बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका – Yogurt Hair Mask For Hair Growth In Hindi

बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका - How To Use Dahi For Hair In Hindi
Written by Sneha

How To Use Dahi For Hair In Hindi बालों में दही लगाने के फायदे होते है जो हम आज आपको बताने वाले हैं लेकिन इसके लिए आपको बालों में दही लगाने के तरीके पता होने चाहिए। हमारे चहरे की सुन्दरता हमारे बालों से होती हैं अतः आपके सुन्दर दिखने के लिए बालों का भी स्वस्थ्य होना आवश्यक होता हैं, बालों के विकास के लिये हर व्यक्ति उपाय करता हैं पर कुछ लोग फिर भी अपने बालों के विकास में सफल नहीं हो पाते हैं और अंत में निराश होते हैं। बालों के विकास के लिए दही बहुत ही फायदेमंद होता हैं। दही का प्रयोग हम घर में विभिन्न प्रकारों जैसे कि दही रेसिपी, दही डिश, दही रायता इत्यादि में प्रयोग करते है। हालांकि बालों के झड़ने और डैंड्रफ़ नियंत्रण और रोकथाम के लिए दही बहुत ही लाभकारी होता हैं। आइये जानते हैं किबालों में दही लगाने के तरीके क्या है और किस प्रकार से दही का प्रयोग अपने बालों के लिए करें।

1. दही से बाल कैसे बढ़ते हैं – How do hair grow with curd in Hindi
2. बालों में दही के फायदे बालों के विकास के लिए – Benefits Of Yogurt For Hair Growth in Hindi
3. बालों में दही लगाने के तरीके – How To Use Dahi For Hair In Hindi

दही से बाल कैसे बढ़ते हैं – How do hair grow with curd in Hindi

दही से बाल कैसे बढ़ते हैं - How do hair grow with curd in Hindi

दही एक आम प्राकृतिक बाल देखभाल घटक है। यह विटामिन और फैटी एसिड में समृद्ध है जो बालों के  स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, यह बालों के विकास के लिए अच्छा है। दही कैल्शियम, प्रोटीन, और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। यह पाचन में भी मदद करता है और शरीर को ठंडा करता है। इसके अलावा विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के साथ हमारी त्वचा और बालों को लाभ पहुंचाने के लिए दही का उपयोग हमारे सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जा सकता है। बालों के लिए दही का उपयोग रासायनिक कंडीशनर के स्थान पर करना बेहतर तरीका है। आईये दही को बालों में उपयोग करने के लाभ और बालों में दही के फायदे को जानते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

बालों में दही के फायदे बालों के विकास के लिए – Benefits Of Yogurt For Hair Growth in Hindi

बालों में दही के फायदे बालों के विकास के लिए - Benefits Of Yogurt For Hair Growth in Hindi

दही को बालों में लगाना बालों के लिए बहुत लाभदायक होता हैं आइये इसके लाभों को विस्तार से जानते हैं-

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

बालों में दही लगाने के तरीके – How To Use Dahi For Hair In Hindi

  1. दही और शहद से बाल लम्बे करें – Yogurt And Honey For Hair Growth in Hindi
  2. स्वस्थ्य बालों के लिए दहीं और अंडा – Egg And Curd For Hair Growth In Hindi
  3. दही और जैतून का तेल बाल बढ़ाने के लिए – Yogurt And Olive Oil For Hair Growth in Hindi
  4. एलोवेरा और दही से बाल घने करें – Aloe Vera And Yogurt For Hair Growth in Hindi
  5. बालों को मजबूत करे दही और केले से – Banana And Yogurt For Hair Growth in Hindi
  6. दही और नींबू के फायदे बालों के विकास लिए – Lemon Juice And Yogurt For Hair Growth in Hindi
  7. मेथी और दही करें बालों को लम्बा – Fenugreek And Yogurt For Hair Growth in Hindi

बालों में दही का उपयोग करने के लिए इसकी विधि को विस्तार से जानते हैं-

दही और शहद से बाल लम्बे करें – Yogurt And Honey For Hair Growth in Hindi

दही और शहद से बाल लम्बे करें - Yogurt And Honey For Hair Growth in Hindi

दही हमारे सिर में निर्माण होने वाले तेल को नियंत्रित करता हैं यह हमारे सिर से डैंड्रफ को खत्म कर देता हैं, दही का प्रयोग अपने सिर में करने के लिए सबसे पहले आधा कप दही लें उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच सेब का सिरका मिला के 30 मिनिट के लिए छोड़ दें। अच्छे से मिल जाने के बाद आप इसे अपने सिर में लगायें, इस पेस्ट को सिर के बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगायें। लगाने के बाद कम से कम आधा घंटे का इंतजर करें उसके बाद इसे हल्के शैम्पू से धो लें। बाल लम्बे करने के लिए बालों में दही का उपयोग का यह उपाय आपको सप्ताह में दो बार करना हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

स्वस्थ्य बालों के लिए दहीं और अंडा – Egg And Curd For Hair Growth In Hindi

स्वस्थ्य बालों के लिए दहीं और अंडा - Egg And Curd For Hair Growth In Hindi

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता हैं जो आपके सिर और बालों को पोषण देता हैं, यह आपके बालों को तेजी से बड़ा करने में मदद करता हैं और बालों को स्वस्थ्य बनाये रखता हैं। दही का प्रयोग अपने बालों में करने के लिए एक अंडा को लेके दो चम्मच दही में मिला लें, मिलने के बाद यह पीला और सफ़ेद दिखाई देगा। इस पेस्ट को अपने सूखे बालों में अच्छी तरह से लगायें जब तक बाल पूरी तरह से ढक न जाएँ। अब इसे लगाने के बाद 20-30 मिनिट तक सूखने दें। उसके बाद आप इसे ठंडे पानी और शैम्पू से धो लें।स्वस्थ्य बालों के लिए आप दहीं और अंडा के इस उपचार को सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

दही और जैतून का तेल बाल बढ़ाने के लिए – Yogurt And Olive Oil For Hair Growth in Hindi

दही और जैतून का तेल बाल बढ़ाने के लिए - Yogurt And Olive Oil For Hair Growth in Hindi

बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए और बालों को टूटने से बचने के लिए दही और जैतून का तेल बहुत ही लाभदायक होता हैं, यह आपके बालों को मजबूत करता हैं और उनको टूटने से रोकता हैं। इसमें आप नींबू का प्रयोग कर सकते हैं जो कि आपके सिर के ph मान को संतुलित करता हैं। बालों में दही का प्रयोग करने के लिए आप पहले दो कप पानी लेके उसमे एक चम्मच नींबू के रस को डाल के अपने सिर को शैम्पू के साथ अच्छे से धो लें और उसके बाद आप एक कप दही और एक चम्मच जैतून के तेल को मिला लें। इसके बाद आप इस मिश्रण को अपने सिर में अच्छे से लगायें और उसे 20 मिनिट तक लगा रहने दें। 20 मिनिट के बाद आप इसे नींबू पानी के साथ ठंडे या गर्म पानी से धो लें। दही और जैतून का तेल का उपयोग बाल बढ़ाने के लिए आप सप्ताह में दो बार कर सकते है।

(और पढ़े – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें…)

एलोवेरा और दही से बाल घने करें – Aloe Vera And Yogurt For Hair Growth in Hindi

एलोवेरा और दही से बाल घने करें - Aloe Vera And Yogurt For Hair Growth in Hindi

एलोवेरा में एमिनो एसिड और प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती हैं, एलोवेरा में रोगाणुरोधी गुण पाया जाता हैं जो आपके सिर को स्वस्थ्य रखने में मदद करता हैं। एलोवेरा को दही मिला के प्रयोग करने से यह बहुत ही लाभकारी होता हैं। इसे सिर में लगाने के लिए 3 चम्मच एलोवेरा को 2 चम्मच दही, 2 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद को अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने सिर में लगा के 15 मिनिट तक मालिश करें। जब यह मिश्रण अच्छी तरह से पूरे बालों में हो जाये तो इसे 30 मिनिट तक सूखने दें। उसके बाद इसे शैम्पू से धो लें। अपने बालों के विकास के लिए आप इसे सप्ताह में 2 बार प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

बालों को मजबूत करे दही और केले से – Banana And Yogurt For Hair Growth in Hindi

बालों को मजबूत करे दही और केले से - Banana And Yogurt For Hair Growth in Hindi

केला और दही का मिश्रण हमारे बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं यह हमारे सिर को हाइड्रेटिंग रखता हैं और उसके साथ यह बालों के लिए पौष्टिक है। इसमें हमारी खोपड़ी को साफ़ रखने का गुण भी होता हैं। यह हमारे सिर और बाल दोनों को स्वस्थ्य रखता हैं। इसका प्रयोग बालों में करने के लिए आप आधा पका हुआ केला लें और इसे एक चम्मच दही मिला लें इसके बाद इसमें 3 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। सब सामग्री को अच्छे मिला लेनें के बाद आप इसे अपने सिर में बालों की जड़ों में लगाए, जब आपके बाल पूरी तरह से गीले हो जाये तो इस मिश्रण को सिर में 25 से 30 मिनिट तक सूखने दें। उसके बाद आप इसे शैम्पू से धो ले। बालों को मजबूत करने के लिए आप इसका प्रयोग सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

दही और नींबू के फायदे बालों के विकास लिए – Lemon Juice And Yogurt For Hair Growth in Hindi

दही और नींबू के फायदे बालों के विकास लिए - Lemon Juice And Yogurt For Hair Growth in Hindi

नींबू में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे सिर की खुजली को ठीक करने का एक आसान उपाय हैं यह सिर के अतिरिक्त तेल को निकल देता हैं और डैंड्रफ को खत्म कर देता हैं जो बालों को जड़ों से मजबूत करने में मदद करता हैं। नींबू और दही का प्रयोग बालों में करने के लिए एक कटोरी में चार चम्मच दही, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को लेके सबको अच्छे से मिला लें। उसके बाद इस मिश्रण को अपने सिर में लगायें। लगाने के बाद आप इसे सूखने दें और 20 मिनिट के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। बालों के विकास लिए सप्ताह में एक बार दही और नींबू का प्रयोग करें।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

मेथी और दही करें बालों को लम्बा – Fenugreek And Yogurt For Hair Growth in Hindi

मेथी और दही करें बालों को लम्बा - Fenugreek And Yogurt For Hair Growth in Hindi

अपने बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए मेथी सबसे अच्छा उपचार होता हैं। मेथी बालों को झड़ने, टूटने और डैंड्रफ को हटाने में मदद करती हैं। मैथी का प्रयोग दही के साथ करें के आप अपने बालों को और अधिक स्वस्थ्य रख सकते हैं। इसे प्रयोग करने के लिए एक मुठ्ठी मेथी को रात में पानी में डाल दें और सुबह इसका पेस्ट बना के दही में मिला लें, दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद इसे अपने सिर में अच्छे से लगाए, आधा घंटे लगे रहने के बाद आप इसे गर्म पानी से धो लें। आप इसे सप्ताह एक से दो बार प्रयोग में ला सकते हैं।

बालों का विकास कभी भी आसानी से नहीं होता हैं इसके लिए आपको बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता होती हैं, हलाकि दही आपके बालों को स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकता हैं।

(और पढ़े – अंकुरित मेथी के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration