संभावना को कम करता है।
  • टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर हृदय रोगों से दूर रखता है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।
  • यह हार्मोन मसल्स को बढ़ाता है और बॉडी फैट को घटाता है।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय – Ways to Increase Testosterone Levels Naturally in Hindi

यदि आप कम टेस्टोस्टेरोन के गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं,। कई पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थ भी हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं। जबकि पशु और डेयरी-आधारित खाद्य पदार्थ भी टेस्टोस्टेरोन को भी बढ़ावा दे सकते हैं, मैं इन पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों को लेने की सलाह देता हूं क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स में भी उच्च होते हैं जो सूजन को कम करते हैं, और उन्हें समग्र एंटी-एजिंग आहार का हिस्सा होना चाहिए। अगर आप पुरुष हैं और आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए हम यहां आपको आसान टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए विटामिन डी – Vitamin D for Increase Testosterone in Hindi

विटामिन D के फायदे टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए (take vitamin D to increase testosterone) बहुत लोकप्रिय हैं। बहुत से लोग धूप नहीं ले पाते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है और टेस्टोस्टेरोन का लेवल तेजी से नीेचे गिर जाता है। विटामिन D3 सप्लिमेंट टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह अधेड़ उम्र के लोगों और विटामिन डी कम ब्लड लेवल वाले लोगों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – विटामिन डी की कमी के लक्षण)

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का आसान घरेलू उपाय नारियल – Coconut Testosterone Boosting Foods in Hindi

नारियल मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने और नियमित टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में मदद करने के लिए जाना जाता है। नारियल अक्सर डाइटर्स से दूर कर दिया जाता है क्योंकि उन्हें वसा में उच्च माना जाता है। लेकिन, वे “अच्छे वसा,” संतृप्त वसा में उच्च होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन सहित हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। पौधे-आधारित संतृप्त वसा वास्तव में मध्यम मात्रा में आपके लिए अच्छे हैं। कच्चे नारियल की मलाई, नारियल का दूध या ताजा कटा हुआ नारियल के कुछ बड़े चम्मच से आपको कुछ टेस्टोस्टेरोन मिल सकता है।

(और पढ़े – नारियल खाने के फायदे और नुकसान)

शिलाजीत है टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय Shilajit to boost Testosterone Levels in Hindi

शिलाजीत हिमालय की पहाड़ियों में पाया जाता है और इसमें फुल्विक एसिड होता है जो प्राकृतिक रूप से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। उच्च गुणवत्ता के शिलाजीत और निम्न गुणवत्ता के शिलाजीत में बहुत अंतर होता है। इसलिए आप अच्छे क्वालिटी के शिलाजीत का सेवन करें (high quality shilajit to boost testosterone), यह टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़े – शिलाजीत के फायदे गुण और नुकसान)

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे मका रूट – Maca Root to increase Testosterone in Hindi

मका रूट दक्षिण अमेरिका के मध्य क्षेत्रों में पाया जाता है। इसका उपयोग पेरू के स्वदेशी लोगों ने हजारों वर्षों से किया है। मका जड़ मूली का एक रिश्तेदार है। मका आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद कर सकता है। पेरू के इंकास द्वारा इसे एक तरह के कामोत्तेजक के रूप में इस्तेमाल किया गया है, और इसे पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा को बढ़ाने के लिए आधुनिक परीक्षणों में दिखाया गया है। यह भी कहा जाता है कि यह तनाव को कम कर सकता है, जो टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – माका रूट के फायदे और नुकसान)

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाना है तो तनाव न लें – Reduce  Stress to increase Testosterone in Hindi

रिसर्च में हमेशा इस बात पर जोर दिया गया है कि लंबे समय तक तनाव में रहने के कारण कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का लेवल शरीर में बढ़ने लगता है। जैसे ही शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ता है, टेस्टोस्टोरोन का स्तर कम होने लगता है।ज्यादा तनाव लेने से इसका खराब असर सेहत पर तो पड़ता ही है साथ में टेस्टोस्टेरोन का लेवल भी नीचे गिर जाता है। तनाव के कारण कॉर्टिसोन हार्मोन बढ़ने से भूख अधिक लगती है, वजन भी बढ़ने लगता है और शरीर में फैट का जमाव होने से टेस्टोस्टेरोन घटाने लगता है (cortisol hormone reduce testosterone in hindi) । इसलिए तनाव को कम करके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाया जा सकता है।

(और पढ़े –कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को कम करने के उपाय)

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय है अश्वगंधा का सेवन – ashwagandha for Testosterone Levels in Hindi

कई तरह की जड़ी बूटियां टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में बहुत मदद करती हैं इसके अलावा यह जनन क्षमता को भी बढ़ाने में सहायक होती हैं। अश्वगंधा (ashwagandha) नाम की जड़ी बूटी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है। एक स्टडी में पाया गया है कि अश्वगंधा कॉर्टिसोन नामक हार्मोन को कम कर टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है। इसलिए अश्वगंधा जड़ी बूटी का सेवन जरूर करें।

(और पढ़े – अश्वगंधा के फायदे और नुकसान)

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए खाएं प्रोटीन, फैट और कार्ब – Eat Protein, Fat and Carbs for Testosterone in Hindi

जो कुछ भी आप खाते हैं (food to increase testosterone) उसकी भूमिका शरीर में टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने या घटाने में बहुत ज्यादा होती है। इसलिए आप को एक संतुलित भोजन पर ध्यान देना चाहिए। लंबे समय तक डाइटिंग पर रहने और अधिक खाने से भी टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्रभावित होता है। इसलिए भोजन में पर्याप्त प्रोटीन, हेल्दी फैट और कार्बोहाइड्रेट शामिल करें। यह टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय कद्दू – Testosterone badhane ke ayurvedic upay Pumpkin in Hindi

कद्दू एक सुपर-फूड है जो बीटा-कैरोटीन और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरा होता है। विशेष रूप से कद्दू के बीज, एक आसान स्नैक है जिसका उपयोग टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। कद्दू के बीज जिंक में उच्च होते हैं, जो सीधे सेक्स हार्मोन के उत्पादन से संबंधित है। कद्दू के बीज भी अमीनो एसिड से भरे होते हैं जिन्हें न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है, जो टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए आवश्यक होते हैं। टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने से परे, ये हरे रंग के छोटे बीज प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक स्वस्थ स्रोत हैं।

(और पढ़े – कद्दू खाने के फायदे और नुकसान)

एक्सरसाइज कर बढ़ाएं टेस्टोस्टेरोन का स्तर – Exercise to boost Testosterone Levels in Hindi

एक्सरसाइज खराब जीवनशैली से उत्पन्न बीमारियों को दूर करने और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में लाभदायक होता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर उच्च होता है। (exercise karke badhaye apna testosterone) आमतौर पर हर तरह के एक्सरसाइज टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते हैं लेकिन वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। वेट लिफ्टिंग ट्रेनिंग के साथ ही कैफिन और क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट को सप्लिमेंट के रूप में लेने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है।

(और पढ़े – एक्सरसाइज करने का सही समय)

एवोकैडो खाएं उच्च टेस्टोस्टेरोन के लिए – Avocado for high Testosterone Levels in Hindi

एवोकैडो सिर्फ वसा का ही एक बढ़िया स्रोत नहीं है बल्कि यह विटामिन E का भी सर्वोत्तम स्रोत है। यह विटामिन टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एस्ट्रोजन के स्तर को कम करता है और पुरुषों में स्पर्म की संख्या बढ़ाता है। जनन क्षमता बढ़ाने के लिए एवोकैडो का उपयोग जरूर करें।

(और पढ़े –एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए खाना चाहिए चिया सीड्स – Testosterone badhane ke liye khaye Chia Seeds in hindi

चिया के बीज साल्विया हिस्पानिका के पौधे से छोटे काले बीज होते हैं, जो पुदीना से संबंधित है, और दक्षिण अमेरिका में पाये जात है। मय लोगों की भाषा में “चिया”, जिन्होंने सदियों से इसकी खेती की है, का अर्थ है “ताकत।” कद्दू के बीज की तरह, चिया बीज ओमेगा -3 का एक बड़ा स्रोत है, साथ ही अन्य आवश्यक फैटी एसिड, और एंटी inflammatory का अच्छा स्त्रोत है। ये जस्ता में भी उच्च हैं। उन्हें मुट्ठी भर खाया जा सकता है, सलाद में छिड़का जा सकता है और टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले उपचार के लिए स्मूदी में मिलाया जाता है!

(और पढ़े – चिया बीज के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय है अच्छी नींद जरूरी – good sleep boost testosterone in hindi

अच्छी सेहत के लिए जिस तरह से अच्छा भोजन और नियमित व्यायाम जरूरी होता है वैसे ही अच्छी नींद लेना भी काफी महत्वपूर्ण होता है। भरपूर नींद टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में प्रभावी रूप से काम करता है। स्टडी में पाया गया है कि जो व्यक्ति सिर्फ चार या पांच घंटे सोते हैं उनमें अधिक नींद लेने वालों की अपेक्षा टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम पाया जाता है। (good sleep boost testosterone) इसलिए भरपूर नींद जरूरी है क्योंकि यह टेस्टोस्टेरोन के लेवल को तो बढ़ाता ही है साथ में ताउम्र आपको स्वस्थ रखता है।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration