चेहरे पर आलू लगाने के फायदे – chehre pe alu lagane ke fayde in Hindi

चेहरे पर आलू लगाने के फायदे - chehre pe alu lagane ke fayde in Hindi
Written by Pratistha

chehre pe alu lagane ke fayde aur aloo ka face pack banane ki vidhi in hindi: चेहरे पर आलू लगाने के फायदे बहुत प्रसिद्ध हैं। आलू में त्‍वचा देखभाल और सौंदर्य-शैली से सं‍बंधित सभी गुण मौजूद हैं। इसे आप आहार के रूप में लेने के साथ ही विभिन्‍न प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। चूंकि यह आसानी से उपलब्‍ध होने वाली सबसे सस्‍ती सब्‍जी है। आप इसका उपयोग त्‍वचा संबंधित सभी प्रकार की समस्‍याओं जैसे तेलीय त्‍वचा, शुष्‍क त्‍वचा, मुंहासे, त्‍वचा को गोरा बनाना, डार्क सर्कल्‍स और अन्‍य समस्‍याओं का उपचार कर सकते हैं। इस लेख में आप जानेगे क‍ि आलू की सहायता से आप अपनी त्‍वचा को सुंदर कैसे बना सकते हैं। चेहरे के लिए आलू फेस पैक बनाने की विधि जो आपकी सुंदरता को बढ़ा सकती हैं। आइये इन्‍हें जाने।

1. आलू को चेहरे पर लगाने के फायदे – chehre pe alu lagane ke fayde in Hindi

2. आलू का फेस पैक बनाने की विधि – aloo ka face pack banane ki vidhi in hindi

3. आलू फेस पैक उपयोग के लिए सावधानियां – Precautions For Face Pack Usage in Hindi

आलू को चेहरे पर लगाने के फायदे – chehre pe alu lagane ke fayde in Hindi

  1. आलू के रस के फायदे झुर्रियों के लिए – Potato Benefits For Wrinkles in Hindi
  2. कच्चे आलू का रस शुष्क त्वचा के लिए – aalu ke ras ke fayde For Dry Skin in Hindi
  3. आलू का फेस पैक का उपयोग डार्क सर्कल के लिए – potato face pack for dark spots in Hindi
  4. चेहरे पर आलू का रस लगाने के फायदे मृत त्‍वचा को दूर करे – chehre pe alu lagane ke fayde For Dead Skin in Hindi

यदि समय के साथ आपकी सुंदरता कम हो रही है तो इसका घरेलू उपचार भी मौजूद है। आलू आपकी खोई हुई सुंदरता को बापिस लाने में मदद कर सकता है। यह चेहरे के धब्‍बे और झुर्रीयों से छुटकारा दिला सकता है। इसके अलावा यह त्‍वचा के घावों, चकते और अल्‍सर का भी प्रभावी इलाज कर सकता है। आलू में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट प्रदूषण और सूर्य से होने वाली त्‍वचा की क्षति को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप आलू का विभिन्‍न प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। आइये जाने चेहरे के लिए आलू के उपयोग क्‍या हैं और ये हमें कौन से लाभ दिलाते हैं।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

आलू के रस के फायदे झुर्रियों के लिए – Potato Benefits For Wrinkles in Hindi

आलू के रस के फायदे झुर्रियों के लिए - Potato Benefits For Wrinkles in Hindi

इन दिनों लगभग सभी लोग समय से पहले झुर्रीयों की परेशानी से जूझ रहे हैं। जीवन शैली और अन्‍य कारको के कारण झुर्रीयों का उपचार कर पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जिनका नियमित उपयोग करने पर ये झुर्रीयों को रोक सकते हैं। आलू भी इसमें हमारी मदद करता है। झुर्रीयों को दूर करने के लिए आप आलू की लुग्‍दी बनाये और इससे आलू का रस निकालें। इस रस को आप अपने चेहरे या प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। यह आपके चेहरे की झुर्रीयों को हटाने के साथ ही आपकी त्‍वचा को नरम बनाये रखने में स‍हायक होता है। आप भी आलू के रस का उपयोग कर अपनी त्‍वचा को युवा बना सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

कच्चे आलू का रस शुष्क त्वचा के लिए – aalu ke ras ke fayde For Dry Skin in Hindi

कच्चे आलू का रस शुष्क त्वचा के लिए - aalu ke ras ke fayde For Dry Skin in Hindi

चेहरे की सुंदरता को कम करने का एक प्रमुख कारण शुष्‍क त्‍वचा भी होती है। शुष्‍कता आपकी त्‍वचा टोन की चरम स्थितियों में से एक है जिसे तत्‍काल इलाज किया जाना चाहिए। अन्‍यथा यह परतदार त्‍वचा का कारण बन सकती है। शुष्‍क त्‍वाचा का इलाज करने के लिए आप आलू फैस पैक बना सकतीं है। इसके लिए आधा आलू लें और इसकी लुग्‍दी बनाये। अब इस लुग्‍दी में 1 बड़ा चम्‍मच दही डालें और मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं। आप इसे अपने चेहरे की त्‍वचा में अच्‍छी तरह से लगायें। लगभग 20-25 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को साफ कर लें। यह आपकी शुष्‍क त्‍वचा का उपचार करने और बुढ़ापे के संकेतों से त्‍वचा की रक्षा करने में मदद करता है।

(और पढ़े – सर्दियों में रूखी त्वचा को रखे मुलायम, अपनाये ये आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स…)

आलू का फेस पैक का उपयोग डार्क सर्कल के लिए – potato face pack for dark spots in Hindi

आलू का फेस पैक का उपयोग डार्क सर्कल के लिए - potato face pack for dark spots in Hindi

काम की अधिकता और नींद की कमी बहुत से लोगों को प्रभावित कर सकती है। जिसके परिणामस्‍वरूप आंखों के नीचे काले सर्कल आ जाते हैं। बहुत से लोग इन डार्क सर्कल का उपचार ढूंढते हैं, लेकिन शायद ही कोई क्रीम या दवा इसका स्‍थाई इलाज कर सकती है। इसके बजाय उन लोगों को प्राकृतिक उपचार आजमाना चाहिए। डार्क सर्कल्‍स का प्राकृतिक इलाज आलू से किया जा सकता है। आप इसके लिए 1 बड़े आलू को छीलें और इसे पतले आकार में काट लें। अब इन चिप्‍स के आकार वाले आलूओं को अपनी आंखों में रखें और 20 मिनिट तक आराम करें। आप आलू की लुग्‍दी भी बना सकते हैं और इसे गीले कपड़े में ले कर उपयोग कर सकते हैं। यह आपके डार्क सर्कल्‍स को हटाने का प्रभवी इलाज हो सकता है।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

चेहरे पर आलू का रस लगाने के फायदे मृत त्‍वचा को दूर करे – chehre pe alu lagane ke fayde For Dead Skin in Hindi

कभी-कभी चेहरे पर मौजूद मृत त्‍वचा की वजह से आपकी त्‍वचा रूखी और बदसूरत हो सकती है। लेकिन आप इस समस्‍या का समाधान आलू की सहायता से कर सकते हैं। आलू आपके चेहरे में मौजूद मृत त्‍वचा को प्रभावी ढंग से हटा सकता है साथ ही त्‍वचा के रंग को साफ भी कर सकता है। इसके लिए आप 1 आलू को पीस कर इसका रस निकाल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपको त्‍वरित परिणाम दिला सकता है।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

आलू का फेस पैक बनाने की विधि – aloo ka face pack banane ki vidhi in hindi

  1. आलू फेस पैक गोरा होने के लिए – Potato Face Pack For face whitening in Hindi
  2. आलू ककड़ी फेस पैक स्वस्थ त्वचा के लिए – Potato, Cucumber Face Pack For Skin in Hindi
  3. आलू और नींबू फेस पैक के फायदे चमकती त्वचा के लिए – Potato And Lemon Face Mask For Glowing Skin in Hindi
  4. आलू और दही एंटी-एजिंग फेस पैक – Potato And Yogurt Anti-Aging Face Mask in Hindi
  5. आलू और टमाटर फेस पैक मुंहासों के लिए – potato and tomato face pack For Acne in Hindi
  6. आलू और बादाम फेस पैक चेहरे के लिए – Potato And Almond Oil Face Pack in Hindi
  7. आलू और चावल का आटा फेस पैक – Potato And Rice Flour Face Pack in Hindi
  8. आलू और अंडे का फेस पैक चेहरे में कसाव लाने के लिए – Potato And Egg White Face Pack in Hindi
  9. आलू और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक – Potato And Fuller’s Earth Face Pack in Hindi
  10. त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए आलू और हल्‍दी फेस पैक – Potato And Turmeric Face Pack in Hindi

आप अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए कई प्रकार के सौंदर्य उत्‍पादों को उपयोग करते हैं। लेकिन इसकी कोई गैरंटी नहीं है कि यह आपके लिए सफल प्रयोग है। बल्कि इनका उपयोग करने पर आपको अन्‍य दुष्‍प्रभाव भी झेलने पड़ सकते हैं। क्‍योंकि इन उत्‍पादों में केमिकल्स का उपयोग किया जाता है। लेकिन इन दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए आप आलू से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। यह निश्चित ही आपकी मदद करेगा साथ ही इसके किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। आइये जाने आलू फेस पैक आपकी किस प्रकार मदद कर सकते हैं और इन्‍हें बनाने विधि क्या है।

आलू फेस पैक गोरा होने के लिए – Potato Face Pack For face whitening in Hindi

आलू फेस पैक गोरा होने के लिए - Potato Face Pack For face whitening in Hindi

क्‍या आपकी त्‍वचा सांवली है, और आप गोरा बनना चाहते हैं। यदि ऐसा है तो आलू फेस पैक आपकी त्‍वचा के रंग को साफ कर गोरा बना सकता है। गोरी त्‍वचा पाने के लिए आपको चाहिए :

3 चम्‍मच आलू का रस और 2 चम्‍मच शहद चाहिए। इस फेस पैक को बनाने में मात्र 5 मिनिट का समय लगता है

फेस पैक तैयार करने के लिए आप शहद और आलू के रस को मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से मिश्रित करें और अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं। इस फेस पैक के सूखने तक या 15-20 मिनिट के बाद साफ पानी से इसे साफ कर लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे प्रतिदिन उपयोग कर सकते हैं।

यह आपकी त्‍वचा को गोरा बना सकता है। क्‍योंकि शहद त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखता है और नरम बनाये रखने में सहायक होता है। जबकि आलू का रस अम्‍लीय होता है, इसमे प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं। ये आपकी त्‍वचा को चमकाने और गोरा बनाने में सहायक होते हैं। आप भी इस फेस पैक का उपयोग गोरा बन सकते हैं।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

आलू ककड़ी फेस पैक स्वस्थ त्वचा के लिए – Potato, Cucumber Face Pack For Skin in Hindi

आलू ककड़ी फेस पैक स्वस्थ त्वचा के लिए - Potato, Cucumber Face Pack For Skin in Hindi

यह फेस पैक आपकी त्‍वचा संबंधी सभी समस्‍याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए :

¼ कप कटा हुआ ककड़ी, 1/8 कप कच्‍चा आलू, 1 अंडे का सफेद भाग, ¼ कप सादा दही, 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा। इस फेस पैक को बनाने में लगभग 20-30 मिनिट का समय लग सकता है।

बेकिंग सोड़ा त्वचा को साफ करने में सहायक होता है। ज‍बकि दही, आलू और अंडे का सफेद भाग त्‍वचा छिद्रों को साफ करने और अतिरिक्‍त तेल को हटाने में सहायक होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद ककड़ी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने और चकत्ते का इलाज कर गोरा बनाने में मदद करती है।

फेस पैक बनाने के लिए आप ऊपर बताये गए सभी अवयवों को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनिट के बाद गर्म पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस पैका का उपयोग सप्‍ताह में नियमित रूप से 3 बार किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

आलू और नींबू फेस पैक के फायदे चमकती त्वचा के लिए – Potato And Lemon Face Mask For Glowing Skin in Hindi

आप अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए आलू नींबू फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। नींबू और आलू में बंधनकारी गुण (astringent) होते हैं। ये गुण त्‍वचा में मौजूद अतिरिक्‍त तेल को हटाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा यह त्‍वचा छिद्रों में मौजूद गंदगी को हटाकर उन्‍हें साफ रखते हैं। इसके अलावा इस फेस पैक में उपयोग किया जाने वाला शहद त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखता है।

आलू नींबू फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए : 2 चम्‍मच आलू का रस, 2 चम्‍मच नींबू का रस, ½ चम्‍मच शहद इस फेस पैक को बनाने में बहुत ही कम समय (लगभग 2-5 मिनिट) लगता है।

आप आलू और नींबू के रस को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण में शहद भी शामिल करें और अपनी त्‍वचा में इसे लगायें। लगभग 15 मिनिट के बाद आप इसे साफ कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा की सुंदरता को चार चांद लगा सकता है। आप आलू और नींबू से बने इस फेस पैक का उपयोग हर दूसरे दिन कर सकते हैं।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

आलू और दही एंटी-एजिंग फेस पैक – Potato And Yogurt Anti-Aging Face Mask in Hindi

आलू और दही एंटी-एजिंग फेस पैक - Potato And Yogurt Anti-Aging Face Mask in Hindi

आपके द्वार बनाया गया आलू और दही फेस पैक आपकी त्‍वचा समस्‍याओं को दूर कर सकता है। विशेष रूप से यह बढ़ती उम्र के लक्षणों के लिए फायदेमंद होता है। दही में ये सारे गुण मौजूद रहते हैं, यह मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने और त्‍वचा छिद्रों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह फ्री रेडिकल्‍स से त्‍वचा की रक्षा करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए चाहिए : ½ आलू किसा हुआ और 2 चम्‍मच सादा दही। इस फेस पैक को उपयोग में लाने के लिए लगभग 20 मिनिट का समय लगता है।

आप इन दोनों अवयवों को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। इसे लगाते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि यह आंखों के संपर्क में न आये। इसे सूखने दें और लगभग 15 मिनिट के बाद साफ पानी से धो लें। इस आलू और दही एंटी-एजिंग फेस पैक को नियमित रूप से सप्‍ताह में दो बार उपयोग किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय…)

आलू और टमाटर फेस पैक मुंहासों के लिए – potato and tomato face pack For Acne in Hindi

आलू और टमाटर फेस पैक मुंहासों के लिए - potato and tomato face pack For Acne in Hindi

आपकी प्रमुख त्‍वचा समस्‍याओं में से एक मुंहासे हैं। लेकिन इनसे छुटकारा पाना आसान है। इनका उपचार करने के लिए आलू और टमाटर से बने फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है। आलू और टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह जीवाणुओं और विषाणुओं के विकास को रोक कर उन्‍हें त्‍वचा में फैलने से रोकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए :

1 बड़ा चम्‍मच आलू का रस या लुग्‍दी, 1 बड़ा चम्‍मच टमाटर रस या लुग्‍दी, 1 बड़ा चम्‍मच शहद इस फेस पैक को तैयार करने में 5-10 मिनिट का समय चाहिए।

आलू और टमाटर के रस या लुग्‍दी को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण में शहद डालें और अच्‍छी तरह मिलने तक इसे हिलाते रहें। आप इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र और चेहरे पर लगाएं। आप इस फेस पैक को मुंहासे ठीक होने तक प्रतिदिन उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

आलू और बादाम फेस पैक चेहरे के लिए – Potato And Almond Oil Face Pack in Hindi

आपकी त्‍वचा के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आलू फायदेमंद होता है। लेकिन इसकी प्रभावशीलता को अन्‍य उत्‍पादों के साथ मिलाकर और भी बढ़ाया जा सकता है। आप आलू के साथ शहद और बादाम तेल मिलाकर एक प्रभावी फेश मास्‍क तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 छोटा आलू, 1 बड़ा चम्‍मच शहद, 1 बड़ा चम्‍मच बादाम तेल की आवश्‍यकता होती है।

आप आलू की लुग्‍दी बना कर इसमें शहद और बादाम तेल मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 30 मिनिट के बाद साफ पानी से धो लें। इसे आप सप्‍ताह में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

आलू एंटीऑक्‍सीडेंट और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो आपकी त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। शहद और बादाम तेल त्‍वचा को पोषण देते हैं जिससे त्‍वचा के चकते और अन्‍य समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। यह त्‍वचा की गंदगी साफ करने में भी सहायक होते हैं।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

आलू और चावल का आटा फेस पैक – Potato And Rice Flour Face Pack in Hindi

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्‍मच आलू का रस, 1 चम्‍मच चावल का आटा, 1 चम्‍मच नींबू का रस यदि उपलब्‍ध हो तो, 1 चम्‍मच शहद। इस फेस पैक को बनाने के लिए 5 मिनिट का समय लगता है।

आप इन सभी घटकों को आपसी में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद अपने चेहरे की मालिश के लिए थोडा पानी लें और अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें। आलू का रस डार्क सर्कल्‍स को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही चावल का आटा मृत त्‍वचा कोशिकाओं को दूर करता है जिससे त्‍वचा चमकदार और नरम बनी रहती है। नींबू का रस त्‍वचा छिद्रों को साफ रखता है। इस तरह से यह फेस पैक आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – चावल खाने के फायदे और नुकसान…)

आलू और अंडे का फेस पैक चेहरे में कसाव लाने के लिए – Potato And Egg White Face Pack in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को चुस्त और कसी हुई बनाने के लिए इस फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए होगा आधा आलू का रस, 1 अंडे का सफेद भाग इस फैस पैक को आप 15 मिनिट के अंदर तैयार कर सकते हैं।

अंडा और आलू प्रोटीन के महान स्रोत माने जाते हैं। यह त्‍वचा को कसने में मदद करते हैं और इसे चमकाते भी हैं। आप इस फेस पैक को बनाने क लिए अंडे के सफेद भाग में आलू के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को आप अपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह से लगाएं। आप इस फेस पैक का उपयोग सप्‍ताह में दो या तीन बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

आलू और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक – Potato And Fuller’s Earth Face Pack in Hindi

आलू और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक - Potato And Fuller’s Earth Face Pack in Hindi

आप अपने चेहरे के दाग धब्‍बों को दूर करने के लिए आलू और मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी में धब्‍बों को हटाने और त्‍वचा को गोरा बनाने वाले गुण होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 कच्‍चा आलू, 1 बड़ा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी की आवश्‍यकता होती है।

आप कच्‍चे आलू को पीस कर इसका रस निकालें। इस रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकार एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह से लगाएं। लगभग आधा घंटे के बाद आप इस फेस पैक को साफ पानी से धो लें। यह आपकी त्‍वचा को दाग रहित बनाने का सबसे अच्‍छा उपाय हो सकता है। इस फेस पैक को आप सप्‍ताह में कम से कम दो बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे…)

त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए आलू और हल्‍दी फेस पैक – Potato And Turmeric Face Pack in Hindi

त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए आलू और हल्‍दी फेस पैक - Potato And Turmeric Face Pack in Hindi

टरमरिक में जीवाणुरोधी गुण होते हैं यह एक शक्तिशाली सौंदर्य उत्पाद माना जा सकता है। इससे बने फेस पैक त्‍वचा को उज्‍जवल करने में मदद करते हैं। साथ ही इसके एंटीऑक्‍सीडेंट गुण बैक्‍टीरिया और रोगाणुओं को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। यह त्‍वचा छिद्रों को साफ रखने में भी सहायक होता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : आधा आलू किसा हुआ, ½ चम्‍मच हल्‍दी पाउडर

किसे हुए आलू में हल्‍दी पाउडर मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह लगाएं। लगभग 15 मिनिट के बाद आप इसे अपने चेहरे से साफ कर सकते हैं। इस फेस पैक का उपयोग आप सप्‍ताह में दो या तीन बार करें। यह आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने और दाग धब्‍बों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

आलू फेस पैक उपयोग के लिए सावधानियां – Precautions For Face Pack Usage in Hindi

इन फेस पैक का उपयोग आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन ये कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। क्‍योंकि कुछ लोगों की त्‍वचा अति संवेदनशील हो सकती है। इन फेस पैक का उपयोग करते समय निम्‍न सावधानियां रखना चाहिए।

  • यदि फेस पैक का उपयोग करने पर त्‍वचा में जलन या लाली पैदा होती है तो इसका उपयोग तुरंत ही बंद कर देना चाहिए।
  • किसी भी फेस मास्‍क का उपयोग करने से पहले पुराने कपड़े जैसे टी शर्ट या एप्रन का उपयोग करना चाहिए।
  • आलू फेस पैक बनाने के लिए हमेशा ताजे आलू का रस या लुग्‍दी का उपयोग करना चाहिए।
  • फेस पैक बनाने के लिए अं‍कुरित आलू का उपयोग करने से बचें।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration