रूसी दूर करने के घरेलू उपाय – home remedies for Dandruff in Hindi

रूसी दूर करने के घरेलू उपाय - home remedies for Dandruff in Hindi
Written by Diksha

Dandruff in Hindi: रूसी का संबंध त्वचा की उस स्थिति है जो मुख्य रूप से सिर की त्वचा को प्रभावित करती है। जिसमे कभी कभी हल्की खुजली होती हैं। जो कई जगह सामाजिक या आत्मसम्मान की समस्या भी बन सकती है। रूसी, सिर की त्वचा से मृत कोशिकाओं का झड़ना हैं। इसके आलवा एक और हालत इसका अधिक गंभीर रूप है, जिसमें त्वचा में सूजन आ जाती है, जिसे सीब्रोरहाइक डर्माटाइटिस कहा जाता है। सर्दियों में यह स्थिति और भी खराब हो सकती है। रूसी की शुरुआत आमतौर पर युवावस्था में होती है। जिससे युवावस्था की आधी आबादी इससे परेसान है और इससे अक्सर महिलाएं अधिक प्रभावित होती हैं। 50 वर्ष की आयु के बाद रूसी का होना कम हो जाता हैं। आज हम आपको रूसी होने के कारण और रूसी दूर करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे है

बालों में रूसी होने के कारण – cause of Dandruff in hindi

रूसी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे

  • सिर की शुष्क त्वचा
  • अक्सर पर्याप्त सफाई नही रखना
  • बालों को नियमित रूप से ना धोना
  • शैंपू का ज़्यादातर उपयोग
  • सोरायसिस, या त्वचा का संक्रमण जैसे एक्जिमा
  • कवक (सबसे विशेष रूप से मालशसेज़िया खमीर)

बालों में रूसी होने के लक्षण Symptoms of dandruff in hindi

 सर में खुजली होना: रूसी की शुरुआत सर में खुजली से होती है रुसी से सिर में बार-बार खुजली होती रहती है जो सर की डैड सेल्स से पैदा होती है।

सूखे और बेजान बाल: सूखे और बेजान बाल रुसी का कारण होते है अगर आपके बाल कई दिनों से रूखे है तो हो सकता है की आपको डैंड्रफ होने वाला हो क्योकि डैंड्रफ बालों से नमी को घटा देता है।

बालों का गिरना: रूसी में बालों का गिरना तेज हो जाता है जो रुसी का सबसे आम लक्षण माना जाता है।

(और पढ़े – बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार)

कब्ज और ख़राब पेट: कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि कब्ज और ख़राब पेट होने की वजह से भी रूसी होती है।

(और पढ़े – खराब पेट को ठीक करने के घरेलू उपाय)

रूसी के प्रकार – Types of dandruff in hindi

सूखी त्वचा संबंधी: रूसी यह रूसी हर तरह के इंसान को हो सकती है। सर्दियों में जब हमारी त्वचा में नमी और ऑयल की कमी होती हैं, तो ऐसे में अक्सर रूसी पैदा हो जाती हैं। इसी के साथ सर्दियों के दौरान हम गर्म पानी का इस्तेमाल कर शैम्पू करते हैं जिससे हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में भी स्केल्प में रूसी हो जाती हैं।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से)

ऑयल युक्त डेंड्रफ: बालों को अधिक धोने से वसा ग्रंथियां को बढ़ा देती हैं, जिससे स्केल्प में ड्राइनेस बढ़ जाती हैं। लेकिन दूसरी तरफ अगर आप अपने बालों को नियमित तौर पर नहीं साफ करते हैं तो ऐसे में आपके बालों के स्केल्प में मौजूद गंदगी और ऑयल खुजली या रूसी को पैदा कर देते हैं

फंगल से होने वाली डेंड्रफ: सिर के स्केल्प पर होने वाली फंगल इसका मुख्य कारण बनती है

रोग के कारण रूसी: रूसी के गंभीर कारणों में संक्रमण शामिल हो सकता है। जैसे कि सोरायसिस के कारण त्वचा की कोशिका में अचानक से वृद्धि हो जाती हैं। यह हमारे स्केल्प में परतदार त्वचा बना देती हैं। इस परत से स्केल्प में गंदगी और पोर्स बंद हो जाते है। एक्जिमा रूसी का एक और अन्य कारण है।

बालों से रूसी दूर करने के घरेलू उपाय – Home remedies for removing dandruff in hindi

अगर आप रूसी को दूर करने के लिए किसी केमिकल का उपयोग नहीं करना चाहते है तो आप कुछ घरलू उपाय को आजमां सकते है तो आइये जानते है रूसी दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में।

टी ट्री आयल है रूसी दूर करने का उपाय – Tea Tree Oil for dandruff in hindi

एक अध्ययन से पता चला है कि सिर्फ 5 प्रतिशत टी ट्री आयल के साथ शैंपू की उतनी ही मात्रा को मिलकर रूसी को तीव्रता से दूर किया जा सकता है  आप अपने पसंदीदा शैम्पू में चाय के पेड़ के तेल के कुछ बूंदों को भी जोड़ सकते हैं जिसको उपयोग आप सामान्य रूप से अपने बाल धोने मे उपयोग करते है।

(और पढ़े- टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान)

बेकिंग सोडा से करें खुजली दूर – Baking Soda is a great home remedy for dandruff

आपकी रसोई में खुजली से मुक्ति पाने का समान रखा हुआ  कुछ सामग्री जो आप प्रतिदिन उपयोग करती है जैसे-बेकिंग सोडा जो प्रभावी रूप से रुसी के उपचार में दोहरी भूमिका निभाता हैं। अपने बालों को गीला करें और फिर अपने सिर में एक मुट्ठी भर बेकिंग सोडा को मले। इसको करने के बाद शैम्पू को इस्तेमाल न करें और अपने बालों को धो लें। बेकिंग सोडा सिर के सक्रिय कवक को कम करता है जो रूसी पैदा कर सकता है। आपके बाल पहले उपयोग के बाद सूख सकते हैं, लेकिन कुछ हफ्तों के बाद आपकी स्केल्प प्राकृतिक तेलों का उत्पादन शुरू कर देगी, आपके बाल नरम और  सिल्की हो जाएगें।

(और पढ़े- बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर)

सेब का सिरका है रूसी हटाने का उपाय  – Apple Cider Vinegar, home remedy for dandruff in hindi

रूसी दूर करने के घरेलू उपाय के रूप में सेब का सिरका सबसे अधिक प्रभावी होता है , क्योंकि सेब के सिरका की अम्लता आपके सिर के पीएच को बदलती है, जिससे खमीर (कवक) को बढ़ने का मौका नहीं मिल पाता है। इसके लिए आपको एक चौथाई कप सेब साइडर सिरका को एक चौथाई कप पानी के साथ एक स्प्रे बोतल लेना है और अपने सिर पर स्प्रे करना है। इसके बाद एक तौलिया में अपने सिर को लपेटें और 15 मिनट से एक घंटे तक इसे ढके रखना है , फिर अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए आप ऐसा सप्ताह में दो बार करें।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान)

रूसी हटाने के लिए करें माउथवाश उपयोग – Mouthwash, home remedy for dandruff in Hindi

रुसी को दूर करने में माउथवाश का उपयोग कर उसे ठीक किया जा सकता है इसके लिए अपने बालो को शेम्पू से धो लें और फिर अपने नियमित कंडीशनर के साथ माउथवाश का उपयोग करें, माउथवाश के कवक विरोधी गुणों में डैंड्रफ पैदा करने वाले खमीर को रोकने में मदद मिलती है। अगर आपने अभी तक माउथवाश को केवल मुह को साफ करने में उपयोग किया है तो आप रूसी दूर करने के घरेलू उपाय में इसे अपने बालों पर भी उपयोग कर सकती है।

नारियल का तेल रूसी दूर करने के लिए – Coconut Oil for dandruff in Hindi

नारियल के तेल रूसी दूर करने का एक सबसे बेहतर घरेलू उपचार है, और इसकी खुशबू भी बहुत अच्छी होती है। बालों को धोने से पहले, नारियल तेल के 3-5 चम्मच लेकर अपने सिर में अच्छे से मालिश करें और लगभग एक घंटे तक बैठ जाएं। और फिर अपने बालो को शेम्पू से धो लें इसके आलावा आप पहले से ही नारियल तेल वाले शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए)

दही है रूसी दूर करने के उपाय – Yogurt Home Remedies to remove dandruff in Hindi

दही आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है. आप अपने सिर और बालों में थोड़ा सा दही लगाकर कम से कम 1 घंटे तक इसे लगा रहने देते हैं. फिर इसे एक अच्छे शैंपू से धो ले ऐसा करने के बाद आप अपने बालों में फर्क देखेंगे और यह प्रक्रिया आपको लगभग हफ्ते में दो से तीन बार करनी है. रूसी दूर करने के घरेलू उपाय में दही का फार्मूला अब तक बहुत अधिक कारगर साबित हुआ है।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका)

रूसी दूर करने के उपाय है अंडा – Egg is the solution to remove dandruff in Hindi

अंडे के वाइट भाग को निकाल कर इसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में इसका लेप करते हैं तो आपके बालों की रुसी दूर हो जाएगी और उनमे खुजली भी नहीं होगी और बाल चमकदार और घने हो जाते हैं और इससे आपके बालों का गिरना भी कम हो जाता है. वैसे तो यह आपकी शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है लेकिन इसका इस्तेमाल यदि आप अपने बालों के लिए करते हैं. तो यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल)

एलोविरा है रूसी दूर करने के घरेलू उपाय – Aloe Vera Gel for dandruff in Hindi

इन सभी रूसी उपचारों से रूसी दूर हो जाता है लेकिन एलोवेरा इन सब से दुगना असरदार होता है शैंपूंग से पहले अपने सिर में एलो वेरा से मालिश करें, एलोवेरा का ठंडा प्रभाव सिर की खुजली को शांत करता है रूसी दूर करने के घरेलू उपाय में एलोवेरा का खास महत्व है।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे)

मेथी दिलाए रूसी से छुटकारा – Methi for Dandruff Removal in Hindi

मेथी के कुछ बीजों को ले लें और उसे पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें। अगली सुबह इस भिगोए हुए मेथी को पीस लें और इस पेस्ट को अपने स्केल्प पर लगाएं और अच्छे से धीरे धीरे मसाज करें। इसके बाद करीब एक घंटे तक इस पेस्ट को स्केल्प पर लगा रहने दें। इसके बाद अपने स्केल्प को आप पानी से धो लें। याद रखें कि पानी की जगह अपने बालों पर किसी तरह का शैम्पू इस्तेमाल ना करें।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान)

डैंड्रफ हटाने का घरलू उपाय है लहसुन – Garlic for Dandruff Removal in Hindi

लहसुन के रोगाणुरोधी गुणों को रूसी-बैक्टीरिया पैदा करने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए लहसुन को कुचल दें और इसे अपने सिर में डाल दें। इसकी तेज गंध से बचने के लिए,  कुचले लहसुन को शहद के साथ मिलाकर और खोपड़ी में मालिश करने का सुझाव दिया जाता है इसके बाद सामान्य रूप से अपने बालो को धोले। सर्वश्रेष्ठ रूसी उपचारों में से एक होने के अलावा, आप अपने बालों, त्वचा और यहां तक कि अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं ।

(और पढ़े – जानिए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में)

नींबू और मुल्तानी मिट्टी है रूसी दूर करने के घरेलू उपाय– Lemon and Multani Mitti Hair Pack in Hindi

नींबू के ताजे रस को निकालकर सीधा बालों के स्केल्प पर लगा सकती हैं। लेकिन अगर यह आपके स्केल्प पर जल रहा हो तो आप इसमें पानी की मात्रा भी जोड़ सकती हैं। पांच मिनट तक इसको बालों में लगे रहने दें और इसके बाद शैम्पू कर लें। इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी और नींबू को अपने स्केल्प में लगा लें और आधा घंटे होने पर बालों को धो लें।

(और पढ़े – बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे)

रूसी दूर करने के घरेलू उपाय है जैतून का तेल – Olive oil for dandruff in Hindi

रात भर के लिए जैतून का तेल का इस्तेमाल रूसी दूर करने के लिए लोकप्रिय उपाय होता है । आप अपने सिर में 10 बूंदों के लगभग ओलिव आयल लेकर सिर में मालिश करें और रात को शॉवर कैप के साथ कवर कर के रखे। सुबह अपने नियमित शैम्पू से अपने बालो को धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए, ऐसे शैम्पू को लें जिसमें जैतून का तेल होता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration