शलजम के फायदे और  नुकसान – Turnip (Shalgam) Benefits and Side Effects in Hindi

शलजम के फायदे और  नुकसान - Turnip (Shalgam) Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Turnip (Shalgam) Benefits in Hindi शलजम एक सब्जी हैस्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर शलजम को आपकी साप्ताहिकसब्जी(weekly vegetable) में शामिल करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। यह विभिन्नउद्देश्यों को पूरा करने वाली स्वादिष्टसब्जी है जो आलू जैसी सब्जियों के परिवार से संबंधित है यह आपको आवश्यक पोषक तत्व (nutrition) प्रदान करती है। शलजम के फायदे आपके वजन को कम करने से लेकर कैंसर(cancer) जैसी घातक बीमारियों को रोकने में मदद करते है।

पुराने समय से ही शलजम का उपयोग आहार के रूप में किया जा रहा है। टर्निप को अक्‍सर आलू और चुकंदर (beet) जैसी सब्जियों के समूह में रखा जाता है। लेकिंन वास्‍तव में यह ब्रोकली (Broccoli)ब्रसेल्‍सस्‍प्राउट्स आदि के परिवार का सदस्य होता है। अन्य सब्जियों की तरह शलजम में पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में होते हैं और इनमें कैलोरी (calories) की मात्रा बहुत ही कम होती है। शलजम के फायदे प्राप्त करने के लिए आपको इसे अपने नियमित आहार में शामिल करना लाभकारी होगा।

1. शलजम क्‍या है – What is Turnip (Shalgam) in Hindi
2. शलजम में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Turnip (Shalgam) Nutrition Value in Hindi
3. शलजम के फायदे – Shalgam ke fayde in Hindi

4. शलजम के नुकसान –Shalgam ke Nuksan in Hindi

शलजम क्‍या है – What is Turnip (Shalgam) in Hindi

शलजम क्‍या है – What is Turnip (Shalgam) in Hindi

टर्निप्‍स (शलजम), जिसका वैज्ञानिक रूप से  ब्रैसिकारापा (Brassica Rapa) के नाम से जाना जाता है। दुनिया भर में इस जड़ युक्तसब्जी को शीतोष्ण जलवायु में उगाया जाता है। शलजम आमतौर पर बैंगनी और लाल रंग के होते है जिनका आंतरिक भाग (flesh) सफेद होता है। इसके पत्ते हरे होते हैं पालक जैसी पौष्टिक पत्तेदार सब्जियों की तरह ही खाए जाते हैं।

शलजम को कच्‍चे या उबालकर खाया जा सकता है।शलजम में कैलोरी कम होती है लेकिन फाइबर की अच्‍छी मात्रा और अन्‍य महत्‍वपूर्ण सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व (micronutrients) अच्‍छी मात्रा में होते हैं। शलजम के फायदे में बेहतर प्रतिरक्षा, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, वजन कम करना(weight loss), और पेट को साफ रखना शामिल है। इनमें कैंसर से लड़ने वाले यौगिक भी होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने मे हमारी मदद करते हैं।

शलजम में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Turnip (Shalgam) Nutrition Value in Hindi

शलजम में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व - Turnip (Shalgam) Nutrition Value in Hindi

टर्निप में बहुत सारे पोषक तत्‍व (Nutrition) होते हैं जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। यदि आप इस पौष्टिक सब्‍जी को अपने आहार में जोड़ते हैं तो आपके शरीर में इन पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए जाने शलजम से कोन से पोषक तत्‍व मिलते हैं।

शलजम में उपस्थित पोषक तत्‍व प्रति 156 ग्राम के अनुसार :

  • कैलोरी 34
  • प्रोटीन 1.11 ग्राम
  • वसा 0.12 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट 7.89 ग्राम ( चीनी 4.66 ग्राम सहित )
  • फाइबर 3.1 ग्राम
  • कैल्शियम 51 मिली ग्राम
  • आयरन 0.28 मिली ग्राम
  • मैग्‍नीशियम 14 मिली ग्राम
  • फॉस्‍फोरस 41 मिली ग्राम
  • विटामिन K 276 मिली ग्राम
  • सोडियम 25 मिली ग्राम
  • जिंक 0.19 मिली ग्राम
  • विटामिन C1 मिली ग्राम
  • फोलेट 14 माइक्रोग्राम

शलजम विटामिन सी, मैंग्‍नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी-6, फोलेट और तांबा भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं।

शलजम के फायदे – Shalgam ke fayde in Hindi

विभिन्‍न सब्जियों की तरह भी शलजम को आहार के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इस सब्‍जी में कैलोरी (Calories) बहुत ही कम होती है, इसलिए यह हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। शलजम मे उपस्थित पोषक तत्‍व (nutrition) बहुत से रोगों को रोकने में मदद क‍रते हैं उदाहरण के लिए यह कार्डियोवैस्‍कुलर प्रणाली को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है जिससे कोरोनरी हृदय रोग (heart disease), स्‍ट्रोक और उच्‍च रक्‍तचाप के खतरे को कम किया जा सकता है। इस लेख में आज आप जानेगें शलजम से प्राप्‍त होने वाले लाभों के बारे में

  1. शलजम खाने के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ाए – Turnip for Boosts Immunity in Hindi
  2. शलजम के फायदे आंखों के लिए – Shalgam Benefits for Eye in Hindi
  3. शलजम का उपयोग वजन कम करने में – Shalgam for Weight Loss in Hindi
  4. शलजम के औषधीय गुण दिल के लिए लाभकारी – Turnip for Cardiovascular Health in Hindi
  5. शलजम के फायदे ह‍ड्डीयों के लिए – Shalgam for Promotes Bone Health in Hindi
  6. शलजम के गुण कैंसर को रोके – Shalgam Ke Gun for Cancer Prevention in Hindi
  7. शलजम के फायदे पाचन के लिए – Shalgam Ke Fayde for Digestion in Hindi
  8. शलजम की सब्जी अस्थमा में उपयोगी – Shalgam for Cures Asthma in Hindi
  9. शलजम के गुण एंटी-एजिंग के लिए – Shalgam for Anti-ageing in Hindi
  10. शलजम के फायदे स्‍वस्‍थ्‍य बालों के लिए – Turnip Benefits for healthy Hair in Hindi
  11. शलजम खाने के लाभ फेफड़ों के लिए – Shalgam Khane Ke Labh for Lung in Hindi
  12. शलजम का सेवन करे रक्तचाप को कम –Shalgam for Lowering Blood pressure in Hindi

शलजम खाने के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ाए – Turnip for Boosts Immunity in Hindi

शलजम खाने के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ाए – Turnip for Boosts Immunity in Hindi

बीटा-कैरोटीन सामग्री शलजम में बहुत अच्‍छी मात्रा में होता है जोहमारे शरीर में स्‍वस्‍थ्‍य झिल्‍ली (membranes) बनाने में मदद करती है जो संक्रमण को शरीर के अंदर प्रवेश करने से रोकने का काम करती है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है। शलजम विटामिन सी मे समृद्ध होता है जो एक एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह कार्य करता है और आयरन को अवशोषित (Absorbed) करने में मदद करता है। इस तरह शलजम का सेवन कर आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को मजबूत कर सकते हैं।

शलजम के फायदे आंखों के लिए – Shalgam Benefits for Eye in Hindi

शलजम के फायदे आंखों के लिए – Shalgam Benefits for Eye in Hindi

ल्‍यूटिन की उपस्थिति शलजम में पर्याप्‍त मात्रा में होती है। इसमें उपस्थित एक कैरोटीनोइड जो आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है और चकतेदार अध:पतन (macular degeneration) और मोतियाबिंद जैसी आंखों की बीमारीयों को रोकने में मदद करता है।

शलजम का उपयोग वजन कम करने में – Shalgam for Weight Loss in Hindi

शलजम का उपयोग वजन कम करने में – Shalgam for Weight Loss in Hindi

फाइबर की उच्‍च सामग्री चयापचय (metabolism) को नियंत्रित करती है, शलजम में फाइबर अच्‍छी मात्रा में होता है जो शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और पेट को स्‍वस्‍थ व सक्रिय रखने में मदद करती है। शलजम (turnip) में कैलोरी, वसा, सोडियम या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है जिसके कारण यह सुपर फूड के रूप प्रयोग किया जा सकता है। यदि आप अपना वजन कम (weight loss) करना चाहते हैं तो शलजम को अपने आहार में उपयोग कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

शलजम के औषधीय गुण दिल के लिए लाभकारी – Turnip for Cardiovascular Health in Hindi

शलजम के औषधीय गुण दिल के लिए लाभकारी – Turnip for Cardiovascular Health in Hindi

विटामिन K की अच्‍छी मात्रा शलजम में होती है जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लामैट्री (anti-inflammatory) गुण होते हैं। शलजम शरीर में उपस्थित कोलेस्‍ट्रॉल का उपयोग करने वाले पित्‍त को अवशोषित करके पाचन में सहायता करते हैं। इसमें उपस्थित फोलेट दिल के दौरे, इस्‍कैमिक (ischemic) हृदय रोग और धमनी में जमने वाले प्लेक के विरुद्ध हृदय की रक्षा करता है तथा रक्त वाहिकाओं संबंधी प्रणाली को सुचारु रूप से चलने में मदद करता है।

शलजम के फायदे ह‍ड्डीयों के लिए – Shalgam for Promotes Bone Health in Hindi

शलजम के फायदे ह‍ड्डीयों के लिए – Shalgam for Promotes Bone Health in Hindi

बोन्‍स को मजबूत करने के लिए आप शलजम का नियमित सेवन कर सकते हैं। शलजम में पोटेशियम और कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो आस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) के जोखिम को कम करने में मदद करती है। कैल्शियम शरीर के संयोजी ऊतकों ( connective tissues) के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे हड्डीयों की बीमारीयों को रोकने में मदद मिलती है। आप नियमित रूप से शलजम का उपयोग कर अपनी हड्डीयों (bone) को मजबूत कर सकते हैं।

शलजम के गुण कैंसर को रोके – Shalgam Ke Gun for Cancer Prevention in Hindi

शलजम के गुण कैंसर को रोके – Shalgam Ke Gun for Cancer Prevention in Hindi

इन क्रूसिफेरस सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidant) और फाइटोकेमिकल्‍स  अधिक मात्रा में होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। शलजम का सेवन ग्‍लूकोसिनोलेट्स की उपस्थिति को कम करता है और साथ कैंसर के प्रभाव को कम करता है। शलजम यकृत से विषाक्‍त पदार्थों (toxic substances) को हटाने में मदद करता है और ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं। दैनिक जीवन में शलजम को अपने आहार में शामिल करने वाली महिलाओं में स्‍तन कैंसर, कोलन और रेक्‍टल ट्यूमर के खतरे को कम किया जा सकता है।

शलजम के फायदे पाचन के लिए – Shalgam Ke Fayde for Digestion in Hindi

शलजम के फायदे पाचन के लिए – Shalgam Ke Fayde for Digestion in Hindi

फाइबर (fibre) की अधिक मात्रा पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करती है। शलजम मे फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि ग्‍लूकोसिनोलेट्स पेट के बैक्‍टीरिया जैसे पिलोरी की मदद करते हैं जो आपके पाचन को आसान बनाने में मदद करते हैं। यदि आपकी पाचन (digestive system) प्रक्रिया खराब है तो आप शलजम का उपयोग कर पाचन प्रक्रिया को मजबूत कर सकते हैं।

शलजम की सब्जी अस्थमा में उपयोगी – Shalgam for Cures Asthma in Hindi

शलजम की सब्जी अस्थमा में उपयोगी – Shalgam for Cures Asthma in Hindi

टर्निप में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होने के कारण एंटी-इंफ्लामैट्री (anti-inflammatory) गुण होते हैं जो कि एक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। शलजम के ये गुण अस्‍थमा को रोकने में मदद करते हैं। अध्‍ययन बताते हैं कि अस्‍थमा रोगीयों को शलजम का सेवन करने से अस्‍थमा (asthma) के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

शलजम के गुण एंटी-एजिंग के लिए – Shalgam for Anti-ageing in Hindi

शलजम के गुण एंटी-एजिंग के लिए – Shalgam for Anti-ageing in Hindi

आपको पता है कि शलजम में एंटीऑक्‍सीडेंट विटामिन सी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन मुक्‍त कणों (free radicals) से लड़ते हैं और उन्‍हें समाप्‍त करते हैं जो त्‍वचा पर झुर्रियां बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार होता है। इस प्रकार शलजम उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे कि दाग, धब्‍बे, झुर्रीयां आदि को कम करने में मदद करती है। यदि आप भी समय से पहले आने वाले बुढ़ापे की समस्‍या से परेशान हैं तो शलजम का उपयोग करें। यह आपकी परेशानी को कम करने में मदद करेगी।

शलजम के फायदे स्‍वस्‍थ्‍य बालों के लिए – Turnip Benefits for healthy Hair in Hindi

शलजम के फायदे स्‍वस्‍थ्‍य बालों के लिए – Turnip Benefits for healthy Hair in Hindi

बालों के स्‍वास्‍थ्‍य और उनके रंग में सुधार करने के लिए आप शलजम का उपयोग कर सकते हैं। शलजम में तांबा (copper) अच्‍छी मात्रा में होता है जो मेलेनिन गठन में मदद करता है। मेलेनिन एक वर्णक है जो आपके बालों को रंग प्रदान करता है। टर्निप में विटामिन सी, ई, बीटा-कैरोटी (beta-carotene), ल्‍युटिन और जीएक्‍सैंथिन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो बालों को स्‍वस्‍थ्‍य (healthy hair) बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। यदि आप बालों की समस्‍या से परेशान है तो शलजम आपकी परेशानी को कम कर सकता है।

(और पढें –बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे)

शलजम खाने के लाभ फेफड़ों के लिए – Shalgam Khane Ke Labh for Lung in Hindi

शलजम खाने के लाभ फेफड़ों के लिए – Shalgam Khane Ke Labh for Lung in Hindi

सिगरेट के धुएं में मौजूद कार्सिनोजन (carcinogens) के कारण शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है जिसके कारण फेफड़ों की सूजन, एम्फिसीमा और अन्‍य फेफड़ों की समस्‍याएं होती हैं। शलजम में विटामिन ए (Vitamin A) की अच्‍छी मात्रा होती है जो इस प्रकार की समस्‍याओं को कम करने में मदद करती है।

शलजम का सेवन करे रक्तचाप को कम –Shalgam for Lowering Blood pressure in Hindi

शलजम का सेवन करे रक्तचाप को कम –Shalgam for Lowering Blood pressure in Hindi

ब्रिटिश जर्नल ऑफ क्‍लीनिकल फार्माकोलॉजी में प्रकाशित 2013 के एक अध्‍ययन के मुताबिक, आहार नाइट्रेट्स जैसे शलजम और कोल्‍लार्ड जैसे खाद्य पदार्थों में संवहनी लाभ (vascular benefits) हो सकते हैं। इनमें रक्‍तचाप को कम करने, प्‍लेटलेट को जमा होने से रोकने और एंडोथेलियल डिसफंक्‍शन को संरक्षित करना या सुधारना शामिल है।

हालांकि अधिक मात्रा में नाइट्रेट का सेवन करने से कार्डियोवैस्‍कुलर (cardiovascular) स्‍वास्‍थ्‍य पर इसका अस्‍पष्‍ट प्रभाव पड़ता है। आमतौर पर सभी फल और सब्जियों का उपयोग रक्‍तचाप को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। शलजम में पोटेशियम भी होता है जो धमनियों (arteries) में रक्‍तचाप को कम करने में मदद करता हैं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स)

शलजम के नुकसान –Shalgam ke Nuksan in Hindi

शलजम के नुकसान – Shalgam ke Nuksan in Hindi

कम मात्रा में शलजम का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है।

लेकिन यदि ज्‍यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं

शलजम खाने के नुकसान इस प्रकार हैं :

ऑक्‍सलेट्स (Oxalates) : शलजम में ऑक्‍सीलेट्स की बहुत ही कम मात्रा होती है जो गुर्दे या पित्‍ताशय वाले मरीजों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पैदा कर सकते हैं। (और पढ़ें –किडनी फ़ैल, कारण, लक्षण, निदान और उपचार)

गोइट्रोजेनिक (Goitrogenic) : थायरॉइड समस्‍याओं वाले व्‍यक्तियों को शलजम का सेवन नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इसमें गोइट्रोजन नामक पदार्थ होते हैं जो थायराइड ग्रंथि के कामकाज में व्‍यवधान उत्‍पन्‍न कर सकते हैं।

पाचन समस्‍याएं (Digestive problems): शलजम में सल्‍फर यौगिक होते हैं जो कुछ लोगों में पेट फूलना और पाचन समस्‍याओं का कारण बन सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration