किडनी को साफ करने के उपाय – Kidney Saaf Rakhne Ke Gharelu Upay In Hindi

किडनी को साफ करने के उपाय - Kidney Saaf Rakhne Ke Gharelu Upay In Hindi
Written by Jaideep

किडनी को कैसे साफ करें? How To Cleanse Kidney in Hindi: किडनी हमारे शरीर का एक महत्‍वपूर्ण अंग है जिसके बिना जीवन संभव नहीं है। लेकिन यह भी एक महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न है कि किडनी साफ कैसे करे। क्‍योंकि किडनी हमारे शरीर के वेस्ट पदार्थो को छान कर, इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने और हॉर्मोन बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। किडनी का प्रमुख काम आपके द्वारा लिए गए तरल पदार्थों से अशुद्धियों को दूर कर पोषक तत्‍वों को अवशोषित करना है। इसलिए हमारी किडनी को भी स्वस्थ रखा जाना जरुरी है। इस लेख में आप किडनी को साफ करने के उपाय और  किडनी को स्वस्थ रखने वाले आहार के बारे में जानेंगे।

1. किडनी को स्वस्थ रखना क्‍यों जरूरी है – Why Is Necessary to keep Kidneys healthy in Hindi
2. किडनी को साफ और हेल्दी रखने के घरेलू उपाय – Home Remedies for healthy and Clean Kidneys in Hindi

किडनी को स्वस्थ रखना क्‍यों जरूरी है – Why Is Necessary to keep Kidneys healthy in Hindi

किडनी को स्वस्थ रखना क्‍यों जरूरी है - Why Is Necessary to keep Kidneys healthy in Hindi

आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किडनी को साफ रखना आवश्‍यक है। अच्छा स्वास्थ्य किडनी फंक्शन को बढ़ावा देने और गुर्दे के पथरी को रोकने में मदद करता है। लेकिन यह सब स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं तब दूर हो सकती हैं जब आपकी किडनी स्वस्थ और मजबूत हो। इसके अलावा किडनी स्वस्थ रखने से रक्‍तचाप को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। यह आपके मूत्रपथ और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी स्वस्थ रखने में सहायक होता है। आप अपनी किडनी को मजबूत बनाने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटीयों और कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं। आइए जाने किडनी साफ करने के उपाय और तरीके क्‍या हैं।

(और पढ़े – किडनी पेशेंट को क्या खाना चाहिए…)

किडनी को साफ और हेल्दी रखने के घरेलू उपाय – Home Remedies for healthy and Clean Kidneys in Hindi

आप किडनी को स्वस्थ रखने वाले आहार को अपनाकर किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं। आपका अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य आपके खान-पान पर निर्भर करता है। इसके साथ ही किडनी की खराब करने वाली गलत आदतें भी आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जिसकी क्षति पूर्ति आप केवल स्वस्थ  आहार से कर सकते हैं। आइए जाने किन खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप किडनी को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं।

किडनी को साफ करने का उपाय सेब का सिरका – Clean Kidneys With Apple Vinegar in Hindi

किडनी को साफ करने का उपाय सेब का सिरका - Clean Kidneys With Apple Vinegar in Hindi

यदि आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग करें। सेब के सिरका में किडनी की सफाई करने वाले गुण मौजूद रहते हैं। इन्‍हीं कारणों से किडनी की सफाई के उपाय के रूप में सेब के सिरके का उपयोग किया जा सकता है। आप अपने भोजन में सेब के सिरके को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधा कप पानी में 3-4 छोटे चम्‍मच सेब के सिरका को मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें। यह गुर्दे के पत्‍थरों को रोकने में मदद करता है। इस तरह से सेब के सिरके का उपयोग कर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

किडनी को साफ रखने के लिए उपयोगी तरबूज – Kidney Cleanse With Watermelon in Hindi

किडनी को साफ रखने के लिए उपयोगी तरबूज - Kidney Cleanse With Watermelon in Hindi

आप अपनी किडनी से विषाक्‍तता को दूर करने के लिए तरबूज या तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं। तरबूज में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा इसे बॉडी में पानी प्राप्‍त करने का सबसे अच्छा स्रोत भी माना जाता है। किडनी को साफ करने के घरेलू उपाय के रूप में आप नींबू का रस के साथ तरबूज का उपभोग कर सकते हैं। आप तरबूज को पतले स्‍लाइस में काटे और इस पर ऊपर से नींबू के रस को डालें। यह किडनी को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

किडनी को साफ करने का घरेलू उपाय अदरक – Ginger a Kidney Cleanse Home Remedy in Hindi

किडनी को साफ करने का घरेलू उपाय अदरक - Ginger a Kidney Cleanse Home Remedy in Hindi

अदरक एक विशेष जड़ी बूटी है जो किडनी को ठीक करने के घरेलू उपाय के रूप में उपयोग की जा सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक में ऐसे गुण मौजूद रहते हैं जो किडनी की सफाई प्रभावी रूप से कर सकते हैं। हमारे शरीर में चयापचय दर उच्‍च होने के कारण बहुत से विषाक्‍त पदार्थ उत्पन्‍न होते हैं जो हमारी किडनी और स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप किडनी मजबूत करने के लिए अदरक को गर्म पानी में उबालें इसके लिए आप अदरक को बारीक काट सकते हैं या इसे किस भी सकते हैं। पानी को लगभग 10 मिनिट तक उबलने दें और इसमें नींबू रस और शहद भी मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा होने दें और नियिमत रूप से प्रतिदिन 2 कप इसका सेवन करें। यह आपकी किडनी को क्लींस करने में मदद करता है।

(और पढ़े – अदरक के पानी के फायदे और नुकसान…)

किडनी को स्वस्थ रखने का घरेलू उपाय करे लेमन जूस – Healthy Kidney With Lemon Juice in Hindi

किडनी को स्वस्थ रखने का घरेलू उपाय करे लेमन जूस - Healthy Kidney With Lemon Juice in Hindi

आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए नींबू रस के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नींबू में मौजूद प्राकृतिक अम्‍ल (acid) गुर्दे के पथरी के गठन को रोक सकता है। किडनी को खराब करने वाली आदतों के कारण ही गुर्दे में स्टोंस बन सकते हैं जिन्‍हें किडनी स्‍टोन या पथरी के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन नींबू को किडनी स्वस्थ रखने वाले आहारों के रूप में जाना जाता है। यदि आपके मन में सवाल उठ रहा है कि किडनी को कैसे स्वस्थ रखें तो इसका जवाब है लेमन जूस। नींबू के रस का सेवन कर एक त्‍वरित किडनी की सफाई कर सकता है। इसके लिए आप 1 नींबू के रस को 1 गिलास पानी में घोलें और इसे पीएं। यह किडनी की सफाई का सबसे प्रभावी घरेलू नुस्‍खा है।

(और पढ़े – नींबू पानी के फायदे और नुकसान…)

किडनी को साफ करने का घरेलू उपाय क्रेनबेरी – Home Remedies for Kidney flush Cranberry in Hindi

किडनी को साफ करने का घरेलू उपाय क्रेनबेरी - Home Remedies for Kidney flush Cranberry in Hindi

जब भी किडनी स्‍वास्‍थ्‍य की बात आती है तब यही पूछा जाता है कि किडनी कैसे स्वस्थ रखें। जबकि आप अपने आसपास मिलने वाले सामान्‍य खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। करोंदा भी ऐसा ही खाद्य फल है जो आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। किडनी को स्वस्थ रखने वाले आहार के रूप में नियमित रूप से प्रतिदिन 1 से 2 कप करौंदा के जूस का सेवन करें। यह किडनी में मौजूद बैक्‍टीरिया और विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में सहायक हो सकता है। आप भी क्रेनबेरी जूस का उपभोग कर अपनी किडनी स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं।

(और पढ़े – करोंदा (क्रैनबेरी) के फायदे और नुकसान…)

किडनी की सफाई के लिए फायदेमंद बीट जूस- Beet Juice Good For Healthy Kidney in Hindi

किडनी की सफाई के लिए फायदेमंद बीट जूस- Beet Juice Good For Healthy Kidney in Hindi

खराब जीवन शैली और खान-पान किडनी को खराब करने वाली आदतें मानी जाती हैं। इन आदतों में कुछ परिवर्तन कर आप अपनी किडनी को स्वस्थ और सुरक्षित कर सकते हैं। किडनी को साफ करने के उपाय के लिए आप बीटरूट जूस (चुकंदर के रस) का उपयोग कर सकते हैं। किडनी के लिए ये दोनों इसलिए भी फायदेमंद होते हैं क्‍योंकि इनमें बीटाइन (betaine) होता है। बीटाइन एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर यह किडनी से कैल्शियम की अधिक मात्रा को हटाने में मदद करता है। जिससे पथरी रोग होने की संभावना को कम किया जा सकता है।

(और पढ़े – चुकंदर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

किडनी मजबूत करने के उपाय खूब पानी पिएं – Drink Plenty Of Water to flush out toxins from kidney in Hindi

किडनी मजबूत करने के उपाय खूब पानी पिएं - Drink Plenty Of Water to flush out toxins from kidney in Hindi

किडनी का साफ रहना पेट से संबंधित समस्‍याओं से बचने के लिए आवश्‍यक है। यदि आप अपनी किडनी को ठीक रखना चाहते हैं तो इसका सुरक्षित तरीका है खूब पानी पीना। यही एक मात्र सबसे आसान तरीका है जो आपकी किडनी को मजबूत बना सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन करें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से आपकी किडनी में मौजूद विषाक्‍त पदार्थ को मूत्र के माध्‍यम से बाहर निकाल सकते हैं, जिससे आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यदि आपको भी किडनी मजबूत करना है तो तरल पदार्थो के साथ ही पानी का भरपूर सेवन करें

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए जंक फूड कम खाएं – Eat Less Junk Food For Kidney Health in Hindi

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए जंक फूड कम खाएं - Eat Less Junk Food For Kidney Health in Hindi

किडनी को ख़राब करने वाली आदतों में परिष्कृत और उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ शामिल है। यह आपकी किडनी के स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जितना संभव हो इन खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। यदि आप अपनी किडनी के स्‍वास्‍थ्‍य को गंभीरता से लेते हैं तो पहले से तैयार, पैक्‍ड, और अधिक तेल में तले हुए खाद्य पदार्थों का सीमित मात्रा में सेवन करें। यह किडनी खराब करने वाली गलत आदतों में से एक है। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में मिठाई, चॉकलेट, केक, बिस्‍कुट और अधिक मीठे पेय पदार्थ आते हैं। ये खाद्य पदार्थ किडनी की कार्य क्षमता को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

किडनी के टोक्सिन निकालने के उपाय हर्बल चाय – Herbal Tea to Improve Kidney in Hindi

किडनी के टोक्सिन निकालने के उपाय हर्बल चाय - Herbal Tea to Improve Kidney in Hindi

किडनी की सफाई के लिए भी हर्बल चाय का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए हर्बल चाय का उपयोग किया जाता है। ठीक उसी प्रकार आपकी किडनी में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में जड़ी बूटी युक्‍त चाय बहुत मदद करती हैं। आप नींबू के साथ अन्‍य जड़ी बूटियों को मिलाकर एक औषधीय चाय बना सकते हैं जो किडनी स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद करती है।

इसके लिए आप हाइड्रेंजिया रूट, गेल रूट, मार्शमैलो रूट आदि को मिलाकर एक बर्तन में पानी के साथ रात भर के लिए छोड़ दें। दूसरे दिन इसे उबालने से पहले इसमें कुछ अजमोद (Parsley) को शामिल करें और लगभग 20 मिनिट तक उबालें। इस मिश्रण को ठंडा करें और लगभग ¼ कप पेय को नियमित रूप से दिन में 2 बार पिएं।

(और पढ़े – हर्बल टी लिस्ट, बनाने की विधी, फायदे और नुकसान…)

मजबूत किडनी के लिए व्‍यायाम करें- Exercise to Improve Kidney health in Hindi

मजबूत किडनी के लिए व्‍यायाम करें- Exercise to Improve Kidney health in Hindi

व्‍यायाम आपकी किडनी को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप अपने कार्डियोवैस्‍कुलर सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनिट व्‍यायाम करें। नियमित व्‍यायाम करने से आपकी किडनी में रक्‍त प्रवाह और ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करने में मदद मिलती है। जिससे विषाक्‍त पदार्थों को तेजी से दूर किया जा सकता है। इस तरह से आप अपनी किडनी को साफ कर सकते हैं जो की आपकी सेहत के लिए बहुत आवश्यक है।

(और पढ़े – क्या आप जानते है, सालों साल निरोगी रहने के तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration