बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान – Almond Oil Benefits and side effects in Hindi

बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान - Almond Oil Benefits and side effects in Hindi
Written by Anamika

Almond Oil Benefits बादाम का तेल कच्चे बादामों से ही निकाला जाता है। बादाम के तेल में पर्याप्त मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ ही विटामिन ई एवं पोटैशियम, प्रोटीन और जिंक भारी मात्रा में पाए जाते हैं। अन्य तेलों की अपेक्षा हल्का होने के कारण बादाम के तेल का इस्तेमाल रसोई में भी किया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको बादाम तेल के फायदे एवं बादाम तेल के नुकसान के विषय में बताएंगे।

Almond Oil बादाम का तेल मीठा और कड़वा दो प्रकार का होता है। बादाम का कड़वा तेल बादाम को दबाकर निकाला जाता है। इसमें एमिगाडलिन होता है जो प्रसंस्करण के बाद हानिकारक हाइड्रोसायनिक एसिड में बदल जाता है। इसमें औषधीय तत्व मौजूद होने के बावजूद भी कड़वा तेल को खाया नहीं जाता है। इसका इस्तेमाल किसी विशेष जरूरत के लिए ही किया जाता है। जबकि बादाम का मीठा तेल खाने के योग्य होता है। इस तेल का लाभ बालों एवं चेहरे को बहुतायत में मिलता है। इसके अलावा भोजन बनाने में भी किया जाता है।

बादाम तेल के फायदे – Badam ke tel ke fayde in Hindi

ज्यादातर लोगों को बादाम के विषय में एक सामान्य सी बात जो पता है, वह यह है कि इसे खाने से मस्तिष्क तेज होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि बादाम तेल के फायदे क्या हैं। यहां आपको इसके फायदे के बारे में हम बताने जा रहे हैं।

बादाम तेल के फायदे सोरायसिस और एक्जिमा के इलाज में – Almond Oil Benefits Cures Psoriasis And Eczema in Hindi

बादाम का तेल त्वचा संबंधी बीमारियों एवं संक्रमण जैसे मुंहासे, सोरायसिस और एक्जिमा के इलाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह त्वचा की जलन एवं खुजलाहट को कम करके त्वचा को आराम देता है। यह तेल एक विलेपन के रूप में काम करता है और यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। इसमें मॉश्चराइजिंग गुण भी पाया जाता है जो त्वचा को नमी प्रदान कर एक्जिमा और सोरायसिस जैसी बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है।

बालों की रूसी दूर करने में बादाम तेल के फायदे – Almond Oil Benefits Treats Dandruff in Hindi

यदि आपके सिर में रूसी इतनी ज्यादा हो गई हो कि आपके कपड़े पर गिर जा रही हो तो अपने सिर में बादाम के तेल से मसाज करें। बादाम का तेल मृत कोशिकाओं को नष्ट कर डैंड्रफ को दूर करने में उपयोगी है। यह बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करता है। बादाम का तेल सिर को ठंडक प्रदान करता है और बालों में जमी मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है। एक चम्मच आंवला पावडर में बादाम का तेल मिलाकर धीरे-धीरे बालों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों में शैंपू कर लें। बाल सूखने के बाद आपके बालों से रूसी गायब मिलेगी।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

बादाम का तेल डार्क सर्कल हटाने के लिए  – Almond Oil Benefits Reduces Dark Circles in Hindi

अगर किसी व्यक्ति के आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं तो वह देखने में काफी भद्दे लगते हैं। इस परिस्थिति में आपको आंखों के नीचे बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करना चाहिए। बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा की मरम्मत करता है और नियमित रूप से मसाज करने पर डार्क सर्कल को दूर कर देता है। इसके अलावा यह तेल झुर्रियों को खत्म करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके)

कब्ज दूर करने में बादाम तेल के फायदे – Almond Oil Benefits to treats Constipation in Hindi

कब्ज को दूर करने में भी बादाम के तेल का उपयोग में लाया जाता है। गुनगुने पानी में बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर दिन में दो बार पीने से कब्ज क्षण भर में दूर हो जाता है। इसके अलावा बादाम का तेल पेट भी ठीक रखता है और भोजन की अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है। इसके अलावा गर्म दूध में बादाम तेल की कुछ बूंदे मिलाकर पीने से वजन भी तेजी से कम होता है। बादाम मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन घटने में सहायता मिलती है।

बादाम के फायदे लंबे और स्वस्थ बालों के लिए – Badam ka tel balo ke liye in Hindi

नियमित रूप से बालों में बादाम का तेल लगाने से यह बालों की चमक और खूबसूरती को लंबे समय तक बनाए रखता है। बादाम का तेल मैग्नीशियम का एक बढ़िया स्रोत है और बालों को गिरने से बचाने में सहायक है। इसलिए ज्यादातर बालों की देखभाल संबंधी उत्पादों में बादाम का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। बादाम के तेल को हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में सही तरीके से लगाएं। सिर में तेल से अच्छी तरह मसाज करने के बाद गर्म पानी में तौलिया भिगोएं और पानी निचोड़कर तौलिए से सिर को ढक लें। इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और बाल खूबसूरत होंगे।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल)

बादाम के तेल के फायदे हृदय रोगों में – Almond Oil Prevents Heart Ailments in Hindi

Almond Oil बादाम के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो हृदय को स्वस्थ रखता है और इसे बीमारियों से बचाता है। मीठे बादाम का तेल फोलिक एसिड, अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन के साथ ही पोटैशियम से भी भरपूर होता है जो हृदय की सेहत को ठीक रखने में लोगों द्वारा उपयोग में लाया जाता है। इसके अलावा यह टाइप-2 डायबिटीज को दूर कर कोलेस्ट्रॉल एवं उच्च रक्तचाप की समस्या को भी दूर करता है।

बादाम तेल के नुकसान – Almond Oil side effects in Hindi

Almond Oil बादाम में बहुत प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन मौजूद हैं कि इसलिए इसके नुकसान के बारे में सोचना बेईमानी है। लेकिन फिर भी यदि कोई व्यक्ति सीमित मात्रा से अधिक बादाम के तेल का सेवन करे तो उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है, तो आइये जानें बादाम तेल के नुकसान क्या हैं।

  • बादाम के तेल का उपयोग यदि सीमित मात्रा से अधिक किया जाए तो आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लेकर सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें।
  • आलमंड तेल इस्तेमाल में लाने से पूर्व यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपको कौन सा तेल उपयोग करना है। केवल मीठे तेल का ही प्रयोग करें क्योंकि कड़वा तेल आपके लिए हानिकारक हो सकता है।
  • अगर आप अधिक मैग्नीशियम युक्त भोजन खाते हैं तो बादाम के तेल का सेवन करने से परहेज करें।
  • अधिक मात्रा में बादाम के तेल का उपयोग करने पर शरीर में विटामिन ई की अधिकता होने पर आपको डायरिया, आंखों में धुंधलापन, चक्कर आना और कमजोरी महसूस हो सकती है।
  • बादाम के तेल में फैट होता है इसलिए इसका अधिक सेवन करने पर वजन भी बढ़ सकता है।
  • कभी-कभी बादाम के तेल से एलर्जी भी हो जाती है इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह जांच लें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration