मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय – Ayurvedic treatment for pimples in hindi

मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic treatment for pimples in hindi
Written by Pratistha

Pimple treatment in hindi मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय, आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक बताने वाले है। जिससे आप के मुंहासे हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे। साथ ही साथ मुहांसे द्वारा छोड़े गए गहरे दाग भी इन आयुर्वेदिक फेस पैक द्वारा जल्द ही हल्के हो जाते हैं। पिंपल्स या मुंहासों को जड़ से हटाने के लिए सबसे आसान और असरदार तरीका है, आयुर्वेदिक का सहारा लेना। आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर आप बहुत ही जल्द त्वचा से संबंधित परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। पर अगर आपकी त्वचा आयुर्वेदिक चीजों से एलर्जी उत्पन्न होती है तो इसका उपयोग ना करें।

मुहांसों को ठीक करने के लिए एवं उनके द्वारा हुए गहरे दागों को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के उत्पाद मौजूद है। इन उत्पादों से कई बार मुहासे ठीक भी हो जाते हैं परंतु साथ ही साथ कई तरह की अलग परेशानियां त्वचा में छोड़कर जाते हैं। कई बार तो ऐसा भी देखा गया है कि इन उत्पादों द्वारा केवल कुछ ही समय के लिए असर दिखता है और जैसे ही इसका उपयोग बंद कर दिया जाता है तो फिर से वही समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसीलिए आयुर्वेदिक तरीकों से मुहांसों को ठीक करना सबसे अच्छा माना गया है क्योंकि इसके द्वारा परेशानी की जड़ तक पहुंचा जा सकता है और उसे पूरी तरह खत्म भी किया जा सकता है।

मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय – pimple treatment in Hindi

मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय - pimple treatment in hindi

आज हम ऐसे आयुर्वेदिक उपचार के बारे बारे में जानेंगे जिसके उपयोग से त्वचा में हो रहे मुहांसों को दूर किया जा सकता है। ऐसे आयुर्वेदिक फेस पैक के बारे में चर्चा करेंगे जिनका इस्तेमाल करके आप मुहांसों से होने वाले गहरे दागों से भी निजात पा सकेंगे। जो भी चीजों का हम आयुर्वेदिक उपचार में उपयोग करेंगे वह आसानी से आपको अपने ही घर में मिल सकते हैं। तो आइए हम जानते हैं मुंहासे दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय।

तुलसी है मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय – Tulsi Ayurvedic treatment for pimple treatment in Hindi

तुलसी है मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय - Tulsi Ayurvedic treatment for pimple treatment in Hindi

तुलसी का पौधा एवं उसकी पत्तियां अपने आप में ही एक पवित्र पौधा माना गया है और जो कि हर घर में आसानी से मिल जाता है| बहुत ही कम लोगों को पता है कि इसकी पत्तियों के द्वारा त्वचा संबंधी रोगों से मुक्ति पाई जा सकती है|  तुलसी की पत्ती सेवन करने से कई तरह की बीमारियों को भी ठीक किया जाता है|

मुंहासे दूर करने के लिए कुछ तुलसी की पत्तियों को तोड़कर उनका एक पेस्ट बना लें और उसे प्रभावित जगह पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें| पेस्ट सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें|  ऐसा आप हफ्ते में चार से पांच बार कर सकते हैं और आप कुछ ही महीनों में मुहांसों से निजात पा सकते हैं|

(और पढ़ें – चेहरे और बालों के लिए तुलसी के फायदे)

शहद और नींबू का रस मुंहासे दूर करने के लिए – Honey and lemon for pimple treatment in Hindi

शहद और नींबू का रस मुंहासे दूर करने के लिए - Honey and lemon for pimple treatment in Hindi

आपकी किचन में शहद और नींबू बहुत ही आसानी से आपको उपलब्ध हो जाएंगे। इनका इस्तेमाल कर आप मुंहासे और हो रहे हो उससे गहरे दाग भी दूर हो जाते हैं। इसे इस्तेमाल करने की विधि है एक चम्मच शहद में तीन से चार बूंद नींबू के रस को मिलाकर  अपने चेहरे पर लगा ले।  यह एक फेस पैक की तरह बन जाएगा। 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर से लगा रहने दें और गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

ऐसा आप हफ्ते में चार से पांच बार आराम से कर सकते हैं। नींबू का रस मुहांसों में हो रहे इन्फेक्शन को दूर करता है और शहद चेहरे की नमी को बनाए रखता है। जब यह दोनों मिलते हैं तो चेहरे पर नई चमक प्रदान करते हैं। शहद और नींबू का यह फेस पैक सबसे आसान है और असरदार तरीका है मुहांसों के लिए।

नींबू के रस में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है जिसके कारण अगर इसका इस्तेमाल  नियमित रूप से किया जाए तो चेहरे की रंगत भी निखरती है। जैसी चमक चेहरे पर फेशियल कराने के बाद आती है वैसे ही चमक आप इस बेस्ट फेस पैक का इस्तेमाल कर कुछ महीनों में पा सकते हैं।

[और पढ़े – मुँहासे में आहार प्रमुख भूमिका निभाता है जाने कैसे]

मुहांसे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय है दालचीनी – Cinnamon for pimple treatment in Hindi

मुहांसे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय है दालचीनी - Cinnamon for pimple treatment in Hindi

दालचीनी एक ऐसी आयुर्वेदिक सामग्री है  जिसका उपयोग मुंहासे दूर करने के लिए किया जा सकता है|  दालचीनी हर तरह की त्वचा के लिए नहीं होती,  कई लोगों को इसके इस्तेमाल से चेहरे पर जलन होना शुरू हो जाती है|  इसलिए जो लोग दालचीनी से एलर्जी है वह उसका इस्तेमाल ना करें|

मुंहासे पर लगाने के लिए दालचीनी को बारीक पीस लें,  फिर इसमें शहद मिलाकर एक फेस पैक तैयार कर ले|  इस फेस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें| यह आयुर्वेदिक फेस पैक आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं| वहां से में पनप रहे बैक्टीरिया को दालचीनी बहुत आसानी से मार देती है इसी कारण से नए मुंहासे होने की समस्या भी कम हो जाती है|

अगर इस फेस पैक से आपको चेहरे पर अत्यधिक जलन एवं छोटी फुंसियां निकल रही है तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें।

(और पढ़ें – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय)

मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय है नीम की पत्तियां – Neem for pimple treatment in Hindi

मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय है नीम की पत्तियां - Neem for pimple treatment in Hindi

नीम की पत्तियां एवं उसकी लकड़ी का उपयोग हमारे यहां कई वर्षों से त्वचा संबंधी रोगों को दूर करने के लिए किया जा रहा है। कई बार मुंहासे होने का कारण इन्फेक्शन भी हो सकता है। यह इंफेक्शन नीम की पत्तियों द्वारा भी दूर किया जा सकता है।

मुंहासे दूर करने के लिए नीम की पत्तियों को धोकर उसे पीस लें और चेहरे पर एक फेस पैक की तरह लगा लें। नीम की पत्ती बहुत ही कड़वे होने के कारण चेहरे पर 5 मिनट से अधिक नहीं लगाई जा सकती। अगर आप पूरे चेहरे पर नहीं लगा पा रहे हैं तो केवल जहां मुंहासे हो रहे हैं उस पर इस पेस्ट को लगा ले और 5 से 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

ऐसा आप हफ्ते में तीन से चार बार कर सकते हैं। लगातार इस्तेमाल करने के बाद आप चेहरे में आ रहे फर्क को महसूस करने लगेंगे। नीम की पत्ती नए मुहांसों को आने में रोकती है और साथ ही साथ चेहरे पर हुए मुंहासों को सुखाने में भी मदद देती है।

[और पढ़े – रातों रात पिंपल से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय]

मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय है आलू का उपयोग – Potato for pimple treatment in Hindi

मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय है आलू का उपयोग - Potato for pimple treatment in Hindi

बहुत ही कम लोग यह जानते होंगे कि आलू का उपयोग मुहांसों के लिए किया जा सकता है| साफ धुले हुए आलू को काटकर उसका जूस आप चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा सकते हैं। इसे चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक रहने दे। यह फेस पैक पिंपल्स को सुखाने मैं मदद करता है और साथ ही साथ  पिंपल्स द्वारा गहरे दागों को हल्का करने में भी सहायक होता है। मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय में आलू का उपयोग इस तरह करें।

आलू के रस का उपयोग चेहरे पर आप रोजाना कर सकते हैं। आलू के रस में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है जिसके कारण चेहरे का रंग भी निखर जाता है। आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों को  दूर करने के लिए भी आलू के रस का उपयोग किया जाता है।

आलू को उबाल कर भी चेहरे पर इस्तेमाल किया  जाता है। उबले आलू को छीलकर उसका पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए फेस पैक की तरह लगा कर रखें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा आप हफ्ते में तीन से चार बार कर सकते हैं। ऐसा करने से चेहरे  की त्वचा में चमक आती है।

(और पढ़ें – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे)

पुदीना की पत्ती मुहांसों को दूर करने के लिए – Mint leaves for pimple treatment in Hindi

पुदीना की पत्ती मुहांसों को दूर करने के लिए - Mint leaves for pimple treatment in Hindi

गर्मियों के दिनों में पुदीना की पत्तियों का सेवन पेट को ठंडक देने के लिए किया जाता है। जिससे कि यह साबित होता है की पुदीना में  मिंट पाया जाता है जोकि ठंडाई देने में सक्षम है। इसलिए पुदीने का इस्तेमाल मुहांसों के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि कई बार मुहासे गर्मी के कारण भी निकलते हैं। मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय में पुदीना का इस्तेमाल एसे करें।

मुंहासों पर इस्तेमाल करने के लिए पुदीना की पत्तियों को पानी में भिगो दें और फिर इसका बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर एक फेस पैक की तरह लगा सकते हैं या फिर आप केवल प्रभावित जगह पर जहां पर मुंहासे हो रहे हैं उस पर भी लगा सकते हैं। 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और साफ पानी से धो लें|  ऐसा आप हफ्ते में तीन से चार बार कर सकते हैं।

लगातार इस्तेमाल से  मुहांसे कम होने लगते हैं,  उनका आकार भी कम होता है और दाग भी हल्के हो जाते हैं। यह सब आयुर्वेदिक उपचार हैं जिनका इस्तेमाल लगातार कई दिनों तक करने के बाद ही सही परिणाम मिलता है।

(और पढ़ें – पुदीना के तेल के फायदे और नुकसान)

मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय है कच्चा पपीता – Raw papaya for pimple treatment in Hindi

मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय है कच्चा पपीता - Raw papaya for pimple treatment in Hindi

यह तो ज्यादातर लोग जानते हैं कि पके पपीते का इस्तेमाल चेहरे पर फेशियल एवं दाग धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है। परंतु यह नहीं जानते कि मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय में कच्चे पपीते का उपयोग मुहांसों को दूर करने के लिए किया जाता है।

कच्चे पपीते को काटकर रख दे और इसमें से निकल रहे सफेद दूध जैसे पानी को मुंहासों पर लगा ले।  10 से 15 मिनट तक मुंहासों पर इस सफेद दूध को रहने दे,  इस दूध में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है जिसके कारण मुहांसों में पनप रहे बैक्टीरिया को दूर करने की क्षमता होती है।  कच्चे पपीते का दूध का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। पर इसका इस्तेमाल करते वक्त एक सावधानी हमेशा बरतनी चाहिए कि गलती से भी इस दूध का इस्तेमाल आंखों के पास या आंखों में ना हो| इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है।

(और पढ़ें – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक और पायें गोरी और निखरी त्वचा)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration