सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान – Apple cider vinegar benefits and side effects in hindi

सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान – Apple cider vinegar benefits and side effects in hindi
Written by Sneha

Apple cider vinegar in hindi सेब ऐसा फल है जो कि हम सब लोग जानते हैं कि हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सेब का सिरका भी हमारी सेहत के लिए और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी साबित हुआ है। इसलिए बड़े-बुजुर्ग और डॉक्टर भी हमको सेब खाने की सलाह देते हैं। आज हम आपसे बात करेंगे सेब के सिरके के बारे में, सेब के सिरके का क्या फायदा होता है? आज हम आपको बताएंगे कि सेब के सिरके के फायदे ( sab ke Sirke ke fayde) क्या हैं और सेब के सिरके के क्या नुकसान होते है।

अगर हम प्राकृतिक और आम स्वास्थ्य की बात करें तो सेब का सिरका काफी पसंद किया जाता है। जिसको हम एप्पल साइडर विनेगर के नाम से जानते हैं। हमारे भारत देश में इस एप्पल के सिरके का इतना ज्यादा खाने की चीजों में इस्तेमाल नहीं होता है। जबकि देखें तो पश्चिमी देशों में एप्पल के सिरके का काफी ज्यादा मात्रा में प्रयोग किया जाता है। क्योंकि इससे बहुत से फायदे मिलते हैं। जैसे कि बालों को चमकदार बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है, त्वचा को उज्जवल बनाने में और बाकि स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से लड़ने की शक्ति मिलती है।

सेब के सिरके के फायदेsab ke Sirke ke fayde in hindi

सेब के सिरके के फायदे - sab ke Sirke ke fayde in hindi

सेब के सिरके के फायदे बालों के लिए –  Apple cider vinegar for hair in hindi

एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग हम लोग एक कंडीशनर के रूप में भी करते हैं। जैसे पहले एक कप पानी लीजिए और उसमें आधा चम्मच सिरका मिला लीजिए। फिर इससे बालों की मसाज करीए। फिर देखिएगा आपको इस से कितना फायदा मिलेगा।

सेब के सिरके के फायदे रूसी दूर करने के लिए  – Apple cider vinegar for dandruff in hindi

बालों की समस्या की बात हो तो रूसी का नाम भी बहुत ऊपर आता है। तो हम आपको बताते हैं कि एप्पल के सिरके से आप रुसी को भी दूर भगा सकते हैं। उसके लिए आपको पानी और सिरका दोनों आधा-आधा लेना है और फिर उसको सर में लगाना है। सेब के सिरके में ऐसा केमिकल है जो आपकी सर की पीएच स्तर को बनाए रखता है।

[और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय]

प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सेब के सिरके के लाभ – Apple cider vinegar good for Immune System in hindi

सेब के सिरके का उपयोग हम लोग एंटी-बैक्टीरियल के रूप मैं भी लेते हैं। इससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है और हमारे आंतों की कब्ज और संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद मिलती है। हम लोगों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए। इससे हमारे शरीर की पाचन शक्ति बढ़ जाएगी।

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए सेब का सिरका – Apple cider vinegar good for Digestion in hindi

सेब का सिरका पाचन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। यह हमारे पेट में रहने वाले और हमारी पेट की मदद करने वाले बैक्टीरिया को विकसित करने में मदद करता है। फिर स्वस्थ पाचन को बनाए रखता है। पेट में बनने वाली गैस को कम करने के लिए हमको एक कप पानी के साथ एक चम्मच सेब साइडर का सिरका मिलाएं और फिर खाना खाने से पहले उसको पिए।

सेब के सिरके के फायदे पीले दाँतों से छुटकारा पाने के लिए Apple cider vinegar for removing yellow teeth in hindi

Apple cider vinegar सेब के सिरके की मदद से आप पीले पीले दांतो से भी छुटकारा पा सकते हैं यह एक उत्तम इलाज है पीले दांतो से छुटकारा पाने का पीले दांतो को दूर करने के लिए सेब के सिरके को अपने दांतो पर रगड़े उसके बाद पानी से कुल्ला कर ले आपको बहुत ही जल्दी फायदा दिखाई देगा।

[और पढ़े – दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक्टिव चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग]

सेब के सिरके का फायदा गले की खराश के लिए – Apple cider vinegar for sore throat in Hindi

एप्पल साइडर विनेगर गले की खराश को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको लंबे समय से गले की समस्या रह रही है और खांसी वगैरा भी होती रहती है। आप सिरप नहीं लेना चाहते हैं। तब आपको सेब का सिरका का प्रयोग करना चाहिए। एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच सेब के सिरके का रस डालें और फिर इससे गरारे करें। इससे आपके गले की समस्या दूर हो जाएगी।

[और पढ़े – गले की खराश को ठीक करने के घरेलू उपाय]

सेब के सिरके के फायदे मांसपेशियों के लिए – Apple cider vinegar for Muscles problem in hindi

शरीर से बहुत ज्यादा काम लेने से अगर आपके मांसपेशियों में दर्द होता है। तो आपको सेब के सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए। सेब के सिरके से अपने मांसपेशियों का मसाज करें। इससे आपकी मांसपेशियों की तकलीफ दूर हो।

सेब के सिरके के फायदे स्किन के लिए – Apple cider vinegar good for skin in hindi

एप्पल का सिरका हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ है अगर हम नियमित रूप से एप्पल के सिरके का प्रयोग लोशन के रूप में करें तो हमारे चेहरे में होने वाली समस्या जैसे मुंहासे और उम्र के धब्बे सब दूर हो जाएंगे। इससे हमारे चेहरे का रंग भी निखरता है।

[और पढ़े – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय]

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे मोटापा कम करने में – Apple cider vinegar for weight loss in hindi

मोटापा एक ऐसा रोग है जिससे निजात पाने के लिए इंसान बहुत से तरीके अपनाता है। लेकिन फिर भी उसको मोटापे से निजात नहीं मिलती। सेब के सिरके से आप मोटापे से निजात पा सकते हैं। लेकिन सेब के सिरके का सेवन आपको किसी विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह लेकर ही रोजाना एक मात्रा में उसका सेवन करना होगा।

[और पढ़े – मोटापा कम करने के घरेलू उपाय]

सेब के सिरके का फायदा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए – Apple cider vinegar for healthy body in Hindi

एप्पल साइडर विनेगर ग्लूकोज के स्तर को हमारे शरीर में कम करने और कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है। सेब के सिरके से हमारे सारे सिस्टम को डिटोक्सिंग करने में मदद मिलती है।

सेब के सिरके के नुकसान – Apple cider vinegar side effects in Hindi

  • एप्पल के सिरके का अगर हम ज्यादा मात्रा में उपयोग करते हैं तो यह हमको पीड़ा दायक सर दर्द दे सकता है। या फिर इससे मतली की भावना उत्पन्न हो सकती है।
  • अगर हम सेब के सिरके का अत्यधिक प्रयोग करते हैं। तो हमारे शरीर के ब्लड में इसके प्रतिपक्षीय प्रभाव की वजह से हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कम कर सकता है।
  • सेब साइडर का ज्यादा प्रयोग करने से हमारे शरीर की हड्डियों में खनिज को कम कर सकता है। जिससे फिर हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाएगी।
  • अगर इसका उपयोग त्वचा पर सीधे किया जाए तो इससे त्वचा में खुजली, जलन और रैशेज हो सकते हैं।
  •  एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग सीधे तौर पर करने की बजाए पानी, शहद आदि के साथ मिलाकर उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration