वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ – Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi

वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ - Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi
Written by Jaideep

fiber rich foods for weight loss in Hindi क्‍या आप अपना वजन कम करने वाले उच्च फाइबर आहार की तलाश कर रहे हैं। यदि ऐसा है तो हम आपको वजन घटाने वाले उच्‍च फाइबर खाद्य पदार्थ की जानकारी दे रहे हैं। सभी को पता है कि मोटापा आपके खान-पान पर आधारित होता है। अक्‍सर देखा जाता है कि वजन घटाने के लिए लोगों द्वारा कई प्रकार के अभ्‍यास किये जाते हैं, वे आपने खान पान में कमी करते हैं। फिर भी वजन घटाने में असफल रहते हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि उन्‍हें यह जानकारी नहीं है कि किस आहार को लेने से वह अपना वजन कम कर सकते हैं। लेकिन उच्‍च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। आइए जाने उच्‍च फाइबर खाद्य पदार्थों के बारे में।

(और पढ़ें –जीएम डाइट है वजन कम करने का सबसे तेज तरीका)

1. फाइबर क्‍या है – What is Fiber in Hindi
2. वजन कम करने में उच्च फाइबर आहार के फायदे – Rich Fiber Food Benefits For Weight Loss in Hindi
3. फाइबर वजन कैसे कम करता है – How Fiber Reduces Weight in Hindi
4. हाई फाइबर फूड्स लिस्ट लूज़ वेट – High Fiber Food List For Weight Loss in Hindi

5. उच्‍च फाइबर आहार के नुकसान – Rich Fiber Food Ke Nuksan in Hindi

फाइबर क्‍या है – What is Fiber in Hindi

फाइबर क्‍या है – What is Fiber in Hindi

पौधों से प्राप्‍त होने वाला अपचनीय भाग फाइबर कहलाता है। यह आंतों में मौजूद पानी को सोखने में मदद करता है और आंतों में आने वाले अवरोध को आगे की ओर बढ़ाने में मदद करता है। मुख्‍य रूप से फाइबर फलों, सब्जियों, फलियों और साबुत अनाजों में पाया जाता है। जैसा की आप जानते हैं कि खाद्य पदार्थों के छिलकों में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। इसलिए सेब, आलू और अन्‍य प्रकार के ऐसे ही फलों को छिलके के साथ ही खाना चाहिए। हो सके तो आप कीवी और केला को छिलकों सहित भी खा सकते हैं।

फाइबर दो प्रकार का होता है, घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है और शरीर द्वारा अवशोषित हो जाता है। लेकिन अघुलनशील फाइबर पानी में नहीं घुलता है और शरीर में पूरी तरह से मौजूद रहता है या अवशोषित नहीं किया जा सकता है।

(और पढ़ें – अंकुरित अनाज खाने के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने में उच्च फाइबर आहार के फायदे – Rich Fiber Food Benefits For Weight Loss in Hindi

वजन कम करने में उच्च फाइबर आहार के फायदे - Rich Fiber Food Benefits For Weight Loss in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि उच्‍च फाइबर वाले भोजन करने से टाइप-2 मधुमेह के लक्षणों को कम किया जा सकता है। फाइबर रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करता है, इसलिए इसे मधुमेह की रोकथाम के लिए उपभोग किया जाता है। फाइबर शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को भी कम करने में मदद करता है। फाइबर सामग्री आपके हृदय को भी स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्‍योंकि यह मधुमेह, रक्‍तचाप और कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करता है। निश्चित रूप से फाइबर युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वजन को कम करने में सहायता मिलती है। आइए जाने उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो वजन को कम करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – वजन कम कर मधुमेह को ठीक किया जा सकता है)

फाइबर वजन कैसे कम करता है – How Fiber Reduces Weight in Hindi

फाइबर वजन कैसे कम करता है - How Fiber Reduces Weight in Hindi

वजन कम करने और फाइबर में क्‍या संबंध है। ऐसा अक्‍सर पूछा जाता है। फाइबर आपके वजन को कम करने और आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपकी आंतों के अच्छे बैक्‍टीरिया की संख्‍या और उनकी गुणवत्‍ता बढ़ाने में सहायक होता है। आंतों के अच्‍छे बैक्‍टीरिया पाचन में मदद करते हैं और समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए पोषक तत्‍वों का अवशोषण करने में मदद करते हैं। घुलनशील फाइबर बैक्‍टीरिया द्वारा भोजन के रूप में उपयोग किया जाता है। जिससे शरीर में शॉर्ट-चेन फैटी एसिड उत्‍पन्‍न होता है। ये शॉर्ट-चेन फैटी एसिड वसा चयापचय बढ़ाकर पेट के वसा को कम करता है। इस तरह से फाइबर की मौजूदगी आपके बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करने में सहायक होती है।

(और पढ़ें – आयुर्वेदिक तरीके से मोटापा कम करने के उपाय)

हाई फाइबर फूड्स लिस्ट लूज़ वेट – High Fiber Food List For Weight Loss in Hindi

  1. वजन कम करने के लिए उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों की सूची
  2. वजन कम करने के उपाय मसूर – Lentils For Weight Loss Foods in Hindi
  3. वजन कम करने वाले आहार काले सेम – Black Beans Fiber Rich Foods in Hindi
  4. वजन कम करने के लिए खाएं बादाम – Almonds Weight Loss Foods in Hindi
  5. वजन कम करने के लिए भोजन कद्दू के बीज – Pumpkin Seeds for Weight Loss Foods in Hindi
  6. मोटापा कम करने के लिए डाइट अलसी के बीज – Flax Seeds High Fiber Foods For Weight Loss in Hindi
  7. वजन कम करने वाली सब्जी शलजम – Turnip Greens For Weight Loss in Hindi
  8. वजन कम करने के लिए खाएं गाजर – Carrot For Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi
  9. मोटापा कम करने के लिए खाना चाहिए पालक – Spinach For Weight Loss in Hindi
  10. मोटापा कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाना चाहिए रतालू – Ratalu (Yam) For Weight Loss in Hindi
  11. वजन कम करने वाला आहार है नारियल – Coconut Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi
  12. वजन कम करने के लिए खाना चाहिए करौंदा – Cranberry for weight loss in Hindi
  13. उच्च फाइबर फल है अमरूद – Guava Fiber Rich Foods For Weight loss in Hindi
  14. वजन को कम करने में मदद करे चिया बीज – Chia seeds for weight loss in Hindi
  15. वजन कम करने के लिए भोजन ब्रोकोली – Broccoli Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi
  16. वजन को कम करने के लिए एवोकैडो – Avocado Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के लिए उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों की सूची

वजन कम करने के लिए उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों की सूची

शोधकर्ताओं के अनुसार फाइबर हमारे शरीर के लिए एक महत्‍वपूर्ण घटक होता है। 14-50 वर्ष की आयु वाले पुरुषों को प्रतिदिन 38 ग्राम फाइबर और 19-50 वर्ष की आयु वाली महिलाओं को 25 ग्राम फाइबर की दैनिक आवश्‍यकता होती है। यदि आप पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर का सेवन नहीं कर पाते हैं तो यह आपके मोटापे का कारण बन सकता है। यहां कुछ उच्‍च फाइबर युक्‍त खाद्य पदार्थों की जानकारी दी जा रही है। इनका उपभोग कर आप अपने बढ़े हुए वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़ें – कब्ज के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ)

वजन कम करने के उपाय मसूर – Lentils For Weight Loss Foods in Hindi

आप यदि अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो मसूर की दाल का सेवन करें। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि मसूर में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। मसूर दाल की 1 कप मात्रा में कुल फाइबर 15.6 ग्राम होता है। जिसमें 14.4 ग्राम घुलनशील फाइबर और 1.2 ग्राम अघुलनशील फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें 230 कैलोरी होती है। मसूर में मैंगनीज, थियामिन, पोटेशियम आयरन जैसे प्रोटीन और खनिज पदार्थ भी होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व आपके शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा देने के साथ ही अतिरिक्‍त वजन को कम करने में मदद करते हैं।

इसके लिए आप मसूर को उबाल कर, दाल के रूप में या फिर सूप बनाकर भी उपभोग कर सकते हैं। मसूर के अन्‍य पोषक तत्‍वों में विटामिन ए, विटामिन K, विटामिन सी, रिबोफ्लेविन (Riboflavin) , फोलेट, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम जिंक आदि भी होते हैं। इसलिए आप अपने वजन को कम करने के लिए मसूर दाल का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मसूर की दाल के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने वाले आहार काले सेम – Black Beans Fiber Rich Foods in Hindi

ब्‍लैक बीन्‍स में भी उतने ही पोषक तत्‍व पाये जाते हैं जितने मसूर में होते हैं। ये ऐसी फलियां है जो आपके वजन को घटाने में मदद करती हैं। इनका सेवन कर आप अपनी भूख की इच्‍छा को दवा सकते हैं और शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पके हुए काले सेम की 1 कप मात्रा में 15 ग्राम फाइबर मौजूद रहता है। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो शरीर में एंटी-कैंसर की भूमिका निभाते हैं। काले सेम से अधिकतम लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप उन्‍हें सब्जी के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी पाचन प्रणाली को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के साथ ही आपका वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें – जानें कि क्या होता है अच्छा (HDL) एवं बुरा (LDL) कोलेस्ट्रॉल)

वजन कम करने के लिए खाएं बादाम – Almonds Weight Loss Foods in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थों की अच्‍छी मात्रा होने के कारण बादाम बहुत ही फायदेमंद ड्राई फ्रूट्स माना जाता है। और बादाम में फाइबर भी उच्‍च मात्रा में होता है। 1 कप बादाम में कुल फाइबर 15.9 ग्राम होता है जिसमें घुलनशील 14.3 और अघुलनशील फाइबर 1.6 ग्राम होता है। इसका सेवन कर आप 546 कैलोरी प्राप्‍त कर सकते हैं। ये आपके वजन को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्‍त माना जाता है। इनके अलावा बादाम में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन ई, फोलेट, नियासिन, मैग्‍नीशियम, मैंगनीज, सोडियम आदि भी पाए जाते हैं।

बादाम में फाइबर और स्‍वस्‍थ्‍य वसा की अच्‍छी उपस्थिति के कारण यह आपके वजन को कम करने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए आप प्रतिदिन 4-5 भीगें हुए बादाम का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे)

वजन कम करने के लिए भोजन कद्दू के बीज – Pumpkin Seeds for Weight Loss Foods in Hindi

आप अपने वजन कम करने वाले आहार में कद्दू के बीजों को शामिल कर सकते हैं। कद्दू के बीजों का स्‍वाद मीठा और नट्स की तरह होता है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर अच्‍छी मात्रा में होते हैं। कद्दू के बीजों की 1 कप मात्रा में 2.40 ग्राम घुलनशील और 6.4 ग्राम अघुलनशील फाइबर होते हैं। इनके अलावा कद्दू के बीजों में स्‍वस्‍थ्‍य वसा, विटामिन ए, कैल्शियम, पोटेशियमऔर मैग्‍नीशियम भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। आप इन्‍हें सुबह के नाश्‍ते के रूप में दलिया के साथ खा सकते हैं या फिर इसे सलाद के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। यह वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है।

(और पढ़ें – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय)

मोटापा कम करने के लिए डाइट अलसी के बीज – Flax Seeds High Fiber Foods For Weight Loss in Hindi

आप अपने आहार में अलसी के बीजों को शामिल कर अपने वजन को कम कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अलसी बीजों में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं इनके अलावा यह दोनो प्रकार के फाइबर से भरा होता है। 1 कप अलसी के बीजों में 897 कैलोरी होती है जबकि अघुलनशील फाइबर 11.70 और घुलनशील फाइबर 13.80 ग्राम होता है। इसके अन्‍य पोषक तत्‍वों में विटामिन K, फोलेट, थियामीन, कोलाइन, मॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मैग्‍नीशियम, सोडियम, फॉस्‍फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन होते हैं।

अलसी के बीज में फाइबर की अधिक मात्रा होती है। इस कारण यह आपके मल को ठोस बनाने और उसे बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा फाइबर आपकी भूख को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। ऊपर बताए गये पोषक तत्‍वों की प्राप्‍ती के लिए आप अलसी के बीजों को दलिया, सलाद या दूध के साथ उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स )

वजन कम करने वाली सब्जी शलजम – Turnip Greens For Weight Loss in Hindi

टर्निप ग्रीन्‍स या शलजम क्रूसिफेरस प्‍लांट परिवार से संबंधित है। इसमें फाइबर, विटामिन, खनिज पदार्थ और अन्‍य पोषक तत्‍व बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं। शलजम में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं जो विभिन्‍न प्रकार के कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। 1 कप शलजम में फाइबर की मात्रा 5 ग्राम तक होती है। इसमें 2.80 ग्राम अघुलनशील और 2.20 ग्राम घुलनशील फाइबर होता है। शलजम का यदि नियमित रूप से उपभोग किया जाये तो यह वजन को नियंत्रित करने में प्रभावी योगदान दे सकती है। आप इसे सब्‍जी के रूप में या फिर सलाद के रूप में उपभोग कर सकते हैं। शलजम के अलावा आप इसके पत्‍तों को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें –ब्रोकली के फायदे और नुकसान )

वजन कम करने के लिए खाएं गाजर – Carrot For Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi

आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए गाजर का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा गाजर के फायदे वजन को कम करने में भी सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि गाजर में विटामिन ए के साथ-साथ फाइबर भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। जानकारों का मानना है कि दिन में यदि नियमित रूप से 3 बार गाजर का सेवन किया जाए तो यह वजन में कमी ला सकते हैं। 1 कप गाजर में कुल फाइबर की बात की जाए तो इसमें 5.20 ग्राम फाइबर होता है। जिसमें 3 ग्राम अघुलनशील फाइबर और 2.20 ग्राम घुलनशील फाइबर होता है। आप अपने शरीर के पर्याप्‍त फाइबर को प्राप्‍त करने के लिए गाजर को कच्‍चे ही खा सकते हैं या फिर इसे सब्‍जी या सलाद के रूप में उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय कैसे करें आंखों की देखभाल)

मोटापा कम करने के लिए खाना चाहिए पालक – Spinach For Weight Loss in Hindi

यह एक हरी पत्‍तेदार सब्‍जी है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अक्‍सर स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकारों द्वारा पालक का नियमित सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा पालक में फाइबर की भी अच्‍छी मौजूदगी होती है। पालक की 1 कप मात्रा में 5.10 ग्राम फाइबर मौजूद रहता है ज‍बकि कैलोरी 7 होती है। इसमें अघुलनशील फाइबर 3.80 ग्राम और घुलनशील फाइबर 1.30 ग्राम होता है। इसमें मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍वों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन K, फोलेट, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरसऔर पोटेशियम होते हैं। आप इसे लहसुन, लौंग और अन्‍य मसालों के साथ उपभोग कर सकते हैं। आप इसे सब्‍जी, सूप, सलाद या सैंडविच आदि के साथ भी उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं )

मोटापा कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाना चाहिए रतालू – Ratalu (Yam) For Weight Loss in Hindi

याम एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो फाइबर के साथ अन्‍य पोषक तत्‍वों से भरपूर है। इसमें मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍वों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन K, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और कैल्शियम शामिल होते हैं। यदि 1 कप रतालू का सेवन किया जाता है तो इससे कुल फाइबर 7.60 ग्राम प्राप्‍त होता है। रतालू में घुलनशील फाइबर 2.80 ग्राम और अघुलनशील फाइबर 4.80 ग्राम होती है। आप रतालू का उपभोग हरी मटर, मिर्च और अन्‍य औषधीय खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर सलाद के रूप में कर सकते हैं। यह ऐसा खाद्य पदार्थ जिसे कई प्रकार से सेवन किया जा सकता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित आहार में रतालू को शामिल करें।

(और पढ़ें – शकरकंद के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने वाला आहार है नारियल – Coconut Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi

भारतीयों के लिए नारियल एक पवित्र फल है जिसका संबंध आस्था और श्रद्धा से जुड़ा है। लेकिन यह सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल एक अखरोट नहीं है, यह एक रेशेदार फल है। नारियल के अंदर तरल के रूप में विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। नारियल को एक प्राकृतिक इलेक्‍ट्रोलाइट माना जाता है जो निर्जलीकरण, वजन घटाने और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करता है। नारियल में विटामिन ई और फाइबर की बहुत अच्‍छी मात्रा होती है। 1 मध्‍ययम आकार के ताजा नारियल में 35.70 ग्राम फाइबर मौजूद रहता है। जिसमें 31.80 ग्राम अघुलनशील और 3.90 ग्राम घुलनशील फाइबर होता है।

इसके अन्‍य पोषक तत्‍वों में स्‍वस्‍थ्‍य वसा, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन होते हैं। आप नारियल को अपने नाश्‍ते के साथ उपभोग कर सकते हैं। या इसे खीर, पुलाव या सलाद के साथ ही कच्‍चे भी खा सकते हैं। यह आपके वजन नियंत्रण का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़ें – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए)

वजन कम करने के लिए खाना चाहिए करौंदा – Cranberry for weight loss in Hindi

क्रैनबेरी फल जिसे हम करौंदा के नाम से भी जानते हैं। इस खट्टे फल में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होने के साथ ही बहुत से पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं। 1 कप करौंदा में 6.50 ग्राम कुल फाइबर मौजूद रहता है। इसके अलावा करौंदा में विटामिन सी और फाइटोकेमिकल्‍स भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। आप अपनी भूख को नियंत्रित करने के लिए भोजन के बाद 2-3 करौंदा का सेवन कर सकते हैं या फिर आप इनका मुरब्‍बा भी बना सकते हैं। इसमें मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍वों में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम आदि भी शामिल हैं।

(और पढ़ें – आंवला का मुरब्बा खाने के फायदे और नुकसान)

उच्च फाइबर फल है अमरूद – Guava Fiber Rich Foods For Weight loss in Hindi

यह एक उष्‍णकटिबंधीय फल है जिसका नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है। अमरूद स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही फाइबर में समृद्ध होते हैं। अमरूद के 1 कप मात्रा में घुलनशील फाइबर 1.50 ग्राम और अघुलनशील फाइबर की 7.40 ग्राम मात्रा होती है। इसके अलावा अमरूद में विटामिन ए, सी, मैग्नीश्यिम, कैल्शियम, पोटेशियम और कई फाइटोन्‍यूट्रिएंट भी होते हैं। आप अमरूद को अपने नाश्‍ते में या सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके वजन को नियंत्रित करने और पाचन को सुधारने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – अमरूद के पत्ते के फायदे और नुकसान)

वजन को कम करने में मदद करे चिया बीज – Chia seeds for weight loss in Hindi

केवल 1 चम्‍मच चिया बीज का नियमित सेवन करने से आपको पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर मिल सकता है। अन्‍य किसी भी खाद्य पदार्थ की तुलना में चिया बीजों में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। इसकी 1 छोटे चम्‍मच में लगभग 4 ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। चिया बीजों का नियमित सेवन मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और दिल को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में सहायक होता है। चिया बीजों को भोजन में शामिल करना बहुत ही आसान है। आप इसे अपने भोजन में शामिल करें या 1 गिलास पानी में भिगों कर पेय के रूप में उपभोग कर सकते हैं। बस ध्‍यान रखें की इन्‍हें सूखे न खाएं। यह आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें – दिल मजबूत करने के उपाय)

वजन कम करने के लिए भोजन ब्रोकोली – Broccoli Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi

क्रूसिफेरस सब्‍जीयों के अंतर्गत ब्रोकोली भी आती है। ब्रोकोली में मौजूद पोषक तत्‍व कैंसर और कार्डियोवैस्‍कुलर बीमारियों के साथ ही वजन को कम करने में मदद करती है। क्रूसिफेरस परिवार से संबंधित सभी सब्जियों में इसी तरह के गुण मौजूद रहते हैं। फूलगोभी, गोभी, काले और अन्‍य सब्‍जी भी इसी परिवार से संबंधित हैं। उबले हुए ब्रोकोली के 1 कप मात्रा में 5.1 ग्राम फाइबर मौजूद रहता है। इसके अलावा ब्रोकोली में विटामिन A, C, K, फोलेट, और पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपके शरीर के विकास में मदद करते हैं। आप अपने वजन को कम करने के लिए और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा दिलाने के लिए ब्रोकोली को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें –पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान )

वजन को कम करने के लिए एवोकैडो – Avocado Fiber Rich Foods For Weight Loss in Hindi

अपने स्‍वस्‍थ वसा सामग्री के कारण एवोकैडो बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। दैनिक जीवन में आवश्‍यक फाइबर की मात्रा का 40 प्रतिशत एवोकैडो से प्राप्‍त किया जा सकता है। 1 कप एवोकैडो में लगभग 10 ग्राम फाइबर होता है। आप अपने नाश्‍ते में एवोकैडो को शामिल कर सकते हैं। यह आपके शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। आप इसे चिप्‍स, सलाद या सैंडविच के साथ भी उपभोग कर सकते हैं। फाइबर की अच्‍छी मात्रा और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के कारण यह वजन घटाने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी)

उच्‍च फाइबर आहार के नुकसान – Rich Fiber Food Ke Nuksan in Hindi

उच्‍च फाइबर आहार के नुकसान - Rich Fiber Food Ke Nuksan in Hindi

वजन घटाने के लिए उच्‍च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ बहुत अच्‍छे होते हैं। लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में इनका सेवन करते हैं तो यह नुकसानदायक भी हो सकते हैं। इसके अलावा यदि आप आईबीएस (IBS), डायविटिक्‍युलिटिस (diverticulitis), अल्‍सरेटिव कोलाइटिस (ulcerative colitis) या क्रॉन रोग से ग्रसित हैं तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। यदि आप पेट की समस्‍याओं से परेशान हैं तो इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

फाइबर की उच्‍च मात्रा वाले खाद्य पदार्थ आपके वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा आप अच्‍छी जीवनशैली और नियमित व्यायाम कर वजन कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें – कीटो डाइट फॉर वेट लॉस)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration