खरबूजे के बीज के फायदे और नुकसान – Kharbuje Ke Beej (Muskmelon seeds) ke fayde aur nuksan in hindi

खरबूजे के बीज के फायदे और नुकसान - Kharbuje Ke Beej (Muskmelon seeds) ke fayde aur nuksan in hindi
Written by Jaideep

खरबूजे के बीज के फायदे जानकर आप इन्‍हें  कभी नहीं फेंकेगे। जी हां खरबूजे के फायदे होने के साथ ही खरबूजे के बीज के फायदे भी आपको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते हैं। खरबूजे को अंग्रेजी में मस्कमेलन (Muskmelon) कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम कुकुमिस मेलो (Cucumis melo) है। वास्‍तव में यह तरबूज की एक प्रजाती है। हालांकि खरबूजे के बीज तरबूज की तरह न होकर ककड़ी के बीज की तरह दिखाई देते हैं। खरबूजे के बीज के फायदे रक्‍त चाप को नियंत्रित करने, आंखों को स्‍वस्‍थ रखने, दिल को स्‍वस्‍थ रखने, प्रतिरक्षा को बढ़ाने, तनाव कम करने, पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने आदि के लिए जाने जाते हैं। आज इस आर्टिकल में आप विस्‍तार से जानेगें कि खरबूजे के बीज के फायदे आपको किस प्रकार लाभ दिला सकते हैं।

खरबूजे के बीज के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Kharbuje Ke Beej ke Swasth labh in Hindi

खरबूजे के बीज के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Kharbuje Ke Beej ke Swasth labh in Hindi

गर्मीयों का मौसम आते ही आपको बाजार में कई प्रकार के रसीले और स्‍वादिष्‍ट फल देखने मिल जाएगें। इन्‍हीं फलों में खरबूजे भी शामिल हैं। यह बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और रसदार फल होता है। इस फल का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी को रोका जा सकता है जिससे यह आपको हाइड्रेट करता है। इसके अलावा खरबूजे के बीजों का सेवन करने भी आपके लिए बहुत ही लाभकारी होता है क्‍योंकि इसमें फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। खरबूजे के बीज के फायदे इसमें मौजूद विटामिन ए के कारण भी होते हैं जो हमारी आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन अधिकांश लोग खरबूजे के बीज के फायदे नहीं जानते हैं और इन्‍हें कचरे में फेंक देते हैं। लेकिन जब आप खरबूजे के बीज के फायदे जान लेगें तो ऐसा नहीं करेगें। आइए जाने खरबूजे की गिरी के फायदे और औषधीय लाभ क्‍या हैं।

(और पढ़ें – खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान)

खरबूजे के बीज के फायदे ब्‍लड प्रेशर के लिए – kharbuje ke beej ke fayde blood pressure ke liye in Hindi

जिस तरह से खरबूजे को खाने के फायदे होते हैं उसी तरह से खरबूजे के बीज के फायदे भी होते हैं। यदि आप रक्‍तचाप के रोगी हैं तो आपको खरबूजे के बीजों का सेवन राहत दिला सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि खरबूजे के बीज के फायदे ब्‍लड प्रशर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। खरबूजे के बीज में पोटेशियम (Potassium) की अच्‍छी मात्रा होती है जो शरीर में उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इस तरह आप खरबूजे के साथ या अलग से खरबूजे के बीजों का सेवन कर अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।

(और पढ़ें – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स)

खरबूजे के बीज खाने के फायदे मधुमेह के लिए – Kharbuje ke beej khane ke fayde Madhumeh ke liye in Hindi

मधुमेह रोगी के लिए खरबूजे के बीज खाने के फायदे होते हैं। आज लगभग हर तीसरा व्‍यक्ति मधुमेह से ग्रसित हो रहा है विशेष रूप से मधुमेह प्रकार-2 से। लेकिन यदि आप मधुमेह के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो खरबूजे के बीज का उपयोग कर सकते हैं। खरबूजे के बीज के फायदे मधुमेह के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। यह न केवल मधुमेह को निय‍ंत्रित करता है बल्कि शरीर में इंसुलिन के स्राव को भी नियंत्रित करता है।

(और पढ़ें – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

खरबूजे के बीज के लाभ हड्डियों के लिए – kharbuja beej ke labh haddiyo ke liye in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों का कमजोर होना सामान्‍य है। लेकिन यदि आप नियमित रूप से खरबूजे के बीज का सेवन करते हैं तो इसकी संभावना कुछ कम हो सकती है। क्‍योंकि खरबूजे के बीज हड्डियों के लिए लाभकारी होते हें। उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों का घनत्‍व भी कम होने लगता है। लेकिन जो लोग खरबूजे और इसके बीजों का सेवन आप इस समस्‍या से छुटकारा पा  सकते हैं। क्‍योंकि खरबूजे के बीज में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन ए के साथ ही अन्‍य पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं। साथ ही खरबूजे के बीज में फैटी एसिड भी उच्‍च मात्रा में होता है। इसलिए ही खरबूजे के बीज के लाभ हड्डियों को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय)

खरबूजे की गिरी के फायदे करें वजन कम – Kharbuje ke beej kare wajan kam in Hindi

क्‍या आप अपने वजन को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि ऐसा है तो इन प्रयासों में खरबूजे के बीज भी शामिल किये जा सकता हैं। खरबूजे की गिरी वजन कम करने में सहायक होती हैं क्‍योंकि इनमें फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण यह आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखता है और आपको बार-बार भूख लगने की समस्‍या से भी छुटकारा दिला सकता है। साथ ही यह आपके बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित कर सकता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के उपाय)

खरबूजे के बीज का उपयोग बाल और नाखून के लिए – Kharbuje ke beej ka upyog hair aur nail ke liye in Hindi

यदि आप अपने बालों की वृद्धि को लेकर परेशान हैं तो खरबूजे के बीज का उपयोग करें। यह आपके बालों को स्‍वस्‍थ रखने और उनकी वृद्धि में सहायक होता है। इसके अलावा यह आपके नाखूनों को भी मजबूत बनाता है जिससे वे टूटने से बच सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि खरबूजे के बीज में लगभग सभी प्रकार के प्रोटीन और विटामिन होते हैं। इस तरह से आप अपने नाखून और बालों संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए खरबूजे के बीज का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स)

खरबूजे के बीज का इस्‍तेमाल इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करे – Kharbuje ke beej ka istemal immunity boost kare in Hindi

क्‍या आप बार-बार वायरल संक्रमण या सर्दी जैसी समस्‍याओं से परेशान हैं। यदि ऐसा है तो यह आपकी कमजोर प्रतिरक्षा शक्ति का प्रभाव हो सकता है। लेकिन आप खरबूजे के बीज का इस्‍तेमाल इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। खरबूजे के बीज के फायदे आपको बेहतर तरीके से सर्दी और अन्‍य वायरल संक्रमण से निपटने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से खरबूजे के बीज का सेवन करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कफ को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसलिए आप अपनी रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के लिए खरबूजे के बीज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

खरबूजे के बीज के लाभ रखे आँखों को स्वस्थ – Muskmelon seeds benefits for eyes in Hindi

यदि आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो हर मौसम में मिलने वाले फलों का नियमित सेवन करें। क्‍योंकि इन फलों में सभी प्रकार के विटामिन और अन्‍य पोषक तत्‍व होते हैं। इन्‍हीं फलों में खरबूजे भी शामिल हैं जो आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि खरबूजे के बीज में विटामिन ए उच्‍च मात्रा में होता है। विटामिन ए आंखों के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण घटक है। जो आपकी देखने की क्षमता को बढ़ाने और आंखों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन ए आंखों के रेटिना वाले हिस्‍से को मजबूत करता है। इसलिए खरबूजे के बीज के लाभ आंखों को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय)

स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए खरबूजे के बीज लाभकारी – Muskmelon seeds benefits for healthy skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए खरबूजे के बीज का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि खरबूजे के बीज में विटामिन सी होता है। जो हमारे शरीर के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाने में सहायक होते हैं। इस प्रकार खरबूजे के बीज के फायदे त्‍वचा को स्‍वस्‍थ, गोरा, नरम और सुंदर बनाने साथ ही त्‍वचा के समग्र विकास में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें)

मस्कमेलन सीड्स का प्रयोग स्‍वस्‍थ पाचन के लिए – Kharbuje Ke beej ka pryog swasth Pachan ke liye in Hindi

बहुत से अध्‍ययनों के अनुसार पाचन तंत्र को मजबूत करने की क्षमता खरबूजे के बीजों में होती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से आपको खरबूजे के बीज का सेवन करना चाहिए। खरबूजे के बीज के फायदे आंतों में मौजूद हानिकारक कीड़ों को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। ये कीड़े पाचन तंत्र को प्रभावित करने के साथ ही आहार के पोषक तत्‍वों के अधिकांश हिस्‍से का उपभोग कर लेते हैं। जिससे आपको आहार के माध्‍यम से पूर्ण पोषक तत्‍व प्राप्त नहीं होते हैं। साथ ही यह पाचन तंत्र को आराम भी दिलाता है। जिससे पाचन प्रक्रिया स्‍वस्‍थ रूप से अपना काम करती है। इस तरह से आप खरबूजे के बीज का प्रयोग कर पाचन संबंधी लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय)

खरबूजे के बीज का सेवन तनाव कम करे – Kharbuje Ke beej Ka sevan Tanav kam kare in Hindi

जानकारों के अनुसार खरबूजे के बीज का सेवन तनाव कम करने में सहायक होता है। आप सोच रहे होगें की खरबूजे के बीज का सेवन करने से तनाव कैसे दूर हो सकता है। खरबूजे के बीज का सेवन करने पर इसमें मौजूद पोषक तत्व और खनिज पदार्थ मस्तिष्‍क में स्‍वच्‍छ और ताजा ऑक्‍सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं। जिससे मस्तिष्‍क ऊतकों को शांत करने और तनाव से छुटकारा मिल सकता है। इस तरह से आप खरबूजे के बीज का इस्‍तेमाल कर तनाव जैसी मा‍नसिक स्थितियों से राहत पा सकते हैं।

(और पढ़ें – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

मस्कमेलन सीड्स फॉर कॉन्स्टिपेशन – Muskmelon seeds for Constipation in Hindi

फाइबर की उच्‍च मात्रा होने के कारण खरबूजे के बीज के फायदे न केवल पाचन के लिए बल्कि कब्‍ज के लिए भी होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि खरबूजे में मौजूद फाइबर और पानी की उच्‍च मात्रा के कारण यह आपके चयापचय को कम करके कब्‍ज को दूर करने में मदद करता है। यदि आप भी कब्‍ज की समस्‍या से परेशान हैं तो खरबूजे के बीज का इस्‍तेमाल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – कब्ज के कारण और इलाज)

खरबूजे के बीज के लाभ गर्भावस्‍था में – Kharbuje Ke beej ke labh pregnancy me in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए खरबूजे के बीज बहुत ही फायदेमंद होते हैं। क्‍योंकि इन बीजों में फोलेट और आवश्‍यक फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण इनका सेवन करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त सोडियम को दूर करने में मदद मिलती है। जिससे गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को होने वाली समस्‍याओं से बचाया जा सकता है। साथ ही यह भ्रूण के उचित विकास को भी बढ़ावा देता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को खरबूजे के बीज खाने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़ें – गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड)

खरबूजे के बीज के गुण कैंसर को रोके – Kharbuje ke beej ke gun Cancer ko roke in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कैंसर एक गंभीर समस्‍या है। जिसका इलाज बहुत महंगा होता है। लेकिन इस मामले में खरबूजे के बीज के गुण आपकी मदद कर सकते हैं। क्‍योंकि खरबूजे के बीज में बीटा-कैरोटीन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। यह कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट करने और उनके विकास को रोकने में प्रभावी होता है।

(और पढ़ें – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

खरबूजे के बीज कैसे खाएं – Kharbuje ke beej kaise khaye in Hindi

खरबूजे के बीज के फायदे होते हैं यह तो आपने जान लिया लेकिन खरबूजे के बीज कैसे खाएं यह भी एक प्रश्‍न है। हालांकि खरबूजे के बीज खाने का कोई विशेष तरीका नहीं है। लेकिन फिर भी आप अपनी सुविधा के अनुसार कई प्रकार से उपभोग कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

  • आप खरबूजे के बीजों को कच्‍चा खा सकते हैं या फिर सलाद के साथ इनका उपयोग कर सकते हैं।
  • खरबूजे के बीजों को छिलके साथ या छिलके निकालर भी सेवन किया जा सकता है। लेकिन छिलके निकालना मुश्किल होता है साथ ही इनके छिलों में भी पोषक तत्‍व होते हैं इसलिए इन्‍हें छिलके के साथ ही खाना अधिक फायदेमंद होता है।
  • इन बीजों को आप अपने नाश्‍ते या दलिया जैसे खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर भी उपभोग कर सकते हैं।
  • खरबूजे के बीज को ब्रेड के साथ या सैंडविच के भी सेवन किया जा सकता है।
  • आप व्‍यंजन बनाते समय ग्रवी को गाढ़ा करने और स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए भी खरबूजे के बीजा का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सलाद खाने के फायदे, नुकसान, समय और तरीका)

खरबूजे के बीज के नुकसान – Kharbuje ke beej ke Nuksan in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी खाद्य पदार्थ का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। उसी तरह से खरबूजे के बीज के नुकसान भी हो सकते हैं। यदि आप इन्‍हें आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में सेवन करते हैं।

  • खरबूजे के बीजों में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। इस कारण इनका अधिक मात्रा में उपभोग करने पर यह दस्‍त का कारण बन सकता है।
  • यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप रोगी हैं और दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो खरबूजे के बीजों का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस दौरान यह आपके शरीर में पोटेशियम के स्‍तर को अधिक मात्रा में बढ़ा सकता है।
  • किडनी संबंधी समस्‍याओं से ग्रसित रोगियों को भी खरबूजे के बीज के नुकसान हो सकते हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही के दौरान या बाद में खरबूजे के बीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration