चिया बीज के फायदे गुण लाभ और नुकसान – Chia seeds Benefits and side Effects in Hindi

चिया बीज के फायदे गुण लाभ और नुकसान - Chia seeds Benefits and side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Chia seeds in hindi इस लेख में आप जानेगे चिया सीड्स क्या है, चिया बीज के फायदे और नुकसान के बारें में (Chia Seeds Ke Fayde Aur Nuksan) चिया के बीज को साल्विया हिस्पानिका (Salvia hispanica) के रूप में जाना जाता है। चिया बीज को किसी सुपरफूड्स से कम नहीं माना जाता है। अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया बीज सबसे अधिक पौष्टिक भोजन हैं। वे फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न माइक्रोन्यूट्रेंट्स के साथ पाए जाते हैं।

चिया बीज (Chia seeds) बहुत सारे पोषक पदार्थों से बना है। इसे सबसे पहले मैक्सिको में पैदा किया गया था। चिया बीज पोषण की दुनिया में सबसे पुराने स्रोतों में से एक है जिसका औषधीय प्रयोजनों के लिए भी उपयोग किया जाता है।

1. चिया सीड्स क्‍या है – What are chia seeds In Hindi
2. चिया बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Chia Seed Nutrition value in Hindi
3. चिया सीड्स के फायदे – Chia Seeds ke fayde in hindi
4. चिया बीज का उपयोग कैसे करें – How to use Chia seeds in Hindi
5. चिया बीज के नुकसान – Chia Seeds Side Effects in Hindi

चिया सीड्स क्‍या है – What are chia seeds In Hindi

साल्विया हिस्‍पैनिका या चिया पौधे, टकसाल (mint family) परिवार की एक प्रजाती है जो मध्य अमेरिका में मूल रूप से पाए जाते है। इस जड़ी-बूटी को चिया बीज के नाम से जाना जाता है जिन्हें हाल ही के वर्षों में काफी लोकप्रियता मिली है। यह स्वाभाविक रूप अनाज की श्रेणी में आता है। इसमें एक गिलास दूध से अधिक कैल्शियम, एक अखरोट से ज्यादा ओमेगा-3(Omega-3) तथा कई एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidant) होते है जो आपको बहुत अधिक ऊर्जा देते है। यह वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम होते है क्योंकि इनमें वसा को अवशोषित करने की क्षमता अधिक पाई जाती है। आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में सहायक है।

चिया बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Chia Seed Nutrition value in Hindi

chia seeds चिया बीज में फाइबर (fiber), ओमेगा-३ (omega-3) वसा, प्रोटीन (protein), विटामिन (vitamins) और खनिज पदार्थ (minerals) बहुत अधिक मात्रा में पाए जाने के कारण हमारे स्‍वास्‍थ के लिये से बहुत महत्वपूर्ण है।

आइए जानते है कि चिया बीजों में कौन – कौन से पोषक तत्‍व कितनी मात्रा में पाए जाते है जो हमारे स्‍वास्‍थ के लिए लाभकारी है।

  • 137 कैलोरी
  • 12.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
  • 4.4 ग्राम प्रोटीन
  • 8.6 ग्राम वसा
  • 10.6 ग्राम फाइबर
  • 0.6 मिली ग्राम मैंगनीज
  • 265 मिली ग्राम फास्‍फोरस
  • 177 मिली ग्राम कैल्शियम
  • 1 मिली ग्राम जस्ता
  • 0.1 मिली ग्राम तांबा
  • 44.8 मिली ग्राम पोटेशियम

चिया बीजों में आवश्यक फैटी एसिड (fatty acids) अल्‍फा-लिनोलेनिक (alpha-linolenic) और लिनोलिक एसिड (linoleic acid) होते है साथ ही साथ इसमें विटामिन ए,बी,ई,डी और सल्फर,आयरन,आयोडीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, नियासिन और थायमीन सहित खनिज और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक प्रमुख स्रोत है।

चिया सीड्स के फायदे – Chia Seeds ke fayde in hindi

बहुत सारे औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर होने के कारण अनुसंधान केन्द्रों ने बताया है कि नियमित रूप से चिया बीजों को खाने से आपकी सेहत में कई तरह से सुधार हो सकता है। चिया बीज आकार में छोटे जरूर होते है पर ये बहुत ही शक्तिशाली माने जाते है, इनके विभिन्न गुणों को देखते हुए कई लोग इसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य के रूप में प्रयोग करते है।क्‍या आप अपने स्‍वास्‍थ (health) को लेकर परेशान है, क्‍या आयुर्वेद (Ayurveda) में अपना इलाज ढूंढ रहे है। यदि ऐसा है तो आप के लिए प्रकृति की एक अनूठी उपज आपके सामने ला रहें है जिसके गुणों को जानकर आप इसका उपयोग करें बिना नहीं रह पाएंगे।  आइए हम चिया बीजों से होने वाले लाभ के बारे जानें-

त्वचा को बुढ़ापे से बचाने के लिए फायदेमंद है चिया बीज – Chia Seeds Benefits for Skin and Aging in Hindi

मैक्सिको के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि चिया बीजों की कुल प्राकृतिक phenolic (एंटीऑक्सिडेंट) अन्य दूसरे खाद्यों की तुलना में दो गुना अधिक होती है और इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) हमारे शरीर में हानिकारक विषाणुओं को रोकने में सक्षम होते है। चिया बीज (chia seed) प्रकृति में उपलब्ध सर्वाधिक एंटीऑक्सिडेंट्स वाले खाद्य पदार्थों में सबसे ऊपर है। एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा की मरम्मत प्रणाली को गति देते हैं और आगे के नुकसान को रोकते है। चिया बीज का नियमित सेवन करने से त्वचा की सूजन और असमय आए बुढ़ापे को रोकने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

चिया बीज के घरेलू नुस्‍खे पाचन के लिए  – Chia Seeds Benefits for Digestion in Hindi

चिया में फाइबर (fiber)अधिक मात्रा में होता है, जो आपके शरीर की इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने की क्षमता के लिए फाइबर आवश्यक होते है। नेशनल इंस्‍टीटयूट ऑफ हेल्‍थ के अनुसार चिया जैसे बीज उनके उच्च फाइबर सामग्री और स्वस्थ वसा (Fat) के कारण प्राकृतिक रूप से रक्त शर्करा (Blood sugar) को समायोजित या बैलेंसर हो सकते है।

आहार फाइबर अधिक होने के नाते चिया बीज आसानी से पचने वाला खाद्य पदार्थ होता है । चिया बीज में समृद्ध फाइबर सामग्री लोगों को बहुत तीव्रता से भूख को बढ़ाती है। यह फाइबर पाचन तंत्र (Digestive System) में पूर्व-जैविक पदार्थ के रूप में काम करता है, चिया के बीज में घुलनशील फाइबर की सामग्री के ‘’जेल’’ की एक अनूठी क्षमता  होती जो तरल को अवशोषित कर सकता है। यह आहार के रूप में यह बहुत ही हल्का होता जिसे पचाने में आसानी होती है और यह तय मात्रा से अधिक ऊर्जा प्रदान करता है।

प्रोटीन के लिए लाभदायक है चिया बीज  – Chia seeds Good Source of Protein in Hindi

Chia बीज का पौधा प्रोटीन का बहुत बडा उत्‍पादक होता है जिसमें 4.7 ग्राम प्रोटीन प्रति औंस होता है। इनमें सभी आठ आवश्‍यक अमीनो एसिड होते हैं, जो अन्‍य खाद्य पदार्थो में नहीं होते, इसमें अन्‍य पौधो की तुलना में प्रोटीन(protein) बहुत अधिक पाया जाता है। जो कि नियमित रूप से लेने पर हमारे शरीर के लिए बहुत लाभ कारी सिद्ध होते है।

चिया बीज के फायदे एंटीऑक्सिडेंट्स से परिपूर्ण – Chia seeds Rich in Antioxidants in Hindi

Chia सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट्स (Anti-oxidant) पर्याप्त होता है जो शरीर के हानिकारक तत्वों से लड़ने में मदद करते हैं, लेकिन स्वस्थ वसा (fat) को ताजा रखने में मदद करता है। आपको उन्हें खाने के लिए पीसने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

चिया सीड्स के फायदे भूख को कम करने में – Chia seed Natural Appetite Suppressant in Hindi

Chia बीज अक्‍सर उन लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है जो लोगे वजन कम करना चाहते है। पाचन क्षमता को बढ़ाने और धीमा करने में चिया बीज मदद कर सकते है। इसके अतिरिक्त एंटीऑक्सिडेंट (Anti-oxidant)और प्रोटीन (protein) दोनों के अच्छे स्तोत्र के रूप में वे पौष्टिक रूप से शरीर उन कारकों की मदद करते जो वजन घटाने को बढ़ावा देते है । यद्यपि विशेषज्ञों का मानना है कि वे एक स्वस्थ भोजन के लिए चिया सीड्स सबसे अच्‍छे माने गए है।

चिया बीज के फायदे ऊर्जा बढाने में – Chia seed Promote Energy in Hindi

Chia सीड्स ‘’भारतीय रनिंग फूड’’ के रूप में जाने जाते है । जिनसे हमें पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त होती है। यह योद्धाओं और खिलाड़ियों को ऊर्जा और सहनशक्ति बनाए रखने के लिए उनके कार्यो के पूर्व चिया बीज जेल (jell) का सेवन कराया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि चिया जेल एथलेटिक प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए ऊर्जा पेय (energy drink) के रूप में प्रभावी होता है। यदि आप वास्तव में अपने शरीर की ऊर्जा बनाए रखना चाहते है तो घर में इसका प्राकृतिक पेय बनाकर इसका सेवन करें और साथ में चिया सीड्स को अपने खाद्य पदार्थों (Food items) की सूची में जोड़े, जो आपको लाभ प्रदान करेंगे।

चिया बीज उपयोग में सरल – Chia seed Easy to use in Hindi

यह उपयोग करने के लिए बहुमुखी और आसान होता है, चिया बीजों को आसानी से कई खाद्य पदार्थों और पेय में जोड़ा जा सकता है। वे पूर्ण रूप से उपयोग किए जा सकते हैं, व्‍यंजनों में यह अंण्‍डें के विकल्‍प का कार्य करता है। कुछ सुपरफूड, स्‍पाइरिलिन की तरह चिया बीजों के पास कोई गहरा स्‍वाद नहीं है ओर वे आसानी से व्‍यंजनो में उपयोग किए जा सकते है

हृदय रोगों के घरेलू उपचार के लिए चिया सीड्स – Chia seeds for  Heart Health in Hindi

यदि आप हृदय (Heart patient) रोगी है तो चिया बीजों का उपयोग आपके लिए लाभ दायक सिद्ध हो सकता  है, क्योंकि यह हमारे मोटापे को कम करने में हमारी मदद करता है जो कि अटैक (strok) जैसी बीमारियों की जड़ होता है।

आइए जानते है कि यह कैसे हृदय रोगी के लाभ कारी है-

चिया बीजों में मानव शरीर में जमा अतिक्ति वसा(fat) या सूजन (swelling)को कम करने की क्षमता होती है, यह कोलेस्‍ट्रोल को नियंत्रित करता है जिससे निम्न रक्तचाप या लो ब्लडप्रेशर मरीज को अत्यधिक फायदा होता है। चिया बीजों को नियमित आहार में शामिल किया जाए तो इसमें शामिल तत्‍व ऑक्‍सीडेंटिव (Oxidative) तनाव को कम कर एथीरोस्‍क्‍लेरोसिस (Atherosclerosis) के विकास होने की संभावना को कम करते है ।

अब तक ज्ञात मानव और जानवरों पर हुए अध्‍ययनों (Test)से पता चलता है कि चिया बीजों में एलर्जी (Allergies), एनजाइना(Angina), एथलेटिक प्रदर्शन में कैंसर वृद्धि, कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी), दिल का दौरा, हार्मोनल्‍स विकार, हाइपरलिपिडामिया(Hyperlipidemia), उच्‍च रकतचाप, स्‍ट्रोक, और वैसोडिलेटेशन आदि प्रभावों को कम करने की क्षमता होती है। चिया बीजो में anticoagulant के प्रभावी कारक मौजूद होते है।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स)

चिया बीज के लाभ मधुमेह को नियंत्रित करने में – Chia seeds Help Treat Diabetes In Hindi

आपको शायद यह मालूम ना हो कि चिया बीजो का उपयोग हमारे जीवन को किस तरह बदल सकता है। हम आपको बतातें है कि यह किस तरह से आपकी मदद कर सकता है।

आज के समय में हर व्यक्ति को मधुमेह या जिसे हम शुगर (Sugar) के नाम से जानते है, होने का खतरा बढ गया है। चिया बीज का उपयोग उन लोगों के लिए बेहद लाभकारी होता है जो शुगर से पीड़ित है और साथ ही साथ उन लोगो के लिए जिन्‍हें इसकी संभावना होती है।

चूंकि चिया बीज अल्‍फा-लिनोलेनिक एसिड (alpha linolenic acid) और फाइबर से भरपूर होते है। शोधकर्ताओं ने यह माना है कि चिया बीजों में डिस्‍लेपीडिमिया (Dyslipidaemia),(रक्‍त में अत्‍याधिक वसा) और इंसुलिन प्रतिरोध जैसे विकारों को रोकने में मदद करता है जो मधुमेह के विशेष कारक होते है। संक्षेप में कहा जाए तो चिया बीज मधुमेह को रोकने में सक्षम होता है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

चिया बीज के फायदे हड्डियों को मजबूत करने में – Chia seeds Good for Strong Bones in Hindi

जैसा कि हम जानते है कि चिया सीड्स में कैल्शियम पाया जाता है जो सामान्‍य तौर पर हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही साथ इसमें बोरोन भी शामिल होता है जो हड्डियों के लिए एक आवश्‍यक पोषक तत्‍व है । बोरान हड्डियों (Bones) और मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है साथ में चिया सीड्स में मैंगनीज, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस भी होते है जो हमारे शारीरिक विकास और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होते है

चिया सीड्स के फायदे कैंसर को रोकने में – Chia seed Fight Cancer in hindi

Chia चिया बीज स्तन और सरवाइकल जैसे कैंसरों की रोक थाम करने में उपयोगी होता है। चिया सीड्स में अल्‍फा लिपोइक एसिड (एएलए) होता है जो एक ओमेगा-३ फैटी एसिड है । 2013 में किए गए एक शोध(Test) से पता चला है कि एएलए(AAL) या अल्‍फा लिपोइक एसिड (Alpha lipoic acid) स्तन और ग्रीवा के कैंसरो में कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सफल रहा है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि यह स्‍वस्‍थ्‍य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर के कीटाणूओं की मृत्‍यू का कारण बना। जो कि सामान्‍य रूप से उन महिलाओं के लिए उपयोगी होता है जो इस तरह के कैंसर सामना कर रही हैं। अत: इन शोधाो और जानकारीयों से यह बात सामने आती है कि चिया बीजों में कुछ कैंसरों को रोकने की क्षमता होती है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

चिया बीजों के लाभ दांतों के लिए – Chia seed for Dental Health In Hindi

Chia सीड्स बहुत सारे पोषक तत्‍वों का खजाना है, इसमें कैलिश्‍यम (calcium), फास्‍फोरस (phosphorus), विटामिन ए(Vitamin A) और जिंक पाए जाते है। यह बिल्कुल सही है कि चिया बीज हमारे लिए एक अच्‍छा आहार है साथ ही साथ यह हमारे दांतों के लिए भी लाभकारी होता है। कैल्शियम आपके दांतों के निर्माण का प्रमुख घटक होता है और स्‍वस्‍थ्‍य दॉंतों के लिए आवश्यक होता है।

जस्‍ता आपके दांतों के ऊपर एक सुरक्षा आवरण का निर्माण करता है जो कि जीवाणूरोधी (Antiviral) होती है। यह सुरक्षा कवच कीटाणूओं से आपके दांतों की रक्षा करता है। विटामिन ए और फास्‍फोरस भी आपके दांतों को मजबूत स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे)

चिया बीज के फायदे गर्भावस्था में – Chia Seeds Benefits During Pregnancy in Hindi

दिखने में छोटे लगने वाले चिया सीड्स में पोषक तत्‍व (nutrients) भरपूर मात्रा में होते है, गर्भवती महिलाओं को अपने भोजन में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। गर्भावस्‍था (Pregnancy) के समय महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों (nutrients) की कमी हो सकती है। उन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए चिया बीजों का सेवन करना ज्यादा लाभदायक होता है। चिया बीज का उपयोग करने से आपको जरूरी पोषक तत्व और जरूरी ऊर्जा मिल सकती है। चिया बीजों (Chia seeds) का सेवन बच्चे को जन्म देने वाली मां के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ बच्चे (नवजात शिशु) के विकास में अहम भूमिका अदा करता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण)

चिया बीज का उपयोग कैसे करें – How to use Chia seeds in Hindi

चिया बीजों का उपयोंग विभिन्‍न प्रकार के खाद्य पदार्थो में किया जा सकता है और पसंदीदा खाद्य पदार्थों में मिलाया जा सकता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप उसका उपयोग किस तरह करना चाहते है, उनके उपयोग के कई तरीके है

  1. भिगों कर चिया बीज का उपयोग करना: चिया बीज को उपयोग के लिए भिगों (Soaked) कर उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि ये हाइड्रोफिलिक(Hydrophilic) हें, वे शरीर के पानी को अवशोषित (Absorbed) करने का प्रयास करते है, इसलिए इसके सेवन के बाद कुछ तरल पदार्थ लेने की इच्‍छा होती है।
  2. चिया बीज का उपयोग पाउडर बनाकर: व्‍यंजनों में उनका इस्‍तेमाल करने का एक और तरीका है कि उन्‍हें ठीक से पाउडर(Powder) बना लेना चाहिए यह उस समय ज्‍यादा लाभ कारी होता है जब आप इसका प्रयोग पाउडर के रूप में करते है। क्योंकि चिया बीज के पाउडर को शरीर द्वारा जल्‍दी अवशोषित (Absorbed) किया जा सकता है।

चिया बीज के नुकसान – Chia Seeds Side Effects in Hindi

जैसा कि हम जानते है सभी चीजों के दोनों ही अच्‍छे व बुरे प्रभाव होते है। आइए जानते है कि चिया बीजों का उपयोग करने से हमें किस प्रकार के नुकसान हो सकते है जिनसे हमें बचना चाहिए।

वैसे तो चिया बीजों से होने बाले नुकसान (Loss) बहुत कम है पर फिर भी इन्‍हें जानना जरूरी है।

प्रोस्‍टेट कैंसर पर चिया बीज के प्रभाव के बारे में कुछ विवादित तथ्‍य सामने आते है जो कि यह बताते है कि चिया बीज एएलए और प्रोस्‍टेट कैंसर के साथ किए गए अध्‍ययन (Test) से पता चला है कि यह फैटी एसिड (Fatty acid) प्रोस्‍टेट कैंसर (Prostate Cancer) के खतरे को बढ़ा सकता है ।

चिया बीज के उपयोग से कभी-कभी अधिक फाइबर सामग्री (Fiber) होने के कारण लोगों को पेट की परेशानी का अनुभव हो सकता है। इसलिए इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration