पानी पीकर वजन कम करने के उपाय – Drinking Water Helps To Lose Weight in Hindi

पानी पीकर वजन कम करने के उपाय – Drinking water helps to lose weight in hindi
Written by Shivam

हम सभी जानते हैं कि हमारे स्वास्थ्य के लिए पानी पीना कितना महत्वपूर्ण है। हमारे शरीर के प्रत्येक भाग को काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पानी हमारे शरीर में पाचन से लेकर उत्सर्जन तक सब कुछ करता है। आज हम इस लेख में आपको यह बताने वाले हैं कि किस प्रकार आप पानी पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं। how drinking water helps to lose weight in hindi चलिए जानते हैं पानी पीकर वजन कम करने के उपाय के बारे में।

यह हमारे शरीर का तापमान स्थिर रखता है, त्वचा को नमी प्रदान करता है और हमें कार्य करने के लिए ऊर्जा देता है। सही तरीके से पानी पीने से थकान में राहत प्राप्त होती है। इस प्रकार पानी पीना हमें विभिन्न तरीकों से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

जब भी पीने के पानी की बात होती है तो हम सभी जानते हैं कि प्रतिदिन लगभग 8 गिलास पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है तो जितना अधिक पानी आप पिएंगे (Drinking more water) उतने ही अच्छे परिणाम आपको प्राप्त होंगे। ऐसे कई अध्ययन हो चुके हैं जो साबित करते हैं कि वजन घटाने और पानी पीने के बीच एक बहुत ही निकट संबंध है।

भारत में मोटापा एक प्रमुख समस्या के रूप में जाना जाता है क्योंकि भारत में मोटापा दुनिया के शीर्ष देशों में तीसरा सबसे आधिक मोटापा से ग्रस्त लोगों का देश है। आज हम इस लेख में आपको यह बताने वाले हैं कि किस प्रकार आप पानी पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं पानी पीकर वजन कम करने के उपाय के बारे में  how drinking water helps to lose weight in hindi

वजन कम करने के लिए पानी पीने के फायदे – Benefits of Drinking Water to Lose Weight in Hindi

आमतौर पर देखा जाता है कि जब लोगों का वजन बढ़ने लगता है तो वह वह अपने वजन पर कंट्रोल नहीं कर पाते और मोटापे से ग्रस्त हो जाते हैं। जिससे उन्हें मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्यादा पानी पीना वजन कम करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है। यहां हम आपको पानी पीकर किस प्रकार वजन कम किया जा सकता है के बारे में बताने वाले हैं और यह भी बताएंगे कि पीने का पानी वजन कम करने में कैसे आपकी मदद कर सकता है। तो आइये जानते है पानी पीकर वजन कम करने के उपाय के बारें में।

(और पढ़े – जिम जाए बिना वजन कम करने के तरीके)

पीने का पानी बॉडी में वसा की मात्रा को कम करता है – Reduce the Amount of Fat Stored in Body in Hindi

अगर हम पानी नहीं पीते हैं तो हमारे गुर्दे (kidneys ) ठीक से काम नहीं कर पाते और हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने के लिए उन्हें अधिक कार्य करना पड़ता है। इस कारण शरीर के विषाक्त पदार्थ लीवर (liver) के द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं जो की वसा के रूप में जाने जाते हैं। क्योंकि लीवर हमारे शरीर में जमा वसा को जलाने के लिए जिम्मेदार होता है इसलिए जब आप कम पानी पीते हैं तो आपके लीवर को डबल काम करना पड़ता है। जिससे शरीर में फैट को बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है और शरीर में अधिक वसा जमा हो जाती है।

(और पढ़े – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय)

इसके विपरीत जब आप अधिक पानी पीते हैं तो आपके गुर्दे ठीक से काम करते हैं और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। ज्यादा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है जिससे आपका पाचन सही से हो पाता है और आपके शरीर में फैट जमा नहीं होता इसलिए अगर आप पानी पी कर वजन कम करना चाहते है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें।

(और पढ़े – क्या होता है जब आप खाली पेट पानी पीते हैं आइए जानते हैं)

पानी पीकर वजन कम करने के उपाय में पानी देता है जीरो परसेंट कैलोरी –  Water Contains 0% calories to Lose Weight in Hindi

आपको यह जरूर मालूम होगा कि हमें ऊर्जा के लिए कैलोरी की आवश्यकता होती है जो कि हम भोजन के रूप में ग्रहण करते हैं। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पानी में कैलोरी की मात्रा 0 % होती है। इसलिए जब आप चाय या कॉफी या किसी अन्य पेय के स्थान पर पानी का एक गिलास पीते हैं तो आप अपनी शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाएं बिना अपने वजन को कम कर पाते हैं।

क्योंकि चाय कॉफी या अन्य किसी भी तरल पेय में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। इसके विपरीत शुद्ध पानी में कोई कैलोरी नहीं होती जो आपके शरीर के वजन को स्थिर बनाए रखने में बहुत फायदेमंद साबित होती है। क्योंकि इससे आपके शरीर का कैलोरी का सेवन घट जाता है इसलिए आपको पानी पीकर वजन कम करने के लिए चाय या कॉफी के स्थान पर अधिक फायदा प्राप्त करने के लिए केवल पानी का ही सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे जानकर आप अपने दिन की शुरुआत इसे पीकर ही करेंगे)

पानी पीकर वजन कम करने के उपाय में पानी भूख को कम करता है – Water  reduces Appetite to Lose Weight in Hindi

जब भी आप वजन बढ़ने के मुख्य कारणों के बारे में बात करते हैं तो सबसे पहला कारण जो सामने आता है वह होता है अधिक भोजन करना। यदि आप खाने से पहले पानी पीते हैं तो आपको अधिक खाने से अपने आप को रोका जा सकता है। क्योंकि इससे भूख को दबाने में सहायता प्राप्त होती है क्योंकि पानी बिना कैलोरी को जोड़े आपके पेट को भरने का कार्य करता है।

जो लोग भोजन करने से 30 मिनट पहले (Drinking water before a meal) एक से दो गिलास पानी पीते हैं उन लोगों का वजन उन लोगों की तुलना में तेजी से कम होता है जो खाने से पहले पानी नहीं पीत।|

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीके से मोटापा कम करने के उपाय)

वजन कम करने के लिए पानी का उपयोग कैसे किया जा सकता है – How water can be used Differently To Lose Weight in Hindi

ऊपर आपने पानी पीकर वजन कम करने के उपाय तो जान लिए लेकिन यदि आप अपना वजन कम करने के लिए पानी का सहारा लेना चाहते हैं तो आप इसे सब्जियों और फलों के जूस के साथ ले सकते हैं। आप पानी को खीरे, खरबूजे और अन्य चीजों के साथ भी ले सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के खट्टे फलों, सेब और अनानास को भी जूस के रूप में पानी के साथ लिया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त आप पानी से भरपूर फलों को भी खा सकते हैं जिसमें मुख्य रुप से तरबूज, स्ट्रॉबेरी, आडू, टमाटर, अनानास, बैगन और ब्रोकली आते हैं। आप इन्हें खाकर अपने शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

अगर आप सादा पानी पीने मैं अच्छा महसूस नहीं करते तो आप उसके स्थान पर ग्रीन टी का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि ग्रीन टी आपके शरीर में तरल पदार्थ में वृद्धि कर आपके वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है।

(और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान, बनाने की विधि)

आप शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के जूस का भी सहारा ले सकते हैं। जूस बनाने के लिए आप फलों और सब्जियों दोनों का ही उपयोग कर सकते हैं। जिसमें आप लोकी, करेले, गाजर और अन्य प्रकार की सब्जियों के जूस को भी शामिल कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए पानी बहुत उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि यह सो प्रतिशत कैलोरी मुक्त होता है और यह अधिक कैलोरी को जलाने में आपके शरीर की सहायता करता है। यदि आप भोजन करने से पहले पानी पीते हैं तो यह आपकी भूख को दबा देता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप को पानी के साथ मीठे पकवानों से बचना चाहिए।

(और पढ़ें – पानी पीने का सही तरीका)

वजन कम करने के लिए पानी का उपयोग कैसे करें – Tips to lose weight in hindi

ऊपर आपने जाना किस प्रकार आप पानी पीकर अपने वजन को कम कर सकते हैं यहां हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने दिन भर में पानी का इस्तेमाल किस प्रकार करें ताकि आप अधिक से अधिक वजन को कम कर पाए

  1. आप अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी की जगह सादा पानी पीकर करें जिससे आपका पाचन तंत्र में सुधार होगा जो आपको वजन घटाने में मदद करेगा|
  2. सुबह उठते ही सबसे पहले आपका काम 600 ml पानी पीना होना चाहिए उसके बाद ही आपको अन्य काम जैसे कि ब्रश आदि को करें|
  3. दोपहर के भोजन के पहले आपको लगभग 30 मिनट के समय अंतराल में दो गिलास पानी पीना है उसके बाद ही दोपहर का भोजन ग्रहण करना है इससे आप अधिक खाने से बच पाएंगे|
  4. जब भी आप बजन कम करने के लिए व्यायाम करने जाते हैं तो आपको व्यायाम करने से पहले और बाद में पानी पीना बहुत ही आवश्यक हो जाता है आप व्यायामके दौरान भी पानी के कुछ घूंट अपने आप को हाइड्रेट रखने के लिए ले सकते हैं। डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी
  5. रात को बिस्तर पर जाने से पहले ही आपको एक गिलास पानी पीना चाहिए इससे आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखेंगे और अपने पाचन में सुधार कर पाएंगे और सुबह आपका पेट भी ठीक से साफ होगा।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

ऊपर आपने जाना किस प्रकार आप पानी को पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का कार्य करता है इसलिए आपको प्रतिदिन 8 गिलास से अधिक पानी पीना चाहिए लेकिन आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि आपके द्वारा पिया जाने वाला पानी शुद्ध होना चाहिए क्योंकि इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी|

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration